क्लब हाउस ऐप क्या है और कैसे काम करता है?

Clubhouse एक नयी तरह की social network है जो की पूरी तरह से voice (या आवाज़) पर आधारित है। यह लोगों को एक ऐसा प्लाट्फ़ोर्म प्रदान करता है जहां पर की इस app के यूज़र एक साथ मिलकर बातचीत कर सकें, दूसरों को सुन सकें और एक दूसरे से कुछ चीजें सीख भी सकें। ये सभी चीज़ वो एक साथ मिलकर real-time में कर सकते हैं।

है ना ग़ज़ब की बात।

क्या आप भी Social Media पर ज्यादा समय बिताते है? जहाँ आपको एक नया नाम काफी सुनने में आ रहा होगा “Clubhouse App” आप भी इस App के बारे में जानने  के लिए काफी उत्सुक होंगे और हो भी क्यों ना, कोई भी नया App Launch होने पर Users के बीच यह काफी चर्चा का विषय बन जाता है। 

जिस तरह सोशल मीडिया प्लेटफार्म का Craz दिनों दिन बढ़ता जा रहा है ऐसे में हर दूसरा User चाहता है की उनकी Chat और भी ज्यादा Easy बनी रहे Clubhouse App हमें ऐसी ही सरलता प्रदान करता है। 

यह App बाकी Apps की अपेक्षा बहुत ही अलग है। जिसमें आप Audio Chat करके अपने दोस्तों, परिवार व अन्य लोगों से बातचीत कर सकते है। तो जानते है यह App दूसरे App से अलग क्यों है? आखिर क्या है Clubhouse App के इतना लोकप्रिय होने की वजह। 

तो आइये, आगे आपको क्लब हाउस की पूरी जानकारी विस्तार में बताई गई है। 

क्लब हाउस क्या है – What is ClubHouse in Hindi 

क्लब हाउस एक ऑडियो आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप है. इस ऐप का इस्तेमाल करके ऑडियो चैटिंग की जा सकती है। जैसे हम Text Message करके Chatting करते है वैसे ही इसमें Voice Call करके Audio Chatting कर सकते है और सुन सकते है, लेकिन इस App में किसी भी तरह के फोटो, वीडियो या टेक्स्ट मैसेज शेयर नहीं सकते है।

clubhouse kya hai

इसे Google के पूर्व कर्मचारी रोहन सेठ और Silicon Valley के उद्यमी पॉल डेविसन द्वारा Develope किया गया है। इसकी लोकप्रियता तब ज्यादा बढ़ी जब Tesla के Ceo Elon Musk इस App को Use करते हुए दिखाई दिए। 

Clubhouse App को अप्रैल 2020 में लॉन्च कर दिया गया था जिसकी सुविधा शुरू में  iPhone Users को दी गई थी। बाद में यह सुविधा Android Users के लिए भी उपलब्ध कर दी गई, इसका इस्तेमाल करने के लिए उन Users द्वारा Invitation दिया जाता है जो पहले से इसके Member है जिसके बाद आप भी इसे चला सकते है। 

इस Application के अंदर अलग-अलग टॉपिक के लिए रूम बने होते है। जहाँ पर उपयोगकर्ता ऑडियो चैटिंग के द्वारा किसी खास टॉपिक के बारे में सुन भी सकते है और बोल भी सकते है यानि की अपने विचार प्रकट कर सकते है।

Clubhouse के विशेषताएं

ऐसे कौन से Features है जो Clubhouse App को इतना बेहतरीन बनाते है। चलिए जानते है क्लबहाउस एप्प के फीचर्स। 

  • Activity Feed – इस एप्प की यह खासियत है की यह आने वाले Notifications की सूची को सरल बनाता है। Clubhouse App के इस Feature में शुरू के सिर्फ तीन Notifications को दिखाने का Option होता है।
  • Connect Social Media Accounts – हम अपने दूसरे Social Media Accounts को सिर्फ कुछ ही Seconds में Clubhouse App से जोड़ सकते है।
  • Contacts – आप अपनी रूचि के आधार पर Chat Room में अपने दोस्तों को  जोड़ सकते है या Contact List से भी लोगों को ढूंढ सकते है
  • Language Filters – उपयोगकर्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह Feature इसमें जोड़ा गया है। जिससे की Users दो Chat Room से जुड़ सकते है उन भाषाओँ में जिन्हें वह समझते है।
  • Share Link And Url – Users Clubhouse Profile में अपने Blog की Url Social Media Links, Company Website को भी Share कर सकते है।
  • Add Your Interest – जिन Topics में Users को ज्यादा Interest है उन्हें ढूंढने के लिए यह Feature बहुत ही मददगार है। 

Clubhouse कैसे काम करता है?

Clubhouse App में Users अपने विचार साझा कर सकते है। जहाँ Host करने, सुनने और किसी Community में बातचीत के दौरान शामिल हो सकते है। इसमें Chat Room बनाकर Audio Chat की जा सकती है। अपनी Chat में आप नए लोगों को Invite भी कर सकते है। 

उपयोगकर्ता Call को किसी भी समय Join कर सकते है और छोड़ भी सकते है। App को Open करने पर उसमें Chat Rooms दिखाई देते है। जिसके साथ ही यह भी पता चलता है की यह Room किस Topic पर है। 

एक श्रोता के रूप में आप किसी बातचीत में शामिल हो सकते है। यदि आप अपनी बात रखना चाहते है तो आपको हाथ उठाने की जरुरत होती है। जिसके लिए ऑप्शन दिया रहता है मॉडरेटर द्वारा अप्रूवल मिलने पर ही आप अपनी बात रख सकते है। 

Clubhouse इतना पोपुलर क्यूँ हो रहा है / क्या है वजह? 

जाहिर सी बात है की किसी भी सुपरस्टार, सेलिब्रिटी के कुछ भी करने पर वह Trend में आ जाता है ऐसे ही Clubhouse को जब बड़े सेलिब्रिटीज द्वारा उपयोग में लाया गया तो यह Popular होने लगा। 

इस पर राजनेताओं, बड़े उद्यमियों, फेमस सेलिब्रिटीज को भी देखा गया। मार्क जुकरबर्ग ने भी 2021 की शुरुआत में Clubhouse App Use किया था। 

यह भी खुलासा हुआ है की मई 2021 में एंड्राइड पर लांच होने के बाद से ही App पर 10 मिलियन लोग जुड़े है, लेकिन यह बात स्पष्ट नहीं हुई है की यह Daily Active Users है या Monthly Active Users.  

केवल भारत में ही एंड्राइड पर यह App 5 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड कर लिया गया था। Android Platform पर लॉन्च करने के बाद से ही इसका उपयोग और लोकप्रियता ज्यादा देखी गई। 

क्लब हाउस डाउनलोड कैसे करे?  

Clubhouse डाउनलोड करने के लिए आगे बतायी गई Steps को फॉलो करे। 

1. सबसे पहले आप अपने फोन में Google Play Store पर जाये।

2. उसके बाद Search Box में Clubhouse लिखकर सर्च करना है। 

3. अब Install के Option पर क्लिक करे। 

4 . इन्स्टाल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यह आपके फोन में डाउनलोड होने लगेगा।

5. डाउनलोड होने के बाद आप Clubhouse App को Open करके इसका Use कर सकते है।

क्या Clubhouse इस्तमाल करना सुरक्षित है?

दूसरे सोशल मीडिया एप्प की अपेक्षा Clubhouse App उपयोगकर्ता की कम जानकारी ही अपने पास रखता है। यह सिर्फ Ip Address के आधार पर Location का पता लगा सकता है।

आपके कैमरे और फ़ोटो तक यह नहीं पहुँच सकता है। Clubhouse में Users की Audio को अस्थायी रूप से स्टोर किया जाता है वो भी सुरक्षा के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए जैसे – बच्चों को खतरा , आतंकवादियों की धमकी या अपशब्द।

App का Use करने के लिए Users को सिर्फ फोन नंबर देने की ही जरूरत होती है। Clubhouse में किसी भी तरह का Age Verification System नहीं है, इसलिए 18 साल से कम उम्र का व्यक्ति भी इसे इस्तेमाल कर सकता है।

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए Antivirus का उपयोग किया जा सकता है जो की किसी तरह के संदिग्ध एप्प्स , वेबसाइट को ब्लॉक कर देता है। 

Clubhouse किस तरह का एप्प है?

यह एक Audio – Only Social Networking App है। जिसमें ऑडियो चैटिंग करके लोगों से Connect रह सकते है ।

क्या Clubhouse को हम Direct Use कर सकते है?

जी नहीं। .. आप तब तक इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते जब तक मौजूदा उपयोगकर्ता द्वारा आपको Invite नहीं किया जाता।

Clubhouse कैसे काम करता है?

यहाँ अलग-अलग टॉपिक पर रूम बने होते है। जिसमें आप किसी टॉपिक के बारे में सुन सकते है और उस पर अपनी बात भी रख सकते है। 

Clubhouse को डाउनलोड कैसे करते है?

इसे डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको Google Play Store पर जाना होगा और Search Box में Clubhouse टाइप करके सर्च करना है बस फिर Install करके डाउनलोड कर सकते है। जैसा की ऊपर मैंने आपको आसान सी steps में बताया है। 

क्या Clubhouse App सुरक्षित है?

Clubhouse पर अभद्र भाषा के लिए किसी तरह का सुरक्षा प्रोटोकॉल नहीं है और बच्चों के लिए इसका इस्तेमाल करना ठीक नहीं है। आप चाहे तो किसी Antivirus का प्रयोग कर सकते है।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख क्लब हाउस ऐप क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Clubhouse कैसे काम करता है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Clubhouse डाउनलोड कैसे करे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleयो व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करे?
Next articleBell Bottom की Real Story क्या है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here