Social Media Marketing क्या है और क्या है फायदे?

क्या आपने कभी सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है (Social Media Marketing in Hindi) के बारे में सुना है? लेकिन आपने जरुर Social Media के बारे सुना होगा. क्यूंकि आप अपने रोजमर्रा के जिंदगी में Social Media जैसे की Facebook, Twitter, Instagram का इस्तमाल करते हैं. क्या आपने कभी ये सोचा है की इन सभी Social Media की मदद से भी marketing की जा सकती हैं. जी हाँ दोस्तों इन सभी के इस्तमाल से भी अच्छी खासी marketing की का सकती है. Marketing का मतलब है की लोगों को अपने Brand के विषय में बताना और लोगों को ये चीज़ बताने के लिए ऐसे जगहों की जरुरत हैं जहाँ की लोगों का हमेशा से जाना आना रहता है और ऐसे में Social Media से ज्यादा सही जगह शायद ही Advertisers को कहीं और मिले.

आजकल Social Media Marketing एक बहुत ही Powerful तरीका बन गया है किसी भी business के लिए. क्यूंकि ये किसी भी business के लिए उपयुक्त है. अभी तो पहले से ही Customers अपने प्रिय Brands के साथ interact कर रहे हैं. इसलिए यदि आप अपने audience के साथ Social Platforms जैसे की Facebook, Twitter, Instagram और Pinterest में interact नहीं कर रहे हैं तब आप बहुत कुछ miss कर रहे हैं. यदि आप Social Media का सही इस्तमाल करें तो आप भी अपने Business में remarkable success प्राप्त कर सकते हैं और आपके Sales, Brand value और Authority सभी चीज़ें बढ़ सकती है.

जी हाँ दोस्तों आप सब भी दुसरे existing company के जैसे ही अपने Blogs को भी अच्छे तरीके से promote कर सकते हैं. अपने readers के साथ अच्छे engagement से अपने blog का Brand Value को बढ़ा सकते हैं. ऐसा इसलिए क्यूंकि Social Media आपको ये मौका दे रही है की आप अपने readers के साथ और ज्यादा interact करें ताकि आप उनके जरूरतों को पहचान सके और उन्हें solve करने की चेष्टा कर सकें. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों की Social Media Marketing और कैसे हम इसका इस्तमाल कर सकते हैं के बारे में जानकारी दे दी जाये ताकि आप भी इसका सही इस्तमाल अपने Blogs में कर सकें. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरी करते हैं और जानते हैं की आखिर ये Social Media Marketing क्या होता है.

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है (Social Media Marketing in Hindi)

Social Media Marketing Kya Hai Hindi

Social Media Marketing एक Internet Marketing का एक form है जहाँ हम ऐसे हजारों content create और share करते हैं Social Media पर केवल अपने या किसी दुसरे company के Marketing और Branding Goals को achieve करने के लिए. इस social media marketing में ऐसे कई activities शामिल है जैसे की text और image updates को post करना, videos को post करना और ऐसे ही अलग content जिससे की audience engage हों. ये companies को एक रास्ता बनाकर के देती है की कैसे आप अपने नए customers और पुराने के साथ engage रहेंगे.

जैसे की हम जानते हैं की Social Media Websites से marketers ऐसे बहुत से strategies का इस्तमाल करते हैं अपने Content को promote करने के लिए. बहुत से social networks users को allow करते हैं अपने detailed geographical, demographic और personal information प्रदान करने के लिए जिससे की Marketers अपने content को कुछ इसप्रकार बनायें जो की Users के लिए लाभदायी हो. क्यूंकि Internet की audience ज्यादा segmented होती है इसलिए Companies को अपने resources को focussed तरीके से अपने निर्धरित audience को target करने में आसानी होती है.

इसलिए इन Social Media Strategy का कुछ ऐसे इस्तमाल करना चाहिए जिससे की ये User’s का ज्यादा attention अपनी और खींचें. जिससे की हो सकता है की वो कुछ action लें जैसे की कोई product को खरीदना या किसी content को share करना. इसलिए सही तरीके से यदि Social Media Marketing का इस्तमाल किया गया तब बहुत ही जल्दी और अच्छे तरीके से कोई भी company अपने products को sale कर सकता है और अपने Brand Value को बढ़ा सकता है.

Social Media Laws क्या है

वैसे देखा जाये तो इन Social Media Laws के बारे में हम सब पहले से जानते ही हैं लेकिन ऐसा हो सकता है की आप कुछ चीज़ों को miss भी कर सकते हैं इसलिए मैंने इनके बारे में और के बार निचे लिख दिया है.

1. The Law of Listening
Social Media और Content Marketing में यदि सफलता पानी है तब आपको कम बोलकर ज्यादा सुनना चाहिए. आपको अपने Target audience के content को अच्छे तरीके से पढना चाहिए और ऐसे discussions में शामिल होना चाहिए जहाँ आप ये जान सके की उनके लिए क्या important है. तभी जाकर कहीं आप अच्छे content create कर सकते हैं और उनमें कुछ value add कर सकते हैं.

2. The Law of Focus
आपको अपना Blog में पूरा Focus रहना है. क्यूंकि अगर आप सभी चीजों में अपना ध्यान देंगे तब आप किसी में भी सफल नहीं होंगे. आप अपने अच्छे content में focus कर ज्यादा audience लाने के बारे में सोचना चाहिए.

3. The Law of Quality
Quality हमेशा से Quantity से बेहतर रहा है. इसलिए ये बेहतर है की आपके पास 1000 online connection ऐसे हों जो की आपके content को पढ़ते हों और उसे share करते हों, और न की 10,000 online connection ऐसे जो की आपसे एक बार connect होने के बाद दूसरी बार आपसे न मिलें.

4. The Law of Patience
Social Media में सफलता रातों रात नहीं आता, बल्कि इसके लिए आपको कठिन परिश्रम करना पड़ता है और सही समय का इंतजार करना पड़ता है. इसलिए आप में Patience का होना सबसे जरुरी बात है.

5. The Law of Compounding
Compounding का funda ही है की लगातार और Patience के साथ कोई भी काम को करना बेहतर results के लिए. और अगर हम अच्छे और quality content हमेशा publish करते रहें तब धीरे धीरे लोग उसे देखने जरुर आयेंगे और ऐसे ही हमारा online database बढेगा. जो की भविष्य में बहुत ही अच्छे results देंगे.

6. The Law of Influence
आपको हमेशा ऐसे online influencer को खोजना चाहिए जिसकी market में बहुत demand है. और जो आपके products, serices और business में interest लेता हो. ऐसे लोगों के साथ आपको connect कर लेना चाहिए और आगे चलकर उनसे अच्छी bonding भी करनी चाहिए. और हो सकता है वो आपके products को अपने followers के साथ share करें, और जिससे आपको बहुत फायेदा होने वाला है.

7. The Law of Value
अगर आप दिन भर केवल Social Media में अपने products और Services को share करते रहें तो हो सकता है की लोग आपके चीज़ों की कदर न करें. इसलिए आपको अपने content के ऊपर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. क्यूंकि अच्छे contents ही आपके products को ज्यादा value प्रदान करते हैं.

8. The Law of Acknowledgment
जैसे की अगर कोई आपसे in-person मिलने को आये तो आप उसे ignore नहीं करते. ठीक वैसे ही अगर कोई आपको Online में बात करना चाहता है तब भी आपको उसे ignore नहीं करना चाहिए. क्यूंकि ऐसा करने से उन लोगों का आपके ऊपर विस्वास बढ़ता है.

9. The Law of Accessibility
जब भी आप कोई article publish करते हैं तब आपको उसके बाद present रहना चाहिए और न की वहां से गायब हो जाना चाहिए. इसका मतलब है की आपको consistently content publish करना चाहिए और लोगों के comments का जवाब भी देना चाहिए इससे वो आपसे खुलकर अपना doubts पूछ सकते हैं. जिससे उन्हें आप तक पहुँचने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.

10. The Law of Reciprocity
आपको एक दुसरे का content share करना पड़ेगा. क्यूंकि ऐसे नहीं हो सकता की दुसरे केवल आपके contents को share करें. इससे आप दोनों में अच्छी understanding होगी जो की भविष्य में आप दोनों के लिए बहुत काम आएगी.

कैसे सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके Marketing Goals को हासिल करने में आपकी मदद करती है

Social media marketing से आप अपने बहुत से Marketing Goals को achieve कर सकते हैं जो की कुछ इसप्रकार हैं :

  • इससे आपकी Website traffic बढ़ सकती है
  • इससे आप दूसरों के साथ बातचीत कर अपने relation को और मजबूत कर सकते हैं
  • इससे आपकी Brand Awareness बढ़ सकती है और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बारे में जानेंगे
  • इससे आपकी एक अलग Brand identity बनेगी और एक positive brand association
  • इससे आप अपने Audience के साथ बेहतर interact कर सकते हैं जो की आपके Brand value के लिए अच्छा है

जितना ज्यादा और बड़ा आप अपने audience के साथ engaged रहेंगे Social Media Network में उतनी आसानी से आप अपने Marketing goals को achieve कर सकते हैं.

Best Social Media Marketing Tips

क्या आप Social Media Marketing के लिए तैयार हैं? तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे बेहतरीन tips जो की आगे चलकर आपके बहुत काम आने वाले हैं.

1. Social Media Content Planning
जैसे की मैंने पहले भी कहा है की एक Social Media Content Planning की जरुरत बहुत ही ज्यादा जरूरी है. जैसे की Keyword Research और Competitive Research से हमें ऐसे बहुत से ideas मिल जायेंगे जो की हमारे audience को बहुत पसंद आयेंगे.

2. Great Social Content
दुसरे Online Marketing के पहलुओं जैसे ही Social Media में आपके Content की demand सबसे ज्यादा है. इसलिए ये हमेशा ध्यान दीजिये की आपको निरंतर अच्छे contents के साथ बेहतर images, videos, info-graphics का भी इस्तमाल करना है जो की आपके contents को और भी ज्यादा आकर्षक बनायेंगी.

3. Consistent Brand Image
Social Media की मदद से आप अपने Brand image को चारों तरफ फैला सकते हैं. लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली ये बात है की आपको अपने Brand के unique image के साथ हमेशा से जुड़ा रहना है जिससे की लोगों का आपके ऊपर trust आएगा.

4. Social Media for Content Promotion
Social media marketing एक बहुत ही बेहतरीन माध्यम है अपने best Site, blogs के contents को readers तक पहुँचाना. एक बार आपके अच्छे followers बन गए तब आप उन्हें अपने सारे नए contents के साथ परिचित करा सकते हो. जिससे की धीरे धीरे आपके और भी ज्यादा Followers बनाना चालू हो जायेंगे.

5. Sharing Curated Links
Social media का इस्तमाल अपने marketing के लिए करना बहुत ही अच्छी बात है. जिससे की आपके यहाँ slowly बहुत सारे Followers आयेंगे. अगर आपको लगे की कुछ अच्छे information के links को आपके followers पसंद करेंगे तो जाहिर सी बात है की आपको उनके links को जरुर share करना चाहिए. इससे हो सकता है की बदले में वो भी आपके Posts को Share करें.

6. Tracking Competitors
हमेशा से अपने competitors के प्रत्येक move को ध्यान से analyse करना चाहिए इससे आपको बेहतर data मिलेंगे जैसे की Keyword research और दूसरी Social media Marketing insight. यदि आपके Competitors कुछ ऐसा techniques का इस्तमाल कर रहे हैं जो की उनके लिए फायेदेमंद है तो आपको भी उनका इस्तमाल करना चाहिए. लेकिन आपको उनसे बेहतर करना पड़ेगा नहीं तो आपको आपके जरुरत की result नहीं मिलेगी.

Social Media Platforms

वैसे देखा जाये तो Social Media Platforms की कोई कमी नहीं है. क्यूंकि demand के अनुसार ऐसे बहुत से Social Media Platform आज मेह्जुद है जिनका इस्तमाल लोग आजकल कर रहे हैं. जैसे की Facebook, Youtube, Google+, Twitter, LinkedIn, Pinterest, Tumbler और Instagram इत्यादि. अब बात आती है की कैसे ये चुनें की आपके लिए कोन सी Social media platform बेहतर है.

कैसे Best Social Media Platforms for Marketing को चुनें

जैसे की मैंने पहला भी कहा है की हमारे सामने ऐसे बहुत से Social media platform मेह्जुद हैं. लेकिन यहाँ हम ये समझेंगे की कैसे हम सही Social Media Platform का चुनाव करेंगे अपने लिए. क्यूंकि अलग अलग social media marketing sites की अलग अलग requirements होती है इसलिए हमें uniques strategy बनानी पड़ेगी सभी platform के लिए.

Social Media Marketing के लिए Facebook का इस्तमाल

Facebook एक ऐसा Platform है जहाँ लोग relax करने के लिए आते हैं अपने दोस्तों के साथ chat करने के लिए. इसलिए ऐसे environment में हमें अपने tone को light और friendly रखना पड़ेगा. Facebook Business Fan Page के design से ही हमें careful attention देना पड़ेगा, उसके layout में, Visual Components में. ऐसा इसलिए क्यूंकि अगर कोई व्यक्ति आपके Fan Page पर आये तो उसे इसमें कुछ अच्छा experience हो और वो इसमें से कुछ positive feedback लेकर अपने friends और Family में इसके बारे में Share करे.

Social Media Marketing के लिए Google+ का इस्तमाल

Google+ अब Facebook का सबसे बड़ा Competitior बन चूका है, लेकिन ये Facebook के तरह diversify नहीं है बल्कि इसमें एक particular niche में ही काम किया जाता है. ये सबके लिए नहीं है बल्कि कुछ ही ऐसे communities हैं जो की google+ में बहुत ज्यादा active हैं. आप Google+ में photos, videos, links को add कर सकते हैं. इसमें आपको ये facility भी मिलती है की आप अपने followers के segments भी तैयार कर सकते हैं. जिससे आप उन्हें कुछ खास information भी share कर सकते हैं. यहाँ आपको hangout की भी सुविधा प्रदान की गयी है. जिसका इस्तमाल कर आप अपने Followers के साथ बातचीत कर सकते हैं.

Social Media Marketing के लिए Pinterest का इस्तमाल

Pinterst एक बहुत ही fast growing Social Media Marketing trend है. ये Image-centered platform है जिसे retail को ideal मानकर बनाया गया है. लेकिन आप भी Pinterest का सही इस्तमाल कर lead generate कर सकते हैं. Pinterest दुसरे business को ये मौका देती है की आप अपने products को लोगों के सामने लाओ, वहीँ eye-catching और unique pinboards के मदद से अपने Brand personality को बढ़ाने में सहायता करता है. अगर आप pinterest का इस्तमाल करना चाहते हैं तब ये बात हमेशा ध्यान में रखिये की इस social network का primary audience female हैं.

Social Media Marketing के लिए Twitter का इस्तमाल

Twitter एक ऐसा Social Media Marketing Tools हैं जिसकी मदद से आप अपने updates को web में broadcast कर सकते हैं. आप जिस field में हैं आपको उन्ही followers में अपने tweets को broadcast करना है. और बदले में आपको भी follow करेंगे. यदि कोई customer आपके बारे में कुछ अच्छा कहा तो उस tweet को re-tweet करना बिलकुल भी न भूलें. और अपने audience का यथा संभव answers देने की चेष्टा करें.

Social Media Marketing के लिए LinkedIn का इस्तमाल

LinkedIn बाकि Social Media से अलग ज्यादा professional marketing site है. LinkedIn Groups में आपको एक निर्धारित industry से तालुक रखने वाले मिल जायेंगे जो की समान सोच रखने वाले होते हैं. ये नए Job Posting और general employee networking के लिए भी बहुत अच्छा है. इसमें आपको अपने Customers को आपको उत्साहित करना चाहिए की वो आपके LinkedIn Profile दूसरों को recommend करे.

Recommendations से ये प्रतीत होता है की आपका business ज्यादा trustworthy और Credible है. आपको LinkedIn के Questions section में जाकर answers देने चहिये जिससे लोगों का आपके ऊपर ज्यादा trust होगा.

Social Media Marketing के लिए YouTube का इस्तमाल

जैसे की हम जानते हैं की text, audio की तुलना में Video ज्यादा आकर्षक प्रतीत होता है. इसलिए ऐसे बहुत से companies है जो की videos को केवल viral करने के उम्मीद से बनाते हैं जिससे उनको ज्यादा सफलता नहीं मिलती. क्यूंकि लोगों को अच्छे content की जरुरत होती है. इसलिए आपको ऐसे content बनाने चाहिए जो की देखने में अच्छा हो और उससे कुछ सिखने को मिले.

Social Network Marketing के Advantages

  1. Cost
    अगर हम दुसरे Social Network marketing social media की बात करें तो उनकी तुलना में ये बहुत ही ज्यादा inexpensive है. यहाँ पर आप अलग अलग platform में account बनाने के पैसे नहीं पड़ते बल्कि ये एकदम free हैं. वहीँ Post करने के भी पैसे नहीं पड़ते. इससे आप बड़े आसानी से दुसरे लोगों तक अपने नए updates भी पहुंचा सकते हो और वो भी बिलकुल मुफ्त.
  2. Audience को engage करना
    Social networks business को allow करती है engage होने के लिए अपने target audience के साथ और उनके साथ interactive relationships की स्थापना करने के लिए.

Social Network Marketing के Disadvantages

  1. Time
    Social Network Marketing का मुख्य problem है की इसमें Business को expand करने के लिए बहुत समय लगता है. ये Social media marketing campaigns one-shot affairs नहीं है और इनको समय समय में nurtured करने की जरुरत है. वहीँ बड़ी companies के पास extra manpower है जो की वो इस्तमाल कर सकते हैं अपने Promotion के लिए. लेकिन छोटे companies के लिए ये एक बड़ी चुनौती हो सकती है.
  2. Direct advertising social media पर काम नहीं करती
    Businesses हमेशा से social networks का इस्तमाल कर अपने products को बेचना चाहती है. लेकिन ऐसा करने से लोग आपके तरफ आकर्षित नहीं होंगे. इसलिए आपको अपने Ads को और ज्यादा attractive करने की जरुरत है. इसके साथ आपको specific traffic को target करना है अच्छे results के लिए.
  3. Risks
    Social Media के community nature को ध्यान में रखते हुए हमें इसके risks के बारे में पता होना चाहिए. किसी भी customer, ex-employee, or competitor (चाहे वो true or false) के द्वारा की गयी negative posting आपके Business के reputation को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए जितनी अच्छी ये Social Media Marketing है उतनी ही डरावना इसका दूसरा पहलु भी है.

इसके साथ ही social network marketing एक ऐसी प्रकार की marketing है जिससे की बहुत से small businesses को इससे फायेदा हो सकता है और हो रहा है, अगर हम ये पता कर पायें की हमारे customers क्या सोच रहे हैं और उनकी क्या जरुरत है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Social Media Marketing क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Social Media Marketing के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है (Social Media Marketing in Hindi) कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Hindi Me Jankari

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here