Google Assistant क्या है और कैसे यूज़ करे?

Google Assistant क्या है? एक समय था जब हमें Voice based artificial intelligence केवल english फिल्मों में ही देखने को मिलता था. ये कब सच में इस्तमाल के लिए होगा ये हमारे सोचने के भी परे था. लेकिन देखिये आज हमारे बीच technology इतनी advanced हो गयी है की अब हम बहुत से Artificial Intelligence को अपने घरों में ही इस्तमाल करते हैं जैसे की Alexa, Siri और Google Assistant. हम एक ऐसे समय में हैं जब की हम AI के इस्तमाल से समाचार सुन सकते हैं, कोई video play कर सकते हैं, weather के बारे में जानकार सकते हैं, किसी को text message भेज सकते हैं और ऐसे ही बहुत कुछ काम बिना हाथ का इस्तमाल किये ही केवल voice commands से कर सकते हैं.

इन सभी के लिए हमें Google के Google Assistant का धन्यवाद् करना चाहिए. क्यूंकि आज उसी की बदौलत ही आप प्रत्येक Android User Android Assistant का लुफ्त उठा सकता है. एक Android User के हिसाब से इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है की आपके केवल voice commands से ही Google Assistant आपके एक Assistant के तरह काम कर सकता है. Google की AI ने अपने आपको बहुत advanced बना दिया है जिससे की ये हमारे सभी devices के साथ आसानी से intergrate हो सकें. इसके अलावा अब तो ये हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Google Assistant क्या है और कैसे काम करता है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करूँ, इससे आपको इसे समझने में और इस्तमाल करने में आसानी होगी. तो बिना देरी किये चलिय शुरू करते हैं और जानते हैं की Google Assistant क्या होता है हिंदी में.

Google Assistant क्या है

Google Assistant Kya Hai Hindi

Google Assistant एक voice-controlled smart assistant है Google की अपनी है. देखा जाये तो ये originally एक extension है Google Now का – जिसे की design किया गया है personal इस्तमाल के लिए. ये Google की existing “OK Google” voice controls का एक expansion है.

यदि हम इसके पहले version की बात करें जो की था Google Now, वो पहले users के सभी relevant information को उनके लिए इक्कठा करके रखता था. जैसे की उन्हें क्या पसदं है, वो कहाँ पर रहते हैं, कहाँ पर काम करते हैं, उनके travel plans क्या है इत्यादि. आपने जो कुछ भी google search engine में कभी न कंभी खोजा था उसे वो अपने database में save कर लेते थे. लेकिन Google ने अपने Google Now Brand को बंद कर दिया है. लेकिन वहीँ उसके assistant को अभी तक ख़त्म नहीं किया, बल्कि उसे और भी बेहतर बना दिया गया है, जैसे बहुत से personalized elements को उसमें fuse कर दिया गया है. साथ में उसे operate करने के लिए एक wide-range की voice control का इस्तमाल किया जाता है.

Google Assistant दोनों Text और Voice को support करता है operate करने के लिए. साथ में ये Users को flexibility प्रदान करता है उनसे आसान ढंग से conversation कर और उनके सभी जरूरतों को जिन्हें वो कर सकते हैं उसे पूर्ण करता है. सच में यह वाकई में एक personal assisant से भी बढ़कर है.

गूगल असिस्टेंट का इतिहास

Google Assistant का सबसे पुराना और पहला हिस्सा था Google Voice Search. Voice Search ने अपना debut किया था Andorid Smartphones और Chrome में Desktop PCs के लिए June 2011 के करीब. लेकिन उस समय इसकी functionality उतनी advanced नहीं थी जितनी की आज है. लेकिन उसे समय वो कुछ voice commands को सुचारू रूप से कार्यरत करने में जरुर सक्षम थी.

गूगल असिस्टेंट तुम क्या क्या कर सकती हो

Google Assistant के operation की शुरुवात करने के लिए “OK Google” या “Hey, Google” का इस्तमाल किया जाता है voice commands, voice searching, और voice-activated device control के तोर पर, जिससे एक user बहुत ही कार्य कर सकता है जैसे की messages send करना, appointments check करना, किसी song को online play खोजना इत्यादि. जैसे की Apple की Siri (Personal Assistant) कार्य करती है एक iPhone या iPad में, ठीक वैसे ही Google Assistant आपको एक bot-centric AI experience प्रदान कर सकती है, इसे ख़ास इसीलिए ही designed किया गया है ताकि ये आपको एक conversational interactions प्रदान कर सके.

चलिए जानते हैं की Google Assistant आखिर में क्या क्या सब कर सकती हैं:

  • ये आपके devices को और smart home को control कर सकती है.
  • आपके Calenders और दुसरे personal information को access कर सकती हैं.
  • Online information खोज सकती है, जैसे की restaurant bookings, directions, weather और news.
  • आपके Music को control कर सकती है.
  • Content play कर सकती है आपके Chromecast में या दुसरे compatible devices में.
  • Timers और reminders run कर सकती है.
  • आपके लिए appointments book कर सकती है और messages भी भेज सकती है.
  • Phone के apps को open कर सकती हैं.
  • आपके लिए notifications read कर सकती हैं.

कैसे पता करें की आपके Phone में Google Assistant है या नहीं?

इसके पता करने के लिए की आपके Phone में Google Assistant है या नहीं आपको अपने Phone के सामने बोलना होगा “Ok Google” या फिर आप manually भी Home Button को press-और-hold कर सकते हैं. यही Assistant का starting point होता है, इसके बाद आप उसमें कुछ भी चीज़ type या बोल सकते हैं और ऐसा करने से वो Assistant जरुर से respond करेगा.

अक्सर पाया गया है की, आपके Andorid Device को set-up करने के दौरान, आपको Google Assistant को configure करने को prompt करेगा.

Google Assistant Download नहीं हो रहा है?

गूगल असिस्टेंट कैसे डाउनलोड करें? कुछ समय पहले की ही बात है की Google Assistant की सुविधा केवल Google के Pixels Phones में उपलब्ध हुआ करती थी. लेकिन इसकी ज्यादा popularity के होने से ये Assistants दुसरे Android smartphones जिसमें की Android 6 या Android 7 Os होती है उसमें भी available होती है.

आप इसे एक App के तरह से download नहीं कर सकते हैं:
Google Assistant actual में एक app नहीं है की जिसे आप download कर सकते हैं. यह एक हिस्सा है Android operating system का, जैसे की Siri एक हिस्सा है iOS का. अगर Google चाहे की आपका Andorid Phone उस assistant को handle करने में सक्षम है तब आपको वो एक Android OS update में मिल जायेगा. अगर नहीं, तब आप आसानी से try कर सकते हैं Google Assistant, वो भी Google के Allo app के इस्तमाल से.

क्या आपका Phone इन requirements को meet करता है?

आपके Phones में 1.5GB या उससे ज्यादा की RAM होना चाहिए, इसके साथ वो 720p या उससे अधिक की screen resolution को support करना चाहिए.

आपके Phones Google Play Services को support करना चाहिए.
आपके Phone में Android 6 या 7 का android version होना चाहिए, तभी जाकर आप Google Assistants इस्तमाल करने के लिए eligible होते हैं.

आप चाहें तो Google Play support को assistance के लिए contact कर सकते हैं.

1. Select करें Contact Us उस screen button में.

2. फिर Select करें Android Apps & Games

3. उसके बाद Select करें Problem downloading or using apps

कौन से Devices Google Assistant offer करती हैं?

सबसे पहले Google Assistant को launch किया गया Google Pixel smartphones में. और बाद में Google Home पर. धीरे धीरे इसे सभी modern Android devices में भी implement कर दिया गया. साथ में ये अब available हैं Wear OS devices, Android TV पर. चलिए सभी devices के विषय में जानने की कोशिश करते हैं जहाँ की Google Assistant को implement किया गया है या वो इसे support करती हैं.

Google Home devices

हम Google Home को एक direct competitor मान सकते हैं Amazon Echo की. ये Google Home एक Chromecast-enabled speaker होता है जो की एक voice-controlled assistant के तरह काम करता है.

Android Wear

Google की Android Wear 2.0 में update deliver किया गया Google Assistant की, जिससे अब प्राय सभी Andorid Wears में Assistant का इस्तमाल किया जा सकता है.

Android TV

Android TV में भी offer किया जाता है Google Assistant.

Headphones और earbuds में

अभी बहुत से wireless headphones में Google Assistant की सुविधा प्रदान की जाती है.
शुरुवात हुई थी Bose QuietComfort 35 II , फिर Google की अपनी Pixel Buds, अब तो बहुत से brands जैसे की Harman, JBL, Sony इत्यादि में भी ये सुविधा प्रदान की जाती है.

Google smart displays में

बहुत से Google Smart Displays में Assistant प्रदान की जाती है. कुछ companies जैसे की JBL और Lenovo में इसकी शुरुवात भी हो चुकी है.

Cars में

Google ने ये confirm किया है की Google Assistant की सुविधा अब कुछ cars में भी उपलब्ध होने वाली है. ये available होगी Android Auto infotainment systems के माध्यम से जिसे की directly install किया जाता है cars में – जैसे की Audi और Volvo vehicles में.

Smart Home Devices और Appliances में

आजकल घरों में ऐसे बहुत से smart devices का इस्तमाल होता है जिनमें की assistants की compatibility प्रदान की जाती है. जैसे की smart light bulb, smart speaker, smart locks, smart tv इत्यादि.

Google Assistants का Future

वैसे Google Assistants में ऐसे बहुत से features लाये गए हैं जो की users को बहुत advantages प्रदान करती है. साथ में आगे भी Google इसमें बहुत से advanced features लाने वाले हैं. So what lies ahead for the Google Assistant?

Google की latest major addition इसके Assistant में जो होने वाली है, वो है Duplex — एक ऐसा feature जो की allow करता है Assistant को businesses को call करने के लिए और साथ में ये आपके तरफ से appointments भी book करा सकता है. ये बहुत से normal conversational questions को respond भी करता है और उसमें alterations भी लाता है real time में, साथ ही ये filler words जैसे की “um-hm” का भी इस्तमाल करता है. ये इतना ज्यादा real होने वाला है की लोगों को Google Assistants और Real लोगों में difference पता करना भी मुस्किल हो सकता है.

ये Duplex feature तो बस एक शुरुवात है Google Assistant के नये दौर की, इसके साथ हमें आगे देखना है की Google इसमें ऐसे क्या और नए features लाने वाला है जो की इसके AI को और अधिक बेहतर करने वाला है. ये तो हमें मानना ही होगा की Google हमेशा उम्मीद से अधिक प्रदान करता है.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Google Assistant क्या है हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को गूगल असिस्टेंट किसे कहते हैं के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post गूगल असिस्टेंट कैसे डाउनलोड करें पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.