Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Teleconference

Teleconference

Teleconference एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें की बहुत से लोग एक दुसरे के साथ meet करते हैं वो भी telecommunications के जरिये, इसमें ये सभी लोग अलग अलग जगह में स्तिथ होते हैं. एक basic teleconference में केवल शामिल होता है audio, वहीँ दुसरे प्रकार के teleconferences में शामिल होते हैं video और data sharing. कुछ उदाहरण में शामिल है telephone conferences, videoconferences, और web meetings.

एक बहुत ही simple और widely used type की teleconference होती है एक phone conference, चूँकि इसमें जो केवल equipment की जरुरत होती है वो होती है एक speakerphone. वहीँ अगर एक project को discuss करने की जरुरत है वो भी दो से ज्यादा लोगों के बीच में जो की अलग अलग स्थान में मेह्जुद हो, तब ऐसे में वो सभी dial कर सकते हैं एक conference phone number जो की allow करेगी सभी को एक दुसरे के साथ बातचीत करने के लिए वो भी एक ही समय में.

एक board meeting भी double होती है एक teleconference के रूप में अगर board members attend करें remotely. बहुत से board rooms में शामिल की जाती है एक conferencing system जो की allow करें लोगों को “teleconference in” करने के लिए meeting के लिए, जिसमें की conference phone number को call किया जाता है. ये allow करता है remote board members को actively participate करने के लिए एक board meeting में, यदि वो physically मेह्जुद न हों तब भी.

Teleconferences में live video को भी शामिल किया जा सकता है. इस प्रकार के teleconferences, को videoconferences कहा जाता है, जो की लोगों को allow करता है एक दुसरे को देखने के लिए वो भी real-time में एक remote meeting के दौरान.

एक videoconference या तो one-way हो सकता है, जहाँ की केवल एक remote user या group को display किया जाता है एक video feed में, या फिर ये two-way भी हो सकता है, जहाँ पर की दोनों sides एक दुसरे को देख और सुन सकते हैं. Videoconferencing के शुरुवाती दिनों में, expensive equipment की जरुरत होती थी एक videoconference को set up करने के लिए. आज के समय में आप अपने Computer या SmartPhone के built-in video camera और free software जैसे की Skype, IMO, Google DUO के जरिये videoconference कर सकते हैं दुसरे users के साथ.

Internet के जरिये ही, अब teleconferences में data sharing को भी शामिल किया जाने लगा है. इस प्रकार की conferences में अक्सर इस्तमाल किया जाता है web browsers वो भी एक user interface के तोर पर और इसलिए इन्हें web meetings भी कहा जाता है.

उदाहरण के लिए, आप एक web-based service जैसे की TeamViewer का इस्तमाल कर सकते हैं अपने screen को share करने के लिए दुसरे users के साथ. आप चाहें तो दुसरे इन्सान को भी control प्रदान कर सकते हो अपने screen की, जो की सच में बढ़िया बात है जब बात remote troubleshooting करने की आती है. Businesses इस्तमाल करती है एक web-based service जैसे की WebEx जिससे की वो host कर सकें एक online presentation को वो भी सेकड़ों या हजारों attendees के लिए.

जब एक web presentation को hosting किया जाता है, तब presenter control करता है screen को और ये typically वो अकेला बंदा होता है जिसे की सुना जा सकता है meeting के दौरान. Attendees को अक्सर प्रदान किया जाता है एक chat window जिससे की वो अपने questions पूछ सकें और वहीँ interact कर पाएं presenter के साथ.

« Back to Wiki Index
16,829FansLike
2,904FollowersFollow
615FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe