Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Native File

Native File

जब आप एक file को save करते हैं एक certain program का इस्तमाल कर, तब ऐसे में file को अक्सर save किया जाता है एक proprietary format में जिसे की केवल वही program ही recognize कर सकती है. उदाहरण के लिए, अगर आप एक Microsoft Word document को save करते हैं, तब ये save होती है एक Word document (i.e. mydocument.doc). यह एक native Word file होती है – मतलब की ये file format native होती है Microsoft Word application के लिए और इसे recognize किया जा सकता है दुसरे programs के द्वारा.

जब आप इस्तमाल करते हैं “Save As…” command एक file को save करने के लिए, तब आपको एक विकल्प भी प्राप्त होता है उस file को अलग अलग format में save करने के लिए.

उदाहरण के लिए, आप save कर सकते हैं एक Word document को एक plain text (.txt) file या एक rich text (.rtf) file में भी. ये formats native नहीं होते हैं Microsoft Word के लिए, लेकिन फिर भी इन्हें open किया जा सकता है Microsoft Word program के द्वारा. वहीँ ठीक ऐसे ही, Adobe Photoshop saves करती है files को Photoshop documents (.psd files), लेकिन इन्हें भी save किया जा सकता है .jpg और .gif formats में दूसरों के तरह ही.

वहीँ लेकिन ये best है की आप एक file को उस program के native file format में ही save करें क्यूंकि इससे आप sure हो सकते हैं की आप अपने सभी data को store कर सकते हैं जिन्हें की आपने create किया हो उसी program के साथ. वैसे दुसरे formats ज्यादा compatible हो सकते हैं दुसरे programs के साथ, वहीँ वो शायद save भी कर लें सभी प्रकार के information को एक file में. उदाहरण के लिए, अगर आप save करें एक Word document को एक plain text file में, तब सभी text formatting जिन्हें की आपने add किया है वो सभी remove हो जाएँगी. एक Photoshop document को save करना वो भी JPEG format में, इससे होगा ये की image quality काफी कम हो जाएगी और साथ ही सभी image के layers flatten हो जाने के काफी chances हैं.

ऐसे में अगर आप planning कर रहे हैं एक file को edit करना उसे save करने के बाद, तब ऐसे में उन्हें एक native file के रूप में save करना सबसे best choice होता है. वहीँ अगर आपको save करना है सबसे ज्यादा compatible version किसी एक file का, तब ऐसे में save करना एक copy उस file की वो भी एक ज्यादा generic format में काफी अच्छा idea माना जा सकता है.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
663FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe