Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Scalable

Scalable

Scalable hardware या software को expand किया जा सकता है जो की support कर सके बढती हुई workloads को. ये capability allow करती है computer equipment और software programs को जिससे की वो grow हों समय के साथ, न की उन्हें हमेशा बदला जाये.

Scalable hardware refer कर सकता है एक single computer system को, एक बड़ी network की computers को, या दुसरे computer equipment को. एक single computer की scalability, जैसे की एक workstation, निर्भर करती है की इस बात पर की वो computer कितनी expandable है. इस context में, ये शब्द जैसे की “scalable,” “expandable,” और “upgradable” को अदल बदल कर इस्तमाल किया जा सकता है.

उदाहरण के लिए, एक computer जिसमें की multiple drive bays हों उसमें scalable disk space होती है, चूँकि ज्यादा internal storage devices को add किया जा सकता है. एक computer जिसमें की शामिल होते हैं multiple PCI slots उसमें scalable graphics और I/O capabilities पाई जाती है चूँकि PCI cards को add या upgrade किया जा सकता है. एक scalable network को support करना चाहिए additional connections वो भी बिना data transfers को slowing down किये ही. प्रत्येक instance में, scalable hardware को expand किया जा सकता है जिससे की वो बढती हुई demands को पूर्ण कर सकें.

Scalable software typically refer करती है business applications को जो की adapt कर सकते हैं और support कर सकते हैं बढती हुई amount of data को या एक बढती मात्रा की users को. उदाहरण के लिए, एक scalable database management system (DBMS) आसानी से और efficiently expand कर पाना चहिये जैसे जैसे ज्यादा data add किया जाये database में.

Scalable Web hosting software बहुत ही आसान होना चाहिए इस्तमाल करने के लिए जिससे की ज्यादा new users को add किया जा सके और नए Web hosting accounts. इसमें सबसे बड़ा key यह है की software “grows” करता है वो भी increased usage के साथ. इसका मतलब की scalable programs काफी कम और limited space और resources का इस्तमाल करते हैं छोटे uses के लिए, लेकिन ये efficiently grow हो सकती है जैसे जैसे ज्यादा demands place किया जाता है software में.

Hardware और Software की scalability करना काफी ज्यादा जरुरी होता है businesses को grow कराने के लिए. वैसे भी, ये typically ज्यादा economical होती है current systems को upgrade करने के लिए, यदि हम इसकी तुलना नए system से replace करने से करें तब. वैसे तो सभी hardware और software में कुछ limitations होते हैं, वहीँ scalable equipment और programs offer करते हैं एक long-term advantage वो भी उनकी तुलना में जिन्हें की design नहीं किया गया होता है समय के साथ grow करने के लिए.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe