Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Mail Server

Mail Server

Mail server (या email server) एक computer system होता है जो की email को send और receive करते हैं. बहुत से cases में, web servers और mail servers को एक साथ combine किया जाता है एक single machine में. लेकिन बड़े ISPs और public email services (जैसे की Gmail और Hotmail) इस्तमाल करते हैं dedicated hardware का वो भी email की sending और receiving करने के लिए.

एक computer system को एक Mail Server के तरह function करने के लिए, इनमें सबसे पहले mail server software को शामिल करना होता है. ये software allow करता है system administrator को create और manage करने के लिए email accounts वो भी सभी domains के लिए जिन्हें की host किया गया होता है server में. उदाहरण के लिए, अगर एक server host करता है domain name “Hindime.net” तब ऐसे में ये प्रदान कर सकता है email accounts जिसके ending में “@hindime.net” हो.

Mail servers email send और receive करते हैं standard email protocols के इस्तमाल से. उदाहरण के लिए, SMTP protocol send करती है messages और handle भी करती है outgoing mail requests.

ये IMAP और POP3 protocols receive करते हैं messages और इसका इस्तमाल होता है incoming mail को process करने के लिए. जब आप Mail Server में log on करते हैं एक webmail interface या email client के इस्तमाल से, तब ये protocols handle करती हैं सभी connections behind the scenes की.

Mail server software उपलब्ध है multiple platforms के लिए. इनमें से सबसे ज्यादा popular mail server जो है Windows के लिए वो है Microsoft Exchange Server, यह एक enterprise product होता है जिसका इस्तमाल बड़े businesses के द्वारा किया जाता है. लेकिन बहुत से अलग options भी मेह्जुद हैं, जिनमें शामिल है Ipswitch IMail Server, IceWarp Mail Server, MailEnable, और hMailServer. Popular Linux options में शामिल हैं Exim वो भी Mail send करने के लिए और Dovecot और Courier Mail receive करने के लिए.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe