Gorilla Glass क्या है और इसके फायदे?

क्या आप जानते हैं ये Gorilla Glass क्या है (What is Gorilla Glass in Hindi) इसे सबसे शक्तिशाली Glass क्यूँ कहा जाता है. मुझे पता है की आप सभी ने गोरिल्ला ग्लास मोबाइल के बारे में कहीं न कहीं जरुर सुना होगा. यदि नहीं तो आज हम इसी के विषय में पूरी तरीके से जानेंगे. हम ये कह सकते हैं की हम अभी Gadget age (यन्त्र युग) के प्रारंभिक दिनों में है. कुछ वर्षों पहले हमारे computers और phones उतने portable नहीं थे जितने की आज हैं. यंत्रों का इस्तमाल इतना बढ़ गया है की हम लगभग अपने सभी कार्यों के लिए इनका इस्तमाल कर रहे हैं. ये हमारे खेलने की चीज़ों जैसा बन गया है.

Electronic की चीज़ें बहुत ही ज्यादा develop कर गयीं हैं. Processor की स्पीड बहुत बढ़ गयी है जैसे की वैज्ञानिक Moore ने अनुमान लगाया था. Mobile Phones के screen resolution भी काफी बढ़ गयी है और ज्यादा आकर्षक बन गयी हैं. आजकल company अपना ज्यादा समय इन्ही चीज़ों के research और development में लगा रही है. इसके साथ साथ और एक चीज़ भी काफी improve हो गयी है जिसे की शायद हम ध्यान नहीं दे पा रहें हैं : और वो है की Glass अब ज्यादा शक्तिशाली बन गयीं है. तो आज हम इस article में Gorilla Glass क्या होता है और इसके फायदे के बारे में जानेंगे. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

Gorilla Glass क्या है (What is Gorilla Glass in Hindi)

gorilla glass kya hai

ये Gorilla Glass एक environment friendly glass हैं. जिसे की Alkali- Aluminosilicate के पतले Sheets से बनाया जाता है. इन्हें specially electronic device जैसे की phones, television, notebook के protective cover के तोर पे design किया गया होता है. ये मुख्य रूप से Scratch resistant होता है माने की ये आसानी से Scratch नहीं होता. ये सामान्य Glass के मुकाबले काफी strong होता है और ये ज्यादा costly भी होता है अपने इन्ही खुबियों के कारण.

गोरिल्ला ग्लास मोबाइल इतना शक्तिशाली क्यूँ है

ये इतना शक्तिशाली इसलिए है क्यूंकि इसे एक chemical process से गुजारा जाता है जिसे Ion Exchange भी कहा जाता है. इस process के दौरान glass को molten potassium salt में कुछ समय के लिए रखा जाता है जिस समय उसका temperature होता है 400 degree celcius (750 F). इसमें छोटे ion glass को छोड़ देते हैं और बड़े potassium ion उनकी जगह ले लेते हैं. ये बड़े ion जगह लेने के बाद आपस में जुड जाते हैं. तो जब Glass ठंडा होता है तब उस glass के उपरी layer में compress stress पाया जाता है. इसे special composition के कारण potassium ion अच्छी तरह से घुल मिल जाता है और जिससे एक high compressive stress glass के अंदरूनी जगहों में होता है. और इससे glass का surface ज्यादा resistant होता है दिनबदिन के इस्तमाल के लिए.

History of Gorilla Glass

Gorilla Glass की उत्पत्ति की कहानी भी काफी रोचक है. इसे में एक science experiment के गलती से ही बनाया गया है. सन 1952 की बात है जब Corning के लैब में जब एक वेज्ञानिक ने एक photosensitive glass को furnace में किसी test के लिए रख दिया. और किसी समय में उस furnace की temperature लगभग 900 degree Celsius तक पहुँच गयी. जिसके कारण सभी ये सोच रहे थे की वह sample बर्बाद हो गयी होगी लेकिन जब furnace को खोला गया तो पाया गया की उसमें से तरल glass के जगह एक glass की sheet निकली. और जब वो अचानक से जमीन पे गिर गयी तब टूटने के बजाय वह bounce हुई. तब किसे पता था की उन वैज्ञानिकों में गलती में ही सही एक अद्भुत चीज़ की खोज कर ली है.

लोगों के इस्तमाल में सबसे पहला version कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 1 को फरवरी, 2008 में launch किया गया था। जिसके बाद कंपनी इसे मजबूत और scratch resistant बनाती गई और एक के बाद एक नए वर्जन version करती गई। सबसे नया version गोरिल्ला ग्लास 5 पिछले ही वर्ष जुलाई में version हुआ था। इसका सबसे पहले इस्तेमाल सैमसंग ने अपने गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन में किया था। आपको बता दे कि गोरिल्ला ग्लास को ना केवल स्मार्टफोन बल्कि टीवी, पर्सनल कम्यूटर, नोटबुक, Smartwatch आदि के डिस्प्ले में भी प्रयोग किया जाता है। गोरिल्ला ग्लास को बनाने वाली कंपनी कोर्निंग प्रत्येक version के साथ इसे ज्यादा से ज्यादा मजबूत करती जा रही है। आज इस ग्लास को अमेरिका, कोरिया और ताइवान आदि देशों में बनाया जाता है.

Gorilla Glass के फायदे और नुकसान

दुनिए में मेह्जुद सारे वस्तुओं के फायदे और नुकसान हैं. इसमें Gorilla Glass भी सामिल है. तो चलिए जानते हैं की आकिर क्या है Gorilla Glass के फायदे और नुकसान.

Gorilla Glass के फायदे

ये तो हमें पहले से पता है की Gorilla Glass सामान्य glass के मुकाबले काफी अलग और बेहतर है. तो चलिए जानते हैं इसके दुसरे फायेदों के बारे में.

  • ये सामान्य glass के मुकाबले ज्यादा शक्तिशाली होता है.
  • ये Scratch resistant भी होता है.
  • दिखने में भी ये बहुत ही ज्यादा सुन्दर होता हैं.
  • ये सामान्य के मुकाबले ज्यादा पतला होता है.
  • ये ज्यादा heat संभाल सकने की ताकत रखता है.

Gorilla Glass के नुकसान

यदि में नुकसान के बारे में बात करूँ तो इसके इतने ज्यादा नुकसान तो नहीं है लेकिन ऐसे कुछ चीज़ें है जिसे अनदेखा भी नहीं किया जा सकता तो चलिए फिर जानते हैं.

  • इन्हें बनाने में बहुत समय और पैसे दोनों लगते हैं, इसके साथ साथ इन्हें बनाना इतना आसान नहीं हैं.
  • इनके manufacturing में ज्यादा chemicals का इस्तमाल होता है.
  • इनके इस्तमाल से electronic device जैसे mobile, notebook की कीमतें ज्यादी हो जाती है.
  • ये Scratch resistant होती हैं लेकिन ये Scratch proof नहीं होती.

Types Of Gorilla Glass

समय के साथ साथ Gorilla Glass में भी काफी development देखने को मिली हैं. ये और भी ज्यादा बेहतर बन गया है इस्तमाल के लिए.

1. Corning Gorilla Glass 2

सन 2012 की शुरुवात में Corning ने इस version को launch किया. ये इससे पहले के मुकाबले 20% ज्यादा पतला था. जितनी ज्यादा glass पतला होगी उतनी ही ज्यादा ये responsive और sensitive होगी touch करने के लिए. इससे इनकी demand market में और भी ज्यादा बढ़ गयी.

2. Corning Gorilla Glass 3

ये गोरिल्ला ग्लास की type भी काफी unique है. इसमें एक नया technology Native Damage Resistant (NDR) का इस्तमाल किया गया है जिससे ये और भी ज्यादा damage resistant, durable, tougher और thinner बन गया है पहले के मुकाबले. ये इसके पहले के comparison में तिन गुना ज्यादा मजबूत है.

3. Corning Gorilla Glass 4

ये गोरिल्ला ग्लास भी इसके पहले के मुकाबले और ज्याद मजबूत और Scratch Resistant है. इसकी नयी विशेषता यह है की ये कई Drop Test pass कर चूका है. अगर इसके एक decent height से भी फेका गया तब भी ये break नहीं होगा. ये इसके पूर्व type के मुकाबले ज्यादा durable, tougher और thinner बन गया है. और ये 80% time Drop में नहीं टूटता है.

4. Corning Gorilla Glass 5

ये के दोर का latest गोरिल्ला ग्लास है जो की Gorilla Glass 4 का successor है. ये 4 गुना तक ज्यादा ज्यादा damage resistant, durable, tougher और thinner बन गया है. और सबसे अच्छी बात ये बहुत ही आकर्षक है जिससे की Smart Phone की सुन्दरता और भी बढ़ जाती है.

5. Corning Gorilla Glass 6

Corning scientists की Team ने इस Gorilla Glass के ऊपर और भी Research किया और आख़िरकार उन्होंने इसका और एक बेहतर version जो की है Gorilla Glass 6 को launch किया. इसे ख़ास तोर से engineered किया गया है tougher और ज्यादा durable बनाने के लिए. इस नए Glass को बहुत से नए और rigorous test methodology से गुजरना पड़ा labs में, कहीं तभी जाकर इसे commercial इस्तमाल के लिए लाया गया है. Average की बात करूँ तो Gorilla Glass 6 लगातार 15 consecutive drops को आसानी से सह लिया जब उसे 1 meter के ऊपर से किसी rough surface पर गिराया गया और ये Gorilla®Glass 5 की तुलना में 2x times बेहतर है. अगर यही same test conditions, दुसरे competitive glass compositions पर test किया जाये तब वो पहला drop भी सम्भाल नहीं सकते हैं. Gorilla Glass 6 ने ज्यादा ऊँची heights को बेहतर तरीके से झेला है अगर हम इसकी तुलना Gorilla Glass 5 से करें तब. इन्ही सभी खूबियों के लिए Gorilla Glass 6 एक बहुत ही बेहतर choice है आपके नए Smartphone के लिए.

Tip: जो Smart Phone users के phone में Gorilla Glass या Dragontrail Glass नहीं है वो Tempered Glass Screen Protector का इस्तमाल कर सकते हैं अपने Screen को बचाने के लिए.

क्या Gorilla Glass and Dragontrail Glass को भी Scratch किया जा सकता है?

ये तो हम सभी को पहले से पता ही है की Gorilla और Dragontrail Glass Scratch resistant glass हैं न की Scratch Proof Glass. इन दोनों शब्दों में काफी अंतर है. Resistant का मतलब है की ये कुछ हद तक Scratch को रोक सकता है लेकिन Proof मतलब है कि इसे बिलकुल भी Scratch का असर नहीं होगा.

इसका मतलब है की ये कुछ हद तक ये सभी Scratches को सहन कर सकते हैं लेकिन वो भी कुछ limit तक ही जिसके बाद इनमें भी Scratch हो सकती है. तो आप इस गलत्फैमी में मत रहिये ही की पूरी तरह से स्क्रैच प्रूफ है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Gorilla Glass क्या है (What is Gorilla Glass in Hindi) और इसके फायदे के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को गोरिल्ला ग्लास मोबाइल के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Gorilla Glass क्या है और इसके फायदे कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

41 COMMENTS

  1. Kya Mobile jisme gorilla glass laga hai fars per girne se glass nahi tootega. please jankari deve hindi me aur mere mail id me .

    • Hello Ghanashyam ji, Gorilla glass mein sehne ki shakti bahut hoti hai isliye fars par girne par bhi ye nahi tutega lekin ismein scratch ho sakte hain. Usse badi baat hai ki ye aapke mobile ko tutne se rokta hai.

  2. बहुत ही गजब की जानकारी
    और वो भी full History के साथ।
    मैंने आप के blog पर और भी कई सारी चीजों के बारे में पढ़ा है। पढ़ कर मुझे नई जानकारी मिली गहराई से।
    Nice blog Brother.

    • धन्यवाद Heman ji, ऐसे ही हमें पढ़ते रहिये और अपनी knowledge बढ़ाते रहिये. इसके साथ दूसरों को भी इसके विषय में बताइये जिससे उनकी भी बुद्धि बढे. Thanks.

  3. sir mughe pta nhi chal raha h ki mere phone me normal glass h ya gloriya.. .pls sir aap mughe bta skte h ki mere mobile me kon sa glass h
    mobile name. …oppo
    modal…..a37f part A
    pls sir aapka bhut bhut shukriya

  4. आप के हर लेख सुंदर होते है।
    आपका धन्यवाद करता हु

    • धन्यवाद Pavan जी, मुझे खुसी हुई की आपको मेरे articles पसंद आये. ये बस आप जैसे readers का प्यार है जो मुझे और ज्यादा लिखने को प्रेरित करता है. यदि आपको किसी चीज़ के बारे में जानकारी चाहिए तब आप हमें comment लिखकर बता सकते हैं.

  5. hello sir maine apne sd card me password laga rakha h aur mera mobile kharab ho gya h mera usme important data h m kaise unlock karu please bataiye

    • Hello Suresh ji, mere hisab se agar aapka SD Card ka password kho gaya hai tab shayad ise unlock karna bahut hi muskil hai lekin aap iske liye internet pe recovery software try kar sakte hain lekin usmein bhi ise unlock kar pana itna aasan baat nahi.

  6. Bahut achi jankari Bhai aap hindi me dete ho…hum jese jo kewAl hindi jante hain …unke liye ek roshani kee tarah se kaam aati he…bahut bahut shukira… bhaijaan

    • Hello Asif ji, mujhe khusi hui ki aapko mera article Gorilla Glass क्या है और इसके फायदे pasand aaya. aap hi logon ke liye hi hum aisi jankari likhte hain jo ki kewal english mein hi upalabdha hota hai. yadi kisi aur cheez ki jankari chahiye to hame jarur bataye.

    • Thanks Smita, happy to know that you have been benefited from the article regarding Gorilla Glass. If you want us to cover some topic please fell free to contact us and we will definitely look forward to it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.