App Hide कैसे करे और Hide App को Unhide कैसे करे

इस पोस्ट में आप जानेगे App Hide Kaise Kare या किसी भी ऐप को कैसे छुपाए? क्या आप भी अपने मोबाइल में कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स, फोटोज या किसी भी तरह के महत्वपूर्ण फाइल्स को छुपाना चाहते हैं, यदि हां तो क्या आपको पता है कि आप इसके लिए अपने App को Hide भी कर सकते हैं।

बहुत बार हमारे फोन में कुछ फोटोज ऐसे होते है, जिन्हें हम अन्य लोगों से छुपा कर रखना चाहते हैं, ताकि बाकियों वो फोटो दिखाई न दें। यदि आप भी अपने एप को Hide करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको हमारे लेख के अंत तक बने रहने की आवश्यकता होगी।

Apps Hide Kaise Kare

क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Apps Hide Kaise Kare से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। दरअसल, आज के समय में एप हाइड करना इसलिए भी जरूरी हो गया है क्योंकि वर्तमान में हम अपने फोन के माध्यम से पैसे ट्रांसफर, टिकट बुकिंग और तरह के काम घर बैठे कर लेते है। ऐसे में अपने App को सुरक्षित रखने के लिए हमें Hide कैसे करे।

किसी भी App को Hide कैसे करे

यदि आप भी अपने फोन में किसी App को छुपाना चाहते हैं बिना किसी App के, तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्ट्फ़ोन को अपडेट कर लेने की आवश्यकता होगी। ऐसा इसलिए ताकि अगर अभी आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Hide करने का फीचर प्रदान नहीं किया गया है, तो फोन को अपडेट करने में बाद शायद इसका फीचर आ जाए।

  1. अपने फोन में किसी भी App को Hide करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की Setting में जाने की आवश्यकता होगी।
  2. उसके पश्चात आपको सेटिंग के ऊपर की ओर एक सर्च बार दिखाई देगा। जिसमें आपको App Hide लिखकर सर्च करने की आवश्यकता होगी।
  3. अब आपको यहां पर अपने फिंगरप्रिंट या पासवर्ड से लॉक को ओपन करने की आवश्यकता होगी।
  4. अब आपको यहां पर अपने फोन की हर एक एप देखने को मिलेगी। आपको जिस भी एप को छुपाना है, उसपर आपको Click करने की आवश्यकता होगी। 
  5. इस तरह आप अपने हिसाब से किसी भी App को आसानी से Hide कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको Kisi Bhi App Ko Hide Kaise Kare Bina Kisi App Ke के सम्बंध में पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

App Hide Kaise Kare Bina Kisi App Ke

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की, अगर आप ये काम बिना ऐप के करना चाहते है तो आप कर सकते है लेकिन हर मोबाइल कंपनी आपको ये ऑप्शन नहीं देता है। आप अपने फ़ोन में बिना किसी App के ही छुपा सकते है तो इसके लिए आपको कुछ 3rd Party Apps का इस्तमाल करना होगा।

कुछ कम्पनिया है जैसे Samsung, Redmi, Xiaomi, MI, Realme और Oppo & Vivo, Techno या और भी फ़ोन कम्पनिया है जो देती भी है और नहीं भी देती है App Hider का फीचर्स।

इसलिए पहले आपको अपने फ़ोन की setting में जाकर ये देख लेना होगा की, आपके स्मार्टफ़ोन में App Hide करने की फ़ीचर है भी या नहीं।

Vivo Me App Hide Kaise Kare

क्या आपके पास भी Vivo का फोन है और क्या आप अपने Vivo फोन में एप हाइड करना चाहते हैं, यदि हां तो इसके लिए आपको नीचे के स्टेप्स को फॉलो करने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है…

Step 1: सबसे पहले अपने Vivo फोन की Setting में जाने की आवश्यकता होगी। 

Step 2: जिसके पश्चात आपके सामने Security का विकल्प प्राप्त होगा। आपको इसपर Click करना है। 

Step 3: जिसके पश्चात आपको Privacy & App Encryption का विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको क्लिक करना है।

Step 4: यहां पर आपको Hide App का विकल्प प्राप्त हो जाएगा, जिसपर आपको Click करने की आवश्यकता होगी। 

Step 5: जिसके पश्चात आपके Vivo फोन की सभी एप देखने को मिलेगी। आप इन में से जिस भी एप को Hide करना चाहते हैं, उसपर आपको Click करना है।

Step 6: जिसके पश्चात आपका एप हाइड हो जाएगा।

Oppo Mobile Me App Hide Kaise Kare

Oppo के मोबाइल में App hide करने का महजूद पहले से ही प्रायः रूप से होता है।

Oppo के फ़ोन में ऐप्स हाईड करने के लिए सेटिंग्स में Privacy के ऑप्शन में जाये। यहाँ से App Hide पर क्लिक करे और लिस्ट में से जिस ऐप को हाईड करना है उसे सेलेक्ट करके हाईड करदे।

Oppo में ऐप्स को हाईड करते वक़्त आपको एक Pass-Code बनाने का ऑप्शन भी मिलता है जिससे आप इन Hidden Apps को देख सकते है। जैसे अगर आप पास कोड *123# बनाते है तो आप अपने फ़ोन में ये कोड डायल करके हिडन ऐप्स को ओप्पो के फ़ोन्स में देख और इस्तेमाल कर पाएंगे।

Hide Apps Ko Unhide Kaise Kare

क्या आप भी अपने द्वारा Hide किए गए App को UnHide करना चाहते हैं, यदि हां तो क्या आपको पता है कि Hide किए गए एप को UnHide कैसे किया जाता है। अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है, तो कोई बात नहीं आप नीचे दिए गए Steps को Follow करके Hide किए गए App को UnHide कर सकते हों।

जो कि इस प्रकार है…

Step 1: सबसे पहले तो Hide किए गए एप को UnHide करने के लिए वही जाना होगा जहां से आपने अपने एप को Hide किया था। 

Step 2: आपने जहां पर Hide के लिए Tick के ऊपर Click किया था, आपको दुबारा वही जाने की आवश्यकता होगी। 

Step 3: उसके बाद आपको Tick पर फिर से क्लिक करके उसे Untick करके Save के बटन पर Click करने की आवश्यकता होगी।

Step 4: इस तरह आपके द्वारा Hide किया गया App फिर से Home Screen पर नजर आने लगेगी। 

Apps छुपाने का App List

क्या आपके भी फोन में App Hide करने के लिए कोई फीचर नहीं प्रदान किया गया है, यदि हां तो आप अपने फोन में किसी भी App को Hide करने के लिए बेस्ट एप इंस्टॉल कर सकते हैं। जी हां कुछ ऐसे भी App है, जो आपको App Hide करने के फीचर्स प्रदान करते है।

Apps छुपाने का App List इस प्रकार है…

ऊपर बताये गये App को भी डाउनलोड कर सकते हैं। जो इनसे भी App छुपाया जा सकते हैं। और अपने App को दुसरो से safe रख सकते हैं।

एप हाइड करने के लिए सबसे बेस्ट एप कौन सा है? 

यदि आप भी एप हाइड करने के लिए सबसे बेस्ट एप की तलाश में है, तो आपके लिए Apex Launcher एक बेस्ट विकल्प साबित हो सकता है। क्योंकि इस Apex Launcher एक ऐसा ऐप है जिसमें App Hide के अलावा भी कई फीचर्स प्रदान किए होते है।

क्या केलकुलेटर में किसी भी एंड्रॉयड ऐप को छुपाया जा सकता है? 

जी हां Calculator में आप चाहें तो किसी भी एंड्रॉयड ऐप को छुपाने के बारे में सोच सकते हैं। अच्छी बात तो यह है कि इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि, कुछ ही स्टेप्स को फॉलो कर आप Calculator में किसी भी एप को छुपा सकते है। 

स्पाई एप क्या होता है? 

यदि हम स्पाई एप के बारे में बात करें, तो यह एक ऐसी एप है जिसकी सहायता से आप अपने फोन में आने वाली आउटगोइंग कॉल, कॉल या एसएमएस और साथ ही रियल टाइम लोकेशन के बारे में कुछ ही समय में पता लगाया जा सकता है। 

क्या हम App Lock से ऐप हाईड कर सकते है?

नहीं, ऐप लॉक से केवल आप अपने ऐप में स्टोर डाटा (पिक्चर्स, वीडियो, फंक्शनलिटी) एवं लॉगिन को Unable कर पाएंगे, न कि उसे ऐप को हाईड कर सकते है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का App Hide Kaise Kare का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आप सभी को एप हाइड कैसे करें से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस App Kaise Hide Kare के पोस्ट को पढ़कर कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही पोस्ट पसंद आए तो इसे शेयर भी जरूर करें।

पिछला लेखकिस देश में बिल्कुल भी कोरोना वायरस नहीं है?
अगला लेखजीएसटी का फुल फॉर्म क्या है?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here