क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है?

Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai? कई बार हमारे साथ ऐसा हो चुका है या ऐसा कभी भी हो सकता है कि हम कही घूमने जाए और हमारे कार का पेट्रोल खत्म हो जाए। तो क्या भी इन्हीं में शामिल है और क्या आपके भी गाड़ी का पेट्रोल खत्म हो चुका है, यदि हां तो ऐसे में हाथ पर हाथ धरे बैठा तो जा नहीं सकता।

बल्कि ऐसी स्तिथि में सबसे पहला सवाल यही है कि क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है? यदि आपके मन में भी कुछ ऐसे सवाल चल रहे हैं, तो आपको हमारे आज के लेख को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Aas Paas Petrol Pump Kaha Hai से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसके लिए आपको सिर्फ हमारे इस आर्टिकल के साथ अंत तक पढ़ने की आवश्यकता होगी।

आज के लेख में इसके साथ ही अन्य भी जानकारी पता चलेगा कि हम कितने दूरी कर पेट्रोल पंप। देखा जाए तो अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है, तो आप इस सवाल का जवाब अपने नेट का उपयोग करके कर सकते हैं। 

यहां से पेट्रोल पंप कितनी दूरी पर है?

यदि आप भी अपने आस पास के पेट्रोल पंप खोजना चाहते है, तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि आप केवल अपने स्मार्टफोन की सहायता से इस चीज का पता लगा सकते हैं।

Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai

आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं पता करने का पहला तरीका 

  1. आपको अपने मोबाइल में Google Map खोलने की आवश्यकता होगी।
  2. उसके बाद आपको आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं यह पता लगाने के लिए Google Map App का उपयोग करना होगा। या फिर आप वेबसाइट पर विजित भी कर सकते हैं। 
  3. जैसे ही आप Google Map के Home Page पर जाएंगे, वैसे ही आपको Location On का विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको Click करके On करने की आवश्यकता होगी। 
  4. फिर Location On करने के पश्चात आपको Petrol Pump का Icon नजर आएगा, जिसपर आपको क्लिक करने की जरूरत होगी। 
  5. Petrol Pump के आइकॉन पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपके आस पास जितने भी Petrol Pump मौजूद होंगे, उन सब की लिस्ट आपको दिखाई देगी। 
  6. अब सूची में से आप जिस भी पेट्रोल पंप का चयन करना चाहते हैं, उसको सेलेक्ट कर लें। फिर आपको Direction का विकल्प प्राप्त होगा जिसपर आपको क्लिक करना है। 
  7. जिसके पश्चात आप जहा भी होंगे उस लोकेशन को यह ट्रैक करेगा और आपको पेट्रोल पंप पर जाने का लोकेशन भी साझा कारेगा। 
  8. फिर आप जिस भी पेट्रोल पंप का चुनाव करेंगे उस स्थान पर आप पहुंच जाएंगे। 

आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं यह पता करने का पहला तरीका मैंने आपको ऊपर के स्टेप्स के जरिए बताया है। दरअसल, इस तरीके को अपना कर आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपसे पेट्रोल पंप कितने दूरी पर है और आपको पैदल चलकर जाने में कितना वक्त लग सकता है। 

आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं पता करने का दूसरा तरीका 

यदि आपकी भी पेट्रोल खत्म हो चुकी है और आप आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं यह पता करना चाहते हैं, तो इस दूसरे तरीके में भी आपको अपने स्मार्टफोन की ही सहायता लेनी होगी। तो आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं यह पता करने के लिए नीचे के स्टेप्स को ध्यानपूर्वक Follow करें। जो कि इस प्रकार है…

  1. आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं यह पता करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के ब्राउजर को ओपन करने की आवश्यकता होगी। या फिर आप Google को भी खोल सकते हैं। 
  2. जिसके पश्चात आपको गूगल सर्च बार में जाकर “Petrol Pump Near Me” सर्च करने की जरूरत होगी। 
  3. जैसे ही आप सर्च बटन पर Click करेंगे वैसे ही आपके स्मार्टफोन के स्क्रीन पर जितने भी Petrol Pump है, उसकी सूची आपको देखने को मिलेंगे। 
  4. जिसके पश्चात आपको लिस्ट में से किसी एक Petrol Pump का चयन करना होगा। उसके बाद Direction का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर आपको क्लिक करने की आवश्यकता होगी। 
  5. जिसके पश्चात आपको पेट्रोल पंप जाने तक का रास्ता मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगी। 

आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं पता करने का तीसरा तरीका 

जैसा कि आप सभी यह बखूबी जानते हैं कि Google एक ऐसा सर्च इंजन है, जहां पर हर सवाल का जवाब उपलब्ध है। तो अगर आप भी आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में के Google Assistant को खोलें। जिसके पश्चात माइक वाले विकल्प पर क्लिक करके बोल सकते हैं कि आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं। 

या फिर आप सर्च बार में जाकर ये सर्च भी कर सकते हैं कि आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं। जिसके पश्चात आपके मोबाइल स्क्रीन पर आस पास के सभी पेट्रोल पंप का सूची प्राप्त हो जाएगा। जिनमें से आप जिसपर चाहें उसपर Click करके डायरेक्शन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर रास्ता जान सकते है। 

भारत का सबसे बड़ा और प्रसिद्ध पेट्रोल कंपनी की सूची 

अब चलिए जानते हैं की भारत का सबसे बड़ा और प्रसिद्ध पेट्रोल कंपनी कौन कौन सी हैं?

Reliance Industries Limited Essar Oil Limited
Indian Oil Corporation Limited Hindustan Petroleum Corporation Limited
Shell India Private Limited Bharat Petroleum Corporation Limited

आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं यह कैसे पता करें? 

यदि आप भी आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं यह पता करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन की सहायता लेनी होगी। अगर आपके फोन में नेट की सुविधा है, तो ऐसे में आप बड़ी ही आसानी से आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं यह पता कर सकते हैं।

पेट्रोल पंप खुला है या बंद यह कैसे पता किया जा सकता है? 

पेट्रोल पंप खुला है या बंद यह पता करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के Google में जाकर पेट्रोल पंप का नाम सर्च करने की आवश्यकता होगी। जिसके पश्चात आपको पूरी जानकारी अपने फोन के स्क्रीन पर देखने को मिलेगा। 

आपने क्या सीखा 

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा आज का Aas Paas Koi Petrol Pump Hai Ya Nahi यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। आज के लेख में मैंने आप सभी को आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं यह पता करने के तीन बेहतरीन तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं इसके पोस्ट को पढ़कर कोई सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

पिछला लेखलेखक (Writer) कैसे बने?
अगला लेखWhatsApp से पैसे कैसे भेजे / ट्रांसफर करे?
We share information related to science, technology and things related to the Internet. Follow us on Facebook, Twitter, Instagram, and Telegram get latest updates on trending topics.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here