1XBet Ads
Home ActiveX

ActiveX

ActiveX एक ऐसी technology है जिसे की Microsoft के द्वारा सन 1996 में प्रारंभ किया गया है. यह एक हिस्सा था OLE framework का. ActiveX में पहले से लिखे हुए सॉफ्टवेर components का एक collection मेह्जुद होता है जिसे की देवेलोपेर्स चाहें तो अपने किसी application या वेबपेज में इस्तमाल कर सकते हैं.

इससे programmers का काफी मदद पहुँचती है क्यूंकि इसके इस्तमाल से वो आसानी से अपने software या website पर नयी एक्स्ट्रा functionality जोड़ सकते हैं जिसके लिए की उन्हें code को पुरे आरम्भ से नहीं लिखना होता है. यूँ कहे की एक बना बनाया base मिल जाता है.

ActiveX Controls

ऐसे Software add-ons जिन्हें की तैयार किया गया होता है ActiveX के मदद से उन्हें ActiveX controls कहा जाता है. इन controls को सभी प्रकार के प्रोग्राम्स में implement किया जा सकता है लेकिन ये ज्यादा commonly distributed होते हैं छोटे वेब applications के तोर पर.

उदाहरण के लिए, एक basic ActiveX control एक घडी display कर सकता है एक वेबपेज में.

वहीँ इन Advanced ActiveX controls के इस्तमाल से आप stock tickers, interactive presentations, यहाँ तक की Web-based games भी तैयार कर सकते हैं वो भी आसानी से.

ActiveX controls बहुत ही ज्यादा समान होते हैं Java applets के तरह, लेकिन ये केवल run करते हैं ActiveX framework के माध्यम से न की Java Runtime Environment (JRE) के माध्यम से. इसका मतलब है की यदि आपको अपने वेब ब्राउज़र में ActiveX controls को देखना है तब ऐसे में आपके कंप्यूटर में ActiveX जरुर से installed होने चाहिए.

वहीं यदि कभी आप एक custom ActiveX control लोड कर रहें हों एक webpage में, तब ऐसे में आपको उन्हें इनस्टॉल करने के लिए जरुर से prompt हो सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तब आपको उन्हें डाउनलोड करने के लिए accept कर लेनी चाहिए यदि वो किसी एक trusted source से हों तब.

जहाँ ActiveX एक बहुत ही सहज रास्ता प्रदान करती है Web developers के लिए अपने वेबसाइट में interactive content को add करने के लिए, वहीँ ये टेक्नोलॉजी सभी ब्राउज़र के द्वारा सपोर्ट नहीं किया जाता है.

वहीँ, ActiveX को officially केवल Internet Explorer के द्वारा ही Windows के लिए support किया जाता है. इसलिए ActiveX controls का काफी कम इस्तमाल में आप देख सकते हैं आजकल के वेबसाइट में. वहीँ इसके स्थान पर Flash, JavaScript, या embedded media का ज्यादा इस्तमाल होता है interactive content को पब्लिश करने के लिए.

« Back to Wiki Index
16,343FansLike
1,955FollowersFollow
469FollowersFollow
15,300SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स