Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home QBE (Query By Example)

QBE (Query By Example)

QBE एक feature है जिसे की बहुत सारे प्रकार के database applications में शामिल किया जाता है जिससे की वो प्रदान कर सके एक user-friendly method, database queries को run करने के लिए.

QBE का Full Form होता है “Query By Example.”

यदि QBE न हो तब, ऐसे में एक user को जरुर से input commands लिखने होते हैं correct SQL (Structured Query Language) syntax के मदद से. यह एक standard language होता है जिसे की प्राय सभी database programs support करते है.

वहीँ अगर इसका syntax थोडा सा भी incorrect (गलत) हो तब ऐसे में query आपको गलत (wrong) results प्रदान करती है या कभी कभी की भी result प्रदान नहीं करती है.

ये Query By Example feature बहुत ही आसन interface प्रदान करता है एक user जो जहाँ पर की ये queries enter कर सके. यहाँ पर एक पूरी SQL command को लिखने के बदले में, user को केवल blanks को fill करना होता है या कोई items select करना होता है जिसका इस्तमाल कर वो query define कर सकें जिन्हें की वो perform करना चाहते हैं.

उदाहरण के लिए, एक user यदि चाहता है select करना एक entry को एक table से जिसका नाम है “Table3” जिसकी ID है 234. वहीँ SQL के इस्तमाल से, user को command input करना होता है, “SELECT * FROM Table3 WHERE ID = 234“.

वहीँ QBE interface User को allow करता है केवल click करने के लिए Table3 में, ऐसे में केवल type करना होता है “123” में ID field और click करना होता है “Search“.

QBE को offer किया जाता है ज्यादातर database programs के साथ, वहीँ interface बहुत ही अलग होता है applications के बीच में.

उदाहरण के लिए, Microsoft Access की एक QBE interface होती है जिसे की “Query Design View” कहा जाता है, वहीँ ये completely graphical होता है.

वहीँ phpMyAdmin application इस्तमाल करता है MySQL को, जो की offer करता है एक Web-based interface जहाँ पर users को select करना होता है एक query operator और फिर blanks को भरना होता है search terms के द्वारा.

जो कुछ भी QBE implementation को प्रदान किया जाता है एक program में, इनका कार्य समान ही होता है – जो की है की आसान बनाना database queries को run करने के लिए और साथ में SQL errors के frustrations को दूर करना भी.

« Back to Wiki Index
16,736FansLike
2,904FollowersFollow
581FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe