NDTV का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?

Photo of author

आज हम आपको NDTV यानि New Delhi television limited के बारे में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं. अगर आप जानना चाहते हैं कि NDTV का मालिक कौन है? तो यह आर्टिकल आप को जरूर पढ़ना चाहिए.

न्यूज़ यानि समाचार एक ऐसी चीज हैं जो लोगों को दुनिया भर की ख़बरें देती हैं वो भी केवल कुछ ही समय में. न्यूज़ में दिखाई जाने वाली चीजों को ही लोग सच मानते हैं क्योंकि न्यूज़ का तो काम हैं, हर तरह की जानकारी लोगों तक पहुंचाना.

ऐसे में हिंदी न्यूज़ प्रदान करने वाली चैनल NDTV आज कल लोगों के बीच काफी चर्चे में हैं. यही कारण है कि बहुत से लोग NDTV के मालिक के बारे में जानना चाहते हैं!

NDTV क्या है?

ndtv ka malik kaun hai

NDTV इंडिया एक हिंदी टीवी न्यूज़ चैनल है साथ ही यह चैनल NDTV के नाम से इंगलिश में भी अपना न्यूज़ देता हैं. इस चैनल का पूरा नाम New Delhi Television हैं. यह न्यूज़ चैनल लोगों को देश भर में हो रही हर तरह की जानकारी देता हैं और लोगों को दुनिया में हो रहे घटनाओं व समाचारों से अवगत कराता है.

न्यूज़ चैनलों में NDTV की एक खास जगह हैं क्योंकि ये न्यूज़ चैनल अपने दर्शकों को समाचार व देश भर की घटनाओं से अवगत कराने के साथ साथ the world this week को भी प्रदर्शित करता है.

NDTV के इस प्रोग्राम को 1988 में शुरू किया गया था लेकिन यह कार्यक्रम आज भी लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हैं. अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर NDTV ने एक भरोसेमंद private news producer के रूप में अपनी छवि बनाई हैं.

NDTV ने भारत के सबसे पहले 24 घंटे समाचार देने वाले न्यूज़ चैनल स्टार न्यूज़ के लिए समाचार सामग्री बनाने व प्रदान करने वाला एकमात्र प्रोडक्शन हाउस बन गया.

2003 में इस चैनल ने 24 घंटे न्यूज़ देने वाली दो चैनल NDTV जो कि इंग्लिश में न्यूज़ देती थी और दुसरी हिंदी में न्यूज़ प्रदान करने वाली चैनल NDTV india की शुरुआत की.

एनडीटीवी कंपनी का मालिक कौन है?

ndtv malik name

NDTV न्यूज़ चैनल के मालिक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय हैं. इन दोनों ने मिलकर इस न्यूज़ प्रोडक्शन कंपनी की नीव रखी थी. वैसे तो प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने इस न्यूज़ चैनल को बनाया था लेकिन इस न्यूज़ चैनल का मालिकाना अधिकार नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड के पास हैं.

इन दोनों पति-पत्नी ने मिलकर जून 2016 में UK में NDTV इंडिया और NDTV spice नामक दो अलग अलग न्यूज़ चैनल खोलने के बारे में विचार किया. हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में लोगों को न्यूज़ देना इन दोनों चैनल का एक मात्र उद्देश्य था. बाद में 1 मार्च 2019 में NDTV इंडिया के साथ डीडी फ्री डिश चैनल को जोड़ दिया गया.

NDTV का फुल फॉर्म क्या है?

NDTV का फ़ुल फ़ोरम है New Delhi Television.

NDTV का मुख्यालय कहाँ स्टिथ है?

इस चैनल का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है . वर्तमान समय में इस चैनल में 550 से भी अधिक कर्मचारी कार्य करते हैं.

इसके अलावा NDTV चैनल के मुख्य रूप से बड़े-बड़े शहरों में 23 कार्यालय बनाये गए है और साथ ही में कुछ स्टूडियो भी मौजूद है.

NDTV के फाउंडर कौन हैं ?

इस न्यूज़ चैनल व न्यूज़ प्रोडक्शन कंपनी के फाउंडर और co-chairman मालिक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय हैं. NDTV लिमिटेड इन दोनों के दिमाग की उपज है.

Prannoy Roy के बारे में

प्रणय रॉय का जन्म 15 अक्टूबर 1949 में भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता शहर में हुआ था. वे एक भारतीय journalist और psephologist हैं. इन्हे साल 2015 में भारतीय न्यूज़ टेलीविजन में जर्नलिस्ट के कार्य और न्यूज़ टेलीविजन कंपनी में किए गए मेहनत के कारण उन्हें मुंबई प्रेस क्लब के तरफ से लाइफ टाइम अचीवमेंट के लिए RedInk अवार्ड से नवाजा गया.

जो अपने आप में एक गौरव की बात है. इन्होंने अपनी पढाई the doon school से शुरू की और उसके बाद वे Queen Mary University of London से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई करके इकोनॉमिस्ट बन कर बाहर निकले थे.

इन्हे star guild award से भी नवाजा गया था. प्रणय रॉय की सबसे बड़ी खास बात यह थी कि इंडिया के एक बड़े टीवी चैनल में जर्नलिस्ट होने के साथ साथ वे एक इकोनॉमिस्ट भी थे.

इतना ही नहीं प्रणय रॉय एक ऑथर और ब्रिटिश के समय के एक प्रोफेशनल चार्टर एकाउंटेंट भी थे. प्रणय ने अपने काबिलियत और हौसले से NDTV लिमिटेड को इस मुकाम पर पहुंचाया है.

Radhika Roy के बारे में

राधिका रॉय भारत के नंबर 1 न्यूज़ चैनल की जनरलिस्ट होने के साथ-साथ NDTV कंपनी की co founder भी हैं.
10 साल तक जर्नलिज्म के फ़ील्ड में काम करने के बाद राधिका ने 1987 में टेलीविजन की ओर रुख किया और NDTV की स्थापना की. जिसमें उन्होंने अपने जीवन के 25 साल समर्पित किया.

राधिका का जन्म 7 मई 1949 में पश्चिम बंगाल से कैलकटा (वर्तमान कोलकाता) में हुआ था. इन्होंने अपनी पढ़ाई welham girl’s high school से पूरी की यही वो जगह हैं जहां राधिका, प्रणय से मिली थी.

राधिका एक मेहनती और काबिल औरत हैं, यह चीज उनके काम और कैरियर में साफ साफ देखने को मिलता हैं. NDTV न्यूज़ चैनल के फाउंडर होने के साथ राधिका NDTV कंपनी की Co – chairman भी हैं.

साथ ही वे इस चैनल की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में भी काम करती हैं. राधिका और उनके पति के मेहनत का कमाल है कि NDTV आज इतना ज्यादा पॉपुलर न्यूज़ चैनल बना हैं.

NDTV किस देश की कंपनी है?

जैसे कि नाम से ही स्पष्ट होता है NDTV यानि New Delhi television, दिल्ली यानि भारत देश का है.

इस कंपनी का मुख्य कार्यालय भी भारत के दिल्ली शहर में स्थित है. साथ ही इस कंपनी में रिपोर्ट देने वाले जर्नलिस्ट और इसके फाउंडर दोनों ही भारतीय हैं. इससे यह स्पष्ट होता है कि NDTV एक भारतीय कंपनी हैं.

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी आप को अच्छी लगी होगी और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि NDTV का मालिक कौन हैं?

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप उसे बे झिझक नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

अगर यह पोस्ट आपको फ़ायदेमंद लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूले!

Leave a Comment

Comments (18)

  1. NDTV ka asli Malik kon hai ye to bataya hi nahi apne Jo bataya agar sahi hai to ravish Kumar ne regegnation kyon Diya

    Reply
  2. मुझे NDTV बहुत अच्छा लगता था पर बाद मे मालूम हुआ की यहाँ के मेनोटर का व्यवहार बहुत खराब है साथ ही सैलरी भी
    कम देते हैं कोई फेसलिटि नही दिया जाता इसलिए कुछ news एडिटिंग करने वाले काम छोड़ दिए है

    Reply
  3. Abe andh bhakton NDTV ka video pahle ka dekho aor Aaj ka dekho sarkaar ka aalochna NDTV hamesha se Karta Raha Hai wo din aap logon ko yaad hai jab Ravish Kumar ne pardhan mantri Manmohan Singh ji se ye kaha tha ke agar Midday Mil school mein sahi diya jata hai to pardhan mantri Manmohan Singh ji khud kha kar dikhayenge Agar aaj ke pardhan mantri Modi ji se Aisa kuch kahne ka kisi channel Mai dam hai to batao

    Reply
  4. निशान्त,देवेंद्र आर्य ,राजीव का कहना विल्कुल सही है. ये NDTV एक देशद्रोही/ राष्ट्रघाती चैनल है.

    Reply
  5. मुझे एनडीटीवी हिंदू विरोधी लगता है जो देश में अस्थिरता फैलाना चाहता है लगता है इसे विदेशों से फंडिंग होती है।

    Reply
  6. Ye news agencis tukre -tukre gaing ki samarthan kyo karta hai kyoki ye chanul aatanki gatividhi ko badhava deti hai jo hamare desh k liye thik nhi vandematram jay bharat mata

    Reply
  7. मुझे जहा तक पता है,इस चैनल कम्पनी का मालिक एक कश्मीरी भी है ,पर ये बतायेगा नही, ओर उसको सब जानते हैं ।

    Reply
  8. इस चैनल को सिर्फ आज की केन्द्र सरकार मे ही कमी क्यों नजर आती है, देश मे पहले भी कई सरकार रही पहले किसी सरकार की आलोचना नही की जाती थी, (प्राईम टाईम) जैसे प्रोग्राम मे जबकि मंहगाई पहले भी बडी थी दंगे फ़साद पहले भी हुऐ, आतंकवाद ने पंजाब, जम्मू कश्मीर को बरबाद कर दिया, कश्मीरी हिन्दू – सिख कश्मीर से पलायन कर गये, पंजाब व महाराष्ट्र व अन्य राज्यों मे मादक पदार्थ की तस्करी बडे पैमाने पर होती थी और आज भी होती है, पिछली गैर भाजपा सरकारों के समय बडे – बडे अरबों रूपये के घोटाले हुऐ, तब हल्ला नही मचाया जाता था … न्यूज चैनल होने के नाते बे-मन से थोडी न्यूज चला दी जाती थी ।

    Reply
  9. क्या बात है बड़ी सफाई से आपने बता दिया कि NDTV का मालिक कौन है और लोग समझ भी नहीं पाये की मालिक कौन………..?
    इतने बड़े लेख में आपने सिर्फ एक जगह लिखा कि मालिकाना हक़ “”नई दिल्ली टेलीविज़न लिमिटेड”” के पास है।
    भाई जी आपके लेख से एक बात समझ में आ गई कि प्रणय राय और राधिका राय कम्पनी को बनाने वाले तो हैं पर यह दम्पति कम्पनी पर मालिकाना हक़ नहीं रखती है।
    कृपया यह बताने का कष्ट करेंगे की इस कम्पनी में किसका कितना पैसा लगा है?
    अभी का तो नहीं पता पर 2016 तक अलगाववादियों का इसमें मेजर स्टेक था।

    Reply
  10. ये देश द्रोही चैनल है।बताना है तो zee news सुधीर चौधरी।रिपब्लिक भारत अर्णव जी के बारे में बताए
    ।।ये आर्टिकल देश द्रोह को बढ़ा रही है।।

    Reply
    • तू खुद मेरे को देशद्रोही की औलाद लगता है जो सच को बताने वाले को देशद्रोही कह रहा है
      सच को छुपाना देशद्रोह होता है कुत्ते

      Reply