म्यूचुअल फंड का भविष्य कैसे होने वाला है?

हम सभी ने कहीं ना कहीं म्यूचुअल फंड में निवेश के बारे में जरूर सुना है। हमें यह तो ज्ञात है कि म्यूचुअल फंड में निवेश के कई फायदे है। परंतु क्या आपको यह पता है कि भविष्य में म्यूचुअल फंड में निवेश के क्या-क्या फायदे हो सकते है?

इस पोस्ट के जरिए हम आपको बताएंगे कि किस तरह से म्यूचुअल फंड का भविष्य बेहतरीन है और आप इसके द्वारा लाभ उठा सकते है? आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े और म्यूच्यूअल फंड के भविष्य को जानकार इसका लाभ ले।

म्यूचुअल फंड का भविष्य कैसे होगा?

म्यूच्यूअल फंड को शुरू से ही भविष्य में अच्छा रिटर्न देने वाला माना गया है। एक रिसर्च के तहत लॉकडाउन में यह माना गया है कि म्यूच्यूअल फंड ने सबसे अच्छा रिटर्न दिया है और आने वाले समय मे म्यूच्यूअल फंड का भविष्य और भी उज्जवल है।  

mutual fund ka bhavishya

लेकिन एक बात ज़रूर से समझ लेना ज़रूरी है की आपको म्यूचूअल फंड में निवेश लम्बे समय तक करने पर ही अच्छे रिटर्न मिलेंगे, क्यूँकि जितना ज़्यादा समय तक आप निवेश करेंगे उतना ही ज़्यादा प्रोफ़िट या रिटर्न भी आपको मिलेगा। यक़ीन मानिए ये बिलकुल ही सच बात है।

स्वयं ही चुने अपना निवेश क्षेत्र 

म्यूच्यूअल फंड के अंदर आप अपने निवेश कैटेगरी को स्वयं ही चुन सकते हैl जिसके भीतर आपको तीन रिस्क जोन मिलते है – हाई, मीडियम और लोl जिसके द्वारा आप आसानी से अपना रिस्क ज़ोन स्वयं चुन सकते है और बेहतरीन रिटर्न प्राप्त कर सकते है। 

विभिन्न बैंकों द्वारा 5 सालों का म्यूच्यूअल फंड स्कीम का प्रदर्शन (2022 तक का)

म्यूच्यूअल फंड के जरिए निवेशकों को सबसे अच्छा रिटर्न देने वाला माना जाता है, परंतु यदि हम अंतिम 5 वर्षों के म्यूच्यूअल फंड के रिटर्न को देखें तो यह लगभग 15 से 25% तक निवेशकों को रिटर्न दिला पाने में सक्षम रहा है। 

  • जिसमें सबसे ऊपर PGIM इंडिया मिडकैप को माना गया है, चुकि इस स्कीम के द्वारा 5 वर्षों में 25% का रिटर्न प्राप्त हुआ है। इस स्कीम के द्वारा 5 सालों में 5000 Monthly SIP की वैल्यू लगभग 11 लाख रुपए तक की रही है। एक्सपर्ट्स द्वारा 31 जनवरी 2021 में इसका एक्सपेंस रेश्यों लगभग 0.64% तक का बताया गया है। 
  • कोटक स्मॉलकैप फंड द्वारा लगभग 5 वर्षों का रिटर्न 23% तक का रहा है। जिसमें 5 सालों में 50000 Monthly SIP की वैल्यू 10.54 लाख रुपये की रही है, एवं इसका एक्सपेंस रेश्यो 0.60 प्रतिशत रहा है। 
  • एसबीआई स्मॉलकैप फंड द्वारा 5 सालों का रिटर्न लगभग 23% तक का रहा है, और 5 सालों में 5000 Monthly SIP की वैल्यू लगभग 10.47 लाख रुपए तक की रही है। जिसके अनुसार एसबीआई स्मॉलकैप का रेश्यों लगभग 0.90 प्रतिशत तक का रहा है। 
  • अंतिम 5 वर्षों का एक्सिस मिडकैप फंड का भी रिटर्न लगभग 23% रहा हैl जो कि एक अच्छा रिटर्न मानी गई है। जिसमें 5 सालों में 50000 Monthly SIP की वैल्यू लगभग 10.44 लाख रुपये तक की रही है, और इसकी एक्सपेंस रेश्यों लगभग 0.52% तक की रही है। 

म्यूच्यूअल फण्ड में SIP से भविष्य में होने वाले फायदे 

अगर कोई म्यूच्यूअल फंड मे निवेश करना कहता है लेकिन उसके पास एक बड़ी राशि निवेश के लिए नहीं है तो वाल SIP की शुरुआत बहुत ही कम राशि से कर सकता है। SIP के आपको कई फायदे मिलेंगे:-

  • SIP के द्वारा निवेशक आसानी से कम पूंजी अथवा छोटी किस्तों में भी निवेश कर सकते है। इसे आप 500 रुपये की छोटी राशि से आसानी से आरम्भ कर सकते है।
  • निवेशक बाजार में रिटर्न बढ़ने पर टॉप अप SIP के जरिए अपना किश्त बढ़ा सकते है।
  • म्यूचुअल फंड के द्वारा निवेशकों को SIP पॉज करने की सुविधा दी जाती है, जिससे निवेशक बाजार में अस्थिरता वाली स्थिति में इसे कभी भी पॉज कर सकते है अथवा बाजार के सही क्रम में आते ही इसे जारी कर सकते है।
  • SIP द्वारा निवेशकों को कंपाउंडिंग का भी लाभ मिलता हैl जिससे कि निवेशक द्वारा लंबे समय तक निवेश किए जाने पर अधिक रिटर्न मिलने की संभावना होती है।
  • SIP उन निवेशकों के लिए सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है जो कि इक्विटी अथवा डेट फंड में निवेश कर बाजार के उतार-चढ़ाव को कम करना चाहते हैं।
  • निवेशक द्वारा SIP फंड हाउस को स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन दे कर, अपने बैंक अकाउंट से ऑटो डेबिट का पूरा लाभ उठा सकते हैं। जिसके द्वारा निवेशक के अकाउंट से हर महीने किश्त की राशि स्वयं ही काट ली जाएगीl

हमें म्यूचुअल फंड में निवेश क्यों करना चाहिए?

कभी आपने सोचा है कि म्यूच्यूअल फंड अन्य फंडो के मुकाबले किस प्रकार से बेहतर है? और इसमें ऐसी कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध है, जो निवेशक को अपनी और आकर्षित करती है?

देखा जाए तो म्यूच्यूअल फंड का क्षेत्र काफी व्यापक है। जिसमें कई ऐसी स्कीम शामिल है जो अन्य फंडों से म्यूच्यूअल फंड को अलग करती है। 

टैक्स बचत स्कीम

इस स्कीम के अंतर्गत निवेशकों को ELSS( इक्विटी लिंक्ड  सेविंग स्कीम) के माध्यम से इक्विटी बाजार में निवेश करने हेतु टैक्स में छूट दी जाती है। अतः इसे वित्त मंत्रालय द्वारा विनिमय बोर्ड, 1996 के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा स्वीकृति प्राप्त है। 

रियल स्टेट फंड

निवेशक इस स्कीम के जरिए सीधे रियल स्टेट फंड में निवेश कर सकते हैं। 

गिल्ट फंड

इस फंड के भीतर निवेशकों द्वारा निवेश की गई राशि सरकारी प्रतिभूतियों में लगा दी जाती है जिससे कि निवेशकों को किसी प्रकार का जोखिम उठाना नहीं पड़ता। 

बजट के अनुसार निवेश

म्यूचुअल फंड में कम पूंजी में निवेश को सर्वश्रेष्ठ माना गया है। चुकि अक्सर यह देखा गया है कि निवेशकों को म्यूचुअल फंड में अपने बजट के अनुसार आसानी से निवेश की सुविधा दी गई है। जिससे वे कम राशि में भी निवेश कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। 

बेहतरीन भविष्य के लिए चुने म्यूच्यूअल फंड 

म्यूच्यूअल फंड द्वारा निवेशक अपने भविष्य के लिए ऐसे स्कीम को चुनते है, जो कि उनके आने वाले दिनों को एक सुनहरा भविष्य दे। जिसके अंतर्गत निवेशक लॉन्ग टर्म अथवा शॉर्ट टर्म निवेश स्कीम को चुनते है और अपना एक लक्ष्य निर्धारित करते है।

जो कि उनके व उनके बच्चों के भविष्य की पढ़ाई लिखाई के खर्चे से संबंधित,  नए बिजनेस से संबंधित, रिटायरमेंट के बाद बेहतर जीवन से संबंधित अथवा कार एवं घर खरीदने से संबंधित होते है। 

म्यूचूअल फंड की SIP में कितना रिटर्न मिलता है?

म्यूचूअल फंड की SIP में औसतन 12 फीसदी रिटर्न मिलता है।

म्यूच्यूअल फंड की सबसे बढ़िया फायदा क्या है?

म्यूच्यूअल फंड में छोटे निवेश पर बड़ी राशि प्राप्त होती है और ELSS जैसी स्कीम्स पर टैक्स की बचत होती है।

आज आप ने क्या सीखा?

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को म्यूचुअल फंड का भविष्य के बारे में पूरी जानकारी दी। और में आशा करता हूँ आप लोगों को Mutual Fund में निवेश और उसका भविष्य के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

आपको यह लेख क्या म्यूचुअल फंड भविष्य के लिए सही है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

पिछला लेखक्रिसमस क्यों मनाते हैं और क्रिसमस ट्री कैसे बनाते हैं?
अगला लेखबिटकॉइन में निवेश कैसे करें?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here