अपने घर का House Number कैसे पता करे?

Photo of author
Published:

यहाँ आपको House Number Kaise Pata Kare की जानकारी मिलेगा। जैसा कि हम सभी ये बखूबी जानते है कि हमें House Number की कभी न कभी जरूरत तो जरूर पड़ती है। ऐसे में हमें अपने House Number की जानकारी होनी बहुत ही जरूरी होती है। वर्तमान समय में जैसा की आप सभी जानते होंगे कि Eshram Card निर्माण किया जा रहा है। जिसमें हर व्यक्ति को अपने House Number की आवश्यकता होती है। ऐसे में जरूरी वक्त पर यदि हमें पता ही न हो कि हमारा गृह संख्या क्या है, तो हम परेशान हो जाते है। 

तो क्या आपको भी नहीं पता कि आपका गृह संख्या क्या है, यदि नहीं पता तो आपको टेंशन लेने की अब कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आपके इस टेंशन को दूर करने के लिए ही यह पोस्ट रेडी किया जा रहा है। जी हां आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको हाउस नंबर कैसे निकले से जुड़ी जानकारी प्रदान करने वाले है।

इसे यदि आपको भी अपने हाउस नंबर की जानकारी प्राप्त करनी है तो इसके लिए आप हमारे आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़ने की आवश्यकता होगी। 

हाउस नंबर क्या होता है?

क्या आप सभी भी अपने गृह संख्या की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो हाउस नंबर का पता कैसे लगाएं यह जाने से पहले आप सभी को गृह संख्या होता क्या है, इससे संबंधित जानकारी प्राप्त होना बहुत जरूरी है। यदि हम गृह संख्या की बात करें तो यह हमारे घर की ID होती है जिससे उस गांव या कस्वे से बड़ी ही सरलता से ढूंढा जा सकता है।

house number kaise pata kare

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि जब भी हमारे घर पर कोई भी डाक आता है, या फिर हमें डाक के जरिए अपने घर पर कुछ भी मंगवाना होता है तो उसके लिए हमें गृह संख्या की जरूरत पड़ती है। आप भारत में किसी भी शहर में क्यों नहीं रहते हो वहां पर आपका गृह संख्या जरूर होता होगा। 

आज के समय में ज्यादातर  व्यक्ति ऑनलाइन के माध्यम से फ्लिपकार्ट, अमेजॉन इत्यादि से कुछ ना कुछ पार्सल मंगवाते रहते हैं तो ऐसे में उन्हें एड्रेस के तौर पर हाउस नंबर देना जरूरी हो जाता है। आपने हमारे अभी तक की पोस्ट हाउस नंबर कितना महत्वपूर्ण है इसके बारे में तो जान ही चुके होंगे। तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि हाउस नंबर पता करने के लिए क्या करना होता है। 

हाउस नम्बर के संधर्व में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

चलिए जानते हैं कुछ ऐसे सवालों के बारे में जो की अक्सर लोगों के मन में आते हैं जब वो किसी घर का नम्बर खोजने लगते हैं :-

How To Find House Number In Villageमकान किसके नाम है कैसे पता
Makan Number Checkमकान नंबर की लिस्ट
मकान नंबर लिस्ट UpHouse Number Search
अपना हाउस नंबर कैसे पता करेंगृह संख्या कैसे पता करे

ऑनलाइन होम नंबर कैसे पता करे?

देखा जाए तो आप अपने हाउस नंबर का पता ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से निकालने के बारे में सोच सकते हैं। तो चलिए फिलहाल हम सबसे पहले ऑनलाइन के माध्यम से अपने हाउस नंबर का पता कैसे करें, इससे संबंधित जानकारी साझा कर देते हैं।

इसलिए यदि आप भी ऑनलाइन के माध्यम से अपने हाउस नंबर का पता लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हमारे नीचे दिए गए सभी Steps को फॉलो करने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है…

Step 1 – सबसे पहले National Voter Service Portal को ओपन करने की होगी जरूरत

ऑनलाइन के माध्यम से अपने हाउस नंबर का पता लगाने के लिए आप सभी को अपने मोबाइल फोन में सबसे पहले ब्राउज़र ओपन करने की जरूरत होगी उसके बाद सर्च बाढ़ में जाकर आपको National Voter Service Portal टाइप करना होगा। जिसके पश्चात आपको NVSP का Website नजर आएगा आपको इस Website पर Click करने की जरूरत होगी। 

जब आप इस वेबसाइट पर जाएंगे तब आपको यहां पर अपने हाउस नंबर की जानकारी प्राप्त करने हेतु एक Download Electoral Roll PDF का विकल्प प्राप्त होगा। तो आपको इस विकल्प पर सबसे पहले क्लिक करने की आवश्यकता होगी। इस पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर चले जाएंगे और वहां पर आपको अपने स्टेट का सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। 

Step 2 – अपने स्टेट का करना होगा चुनाव

जैसे ही आपको कहा जाएगा कि आपको अपना स्टेट को सेलेक्ट करना है, तो वहां पर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा। जहां से आप काफी आसानी से अपने गृह संख्या का पता कर सकते हैं। जैसे ही आप अपने स्टेट का चयन कर लेंगे वैसे ही आपको Go का एक बटन नजर आएगा। आपको इस बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी। 

Step 3 – Electoral Draft Roll वाले विकल्प पर करना होगा Click

Go वाले विकल्प पर क्लिक करते ही आपको  Electoral Draft Roll एक एक विकल्प प्राप्त होगा। जिसपर आपको Click करने की आवश्यकता होगी। इस पर क्लिक करते ही आपसे आपका एड्रेस पूछा जाएगा। तो आपको यहां पर अपना एड्रेस दर्ज करने की भी जरूरत पड़ सकती है।

इससे आप चाहे तो अपने बूथ का वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के बारे में सोच सकते है और इसी के माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से अपने House नंबर का पता लगा सकते है। 

Step 4 – अब एड्रेस का करना होगा चुनाव

इसने पेज पर आने के पश्चात आपको सबसे पहले अपने डिस्ट्रिक्ट या जिला का चयन करने की आवश्यकता होगी। फिर आपको अपना असेंबली का चुनाव कर लेना होगा। उसके पश्चात आपको उस बूथ को सेलेक्ट करना है जिसपर आप जाकर अपना वोट देते है। 

अब आपको अपना कैपचा दर्ज करना है और Slow का आपको एक बटन दिखाई देगा आपको इस बटन पर Click करने की जरूरत होगी। अब एक वोटर लिस्ट download होता है और इसमें ही आपको अपना House नंबर देखने को मिलेगा। 

Step 5 – अब आपको अपने वोटर लिस्ट में चेक करना है अपना नाम

जब आपके मोबाइल में पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा तब आपको इस पीडीएफ में अपने नाम को ढूंढने की आवश्यकता होती है। आप चाहे तो अपना नाम या फिर अपने माता-पिता किसी का भी नाम इस लिस्ट में ढूंढ सकते हैं।  हालांकि इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है लेकिन आप इसे ढूंढ कर काफी आसानी से आपने हाउस नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

इस तरह आप काफी आसानी से कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करने के पश्चात अपने House Number की जानकारी प्राप्त कर सकते है। उम्मीद है कि आप हमारे इस सरल स्टेप को फॉलो कर काफी आसानी से घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से अपना हाउस नंबर क्या है इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख हाउस नंबर कैसे पता करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को मकान नंबर या अपना हाउस नंबर कैसे जाने के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख House No Kaise Nikale पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Leave a Comment

Comments (12)