Hostgator Black Friday Sale
Home OLE (Object Linking and Embedding)

OLE (Object Linking and Embedding)

OLE का Full-Form होता है “Object Linking and Embedding.” इसे pronounce किया जा सकता है “O-L-E,” या “Oh-lay!” अगर आप Spanish समझते हैं तब.

OLE एक framework होता है जिसे की develop किया गया है Microsoft के द्वारा (वो भी Windows 3.1 के समय में) वहीँ ये allow करता है आपको कोई object को एक document से, वो भी एक application से लेकर उन्हें स्थापित करने के लिए दुसरे में. उदाहरण के लिए, OLE आपको allow करता है एक image को move करने में एक photo-editing program से लेकर एक word processing document तक लेने में.

OLE technology को initially create इसलिए किया गया था ताकि ये allow करे linking करने के लिए objects को “compound documents,” या documents के बीच में जो की support करते हैं multiple types of data को. Microsoft ने चूँकि develope किया OLE को एक wider standard में, जिसे की एक Component Object Model (COM) भी कहा जाता है. COM को support किया जाता है Mac, Unix, और Windows systems के द्वारा, लेकिन इन्हें primarily इस्तमाल किया जाता है Microsoft Windows के द्वारा.

ये COM framework असल में foundation थी ActiveX के लिए, जो की allow करता है developers को create करने के लिए interactive content Web के लिए.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,991FollowersFollow
675FollowersFollow
40,404SubscribersSubscribe