Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Safe Mode

Safe Mode

Safe Mode एक ऐसा तरीका होता है Windows operating system को run करने का जिसमें की केवल minimum system files की ही जरुरत होती है. ये इस्तमाल करता है एक generic VGA display driver वो भी vendor-specific driver के स्थान में, जिसका मतलब की आप काम कर रहे होते हैं केवल 16 colors एक resolution में वो भी 640×480 की.

Safe Mode बंद कर देती है सभी third-party drivers को वो भी दुसरे peripherals जैसे की mice, keyboards, printers, और scanners के. Basic Safe Mode में, networking files और settings को load नहीं किया जाता है, जिसका मतलब की आप Safe Mode के दौरान Internet या दुसरे computers के साथ connect नहीं हो सकते हैं एक network में.

अब सवाल उठता है की क्यूँ हमें Safe Mode में boot करने की जरुरत होती है ? वैसे यह एक काफी बढ़िया सवाल है. कई बार Windows पूरी तरह से load नहीं होती है एक अकस्मात crash के बाद और ऐसे में एक ही रास्ता बचता है जिससे की हम अपने computer को boot कर सकते हैं वो भी Safe Mode के इस्तमाल से.

एक बार आपने successfully अपने computer को boot कर दिया Safe Mode में, तब फिर आप run कर सकते हैं एक disk utility program जिससे की आप repair कर सकते हैं corrupted files या directories को hard drive में. आप Safe Mode में तब भी reboot कर सकते हैं जब आप देखना चाहें display को यदि आपको एक ऐसा message screen पर दिखाई पड़ता है “Sync Out of Range“.

ऐसा भी बहुत बार होआ है की जब आपका computer काफी slow परफॉर्म कर रहा होता है. ऐसे में Safe Mode में booting करने पर आपको सही problem का मालूम पड़ जाता है जो की आपके system को slow कर रहे होते हैं. यदि आप किसी technical support को call करते हैं, तब support team आपको Safe Mode में boot करने के लिए कह सकता है जिससे की troubleshooting किया जा सके.

अपने Windows Computer को Safe Mode में boot करने के लिए, आपको केवल F8 key को hold down करना होता है जब आपका computer start हो रहा होता है. फिर आपको select करना होता है Safe Mode वो भी boot options की list से.

« Back to Wiki Index
16,736FansLike
2,904FollowersFollow
581FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe