शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें?

Photo of author
By: Gnyana
  • शेयर मार्केट में शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले Share Market की Basics, जैसे की stock market कैसे काम करता है, अलग अलग investment strategies आदि को सीखना होगा।
  • उसके बाद आपको एक trading account, Demat account, और एक linked bank account बनाना होगा Shares की ख़रीदारी और बिकायी के लिए।
  • अपने लिए एक बढ़िया Broker चुनना होगा, जिसमें आपको कम fees लगे, platform बढ़िया हो, और फ़्री के ज़्यादा research tools मिले।
  • अंत में आता है Investing या Trading की शुरूवात करना। शुरूवात कम से करें और सफलता पाने पर आप निवेश को बढ़ा सकते हैं।

शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें? यह एक ऐसा सवाल है जो कई लोगों के मन में उठता है। शेयर मार्केट एक ऐसा स्थान है जहां कंपनियों के हिस्से (shares) खरीदे और बेचे जाते हैं। शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले, आपको कुछ बुनियादी बातें समझनी होंगी जैसे की Share क्या है, Investment क्या होता है, Demat Account क्या होता है इत्यादि।

मेरी यही राय रहेगी की आपको पहले खुद को इस काबिल बना लेना होगा जिससे की आप अपने निवेश के लिए सही निर्णय कर सकें। Share Market में शुरुआत करने का सही और सरल तरीका यहाँ इस आर्टिकल में आपको बताया गया है। अब चलिए बिना देरी के शुरूवात से शुरू करते हैं और जानते हैं शेयर बाजार में शुरूवाती निवेश कैसे करें?  

शेयर मार्केट में शुरुआत करने का तरीक़ा?

शेयर मार्केट में शुरुआत करने से एहल आपको पहले खुद को भली भाँति शिक्षित कर लेना चाहिए। जैसे की Stock market की Basics, उसके बाद आपको अपना एक Trading और Demat account होना आवश्यक है, वहीं इसके बाद आप अपने हिसाब से निवेश कर के मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

share market me shuruat kaise kare

ध्यान दें ये कोई जल्द अमीर बनने का ज़रिया नहीं है इसलिए इसमें धैर्य के साथ पैसे बनाए। केवल उतना ही निवेश करें जिसकी ज़रूरत आपको अभी के समय में नहीं है और Loan लेकर निवेश न करें।

शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत कैसे करें

Share Market में निवेश की शुरुआत करने के लिए आपको निम्न 3 चीजों पर कार्य करना होगा। 

1. Trading Account खोलें

आपको ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होगा। ट्रेडिंग खाता एक तरह का निवेश खाता होता है। Trading Account के माध्यम से Share खरीद या बेच सकते हैं। यह खाता आपकी संपत्तियों की गतिविधियों की निगरानी करता है और ट्रेडों का अनुमान लगाने में भी सहायक है। 

शेयर बेचने पर आपके ट्रेडिंग अकाउंट में आपको उसके पैसे मिल जाते है और शेयर खरीदने पर शेयर की जो कीमत होती है वह आपके Trading Account से Debit कर ली जाती है। Trading Account Open करने के लिए कुछ Charges भी लगते है। 

यदि आपके मन में ये सवाल ही की एक अच्छा Demat account कहाँ पर खोलें, तब इसकी जानकारी नीचे दी गयी है। यदि आप Share Market में अपने पैसे निवेश करना चाहते हैं तब ऐसे में आप Discount Broker “Zerodha” पर अपना account बना सकते हैं. इसमें आप बहुत ही जल्द और आसानी से Demat Account खोल उसमें Share भी खरीद सकते हैं। निचे इसकी link दी गयी है।

Zerodha Account

Share market में निवेश करने से पहले आप इस market के बारे में अधिक जानकारी जरुर लें वरना इस market में धोके भी बहुत मिलते हैं. कई बार ऐसा होता है कुछ कंपनी fraud होती हैं और अगर आप उस कंपनी के shares को खरीद कर अपने पैसे लगाते हैं तो ऐसे कंपनी सबके पैसे ले कर भाग जाते हैं।

और फिर आपके लगाये हुए सारे पैसे डूब जाते हैं. इसलिए किसी भी कंपनी के shares को खरीदने से पहले उसके background के details को अच्छे से जरुर check कर लें।

2. Market Analysis ठीक से करें

Stock Market Analysis से स्टॉक का सही मूल्य और Equity Market का ज्ञान हो जाता है। इसमें Stock में निवेश करने से पहले रिसर्च की जाती है।

Stock Market Analysis से भविष्य में किसी उपकरण/ क्षेत्र/ बाजार की गतिविधि का पता लग जाता है। 

3. पूँजी का निवेश

निवेश पूंजी वह होती है जिसे ट्रेडिंग करने के लिए उपयोग करते है (यानि की आपका बजट) नए निवेशकों के लिए Long Term में निवेश करना फायदेमंद होता है। 

अगर आप चाहते है की आपको पैसे कमाने में ज्यादा समय ना लगे तो आप Short Term में या Intraday ट्रेडिंग भी कर सकते है (Intraday Trading बाजार बंद होने से एक ही दिन के अंदर Stock खरीदने और बेचने की प्रक्रिया है। Intraday Trading गति और सटीक समय पर निर्भर होती हैं)। यहाँ से आप शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है।

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले कुछ आवश्यक बातें

यहाँ पर मैं आप लोगों को कुछ ऐसी चीजों से रूबरू कराऊँगा जिनके विषय में आपको जानना बहुत ही ज़रूरी है।

छोटी पूंजी से शुरुआत करे

शुरुआती दिनों में आपको छोटी पूंजी से शुरुआत करनी चाहिए। क्यूँकि शुरूवात में गलती होना एक आम बात है, ऐसे में छोटी पूँजी की loss होना आपको उतना ज़्यादा फ़रक नहीं लगेगा। बाद में आप चीजों को समझकर पैसों का निवेश कर सकते हैं।    

तकनीकी और मौलिक विश्लेषण समझे

यदि आप Stock Trader/Investor बनने की चाह रखते है तो तकनीकी और मौलिक विश्लेषण को जरूर समझे। इसमें आप कुछ Online resources जैसे की Zerodha Varsity का उपयोग कर सकते हैं।

निवेश में विविधता

यदि आपने लंबी अवधि के लिए निवेश लक्ष्य बनाया हैं तो अपने निवेश में विविधता लाएं। इससे आपको अपने निवेश को अलग अलग जगहों में रखने में आसानी होगी। वहीं आपका Profit भी इसमें ज़्यादा ही होगा।

आंख मूंदकर शुरू ना करे

बुनियादी जानकारी (Basic Knowledge) प्राप्त करने के बाद और अपने वित्तीय लक्ष्यों (Financial Goals) के अनुसार शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए।

स्टॉप लॉस और टारगेट प्राइस

Trade करने से पहले Stop Loss और Target Price रखें। इससे आपके मन में लालच नहीं आएगी। वहीं आप अपने Mindset को सुधार कर सकते हैं।

डेमो ट्रेडिंग खाते का उपयोग

व्यापार सटीकता में सुधार लाने के लिए Demo Trading Account का उपयोग करें। या फिर आप Paper Trading भी कर सकते हैं। NIOTA, FrontPage जैसे कुछ Android Apps का आप चाहें तो इस्तमाल कर सकते हैं।

शेयर में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि क्या है?

शेयर में निवेश करने के लिए किसी प्रकार की न्यूनतम राशि नहीं होती है। आप अपने सक्षमता के अनुसार किसी भी Share में पैसे का निवेश कर सकते हैं। कोई न्यूनतम सीमा नहीं है। निवेश करने की आपकी क्षमता जोखिम लेने की आपकी क्षमता के अनुपात में है। यह कुछ हजार या लाख या करोड़ हो सकता है।

भारत के Top Share Brokers

बहुत सारी ऐसी Broker Companies है जो Trading Account की सुविधा प्रदान करती है जिनमें निम्न शामिल है। 

Rank  Broker  Active Clients
  1  Zerodha (Recommended)  9,543,870
  2  Upstox   2,310,215
  3  Angel Broking  1,152,468
  4  Icicidirect  952,592
  5  Groww  368,235
  6  5paisa  849,828
  7  Hdfc Securities  477,645
  8  Kotak Securities  344,627
  9  Sharekhan  234,556

शेयर मार्केट की परिभाषा समझाइये?

शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहाँ कंपनियों के शेयर्स को खरीदा और बेचा जाता है।

क्या शुरूआती लोगों के लिए Share Market सही है?

जी हाँ, बिल्कुल अगर आप इसे सही तरीके से शुरू करते है तो, जैसा की ऊपर हमने आपको इसकी पूर्ण जानकारी दी।

भारत के दो प्रमुख Stock Exchange कौन से है?

भारत के दो प्रमुख Stock Exchange का नाम है NSE (National Stock Exchange)” और “BSE (Bombay Stock Exchange)।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करे जरुर पसंद आई होगी. इसे पढ़ने के बाद आप आसानी से शेयर बाजार में निवेश कैसे करें समझ गए होंगे। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Share Market की पूरी जानकारी के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये।

यदि आपको यह post लेख शेयर मार्केट की शुरुआत कैसे करे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Related Posts

Leave a Comment

Comments (6)

  1. बहुत ही अच्छा लगा आपके इस आर्टिकल को पड़ कर मुझे शेयर मार्केट के बारे में जानना है

    Reply
  2. Theoretically knowledge is good, i like it, one thing is that, we have to operate through broker or independently. Which is Safer.

    Reply