Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home SAN (Storage Area Network)

SAN (Storage Area Network)

SAN का Full Form होता है “Storage Area Network.” SAN एक network होता है storage devices का जिसे की access किया जा सकता है multiple computers के द्वारा. प्रत्येक computer, network में आसानी से access कर सकते हैं hard drives वो भी SAN में, जैसे की मानो वो सभी directly connected हैं computer के साथ वो भी local disks के तरह. इससे individual hard drives को multiple computers के द्वारा इस्तमाल किया जा सकता है, जो की मदद प्रदान करता है information share करने के लिए वो भी अलग अलग machines के साथ.

वैसे एक single server आसानी से प्रदान कर सकता है एक shared hard drive वो भी multiple machines को, वहीँ large networks को ज्यादा storage की जरुरत होती है एक single server के मुकाबले.

उदाहरण के लिए, एक बड़ी business के पास several terabytes की data होती है जिसे की multiple machines के द्वारा accessible होना होता है वो भी एक local area network (LAN) में. ऐसे situation में, एक SAN को setup किया जा सकता है, वो भी additional servers की adding करने के स्थान पर. चूँकि केवल hard drives को ही add किया जाना होता है पूरी computer systems के स्थान पर, ऐसे में SANs एक efficient तरीका प्रदान करते हैं जिससे की network storage को बढाया जा सके.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
669FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe