Social Media क्या है, इसके फायदे और नुकशान

Social Media का मतलब है की Social Communication के द्वारा लोगों के साथ आपस में जुड़ना. ये ठीक Physical Network के तरह ही है बस ये network Online में होता है. चूँकि अभी का जमाना Online का है इसलिए लोग आपस में बातचीत करने के लिए, संपर्क बढ़ाने के लिए या अपने पसिंदा चीज़ों और Information के आदान प्रदान के लिए इस Social Media का इस्तमाल करते हैं.

आसान भाषा में कहें तब ये होती ही कुछ website जैसे की Facebook, Twitter, Instagram और दुसरे Networks हैं. Networks के विषय में तो हमें पता ही है, यदि पता नहीं तो ये और कुछ नहीं बल्कि दुसरे चीज़ों के साथ जुड़ने का है. उधाहरण के लिए जैसे Blogging का network, Business का network.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Social Media क्या होता है और ये किस तरह से हमारे जीवन का एक मुख्य हिस्सा बन गया है इसी के बारे में जानेंगे. बस इसी चीज़ के विषय में पूर्ण जानकरी देने के लिए आज मैंने ये Topic का चुनाव किया है, तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

सोशल मीडिया क्या है (Social Media in Hindi)

Social Media को Social Media Service के नाम से भी जाना जाता है. इसका मतलब है की Internet का इस्तमाल कर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जुड़ना. जहाँ आप एक दुसरे के साथ friendship, relationship, education, interests का आदान प्रदान करते हैं.

इससे हम देश विदेश में घट रहे घटनाओं के विषय में जान सकते हैं. इसके साथ हम एक दूसरों के interests के बारे में जान सकते हैं और उन्हें explore भी कर सकते हैं.

Social Media Kya Hai Hindi
सोशल मीडिया

सोशल मीडिया की परिभाषा

सोशल मीडिया उन websites और applications की सुविधा को समझा जाता है जो की हम आप जैसे users को ये व्यवस्था प्रदान करती है जिससे की हम और आप आसानी से अपने और दूसरों के कांटेंट create और share कर पाएँ। वहीं साथ में हम एक दूसरे के साथ जुड़ें और participate करें social networking चैनल के माध्यम से।

सोशल मीडिया Basic in hindi
आम तोर से Social Mediaing Services users को profile बनाने के लिए allow करते हैं. इन्हें हम मुख्य रूप से दो broad categories में बाँट सकते हैं.

1) Internal Social Media (ISN)
2) External Social Media (ESN)

Internal Social Media (ISN)
ISN मुख्य रूप से closed और private community होती है जहाँ की छोटे मात्रा या कम मात्रा में लोग जुड़े रहते हैं, ये उन्ही लोगों के बिच में एक community के तरह होती है. यहाँ इस network में जुड़ने के लिए “invitation” की जरुरत पड़ती है. और केवल invitation मिलने पर ही आप इनमें जुड सकते हैं.

उदहारण के तोर पर कोई Education group, Photography group या Hacking Community या कोई Secret Forum.

External Social Media (ESN)
वहीँ ESN मुख्य रूप से Open और Public Community होती है जहाँ के बड़ी मात्रा या बड़े धरण में लोग जुड़े रहते हैं, ये भी इन्ही लोगों के बिच एक community के तरह होती है. यहाँ इस network में कोई भी जुड सकते हैं जो की इससे जुड़ना चाहते हैं.

ये मुख्य रूप से advertisers को अपनी और attract करती है चूँकि यहाँ ज्यादा traffic मेह्जुद रहती है. Users यहाँ पर अपना picture add कर सकते हैं और दुसरे लोगों के साथ “friends” भी बन सकते हैं. उदहारण के तोर पर Facebook, Twitter, Instagram, MySpace, Ask इत्यादि.

अक्सर Social Media में जब तक कोई user किसी दुसरे लोग को confirm नहीं कर देते तब तक वो आपस में link नहीं हो सकते.

सोशल मीडिया के विशेषताएँ

Social Media Service मुख्यतः Web Based Service होते हैं. जो की लोगों को allow करते हैं एक public or semi-public profile बनाने के लिए एक limited system के भीतर. इसके साथ उन्हें ये facility मिलती है की कैसे अपने contents को दूसरों के साथ share करने की सुविधा प्राप्त होती है.

ये connection के nature और nomenclature एक site से दुसरे में vary करते हैं. इसके साथ इससे हमें एक दुसरे के साथ मिलने में सहायता मिलती है और जो चीज़ें हम अपने voice के द्वारा बता नहीं सकते उन्हें इसके मदद से हम दूसरों तक वह संदेश पहुंचा सकते हैं.

इसको Business Model के तोर पर कैसे इस्तमाल किया जाता है

ये तो हम भली भांति जानते हैं की जहाँ अच्छे traffic होते हैं वहीं पर ही अच्छा business model तैयार किया जा सकता है. ठीक उसी तरह से Social Netwok पर भी Pages और Groups का concept मेह्जुद हैं. यदि आपके Account पर ज्यादा लोग मेह्जुद हैं तब आप उसे एक page में बदल सकते हैं.

इससे advertisers आपके उन pages पर अपने ads देने के लिए आपको contact कर सकते हैं. इस तरह से आप अपने Social Account पर अच्छा business खड़े कर सकते हैं.

सोशल मीडिया के प्रकार

अब चलिए समझते हैं की आख़िर में सोशल मीडिया के प्रकार क्या क्या हैं :-

Business applications
Social Media का सही रूप से इस्तमाल कर entrepreneurs और छोटे business के लिए बहुत लाभदायक है. इससे वो बहुत लोगों के साथ मिलकर अपने business को बड़ा कर सकते हैं. Social Media का इस्तमाल वो अपने products की advertisement भी कर सकते हैं.

क्यूंकि Social Medias पुरे दुनिया में operate होते हैं इसलिए इसके मदद से हम दुनिया के किसी भी देश में स्तिथ लोगों के साथ contact कर सकते हैं और अपना business बढ़ा सकते हैं.

Medical applications
बहुत से health professionals के द्वारा Social Medias का इस्तमाल अपने institutional knowledge को manage करने में लगाते हैं. इससे वो उनके doctors और institutions को लोगों के सामने highlight कर सकते हैं. इसके साथ वो अपने knowledge को भी दुसरे लोगों के साथ share कर सकते हैं.

Research
Social Mediaing services का इस्तमाल criminal और legal investigations के लिए अब किया जाने लगा है. Information जो की sites जैसे की MySpace और Facebook में स्तिथ होते हैं उन्हें police के द्वारा investigation में किया जाता है.

Social Medias का इस्तमाल social good के लिए
बहुत से Social Service सही तरीके से Social Media का इस्तमाल करते हैं क्यूंकि वो ये भली भांति जानते हैं की Social Media पर बहुत ही ज्यादा लोग आते हैं और अच्छे post की तलाश करते हैं. इससे अगर वो अपने Social Service के बारे में उनसे बात करें तब हो सकता है कुछ लोग उनसे इस अच्छे काम में जुड़ने के लिए राजी हो जाएँ.

इससे उनकी audience की संख्या और भी बढ़ जाती है और उनके followers भी. एक साथ ज्यादा like minded लोग (समान सोच के लोग) काम करने से वो बहुत से नामुमकिन लगने वाले लक्ष्य को भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. और इस समाज के लिए कुछ अलग और बेहतर काम कर सकते हैं.

Social Media के इस्तमाल के Risks क्या हैं

जहाँ Social Medias का इस्तमाल हमें बहुत सारे possibilites का लाभ उठाने में मदद करता है जैसे की अपने दोस्तों के साथ contact बढ़ाना, दुनिया के विषय में नजदीक से जानना, cultures के बारे में जानना, long-distance relationships, इत्यादि. वहीँ ये कई ऐसे risks भी अपने साथ लता है जिनके बारे में हमें जानना बहुत जरुरी है.

वो कहते हैं न की सिक्के के दो पहलु होते हैं वैसे ही Social Medias को इस्तमाल करना भी उतना ही risky बन सकता है अगर हम ये न जानें की उसे किस तरह से इस्तमाल किया जाये. क्यूंकि Online में ऐसे बहुत से fraud और molesters हमें मिल सकते हैं जो की दोस्त होने का नाटक कर हमें फसा सकते हैं और हमसे गलत काम करवा सकते हैं. तो चलिए इसी के विषय में कुछ और जानते हैं.

Main risks जो की Social Medias के इस्तमाल से हो सकते हैं

1.  अपनी privacy का loss होना : सभी data, information, photo, video or file जिन्हें की हम upload करते हैं Social Media पर वो उसी का एक हिस्सा बन जाता है, जो की बाद में administrators’ files का हिस्सा बन जाता है. बदले में अगर कभी कोई hacker उस system को hack कर लेता है तब हमारे सारे data को वह आसानी से प्राप्त कर सकता है और उसका गलत इस्तमाल भी कर सकता है. इसलिए अपने सभी information को कभी भी किसी Social Media पर save न करें.

2. Inappropriate (अनचाही) content की access : चूँकि हमारे network के ऊपर कम control है इसलिए जो information हम देखते हैं Internet पर उसमें ख़राब और inappropriate content भी हमारे सामने आ सकते हैं हमारे न चाहने पर भी. वो किसी भी धरण के हो सकते हैं जैसे की violent, sexual, या कोई नसे से सम्बंधित चीज़ें इत्यादि. ये चीज़ें किसी दुसरे लोग के द्वारा भी Social media पर publish या share किया जा सकता है links, notices के form में.

3. Colleagues, acquaintances or strangers के द्वारा harassment : यहाँ पर मुख्य दो fundamental cases देखने को मिल सकते हैं.

  • Cyberbullying : Harassment जो की किसी colleagues or strangers के द्वारा किया जाता है इस networks में threats, insults, इत्यादि के द्वारा.
  • Cybergrooming : इन्हें मुख्यतः adults के द्वारा किया जाता है minors के साथ ताकि उनसे वो उनके photos और information को प्राप्त कर सके, जिसे की बाद में अपने काम को हासिल करने में इस्तमाल कर सकें.

सोशल मीडिया के फायदा

अब चलिए सोशल मीडिया के फायदा के बारे में कुछ जानते हैं :-

  • Social Media का इस्तमाल कोई चीज़ की advertise करने के लिए किया जा सकता है.
  • School activities को भी आसानी से किया जा सकता है, जहाँ की सभी members अगर अलग अलग प्रान्त के हों तब भी.
  • यदि हमारे रिश्तेदार या दोस्त अगर कहीं दूर में रह रहे हों तब भी हम Social Media के मदद से उनसे आसानी से contact कर सकते हैं और वो भी बहुत ही कम खर्चे में.
  • यहाँ तक की हम दुसरे शहरों, राज्यों या देशों में स्तिथ लोगों के साथ भी Interaction कर सकते हैं .
  • उन्हें हम diverse files (जैसे की photographs, documents, इत्यदि ) आसानी से भेज और पा सकते हैं.
  • नए दोस्त बना सकते हैं जो की किसी दुसरे culture का हो.
  • ये हमें real time में interact करने में मदद करता है.
  • Social Medias की मदद से आजकल political parties अपना online campaingn चला रही हैं.
  • यहाँ पर हम Discussion और debate forums तैयार कर सकते हैं और आपस में बातचीत कर सकते हैं
  • ये हमें collaborative learning करने के लिए मदद करती है.
  • ये commercial networks को मदद करती है लोगों तक अपने products को पहुँचाने के लिए.
  • इससे police को भी अपने investigation को सुचारू रूप से करने के लिए मदद मिलती है.

सोशल मीडिया के नुकसान

अब चलिए सोशल मीडिया के नुकसान के बारे में कुछ जानते हैं :-

  • Privacy एक बहुत बड़ा मुद्दा है Social Medias का.
  • यहाँ कोई भी unknown और dangerous व्यक्ति आपके सारे personal information की access प्राप्त कर सकता है और जिनका वो बाद में गलत इस्तमाल भी कर सकता है.
  • इसके इस्तमाल से आप अपने को अपने परिवार और दोस्तों से अलग करने लगते हो क्युन्किन आप अपना बहुत सारा समय online में व्यक्त करते हो.
  • Social Media में enter करने के लिए आप अपने आयु को गलत भी बता सकते हो जिससे आपके अनजाने में ही सही आप खुद को online molester के करीब ले जाते हो. क्यूंकि आपको इस छोटी उम्र में उतनी समझ नहीं होती है और जिनका गलत इस्तमाल वो लोग उठा सकते हैं.
  • Fake Account बनाने की Possibility ज्यादा बढ़ जाती है.
  • ये आपके अनजाने में सही आपको अपने तरफ खींचती रहती है और बाद में आप इसके गुलाम बन जाते हो.
  • Real relation को इससे बहुत हानी पहुँचती है.
  • Computer और Gadgets के ज्यादा इस्तमाल से आपके health पर भी ख़राब असर पड़ता है.

Social Media का भविष्य क्या है

चूँकि हम Technological दुनिया में जी रहे है जहाँ की हमारे इस्तमाल की सारे चीज़ें technology से पूर्ण हैं. इसलिए Social Media का भविष्य भी काफी उज्जवल है. इसका इस्तमाल कुछ वर्षों में काफी बढ़ गया है. आज लोग अपने पड़ोसियों के बारे में कम लेकिन दूसरों के पड़ोसियों के बारे में ज्यादा जानते हैं.

देखा जाये तो ये Social Media और कुछ नहीं बस virtual world में हो रहे communication को कहा जाता है. जहाँ पर हमारे virtually बहुत सारे दोस्त होते हैं, communities होते हैं इत्यदि. धीरे धीरे सभी चीज़ीं virtual world के तरफ ज्यादा बढ़ रहे हैं. ऐसे में वो दिन दूर नहीं जब हमारी सारी चीज़ें Social Media में उपलब्ध होगीं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को सोशल मीडिया क्या है (Social Media in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Social Media के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Previous articleLCD क्या है और कैसे काम करता है?
Next articleLED क्या है और कैसे काम करता है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

37 COMMENTS

  1. सर आपका प्रयास अच्छा है ,परन्तु हिंदी भाषा के अनेक शब्द गलत लिखे हैं ।

  2. aapne is article ke madhyam se bahut achhe se bataya ki social media kya hai..iske liye dhanywad
    love from technicalwordhindi.com

  3. Bahut bahut dhanywad sir jee bhagwan se duwa karunga aapke ke jindgi ke slamti ke liye rah gae bat ye ki soshal midia se hame bahut kuchh sikhane ko mila dil se sir jee thanks sayd mene jo taiyari kr rha hu hame lgta hai ki soshal midia ke sir log help me

  4. People have a tendency to get online at random times and start clicking away. Then something mysterious happens to the space-time continuum, and all of a sudden two hours goes and they have nothing to show for it.

  5. Thanks very much sir , for give a good knowledge about social media. We must use it in possitive way. I hope it may be a good way for social services.

  6. Social Media के बारे में बेहद ही अच्छे से जानकारी दी आपने !

  7. Aapne bahut achha btaya hai
    I T act 2000 ke bare me 1 blog bnaiye jisse logo ko galat
    Karne balo ko pta ho ki galat karne PR saja bhi milti hai

    Thanks

  8. VERY NICE OVERALL BUT I HAVE A REQUEST.COULD U TRY TO WRITE ALL ARTICLES IN COMPLETE HINDI WORDS AS I USE UR WEBSITE FOR MY HINDI PROJECTS.SO I CANT USE UP ENGLOSH WORDS IN IT.
    REALLY GOOD INFO.
    KEEP UP THE GOOD WORK

  9. बहुत बहुत आभार आपका जो आपने सोशल मीडिया के संबंध हमे इतनी सारी जानकारियां प्रदान करी…

    वाकई में आज सोशल मीडिया का इस्तेमाल बहुत ही गलत तरीके से हो रहा है
    सोशल मीडिया का प्रयोग अगर सही संस्कार के माध्यम से नही किया गया तो आने वाले दिनों में सही में यह आभासी दुनिया मे लोग अपना अस्तित्व खो बैठेंगे।

  10. Bhut bdiya post hai sir
    sir jis keyword par pahle se post bhut se log likh chuke ho lekin keyword ki competition low ho to kya is trah ke keyword par post likh sakte hai ya nahi

  11. सोशल मीडिया साइट्स का उपयोग करना आज का ट्रेंड बन चूका है और बहुत से teenager इसके addict हो रहे है जो की भविष्य में बुरा परिणाम भुगत सकते है । लेकिन इसके अलावा अगर सोशल साइट्स को positive तरीके से use किया जाए तो इसके बहुत फायदे भी है ।

  12. Aap apne har topic ko ache se cover kar lete hai. That’s the reason ki mujhe aapka blog bahut pasand hai.
    BTW, maine bhi apni blogging ki shuruat kardi hai Please mujhe wish jarur kariyega.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here