शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

आपने अक्सर खबरों में देखा होगा कि शेयर बाजार में कभी उछाल तो कभी गिरावट आ रही है, लोग अपना पैसा निकाल रहे है वही कुछ इसमे पैसा लगा रहे है। 

अगर आप भी उन लोगों में से है, जो शेयर बाजार में पैसा लगाकर कमाई करना करना चाहते है, परन्तु जानकारी के अभाव में ऐसा नहीं कर पा रहे है तो हमारा यह आर्टिकल उन्हीं लोगों के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाएं?

शेयर मार्केट क्या है?

शेयर मार्केट को शेयर बाज़ार के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी जगह है जहाँ अलग-अलग companies के share खरीदे और बेचे जाते है, अगर आप शेयर खरीदते है तो आप उस कंपनी मे हिस्सेदार बन जाते है।

share market se kaise paise kamaye

यहाँ पर आप बहुत कम समय मे पैसा कमा सकते है, परन्तु Share market मे पैसा उतनी ही तेज़ी से डूब भी जाता है। इसलिए शेयर मार्किट को अच्छे से जानने और समझने के बाद ही उसमे किसी को हाथ डालना चाहिये।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए दो कंपनी है- पहली National stock Exchange (NSE) और दूसरी कंपनी Bombay stock exchange (BSE) NSE दिल्ली में स्थित है जबकि दूसरा BSE मुंबई में स्थित है। ये दोनों बाजार सप्ताह में पांच दिन सुबह 9 बजे से शाम 3:30 बजे तक खुले रहते है। 

इन दोनों में खाता खुलवाने के लिए आपको ब्रोकर से संपर्क करना होगा। वो आपका Demat account खोलेगा, इसके बाद आप Demat trending account के हिसाब से शेयर बाजार में अपना पैसा लगा सकते है। 

Demat account खुलने के बाद आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपना पैसा लगा और निकाल सकते है, साथ ही ऑनलाइन ही किस सेक्टर की कंपनी के शेयर ऊपर जा रहे है और कौन से शेयर में गिरावट आ रही है ये सब भी देख सकते है। 

यदि आपके मन में ये सवाल ही की एक अच्छा Demat account कहाँ पर खोलें, तब इसकी जानकारी नीचे दी गयी है.

यदि आप Share Market में अपने पैसे निवेश करना चाहते हैं तब ऐसे में आप Discount Broker “Zerodha” पर अपना account बना सकते हैं. इसमें आप बहुत ही जल्द और आसानी से Demat Account खोल उसमें Share भी खरीद सकते हैं. निचे इसकी link दी गयी है.

Zerodha Account

Share market में निवेश करने से पहले आप इस market के बारे में अधिक जानकारी जरुर लें वरना इस market में धोके भी बहुत मिलते हैं. कई बार ऐसा होता है कुछ कंपनी fraud होती हैं और अगर आप उस कंपनी के shares को खरीद कर अपने पैसे लगाते हैं तो ऐसे कंपनी सबके पैसे ले कर भाग जाते हैं.

और फिर आपके लगाये हुए सारे पैसे डूब जाते हैं. इसलिए किसी भी कंपनी के shares को खरीदने से पहले उसके background के details को अच्छे से जरुर check कर लें.

शेयर मार्किट में कैसे पैसे कमाए?

हम सभी चाहते है कि हमारे पास नौकरी के अलावा पैसा कमाने का दूसरा जरिया भी हो Share market ऐसी ही एक जगह है जहाँ से हम पैसा कमा सकते है। अब हम बात करते है कि Share market से आप पैसा कैसे कमाए.

शुरूआत समझदारी से करें

यदि आपको शेयर बाजार का ज्यादा अनुभव नहीं है, तो हमेशा कम पैसों से ही शुरूआत करें, साथ ही लंबी अवधि के लिए निवेश ना करें और संभव हो तो शुरूआत में किसी अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन में ही निवेश करे, इसके साथ ही शेयर बाजार की खबरों के लिए आप ZEE Business या CNBC AWAZ चैनल देख सकते हो। लेकिन इन न्यूज़ चैनल पर हद से ज़्यादा विश्वास ना करें। खुद अपना रीसर्च स्वयं करें।

कभी भी एक ही सेक्टर में ज़्यादा निवेश ना करें

आपने सुना होगा कि Share Market एक जोखिम भरा बाजार है। यहां बेहद अनुभवी लोग ही भविष्य में क्या होगा इस पर अंदाजा लगा सकते है, इसलिए आप जब भी Share market में निवेश करने की सोचें, तो कई सेक्टर में निवेश करें। इससे आपका रिस्क कम हो जाता है।

निवेश के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि जिस सेक्टर में आपको भविष्य में सबसे ज्यादा संभावनाएं दिख रही हों, उसमें सबसे ज्यादा निवेश करें क्योकि एक अच्छे निवेशक की यही पहचान होती है। निरंतर खुद को देश और दुनिया से जोड़े रखें।

हमेशा अपडेट रहें

शेयर बाजार बेहद ही जोखिम भरा बाजार होता है। यहां अचानक से गिरावट भी आ जाती है और कभी तेजी भी आ जाती है, इसलिए आप हमेशा खुद को बाजार में हो रहे उतार चढ़ाव से अपडेट रखें जैसे ही किसी सेक्टर में गिरावट देखने को मिले, वहीं आपको लगता है की वो सेक्टर आगे बढ़ने वाला है, तब ऐसे में आप उसमें तुरंत पैसा लगा दें।

वही जब भी कोई सेक्टर अपनी ऊंचाई पर हो, वहीं आपको लगता है की ये अब थोड़ा correction (गिरने) लेने वाला है, तो उस सेक्टर से अपना पैसा निकाल लें।

भविष्य को देखकर ही निवेश करें

शेयर मार्केट में यदि आप पैसा लगाने जा रहे है, तो हमेशा भविष्य को देखकर ही पैसा लगाएं। जिस कंपनी में आप पैसा लगाने जा रहे है, क्या उस कंपनी के शेयर में तेजी आने की संभावना है यह जरुर देखे। यदि उस का भविष्य आपको डूबता हुआ प्रतीत हो, तो कभी भी उसमें पैसा ना लगाएं। इससे आपका नुकसान ही होगा।

मेरी माने को वही share में पैसे लगाएँ जिन्हें आप समझते हो। मेरे कहने का मतलब है की यदि किसी कम्पनी की चीजों का आप खुद इस्तमाल कर रहे हों, तब उसमें आप पैसे लगा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्यूँकि आप उस कम्पनी को समझते हैं। फिर भी अपना रीसर्च ज़रूर करें।

भावनाओं पर संयम रखें

शेयर बाजार में पैसा लगाते और निकालते समय हमें भावनाओं में नहीं बहना चाहिए। इस दौरान हमें अपने अनुभव और समय को देखकर काम लेना चाहिए। यदि हम भावनाओं में बहकर कभी भी पैसा लगा और निकाल देते है, तो इससे हमें नुकसान ही देखने को मिलेगा।

लालच से दूर रहें

आपने हमेशा सुना होगा लालच बुरी चीज है इसलिए हमें हमेशा लालच से दूर रहना चाहिए। लालच मे आकर कई बार हम किसी कंपनी में पैसा लगा देते है, परन्तु इससे हम कभी भी फायदे में नहीं जा सकते। किसी के बहकावे में आक़ार share market में पैसे न लगाएँ।

कम दाम के शेयर खरीदना

आप उस company के शेयर खरीदे जिन पर कम निवेश करना पड़े और भविष्य मे पूरी सम्भावना हो ही इसके दाम बढ़ेंगे यानि आपको कंपनी की Balance Sheet को अच्छे से पढ़ कर समझ लेना है और उसके बाद ही निवेश करना है।

अफवाहों से बचे

शेयर बाजार में अफवाहों से हमेशा दूर रहना चाहिए क्योकि यह आपके पैसे को डुबोने का काम कर सकती है। कई बार किसी विशेष कंपनी के नुकसान को देखकर लोग अंदाजा लगाना शुरू कर देते है कि अब यह कंपनी जल्द ही डुबने वाली है।

ऐसे में लोग उसमें से अपना पैसा निकालने लगते है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि भले ही कंपनी घाटे में क्यूं ना जा रही हों वह अपने नुकसान की भरपाई कर लेती है। हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अफवाहों की जगह हम तथ्यों पर ध्यान दे और तथ्यों के हिसाब से पैसा लगाये और निकाले।

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

शेयर बाजार में आप BSE और NSE के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। 

शेयर बाजार की खबर कहां देखें?

शेयर बाजार की खबरों के लिए आप ZEE Business या CNBC AWAZ चैनल देख सकते हो।

शेयर बाजार कब खुलता है?

शेयर बाजार सप्ताह में पांच दिन सबह नौ बजे से शाम 3:30 बजे तक खुला रहता है।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी. इसे पढ़ने के बाद आप आसानी से शेयर बाजार में निवेश कैसे करें समझ गए होंगे। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Share Market की पूरी जानकारी के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post लेख शेयर मार्केट में कैसे पैसे कमाए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पिछला लेखडीमैट अकाउंट क्या होता है, कैसे खोलें और क्या है फायदे?
अगला लेखWWW क्या है (World Wide Web vs Internet)
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

6 COMMENTS

  1. प्रभजन जी आपका आर्टिकल अच्छा लगा मुझे भी पैसा लगाना है ट्रैडिंग से क्या 10000 से रोजाना 500 कमा सकते है कई लोग फोन करते हैं कुछ टेलीग्राम में भी है अपनी फीस मागते है 1 मंथ की 6500 बोलते है आपको रोजाना 1000 कमा कर देगे क्या ये संभव है

  2. आपका यह आर्टिकल वाकई में बहुत अच्छा है. इस बारे में बहुत शंका थी. क्योंकि लोग अक्सर इसके नकारात्मक विचार ही लोगों के सामने प्रस्तुत किए जाते रहे हैं. धन्‍यवाद!

  3. हेल्लो प्रभंजन सर में भी एक ब्लॉगर हूँ और मेरा हेल्थ से रिलेटेड ब्लॉग है आपके ब्लॉग को में काफी समय से फॉलो कर रहा हूँ आप काफी अच्छी जानकारी प्रोवाइड कर रहे हैं क्या आप बता सकते हैं कि आपने अपने ब्लॉग में FAQ Schema कौन से प्लगइन से लगाया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here