Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home XSLT (Extensible Style Sheet Language Transformation)

XSLT (Extensible Style Sheet Language Transformation)

XSLT का Full Form होता है “Extensible Style Sheet Language Transformation“. वैसे तो XML को एक standardized language समझा जाता है, वहीँ लेकिन सभी XML documents इस प्रकार की समान formatting का इस्तमाल नहीं करते हैं. ऐसे में documents को कई बार “transformed,” या modified करना होता है जिससे की कोई दूसरा script या program उन्हें आसानी से read कर सके. ऐसे में XSLT इस प्रकार की transition को होने में मुमकिन करता है.

एक XSLT style sheet प्रदान करती है एक template जो की rule करती है की कौन सी प्रकार की XML documents को वो conform कर सके. ये receive करती है एक XML document को input के तोर पर और output करती है एक file को जिसे की पहचाना जा सके intended program के द्वारा.

उदाहरण के लिए, एक XSLT ले सकता है एक XML document जिसमें की शामिल होता है technical specifications वो भी एक computer के सम्बंधित और फिर उसे बदलते हैं एक HTML page के रूप में और इसे display किया जाता है एक Web browser में. एक दूसरा XSLT बदल सकती है एक XML document को जिसमें की new stories शामिल हों और इसे बदलकर वो एक printer-friendly text document बना सकती है.

XSLTs का इस्तमाल XML documents को एक modified XML file में transform करने के लिए इस्तमाल किया जाता है या एक completely separate format, जैसे की HTML और text में.

वैसे तो XSLT style sheets का इस्तमाल कर, ये मुमकिन है की एक समान XML document वो भी Web में पैदा किया जा सके, या एक database program में, एक e-mail message, या एक printed document पर पैदा किया जा सकता है. वहीँ चूँकि XML इस्तमाल करता है एक standard formatting को जो की आधारित होता है tags के ऊपर, इसलिए एक single XSLT काफी ज्यादा effective होता है एक बड़े range की XML-formatted files पर.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe