शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें?

शेयर मार्केट में अपना पहला कदम रखना थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन जब आप शेयर मार्केट की शुरुआत सही तरीके से करते है तो आप शेयर बाजार के Expert सकते है।

शेयर मार्केट में शुरुआत करने का सही और सरल तरीका यहाँ आपको बताया गया है। अब चलिए बिना देरी के शुरूवात से शुरू करते हैं।  

शेयर मार्केट किसे कहते है?

शेयर बाजार, National Financial Exchanges (राष्ट्रीय वित्तीय एक्सचेंजों) पर जो सूचीबद्ध कंपनी होती है उनके शेयर्स को खरीदती और बेचती है। अगर कोई कंपनी सार्वजनिक है तो वह सार्वजनिक रूप से अपने शेयर्स को बेचने के लिए सूचीबद्ध करती है।

share market me shuruat kaise kare

इन शेयर्स को खरीदने वाले व्यक्ति को Stock Traders कहते है। इन्हें मार्केट के बारे में जानकारी होती है की क्या हो रहा है और निवेशक को अपना पैसा कहां निवेश करना चाहिए। 

भारत के दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज

आपने भी कभी Bull Market या Bear Market का नाम सुना होगा। Bull Market वह है जहाँ पर Shares की कीमतें बढ़ती रहती हैं और Bear Market वह है जहां कीमतें गिरती रहती हैं। 

यह सब ख़रीद-बिक्री होती है “NSE (National Stock Exchange)” और “BSE (Bombay Stock Exchange)” में यह भारत में दो प्रमुख Stock Exchanges हैं जो की “SEBI (Securities And Exchange Board Of India)” द्वारा विनियमित हैं। 

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले कुछ आवश्यक बातें

यहाँ पर मैं आप लोगों को कुछ ऐसी चीजों से रूबरू कराऊँगा जिनके विषय में आपको जानना बहुत ही ज़रूरी है।

  • छोटी पूंजी से शुरुआत करे – शुरुआती दिनों में आपको छोटी पूंजी से शुरुआत करनी चाहिए।   
  • तकनीकी और मौलिक विश्लेषण समझे – यदि आप Stock Trader/Investor बनने की चाह रखते है तो तकनीकी और मौलिक विश्लेषण को जरूर समझे।
  • निवेश में विविधता – यदि आपने लंबी अवधि के लिए निवेश लक्ष्य बनाया हैं तो अपने निवेश में विविधता लाएं।
  • आंख मूंदकर शुरू ना करे –  बुनियादी जानकारी (Basic Knowledge) प्राप्त करने के बाद और अपने वित्तीय लक्ष्यों (Financial Goals) के अनुसार शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए।
  • स्टॉप लॉस और टारगेट प्राइस – Trade करने से पहले Stop Loss और Target Price रखें। 
  • डेमो ट्रेडिंग खाते का उपयोग – व्यापार सटीकता में सुधार लाने के लिए Demo Trading Account का उपयोग करें।

शेयर मार्केट की शुरुआत कैसे करें

Share Market में शुरुआत करने के लिए आपको निम्न 3 चीजों पर कार्य करना होगा। 

1. Trading Account

आपको ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होगा। ट्रेडिंग खाता एक तरह का निवेश खाता होता है। Trading Account के माध्यम से Share खरीद या बेच सकते हैं। यह खाता आपकी संपत्तियों की गतिविधियों की निगरानी करता है और ट्रेडों का अनुमान लगाने में भी सहायक है। 

शेयर बेचने पर आपके ट्रेडिंग अकाउंट में आपको उसके पैसे मिल जाते है और शेयर खरीदने पर शेयर की जो कीमत होती है वह आपके Trading Account से Debit कर ली जाती है। Trading Account Open करने के लिए कुछ Charges भी लगते है। 

यदि आपके मन में ये सवाल ही की एक अच्छा Demat account कहाँ पर खोलें, तब इसकी जानकारी नीचे दी गयी है.

यदि आप Share Market में अपने पैसे निवेश करना चाहते हैं तब ऐसे में आप Discount Broker “Zerodha” पर अपना account बना सकते हैं. इसमें आप बहुत ही जल्द और आसानी से Demat Account खोल उसमें Share भी खरीद सकते हैं. निचे इसकी link दी गयी है.

Zerodha Account

Share market में निवेश करने से पहले आप इस market के बारे में अधिक जानकारी जरुर लें वरना इस market में धोके भी बहुत मिलते हैं. कई बार ऐसा होता है कुछ कंपनी fraud होती हैं और अगर आप उस कंपनी के shares को खरीद कर अपने पैसे लगाते हैं तो ऐसे कंपनी सबके पैसे ले कर भाग जाते हैं.

और फिर आपके लगाये हुए सारे पैसे डूब जाते हैं. इसलिए किसी भी कंपनी के shares को खरीदने से पहले उसके background के details को अच्छे से जरुर check कर लें.

2. Market Analysis

Stock Market Analysis से स्टॉक का सही मूल्य और Equity Market का ज्ञान हो जाता है। इसमें Stock में निवेश करने से पहले रिसर्च की जाती है।

Stock Market Analysis से भविष्य में किसी उपकरण/ क्षेत्र/ बाजार की गतिविधि का पता लग जाता है। 

3. Investment Capital

निवेश पूंजी वह होती है जिसे ट्रेडिंग करने के लिए उपयोग करते है (यानि की आपका बजट) नए निवेशकों के लिए Long Term में निवेश करना फायदेमंद होता है। 

अगर आप चाहते है की आपको पैसे कमाने में ज्यादा समय ना लगे तो आप Short Term में या Intraday ट्रेडिंग भी कर सकते है (Intraday Trading बाजार बंद होने से एक ही दिन के अंदर Stock खरीदने और बेचने की प्रक्रिया है। Intraday Trading गति और सटीक समय पर निर्भर होती हैं)। यहाँ से आप शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है।

भारत के Top Share Brokers

बहुत सारी ऐसी Broker Companies है जो Trading Account की सुविधा प्रदान करती है जिनमें निम्न शामिल है। 

Rank  Broker  Active Clients
  1  Zerodha  4,543,870
  2  Upstox  3,310,215
  3  Angel Broking  2,152,468
  4  Icicidirect  1,952,592
  5  Groww  1,568,235
  6  5paisa  1,089,828
  7  Hdfc Securities  977,645
  8  Kotak Securities  844,627
  9  Sharekhan  734,556

किस प्रकार का ट्रेड आपके लिए सही है?

जब भी आप किसी व्यापारिक संपत्ति को खरीदते या बेचते हैं, जैसे Stock या ETF, तब आप विभिन्न तरह के Trade Order दे सकते हैं। इसमें दो मुख्य आर्डर Market Order (बाजार आदेश) और Limit Order (सीमा आदेश) शामिल हैं।

सीमा आदेश प्रक्रिया (Limit Orders Process), आपके द्वारा जिस कीमत का भुगतान किया जाता है वह उस पर नियंत्रण रखने का एक तरीका है। आप एक मूल्य निर्धारित कर सकते है जिस पर आप एक निश्चित संपत्ति खरीद सकते है या बेच सकते है। यह आपको अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए ज्यादा नियंत्रण करने की सुविधा प्रदान करता है।

बाजार आदेश प्रक्रिया (Market Orders Process) यानि की “निष्पादित,” तुरंत प्रक्रिया के रूप में होती है। जिस संपत्ति का व्यापार आप कर रहे है तो उस समय पर जो सर्वोत्तम मूल्य उपलब्ध होता है वह उस पर बेची जाती है।

जब आप एक Stock के मालिक हो जाते है तो आपका जो पिछला नुकसान रुका हुआ है आप उसके Sell Order की ओर ध्यान दे सकते हैं। इसमें आप Stock को तब तक बनाये रख सकते है जब तक कि कीमत बढ़ रही है और कीमत के एक निश्चित बिंदु से कम होते ही यह Automatically बिक जाती है। 

तो आप इन पर भी विचार कर सकते है।

शेयर मार्केट की परिभाषा समझाइये?

शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहाँ कंपनियों के शेयर्स को खरीदा और बेचा जाता है।

क्या शुरूआती लोगों के लिए Share Market सही है?

जी हाँ, बिल्कुल अगर आप इसे सही तरीके से शुरू करते है तो, जैसा की ऊपर हमने आपको इसकी पूर्ण जानकारी दी।

भारत के दो प्रमुख Stock Exchange कौन से है?

भारत के दो प्रमुख Stock Exchange का नाम है NSE (National Stock Exchange)” और “BSE (Bombay Stock Exchange)।

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करे जरुर पसंद आई होगी. इसे पढ़ने के बाद आप आसानी से शेयर बाजार में निवेश कैसे करें समझ गए होंगे। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Share Market की पूरी जानकारी के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post लेख शेयर मार्केट की शुरुआत कैसे करे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Previous articleस्टार टोपोलॉजी किसे कहते हैं?
Next articleAnnabelle Rathore Full Movie Download Leaked on TamilRockers to Watch Online
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here