Google से पैसे कैसे कमाए, 5 आसान तरीके

गूगल मुझे पैसे दो। क्या आप भी जानना चाहते हैं की Google Se Paise Kaise Kamaye? इस देश में बहुत से लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानते हैं। लोगों के पास ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत से तरीके होते हैं जैसे Freelancing आदि। लेकिन अगर मैं कहूं कि आप इन Freelancing Website की तुलना में गूगल से बहुत आसानी से पैसा कमा सकते हैं, तो आप क्या सोचेंगे?

आप सोचेंगे की गूगल से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? यहां तो हम कुछ भी Search करते हैं और उसका solution पाते हैं। लेकिन मैंने कुछ भी गलत नहीं कहा। आप आसानी से गूगल से पैसे कमा सकते हैं। गूगल के पास कई Services हैं जिनका उपयोग करके आप घर बैठे हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं।

मान लीजिए आप खुद का Business करते हैं। अब अगर आप छुट्टी पर जाते हैं, तब भी आपको आमदनी होती है। क्योंकि आपके कर्मचारी काम कर रहे हैं भले ही आप नहीं हैं। उसी प्रकार कुछ दिन काम करने के बाद यदि आप काम करना छोड़ भी देते हैं तो भी आप गूगल से पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए अब Google से पैसे कैसे कमाए जाते हैं के बारे में जानते हैं। इसके पहले जानते हैं गूगल के बारे में।

गूगल क्या है?

गूगल शब्द Googol शब्द से लिया गया है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी है जो अपने गूगल search engine इसका मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में है। यह दुनिया का सबसे बड़ा search engine है। यह इंटरनेट पर आधारित कई Services और Product विकसित करता है।

google se paise kaise kamaye

इसकी शुरुआत 1996 में Stanford University के छात्र Larry Page और Sergey Brin के द्वारा एक Research Product के द्वारा हुआ। इसके वर्तमान CEO सुंदर पिचाई हैं।

जैसा की मैंने पहले ही बताया गूगल के इनकम का मुख्य स्रोत Advertising Program है। गूगल Search engine का मुख्य काम Users के द्वारा search किए गए Queries के आधार पर सही Result प्रदर्शित करना। यह लगभग 40 से अधिक भाषाओं में Results प्रदर्शित करती है। वहीँ यदि आपको जानना है की कैसे आप गूगल प्लेटफार्म का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं। तब ऐसे में आपको आगे की Post को जरुर से पढना चाहिए।

Google Se Paise Kaise Kamaye 2023

वैसे तो गूगल से पैसे कमाने का तरीका बहुत हैं। इसमें से काफी के विषय में शायद आपको मालूम भी हो। वहीँ यहाँ पर हमने वो सभी लोकप्रिय तरीकों के विषय में जानकारी प्रदान की है जिसका इस्तमाल कर आप आसानी से गूगल से पैसे कमा सकते हैं।

गूगल से पैसे कमाने का तरीकागूगल से पैसे कमाए
Bloggerगूगल पर ब्लॉग बनाकर Blogger से पैसे कमाए
YouTubeगूगल के माध्यम से चैनल बनाकर YouTube से पैसे कमाए
Google AdSenseब्लॉग और YouTube चैनल को Monetize करके पैसे कमायें
Google Adwords प्रोडक्ट का विज्ञापन/प्रचार करके गूगल से मनी कमाए
Google Play Storeअपनी एप्प बनाकर पैसे कमाए
Google AdMobअपनी एप्प को Monetize करके पैसे कमायें
Google PayRefer करके और हर Transaction पर Cashback प्राप्त करें
Google Task MateGoogle के Task को पूरा करके पैसे कमाए
Google MapLocal Guide बनकर पैसे कमाए
Google Opinion RewardSurvey Complete करके पैसे कमाए
Google Meetऑनलाइन क्लास या Workshop के द्वारा पैसे कमाए
Google Classroomऑनलाइन ट्युसन पढ़ाकर पैसे कमाए

1# AdSense

Google AdSense, Google द्वारा डिज़ाइन किया गया एक प्रोग्राम है जो प्रकाशकों को उनकी वेबसाइटों पर विज्ञापनों से पैसे कमाने की अनुमति देता है। प्रकाशक टेक्स्ट विज्ञापन, छवि विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन और इंटरैक्टिव “टेक्स्ट-ओवरले” विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए AdSense का उपयोग कर सकते हैं।

प्रकाशक की सामग्री का मिलान उन कीवर्ड से किया जाता है जो उनकी सामग्री और साइट विज़िटर की रुचियों के लिए प्रासंगिक हैं। जितने अधिक विज़िटर विज्ञापन पर क्लिक करते हैं, प्रकाशक द्वारा उतना ही अधिक पैसा कमाया जाता है।

AdSense एक विज्ञापन कार्यक्रम है जिसके माध्यम से गूगल आपके Blog, Website, YouTube Video पर विज्ञापन प्रदर्शित किया जाता है। जब कोई Visitors उन विज्ञापनों पर क्लिक करता है, तो उसके बदले में आपको Pay किया जाता है। यदि क्लिक नहीं भी होता है, तो गूगल विज्ञापन के Mouse cursor की Coming और Going के लिए Pay करता है।

गूगल AdSense इंटरनेट पर पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। दुनिया भर के लाखों लोग इस Web tool का उपयोग करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। और सबसे मजेदार बात यह है कि इसका उपयोग करना बहुत आसान है। कई लोगों को AdSense नहीं मिलता है क्योंकि वे नहीं जानते कि Website को ठीक से कैसे optimize किया जाए। इसलिए, गूगल AdSense Approve करवाने के तरीकों को जानने के बाद ही Apply करें।

ये विज्ञापन गूगल के Adwords Program से आते हैं जहाँ जानी-मानी और महंगी कंपनियां अपना विज्ञापन देती हैं। उदाहरण के लिए मान लिया जाए कि GoDaddy, गूगल के माध्यम से विज्ञापन दे रहे हैं और गूगल आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखा रहा है। इस मामले में, GoDaddy विज्ञापनदाता हैं और आप प्रकाशक हैं। अब गूगल प्रकाशक को प्रत्येक क्लिक के लिए विज्ञापदाताओं से मिलने वाले 80% का भुगतान करता है, शेष गूगल द्वारा रखा जाता है।

2# YouTube

हाल ही में, YouTube हमारे देश सहित पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय हो गया है। YouTube की लोकप्रियता अब आसमान छू रही है क्योंकि लोग Video देखना अधिक पसंद करते हैं। कई Video creator अच्छी गुणवत्ता वाले वीडियो बनाकर रातोंरात सेलिब्रिटी भी बन जाते हैं।

वर्तमान में, एक Internet User, YouTube पर किसी भी अन्य वेबसाइट की तुलना में बहुत अधिक समय खर्च करता है। और कई ऐसे लोग हैं जो YouTube से एक वर्ष में 15 मिलियन से अधिक पैसे कमा रहे हैं।

YouTube Video Creators को अपनी content का Monetization करने का विकल्प भी प्रदान करता है। Creators को उस विज्ञापन के आधार पर Pay किया जाता है जिसे वीडियो देखते समय दिखाया गया है। चैनल के मालिक को विज्ञापनों पर हुए क्लिक के माध्यम से भी Pay किया जाता है। यहाँ YouTube Channel कैसे बनाये जरुर पढ़ें।

मुख्य रूप से विज्ञापन से होने वाली कमाई YouTube से Income का मुख्य स्रोत है। यदि आप एक Video Creator हैं, तो आप अपने Visitors के विज्ञापनों को देखने के आधार पर पैसे कमाएँगे। इसका अर्थ है जब Users विज्ञापन पर क्लिक करते हैं या 30 सेकंड से अधिक समय तक विज्ञापन देखते हैं तो आपको YouTube से Income होगी।

3# Admob

आज जिस तरह से स्मार्टफ़ोन की मांग बढ़ रही है, उसे देखते हुए यह ज़रूर कहा जा सकता है कि इस समय के लोग स्मार्टफ़ोन पर बहुत अधिक निर्भर हैं और इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जाएगी। आज लगभग सभी के हाथों में Android Smartphone हैं, जिसके कारण नए नए Android Application की मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। और इस मांग के कारण, हम देख सकते हैं कि हजारों नए App लगातार गूगल Play Store पर आ रहे हैं।

यदि आप चाहें, तो आप कुछ दिलचस्प चीजों के साथ एक App विकसित कर सकते हैं जिनकी लोगों को ज़रूरत है और इसे गूगल Play Store में प्रकाशित करें। आपकी Income इस बात पर निर्भर करती है कि आपका App कितनी बार डाउनलोड किया गया है। App download होने के समय गूगल आपसे कोई शुल्क नहीं लेगा, लेकिन यदि आपका ऐप गूगल AdMob का उपयोग करता है, तो आप App का उपयोग करते समय Downloader को विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

अब आप कहेंगे कि मैं एक Developer नहीं हूं, मैं एक App कैसे विकसित कर सकता हूं! अगर आपके दिमाग में सिर्फ एक विचार है और आपकी जेब में पैसा है, तो आप किसी भी Developer के संपर्क से एक App बना सकते हैं। एक अच्छा Android App Developer ढूंढें, अपने विचार को उसे पूरी तरह से समझाएं App बन जाने के बाद इसे गूगल Play पर Upload करें।

आप अपने द्वारा विकसित किए गए App का Premium Version बनाकर भी Sell कर सकते हैं। इससे Users को ऐप डाउनलोड करने के लिए Pay करना पड़ेगा। Downloader के द्वारा Pay की गई राशि आपको प्राप्त होगी।

4# Google Adwords (Ads)

जब भी Google AdWords के माध्यम से Google के खोज परिणाम पृष्ठों और अन्य वेबसाइटों पर उनके विज्ञापनों में से किसी एक पर क्लिक किया जाता है, तो व्यवसाय के स्वामी व्यवसायों को शुल्क का भुगतान करते हैं।

आप Google AdWords से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं:

  • आपके उत्पादों या सेवाओं में रुचि रखने वाले विज़िटर आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक और लक्षित विशिष्ट कीवर्ड वाले विज्ञापन बनाकर और प्रदर्शित करके आपकी वेबसाइट की ओर आकर्षित हो सकते हैं।
  • AdWords का उपयोग विशिष्ट जनसांख्यिकी और रुचियों को लक्षित करने के लिए भी किया जा सकता है, जिससे आपको अधिक लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में मदद मिल सकती है।
  • आप अपने Adwords अभियानों के प्रदर्शन को ट्रैक करके और उन्हें लगातार अनुकूलित करके अपने व्यापार की आय बढ़ा सकते हैं।

AdWords का रणनीतिक रूप से उपयोग करने और अपने परिणामों पर नज़र रखने से आपको अपने व्यवसाय के लिए लीड और बिक्री उत्पन्न करने में मदद मिलेगी।

5# Google Pay

Google Pay के साथ पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका उत्पादों या सेवाओं को बेचना और Google Pay को अपने व्यवसाय के माध्यम से भुगतान विधि के रूप में स्वीकार करना है। ग्राहक तब आपके उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए Google Pay का उपयोग कर सकते हैं, और धनराशि आपके लिंक किए गए बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी। Google Pay Business Profile बनाना या तो आपकी वेबसाइट पर या आपके Google Pay ऐप में किया जा सकता है।

Google Pay Rewards Program, Google Pay के साथ पैसा कमाने का एक और तरीका है। यह खरीदारी करने के लिए Google Pay का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं को Reward और छूट प्रदान करता है। पुरस्कार कार्यक्रम आपको Google Pay को भुगतान विधि के रूप में स्वीकार करके अधिक ग्राहकों को अपने व्यवसाय की ओर आकर्षित करने और अधिक राजस्व उत्पन्न करने की अनुमति देता है। आपके पास एक योग्य व्यवसाय होना चाहिए और पुरस्कारों के योग्य होने के लिए Google Pay को स्वीकार करना चाहिए।

क्या गूगल से पैसे कमाए जा सकते हैं?

गूगल तो नहीं पर इसके प्रोडक्ट जैसे Adsense, YouTube आदि से आप पैसे कमा सकते है।

गूगल क्या है?

गूगल एक सर्च इंजन है।

गूगल पर क्या फ़्री ब्लॉग बनाया जा सकता है?

जी हाँ दोस्तों, गूगल के प्लाट्फ़ोर्म पर आप blogger के ज़रिए आसानी से फ़्री ब्लॉग बना सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Google Se Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को गूगल पर पैसे कैसे कमाए के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह post लेख गूगल से पैसे कमाने के तरीके पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

पिछला लेखTeen Patti गेम से पैसे कैसे कमाए?
अगला लेखCar से पैसे कैसे कमाए (5 आसान तरीके)
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

59 COMMENTS

  1. बहुत ही मस्त पोस्ट शेयर की भाई आपने।
    ऐसे ही पोस्ट अपलोड करते रहिये।

  2. बहुत ही मस्त पोस्ट शेयर की भाई आपने।
    ऐसे ही पोस्ट अपलोड करते रहिये।

  3. Very good sir, I am very happy to read this article, I hope that you will keep writing good articles like this so that we will continue to get knowledge. I will also share with my friends and once again thanks a lot.

    • Blogging ki aapke sabhi sawalon ko aap hamare forum ask.hindime.net par puch sakte hain. yahan par har sawal ka jawab dena sambhaw nahi hai. Ummid hai aap hamara forum jarur join karenge.

  4. आपने बहुत ही शानदार तरीके से google के बारे article k के समझाया है,आपके articles बहुत ही जानकारी देते है।

  5. hello chandan bhai appne bahot achchhi jankari di hai online paise kamane ke liye me bhi blogging me beginner hu agar aap or aapki audience chahe to paise kamane k liye mera ye blog follow kar sakti hai

  6. Very nice but one thing that I not understand how much time to run a blog and if I want to run a blog with hinglish that can do that and how much chances to success.

  7. kya wordpress site me theme change karne par data loss ho jata hai ? best theme konsi hai jisme full customization bhi ho aur vo sasti bhi ho ya free ho ?

  8. This blog has given very good information about making money from Google. There is not much detail about it in other Hindi blogs. Thanks, bro…

  9. Kya Khud Ke Likha Huwa Hindi Article Convert English Krke Blog Par Publish Kiya Ja Skta Hai Media.Net Ka Approval Milega

  10. आप के द्वारा दी गयी जानकारी बहुत ही सराहनीय है इससे वर्क फॉर होम में काम करने वालों को काफी मदद मिलेगी | आप का बहुत बहुत शुक्रिया | सवाल – क्या गूगल भी एक एप्प डेवलप करने में मदद कर सकता है अगर हाँ तो इसकी जानकारी प्रदान कीजिये |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here