Gmail का Password कैसे पता करे?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमें Gmail account याद रखने में काफी दिक्कत होती है। ऐसे में कई बार तो हम Gmail account पूरी तरह से भूल ही जाते हैं। तो क्या आप भी अपना Gmail Password पूरी तरह से भूल चुके हैं और क्या आपको भी अपना Gmail Ka Password Kaise Pata Kare के बारे में जानना है, यदि हां तो आपके लिए हमारा आज का यह लेख काफी मददगार साबित हो सकता है। 

क्योंकि आज के लेख में हम जीमेल पासवर्ड कैसे देखे से संबंधित हर एक जानकारी को आप सभी के साथ विस्तार से शेयर करने वाले हैं। इसके साथ ही हम आपको कुछ ऐसे सरल तरीके भी बताने वाले हैं जिसको अपना कर आप अपना Gmail Password बदल सकते हैं। तो यदि आप भी जीमेल पासवर्ड पता करना चाहते हैं या फिर जीमेल का पासवर्ड कैसे चेंज करे जानना चाहते हैं तो उसके लिए आप हमारे इस लेख के अंत तक बने रहना है। 

Gmail ID Ka Password Kaise Pata Kare

क्या आप भी जीमेल का पासवर्ड कैसे पता चलेगा, इसके बारे में जानना चाहते हैं? यदि हां तो उसके लिए सबसे पहले आपको यह वेरीफाई करने की आवश्यकता होती है कि वह जीमेल अकाउंट आपका ही है।

gmail ka password kaise pata kare

यदि आप जीमेल अकाउंट का पासवर्ड मालूम करना चाहते हैं या गूगल अकाउंट की रिकवरी करना चाहते हैं या फिर यदि आप अपना जीमेल पासवर्ड चेंज करने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए चीजों में से किसी एक का होना महत्वपूर्ण हो जाता है। आप चाहे तो Gmail से फोटो कैसे निकाले भी पढ़ सकते है।

  • Logged in Mobile
  • Registered Mobile Number
  • The Last Password You Remember
  • Month + Year of Account Creation
  • Other Email, Gmail Account
  • Recovery Email
  • Other Added Gmail Account

Last Remembered Password के जरिए जीमेल का पासवर्ड कैसे निकले?

यदि आप भी Last Remembered Password के जरिए अपना जीमेल पासवर्ड पता करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करने की जरूरत होगी।

Step 1. सबसे पहले जीमेल के लॉग इन पेज पर जाने की आवश्यकता होगी और यहां पर आपको अपना Gmail ID दर्ज करना होगा। उसके पश्चात आपको Next के विकल्प पर Click करना होगा। 

Step 2. Click करने के पश्चात आपसे Gmail account के Password की मांग की जाएगी। अगर आपको अपना Gmail Password याद नहीं है, तो आपको Forgot Password के विकल्प पर Click करना होगा। 

Step 3. जिसके पश्चात आपको जीमेल आईडी को वापस से दर्ज करने की आवश्यकता होती है। 

Step 4. जिसके पश्चात आपको Enter the Last Password You Remember का विकल्प प्राप्त होगा। जिसमें आपको उस Password को दर्ज करना है, जिसे आपने कभी न कभी अपने इस Google account में इस्तेमाल किया था। 

Step 5. यदि आपने इससे पहले कई अलग अलग Gmail Password का इस्तेमाल किया है और यदि आपको उन सभी में से कोई भी एक Gmail Password याद है, तो वो आपको यहां पर दर्ज करने की जरूरत होगी। 

Step 6. जिसके पश्चात आपके सामने एक Page Open होगा और यही पर आपको अपना Gmail Password बदलना होगा। जी हां कहने का तात्पर्य यह है कि आपको यहां पर अपना New Password बनाना होगा। 

Step 7. अब आप चाहे तो अपना Gmail Account को उपयोग कर सकते हैं। लेकिन यहां पर आपको ध्यान देने योग्य बात यह है कि यदि आपको अंतिम पासवर्ड भी पता नहीं है, तो उसके लिए आपको Try another way का विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको Click कर देना है। 

Mobile Number के माध्यम से अपना जीमेल पासवर्ड कैसे देखे? 

क्या आपके पास भी वो फोन नंबर उपलब्ध है जिसे आपने जीमेल अकाउंट बनाने समय सबमिट किया था, यदि हां तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आप इस मोबाइल नंबर की सहायता से भी काफी आसानी से Gmail Password को बदलने के बारे में सोच सकते हैं। 

Step 1. Mobile number के माध्यम से अपना Gmail Password पता करने के लिए सबसे पहले आपको Try another way पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी। 

Step 2. जिसके पश्चात आपको अपना नंबर confirm करने का एक विकल्प प्राप्त होगा। आपको यहां पर अपने Number को Confirm करना है। 

Step 3. जैसे ही आप अपना Mobile number Confirm करेंगे वैसे ही आपके उसी मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा। 

Step 4. प्राप्त हुए OTP को आप वर्तमान Page पर दर्ज कर दें और उसके पश्चात आपको अब आपके सामने एक और पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपने Gmail Password को बदलना है। 

Step 5. इस प्रकार आप काफी आसानी से Mobile number के माध्यम से Gmail Password का पता लगा सकते है। 

जीमेल (Gmail) पासवर्ड कैसे पता करें ?

यदि आपको भी अपना Gmail Password Kaise Pata Kare के बारे में जानना है, तो उसके लिए आपको सबसे पहले उसे Recover करने के बारे में सोचना चाहिए और इसके लिए आपको अगर अपना वो फोन नंबर याद है जिसे आपने Gmail Password बनाते समय इस्तेमाल किया था तो बस उस मोबाइल का इस्तेमाल करना है। जी हां इसके लिए आपको सर्वप्रथम Gmail.com पर जाने की आवश्यकता होगी। और यहां पर जाने के पश्चात आपको Forgot का एक विकल्प प्राप्त होगा जिसपर आपको Click करना है। फिर वो वाला फोन नंबर दर्ज करें और जैसे ही मोबाइल फोन पर OTP प्राप्त होगा वैसे ही आप OTP दर्ज करके New Password बना लें। 

गूगल अकाउंट पासवर्ड कैसे पता करें?

क्या आपको भी अपना Google Account Password पता करना है, यदि हां तो उसके लिए आपको बिल्कुल सरल तरीके को Follow करना है। जब आप अपने Gmail Password को बना रहें थे उस वक्त आपने जो भी Password Box में दर्ज किया था वहीं आपका Google Account Password हैं। वहीं पर अगर आपको ये Password याद नहीं है, तो इसके लिए आपको passwords.google.com पर जाना होता है और यहां पर आपको अपना पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा। 

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा Gmail का Password कैसे पता करे का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आपको Last Remembered Password के जरिए जीमेल पासवर्ड कैसे देखते हैं, Mobile Number के माध्यम से जीमेल का पासवर्ड कैसे रिसेट करे इत्यादि से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर दिया है।

अगर आपको हमारे अपना जीमेल पासवर्ड कैसे निकले के पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। 

पिछला लेखTruecaller से किसी की Location कैसे पता करे?
अगला लेखपत्रकार (Journalist) कैसे बने?
We share information related to science, technology and things related to the Internet. Follow us on Facebook, Twitter, Instagram, and Telegram get latest updates on trending topics.

3 COMMENTS

  1. Mobail no kho gya aur Gmail ka password v bhul gya too kaisey khole apna Gmail ko jaruri hai pl btayen

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here