Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home VDSL (Very high bit-rate Digital Subscriber Line)

VDSL (Very high bit-rate Digital Subscriber Line)

VDSL का Full-Form होता है “Very high bit-rate Digital Subscriber Line.” VDSL (जिसे की “VHDSL” भी कहा जाता है) एक DSL standard होता है जो की प्रदान करता है high-speed Internet access. यह एक improved version की ADSL (asymmetric DSL) होती है जो की offer करती है download speeds वो भी up to 52 Mbps (6.5 megabytes per second) और upload speeds up to 16 Mbps (2 megabytes per second).

पहले के DSL standards के जैसे, VDSL operate करती है copper wires में और वहीँ इसे deploy किया जाता है मेह्जुदा telephone wiring में. इसका मतलब की एक ISP प्रदान कर सकता है VDSL Internet access users को वो भी जब तक की उनके पास एक landline मेह्जुद ही और वो located हो एक specific proximity के अंतर्गत जितनी की जरुरत हो ISP के द्वारा. Connection को establish किया जाता है एक VDSL modem के द्वारा, जो की connect होता है एक computer या router के साथ एक छौर में, वहीँ एक telephone outlet के साथ दूसरी छौर पर.

VDSL को develop किया गया था support करने के लिए वो भी high bandwidth requirements को HDTV, media streaming, और VoIP connections की. चूँकि ये प्रदान करता है downstream transmission rates वो भी over 50 Mbps की, इससे VDSL के पास काफी ज्यादा bandwidth मेह्जुद होता है जिससे की ये support कर सके ये सभी connections को simultaneously. यह fast data transfer rate भी allow करता है VDSL को जिससे की ये compete कर सकें cable Internet providers के साथ, जिसने की historically offer किया है faster Internet access speeds.

VDSL (ITU standard G.993.1) की पहली version को approve किया गया सन 2004 में और इसे अभी भी commonly offer किया जाता है Internet service providers के द्वारा. वहीँ एक updated version जिसे की VDSL2 (ITU standard G.993.2) कहा जाता है उसे introduce किया गया था सन 2006 में और ये offer करता था symmetric download और upload speeds करीब 100 Mbps की. VDSL2 को typically प्रदान किया जाता है businesses और दुसरे organizations को जिन्हें की high-speed connections की जरुरत होती है multiple systems के लिए.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
666FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe