Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Scareware

Scareware

Scareware, जिसे की एक “rogue security software” भी कहा जाता है, वो असल में एक ऐसा software होता जो की इस्तमाल करता है false error messages का जिससे की वो आपको बहका सके किसी एक software program को खरीदने के लिए. इसमें alerts या warnings दिखाई पड़ते हैं websites पर या उन applications में जिन्हें की आपने अपने computer में install किये हुए होते हैं. जब आप click करते हैं associated download link को, तब वो software अपने आप ही आपके computer में download होने लगता है.

एक typical scareware warning message में ये दर्शाया गया होता है की आपका computer infected है एक virus या malware से वो भी बिना किसी भी प्रकार के actually scanning हुए ही. इस message में ये भी लिखा हुआ होता है की आपको कौन सा Software download करना होगा जिससे की आप इस problem को दूर कर सकें.

वहीँ एक बार अपने उस software को download कर लिया, फिर उस software का installer install करने लगता है spyware, adware, या दुसरे unwanted programs आपके computer में. कुछ cases में, scareware आपको आपके personal information को enter करने के लिए बोलते हैं, जो की काफी similar होता है एक phishing scam के जैसे.

ऐसे में इस प्रकार के scareware schemes से खुद को बचाने के लिए, ये जरुरी है की आप check करें उस source को जहाँ से की security alerts pop up कर रहे हैं आपके computer पर. अगर source known या credible न हों, तब warning message legitimate भी नहीं होते हैं.

उदाहरण के लिए, अगर एक website advertisement कहता है की आपका computer infected है, तब ऐसे में आपको ये समझ लेना चाहिए की बिना किसी भी प्रकार के scanning किये ही कोई कैसे ये बता सकता है की computer infected है भी या नहीं. ऐसे में आपको एक utility install कर लेना चाहिए जैसे की Microsoft Security Essentials या एक third-party Internet security program जो की आपको मदद करें इन rogue security software को पकड़ने के लिए, जिससे की ये आपको किसी भी प्रकार से नुकशान नहीं पहुंचा सके.

वैसे तो इन scareware के द्वारा पैदा किये गए कुछ alerts और error गलत होते हैं, वहीँ ये भी महत्वपूर्ण है की दुसरे notifications असली भी होते हैं जो की सही softwares के द्वारा पैदा किये गए हों जैसे की Symantec, Kaspersky, AVG और दुसरे security programs. ऐसे में आपको पहले ही ये ध्यान रखना चाहिए की आपके system में कौन कौन से software installed हैं और उनसे किस प्रकार के notification generate हो रहे हैं.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe