शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

Photo of author
By: Gnyana

क्या आपको भी जानना है शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? आपने अक्सर खबरों में देखा होगा कि शेयर बाजार में कभी उछाल तो कभी गिरावट आ रही है, लोग अपना पैसा निकाल रहे है वही कुछ इसमे पैसा लगा रहे है। 

अगर आप भी उन लोगों में से है, जो शेयर बाजार में पैसा लगाकर कमाई करना करना चाहते है, परन्तु जानकारी के अभाव में ऐसा नहीं कर पा रहे है तो हमारा यह आर्टिकल उन्हीं लोगों के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाएं?

अनुक्रम दिखाएँ

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीक़े?

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीक़े हैं जिनमें शामिल है Intraday ट्रेडिंग, Swing Trading, Options Trading, Dividend Income, Capital Appreciation इत्यादि।

share market se kaise paise kamaye

लेकिन इससे पूर्व आपको Share market से होने वाले नुक़सान के बारे में भी ज़रूर से पता होना चाहिए। ये ज़्यादा ज़रूरी है क्यूँकि अंत में यदि आप Share Market से पैसे कमा न पाए और उल्टा पैसों का नुक़सान किए तब ऐसे में यहाँ आना निरर्थक होगा।

चलिए आप कुछ ऐसे कारगर तरीक़ों के बारे में जानते हैं जिससे की आप शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं

Intraday Trading करके पैसे कमाएं

Intraday Trading एक ऐसी Trading Strategy हैं जिसमें आप कम समय में ज़्यादा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। इसमें आप जिस दिन शेयर खरीदते है, उसी दिन आपको बेचना होता है। यह एक (Short Term Strategy) छोटी अवधि वाला निवेश होता है इसमें अलग अलग शेयरों के मूल्य में छोटे-मोटे परिवर्तनों का लाभ उठाया जाता है।

Option Trading करके पैसा कमाएं

Option Trading एक बेहतरीन और कम पैसों वाला निवेश strategy हैं। इसमें लोगों को काफ़ी कम paise से Option Buying कर अच्छा पैसे कमा सकते हैं। इस तरीका से Trader को market का अनुमान लगाना होता है की वो ऊपर जाएगा या नीचे। उस हिसाब से वो Call और Put का ऑप्शन ख़रीदते हैं।

अगर Trader को लगता है कि शेयर बाजार ऊपर जाएगा, तब Call ऑप्शन खरदीने पर Profit होता है, परंतु मार्केट नीचे जाने की संभावना में Put ऑप्शन खरीदने पर प्रॉफ़िट होता है।

Swing Trading द्वारा पैसे कमाएं

Swing Trading आज के समय में सबसे Safe और कारगर तरीक़ा माना गया है Share Market से पैसे कमाने के लिए। इसका इस्तमाल मैं खुद भी करता हूँ। आपको Market को ध्यान से देखना होगा और समझना होगा।

इस विधि से पैसा कमाने के लिए आपको उस समय मोटा रकम निवेश करना होगा, जिस समय मार्केट कैश या पूरा डाउन की स्थिति पैदा हो जाती है। तब आप वैसे कंपनी के शेयर में रिसर्च करके निवेश करें, मार्केट ऊपर जाने के बाद अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 

इस Trading में आपके पास पैसों के साथ साथ धैर्य भी होना आवस्यक है क्यूँकि इसमें आपको Shares को कई बार कुछ महीनों तक भी Hold करना पड़ सकता है।

Technical Analysis सीखकर पैसे कमाएं

Technical Analysis असल में एक ऐसा तरीक़ा है जिसे आप एक बार ठीक से समझ लिए तब Fundamentally अच्छे Share में इसका इस्तमाल कर आप Share Market से बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। इसमें चार्ट रीडिंग को पढ़ कर और समझ कर पैसे कमा सकते है।

IPO में निवेश करके कमाएं

IPO (Initial Public Offering) के जरिए पैसे कमाने एक लिए आपको नए Company के IPO में निवेश करना होता है। आपको इसमें उस Company के Balance Sheet को पढ़ना होता है और ये अनुमान लगाना होता है की वो भविष्य में कितना आगे बढ़ेगी, तब आप भी अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है।

Mutual Fund में निवेश करके पैसे कमाएं

Mutual Fund से पैसे कमाने के लिए आपको ज़्यादा Share market ज्ञान की आवस्यकता नहीं है। आपको बस अच्छे Mutual Fund में SIP के ज़रिए पैसों का निवेश करना होगा। बाक़ी एक team होती है जो की इन Mutual Fund को चला रही होती है।

शेयर मार्केट से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है Mutual Fund में पैसा निवेश करके पैसा कमाना। इसमें ब्रोकर कंपनी आप से पैसा ले लेती है और उसे शेयर मार्केट में अपने अनुसार लगा देती है, जिसका प्रॉफ़िट आपके साथ शेयर कर देती है।यदि आपके पास समय की कमी है या फिर आपको Share market की analysis करना नहीं आता है तब आप Mutual Fund में निवेश करके पैसे कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए दो कंपनी है- पहली National stock Exchange (NSE) और दूसरी कंपनी Bombay stock exchange (BSE)। NSE दिल्ली में स्थित है जबकि दूसरा BSE मुंबई में स्थित है। ये दोनों बाजार सप्ताह में पांच दिन सुबह 9 बजे से शाम 3:30 बजे तक खुले रहते है। 

इन दोनों में खाता खुलवाने के लिए आपको ब्रोकर से संपर्क करना होगा। वो आपका Demat account खोलेगा, इसके बाद आप Demat trading account के हिसाब से शेयर बाजार में अपना पैसा लगा सकते है। 

Demat account खुलने के बाद आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपना पैसा लगा और निकाल सकते है, साथ ही ऑनलाइन ही किस सेक्टर की कंपनी के शेयर ऊपर जा रहे है और कौन से शेयर में गिरावट आ रही है ये सब भी देख सकते है। 

यदि आपके मन में ये सवाल ही की एक अच्छा Demat account कहाँ पर खोलें, तब इसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

यदि आप Share Market में अपने पैसे निवेश करना चाहते हैं तब ऐसे में आप Discount Broker “Zerodha” पर अपना account बना सकते हैं. इसमें आप बहुत ही जल्द और आसानी से Demat Account खोल उसमें Share भी खरीद सकते हैं. निचे इसकी link दी गयी है।

Zerodha Account

शेयर मार्किट में पैसे कमाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

शेयर मार्किट में पैसे कमाने के लिए आपको कुछ बातों का अवस्य से ध्यान रखना चाहिए। हम सभी चाहते है कि हमारे पास नौकरी के अलावा पैसा कमाने का दूसरा जरिया भी हो Share market ऐसी ही एक जगह है जहाँ से हम पैसा कमा सकते है। चलिए उन बातों के विषय में जानते हैं।

शुरूआत समझदारी से करें

यदि आपको शेयर बाजार का ज्यादा अनुभव नहीं है, तो हमेशा कम पैसों से ही शुरूआत करें, साथ ही लंबी अवधि के लिए निवेश ना करें और संभव हो तो शुरूआत में किसी अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन में ही निवेश करे, इसके साथ ही शेयर बाजार की खबरों के लिए आप ZEE Business या CNBC AWAZ चैनल देख सकते हो।

लेकिन इन न्यूज़ चैनल पर हद से ज़्यादा विश्वास ना करें। खुद अपना रीसर्च स्वयं करें।

कभी भी एक ही सेक्टर में ज़्यादा निवेश ना करें

आपने सुना होगा कि Share Market एक जोखिम भरा बाजार है। यहां बेहद अनुभवी लोग ही भविष्य में क्या होगा इस पर अंदाजा लगा सकते है, इसलिए आप जब भी Share market में निवेश करने की सोचें, तो कई सेक्टर में निवेश करें। इससे आपका रिस्क कम हो जाता है।

निवेश के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि जिस सेक्टर में आपको भविष्य में सबसे ज्यादा संभावनाएं दिख रही हों, उसमें सबसे ज्यादा निवेश करें क्योकि एक अच्छे निवेशक की यही पहचान होती है। निरंतर खुद को देश और दुनिया से जोड़े रखें।

हमेशा अपडेट रहें

शेयर बाजार बेहद ही जोखिम भरा बाजार होता है। यहां अचानक से गिरावट भी आ जाती है और कभी तेजी भी आ जाती है, इसलिए आप हमेशा खुद को बाजार में हो रहे उतार चढ़ाव से अपडेट रखें जैसे ही किसी सेक्टर में गिरावट देखने को मिले, वहीं आपको लगता है की वो सेक्टर आगे बढ़ने वाला है, तब ऐसे में आप उसमें तुरंत पैसा लगा दें।

वही जब भी कोई सेक्टर अपनी ऊंचाई पर हो, वहीं आपको लगता है की ये अब थोड़ा correction (गिरने) लेने वाला है, तो उस सेक्टर से अपना पैसा निकाल लें।

भविष्य को देखकर ही निवेश करें

शेयर मार्केट में यदि आप पैसा लगाने जा रहे है, तो हमेशा भविष्य को देखकर ही पैसा लगाएं। जिस कंपनी में आप पैसा लगाने जा रहे है, क्या उस कंपनी के शेयर में तेजी आने की संभावना है यह जरुर देखे। यदि उस का भविष्य आपको डूबता हुआ प्रतीत हो, तो कभी भी उसमें पैसा ना लगाएं। इससे आपका नुकसान ही होगा।

मेरी माने को वही share में पैसे लगाएँ जिन्हें आप समझते हो। मेरे कहने का मतलब है की यदि किसी कम्पनी की चीजों का आप खुद इस्तमाल कर रहे हों, तब उसमें आप पैसे लगा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्यूँकि आप उस कम्पनी को समझते हैं। फिर भी अपना रीसर्च ज़रूर करें।

भावनाओं पर संयम रखें

शेयर बाजार में पैसा लगाते और निकालते समय हमें भावनाओं में नहीं बहना चाहिए। इस दौरान हमें अपने अनुभव और समय को देखकर काम लेना चाहिए। यदि हम भावनाओं में बहकर कभी भी पैसा लगा और निकाल देते है, तो इससे हमें नुकसान ही देखने को मिलेगा।

लालच से दूर रहें

आपने हमेशा सुना होगा लालच बुरी चीज है इसलिए हमें हमेशा लालच से दूर रहना चाहिए। लालच मे आकर कई बार हम किसी कंपनी में पैसा लगा देते है, परन्तु इससे हम कभी भी फायदे में नहीं जा सकते। किसी के बहकावे में आक़ार share market में पैसे न लगाएँ।

कम दाम के शेयर खरीदना

आप उस company के शेयर खरीदे जिन पर कम निवेश करना पड़े और भविष्य मे पूरी सम्भावना हो ही इसके दाम बढ़ेंगे यानि आपको कंपनी की Balance Sheet को अच्छे से पढ़ कर समझ लेना है और उसके बाद ही निवेश करना है।

Warren buffet की भी 80% वेल्थ 50 साल की उम्र के बाद बढ़ी है जबकि उन्होंने इन्वेस्टिंग की शुरुआत 12 साल की उम्र में ही कर दी थी। इसलिए जितना जल्दी हो सके शेयर बाजार को अधिक से अधिक सीखकर इन्वेस्टिंग की शुरुआत कर दीजिए।

अफवाहों से बचे

शेयर बाजार में अफवाहों से हमेशा दूर रहना चाहिए क्योकि यह आपके पैसे को डुबोने का काम कर सकती है। कई बार किसी विशेष कंपनी के नुकसान को देखकर लोग अंदाजा लगाना शुरू कर देते है कि अब यह कंपनी जल्द ही डुबने वाली है।

ऐसे में लोग उसमें से अपना पैसा निकालने लगते है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि भले ही कंपनी घाटे में क्यूं ना जा रही हों वह अपने नुकसान की भरपाई कर लेती है। हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अफवाहों की जगह हम तथ्यों पर ध्यान दे और तथ्यों के हिसाब से पैसा लगाये और निकाले।

नोट :- शेयर बाजार वैसे तो सबके के लिए कठिन हो सकता है, खासकर उन नए लोगों के लिए जिनके पास ट्रेडिंग का सही अनुभव नहीं है। स्टॉक मार्केट के जटिल स्वाभाव से स्टॉक मार्केट में नए निवेशकों को बुरी तरह से नुकसान पहुँच सकता है। 

स्टॉक मार्केट से 1 दिन में कितना पैसा कमा सकते हैं?

स्टॉक मार्केट से आप १ दिन में कितना पैसा कमा सकते हैं इसका कोई एक सठिक जवाब नहीं है। ऐसे बहुत से लोग आपको इंटर्नेट पर मिल जाएँगे जो की लाखों में पैसे कमाते हैं वहीं कुछ ऐसे है जो की कुछ हज़ारों तक ही सीमित है।

स्टॉक मार्केट में आप कितना कमा सकते हैं, ये इस बात पर निर्भर करता है की आपका कितना ज़्यादा नॉलेज है इस फ़ील्ड पर। वहीं आप कितने बधिया ढंग से इस मार्केट को समझते हैं।

इसके लिए आपको बहुत सारा समय देना होगा। कहीं तभी जाकर आप एक अच्छे share मार्केट ट्रेडर बन सकते हैं। आपके अंदर वो धैर्य होना आवस्यक है, वरना आप एक ही दिन में पूरी तरह से कंगाल भी हो सकते हैं। किसी के प्रोफ़िट देखकर आपको बिलकुल भी विचलित नहीं होना है। क्यूँकि आपको केवल उनका आज का प्रोफ़िट दिख रहा है, इसके पीछे की मेहनत नहीं नज़र आ रही है।

इसलिए बेहतर है की आप चीजों को सही तरीक़े से सीखने में ज़्यादा फ़ोकस करें। इससे आगे चलकर आप भी उनके ही तरह एक बहुत बधिया ट्रेडर बन सकते हैं।

कुछ लोग दिन में लाखों करोड़ों रुपए भी कमा रहे हैं इसलिए अगर आप लगातार प्रैक्टिस करते हैं और बाजार के दिक्कज निवेशकों को फॉलो करते हैं तो आप भी एक दिन शेयर बाजार से दिन का लाखों रुपए कमा सकते हैं।

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

शेयर बाजार में आप BSE और NSE के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। 

शेयर बाजार की खबर कहां देखें?

शेयर बाजार की खबरों के लिए आप ZEE Business या CNBC AWAZ चैनल देख सकते हो।

शेयर बाजार कब खुलता है?

शेयर बाजार सप्ताह में पांच दिन सबह नौ बजे से शाम 3:30 बजे तक खुला रहता है।

क्या शेयर मार्केट में ट्रेडिंग से पैसा कमाया जा सकता है?

जी हां, शेयर मार्केट में ट्रेडिंग से पैसा कमाया जा सकता है लेकिन उसमें रिस्क भी है। इसीलिए बेहतर होगा कि ट्रेडिंग करने से पहले इसके बारे में अच्छे से समझ लें और टेक्निकल एनालिसिस का ज्ञान प्राप्त कर लें।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी. इसे पढ़ने के बाद आप आसानी से शेयर बाजार में निवेश कैसे करें समझ गए होंगे। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Share Market की पूरी जानकारी के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये।

यदि आपको यह post लेख शेयर मार्केट में कैसे पैसे कमाए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Leave a Comment

Comments (7)

  1. प्रभजन जी आपका आर्टिकल अच्छा लगा मुझे भी पैसा लगाना है ट्रैडिंग से क्या 10000 से रोजाना 500 कमा सकते है कई लोग फोन करते हैं कुछ टेलीग्राम में भी है अपनी फीस मागते है 1 मंथ की 6500 बोलते है आपको रोजाना 1000 कमा कर देगे क्या ये संभव है

    Reply
  2. आपका यह आर्टिकल वाकई में बहुत अच्छा है. इस बारे में बहुत शंका थी. क्योंकि लोग अक्सर इसके नकारात्मक विचार ही लोगों के सामने प्रस्तुत किए जाते रहे हैं. धन्‍यवाद!

    Reply
  3. हेल्लो प्रभंजन सर में भी एक ब्लॉगर हूँ और मेरा हेल्थ से रिलेटेड ब्लॉग है आपके ब्लॉग को में काफी समय से फॉलो कर रहा हूँ आप काफी अच्छी जानकारी प्रोवाइड कर रहे हैं क्या आप बता सकते हैं कि आपने अपने ब्लॉग में FAQ Schema कौन से प्लगइन से लगाया है

    Reply