Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Unfriend

Unfriend

जब आप “friend” बनाते हैं किसी एक user को social networking website पर, तब ऐसे में आप उस person को add करते हैं अपने Online Friends के list में. वहीँ जब आप एक person को हटा देते हैं अपने friend list से, तब ऐसे में आप उस user को “unfriend” कर देते हैं. इसी प्रक्रिया को unfriending कहा जाता है.

Unfriending करने के पीछे काफ़ी सारे कारण होते हैं. उदाहरण के तोर पर, अगर कोई एक online friend आपको काफी ज्यादा contact कर रहा है या आपके Wall में बार बार लिख रहा है, तब ऐसे में आप जरुर से चाहेंगे की उस user को आपके friend list से हटा देना. वहीँ आप भी किसी एक user को तब unfriend करना चाहेंगे अगर उसके साथ आपका संपर्क ख़राब हो जाये तब.

जब आप किसी User को unfriend करते हैं, तब वो user का आपके profile page के ऊपर “friend” access समाप्त हो जाता है. इसका मतलब की वो अब आपके profile को देख नहीं सकता है और न ही वो आपके wall पर आकर comments post कर सकता है. आप ये सभी Options को customize कर सकते हैं, अपने friends और non-friends के लिए Facebook पर जिसके लिए आपको “Privacy Settingslink का इस्तमाल करना होता है.

कुछ situations में आपको “mass unfriending” करने की भी जरुरत पड़ सकती है, जिसमें की आपको एक साथ बहुत से लोगों को हटाना या unfriend करना पड़ सकता है. बहुत से MySpace और Facebook users के पास में सेकड़ों या हजारों के तादाद में friends होते हैं, वहीँ इस्म्में से ज्यादातर close friends नहीं होते हैं real life में. चूँकि जिन users के पास “friend” status होता है वो आपके personal profile data को देख भी सकते हैं, ऐसे में इससे एक बात तो साफ़ होती है की फालतू के friends को unfriend कर देना चाहिए जिन्हें की आप जानते तक नहीं हैं.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe