YouTube Subscription
Home P2P (Peer to Peer)

P2P (Peer to Peer)

P2P का Full Form होता है “Peer to Peer.” एक P2P network में, “peers” होते हैं computer systems जो की एक दुसरे के साथ connected होते हैं Internet के जरिये. Files को share किया जा सकता है directly systems के बीच में network पर, वो भी बिना किसी central server के जरुरत के. दूसरी भाषा में कहें तब, प्रत्येक computer एक P2P network पर बन जाता है एक file server के साथ साथ एक client भी.

एक computer के साथ एक peer-to-peer network को join करने के लिए केवल दो चीज़ों की ही जरुरत होती है जो की हैं एक Internet connection और एक P2P software. Common P2P software programs में शामिल हैं Kazaa, Limewire, BearShare, Morpheus, और Acquisition. ये programs connect होते हैं एक P2P network के साथ, जैसे की “Gnutella,” जो की allow करते हैं computer को access करने के लिए हजारों की तादाद में systems के साथ उस network पर.

एक बार Network के साथ connect हो जाने के बाद, P2P software allow करती हैं आपको files search करने के लिए दुसरे लोगों के computers में. वहीँ दुसरे users भी network पर आपके computer की files को search कर सकते हैं, लेकिन typically एक single folder में जिन्हें की आपने designate किया share करने के लिए.

वैसे तो P2P networking आसान बनाती है file sharing करना और साथ में सुविधाजनक भी, वहीँ इससे काफी ज्यादा software piracy और illegal music downloads भी होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. वहीँ ये best है की आप software और music डाउनलोड करें केवल legitimate websites से ही.

« Back to Wiki Index
16,460FansLike
1,987FollowersFollow
499FollowersFollow
16,500SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स