Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Localhost

Localhost

Localhost” refer करता है उस local computer को जिसमें की एक program run कर रहा होता है. उदाहरण के लिए, अगर आप एक Web browser run कर रहे हैं आपके computer में, तब ऐसे में आपका computer को माना जायेगा एक “localhost.” वैसे तो इसे specify करने की कोई भी जरुरत नहीं होती है जब आप एक single computer का इस्तमाल कर रहे होते हैं, वहीँ localhost को तब define करने की जरुरत होती है जहाँ पर आपको programs को multiple computers में run करना होता है.

उदाहरण के लिए, एक network administrator भले ही अपनी local machine का इस्तमाल कर सकता है एक Web Server स्टार्ट करने के लिए एक system में और वहीँ एक remote access program का इस्तमाल कर सकता है दुसरे system में. ये programs run करते हैं computers में जो की अलग होते हैं localhost से.

ऊपर बताये गए उदाहरण में, ये दोनों ही non-local computers को define किया जाता है उनके IP addresses के मदद से. वहीँ इस local machine को define किया जाता है “localhost” के तोर पर जो की इसे एक IP address भी प्रदान करती है जो की होती है 127.0.0.1. इसे एक “loopback” address समझा जाता है क्यूंकि information जो इसे भेजा जाता है उसे routed back किया जाता है local machine पर.

Localhost का सबसे ज्यादा इस्तमाल Web scripting languages जैसे की PHP और ASP में होता है जब ये define किया जाता है की कौन सी server में code को run होना चाहिए या कहाँ पर database स्तिथ होती है.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe