Hostgator Black Friday Sale
Home Webmail

Webmail

Webmail एक ऐसी email व्यवस्था होती है जिसमें की एक Web Based Interface पाया जाता है.

वैसे तो दो primary तरीके होते है आपके e-mail को check करने के लिए, पहली ये की आप कोई एक e-mail program जैसे की Microsoft Outlook का इस्तमाल करें या फिर दूसरी है की आप एक Web-based interface जिसे की webmail कहा जाता है उसका इस्तमाल करें.

जब आप वेब के माध्यम से ई-मेल की जांच करते हैं या भेजते हैं, तो आप वेबमेल का उपयोग कर रहे हैं. जीमेल, हॉटमेल और याहू जैसी अधिकांश Free Email Services, Webmail Interfaces प्रदान करती हैं जो आपको वेब पर अपने ई-मेल को भेजने, प्राप्त करने और व्यवस्थित करने की अनुमति देती हैं. यदि आपके पास डोमेन नाम है, तो कई वेब होस्ट आपके डोमेन नाम या वेबसाइट के साथ उपयोग करने के लिए एक वेबमेल इंटरफ़ेस भी प्रदान करते हैं. वेब होस्ट द्वारा समर्थित कुछ सामान्य वेबमेल सिस्टम में फ़ौज, नियोमेल और गिलहरी मेल शामिल हैं.

चूंकि वेबमेल एक server से चलाया जाता है, इसलिए आपके इनबॉक्स में डाउनलोड किए गए संदेश Mail Server पर सेव हो जाते हैं. यह सुविधाजनक है क्योंकि जब तक आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, तब तक आप अपने मेल की जांच कर सकते हैं और किसी भी कंप्यूटर से पुराने संदेश ब्राउज़ कर सकते हैं. नकारात्मक पक्ष यह है कि, चूंकि संदेश आपके Computer पर डाउनलोड नहीं किए जाते हैं, इसलिए आपको अपने संदेशों को देखने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है – यहां तक कि आप पहले से ही देख चुके हैं.

यदि आपके पास केवल एक ई-मेल खाता है, तो Web Mail आपके Email की जांच करने, भेजने और प्रबंधित करने का सबसे सरल तरीका हो सकता है. हालांकि, अगर आप नियमित रूप से कई ई-मेल अकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं तो Microsoft Outlook या मैक ओएस एक्स मेल जैसे सॉफ्टवेयर Email Client बेहतर विकल्प हो सकते हैं.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,991FollowersFollow
675FollowersFollow
40,404SubscribersSubscribe