Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Lag

Lag

Lag एक प्रकार का slow response होता है एक computer का. इससे आप किसी भी computer को वर्णन कर सकते हैं की वो slower काम कर रही है या नहीं. लेकिन इस शब्द का इस्तमाल सबसे ज्यादा online gaming में किया जाता है.

Video game lag अक्सर होता है कुछ मुख्य कारणों के लिए, जैसे की –
1) एक slow computer
2) Slow Internet connection.

अगर आप खेल रहे हैं एक online multiplayer game और आपकी computer incoming data को real-time में process करने में असक्षम है, तब ये सभी के लिए game को slow down कर देगी.

वहीँ अगर आपकी Internet connection ही काफी slow या inconsistent (जो की अक्सर बहुत ही ज्यादा common होता है shared wireless connection में), ऐसे में आपकी system उतनी ज्यादा data send या receive करने में असक्षम होता है दुसरे players के साथ keep up करने के लिए, जिससे lag उत्पन्न होता है.

ये lag बहुत सी choppy frame rates पैदा कर सकता है और जो की मुख्य कारण बनता है एक delay का आपके input और जो होता है Screen के बीच में.

एक ideal world में, सभी online gamers के पास fast computers और fast Internet connections होता है. लेकिन सच्चाई कुछ और होती है, पाया गया है की players के पास एक variety की computer systems और साथ में अलग अलग Internet connection speeds मेह्जुद होते हैं.

ऐसे में video game developers को इस lag के बारे में जरुर से सोचना चाहिए multiplayer games में. इसमें सबसे preferred method जो होता है उसके हिसाब से lag केवल उन्ही players को affect करना चाहिए जिनकी slow computer या Internet connection होती है.

इससे ये दूर करता है players को जिनकी high-quality gaming setups होती हैं, उन्हें कोई भी negative affect डालने के लिए उन users पर जिनके पास slow systems होते हैं.

कुछ cases में, एक player जिसकी एक high amount की lag होती है वो अपने आप ही booted हो जाता है एक multiplayer game से.

उदाहरण के लिए, कुछ games में, अगर एक player की system respond न करें, तब उसे एक message दिखाई पड़ता है player के screen में, जिसमें लिखा होता है, “Waiting for Server.” वहीँ दुसरे players को game में एक ऐसा message दिखाई पड़ता है जिसमें लिखा होता है “Waiting for player: [player name].”

यदि lag बहुत ही ज्यादा होती है, तब player अपने आप ही booted हो जाता है game से.

Lag का असली अर्थ होता है System के Function को slow कर देना.
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe