YouTube Subscription
Home Malware

Malware

Malware जी की Short Form होता है “malicious software” का. वहीँ malware असल में ऐसे Software Programs को refer करता है जिन्हें की design ही किये गए होते हैं damage करने के लिए या ऐसे आदरकारी actions करने के लिए एक computer system में.

Spanish भाषा में, “mal” एक prefix होता है जिसका मतलब “bad” या हिंदी में बदमास होता है, जिससे की इस term को “badware” भी समझा जा सकता है वहीँ यह एक आसान तरीका है याद रखने के लिए.

Malware के Common examples में शामिल हैं viruses, worms, trojan horses, और spyware. Viruses, उदाहरण के लिए, काफ़ी ज्यादा तबाही कर सकते हैं एक computer के hard drive में, जिसमें वो अक्सर files या directory information को delete कर देते हैं. वहीँ Spyware चुपके से एक User के System से data इक्कठा करते हैं वो भी User को बिना बताये ही. इनमें शामिल है User की browsing history, वहीँ कुछ personal information जैसे की Passwords और credit card numbers.

ये सुनकर शायद आपको थोडा आश्चर्य हो की ऐसे भी software programmers हैं जो की गन्दी सोच रखते हैं और malicious intent के साथ काम करते हैं, लेकिन वहीँ ये जानकर अच्छा भी है की चलिए इस बारे में पहले पता तो चल गया. वहीँ आप चाहे तो anti-virus और anti-spyware utilities भी install कर सकते हैं अपने computer में जिससे की ये आपके computer में स्तिथ malicious programs को खोजकर उन्हें नष्ट कर देते हैं. वहीँ बेहतर इसी में है की आप भी ऐसे ही security softwares का इस्तमाल करें.

« Back to Wiki Index
16,384FansLike
1,981FollowersFollow
483FollowersFollow
16,200SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स