Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Samba

Samba

दुनिया के ज्यादातर लोगों का ये मानना है की samba केवल एक प्रकार की rhythmic dance music होता है Brazil का जो की इस्तमाल करते हैं एक 2/4 time signature को. लेकिन computer की दुनिया में इसकी कुछ अलग ही परिभाषा होती है.

Samba एक open-source software implementation होती है SMB networking protocol की जिसे की इस्तमाल किया जाता है Windows computers के द्वारा (यदि आप पास से देखें तब आपको इन दोनों ही नामों में जरुर से कुछ correlation दिखाई पड़ेगा). Samba allow करता है दुसरे computer platforms, जैसे की Mac OS X, Unix, Linux, IBM System 390, और OpenVMS को interact करने के लिए Windows computers के साथ वो भी समान network में. इसमें शामिल हैं sharing files और इस्तमाल करना shared devices जैसे की printers जिन्हें की connect किया गया होता है दुसरे computers के साथ वहीँ समान local network के अंतर्गत.

चूँकि SMB को develope किया गया है केवल Windows के लिए ही, ऐसे में बिना Samba के, दुसरे computer platforms isolated हो जायेंगे Windows machines से, भले ही वो एक हिस्सा क्यूँ न हो वही समान network की. वहीँ, Samba मदद करती है अलग अलग प्रकार की computers को एक साथ काम करने के लिए जैसे की वो सभी आधारित हो एक समान platform की. ये network administrators को आजादी प्रदान करता है जिससे की वो चुन सकें multiple types की computers systems जब वो एक network को setup कर रहे हों.

« Back to Wiki Index
16,739FansLike
2,904FollowersFollow
583FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe