यूट्यूब का मालिक कौन है?

जिस YouTube का इस्तेमाल हम सभी दिन रात करते हैं, कभी सोचा हैं आप ने कि यूट्यूब के मालिक कौन है? आज के हमारे इस पोस्ट में हम इंटरनेट के सबसे बड़े वीडियो वॉचिंग प्लेटफॉर्म के मालिक के बारे में बात करने वाले हैं अगर आप हमारे टाइटल का नाम पढ़ कर इस पोस्ट तक पहुंचे है तो ये आर्टिकल आप के बहुत काम आने वाली है इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

YouTube के मालिक के बारे में बात करें तो और भी बहुत से सवाल सामने आते है जैसे – क्या YouTube के मालिक ने ही YouTube को बनाया है? YouTube कैसे शुरू हुआ या YouTube बनाने के पीछे कारण क्या था? YouTube से होने वाली कमाई किसके पास जाती है?

चलिए अब हम आप को इन सभी सवालों का जवाब देते है और आप के नॉलेज को बढ़ाते है.

यूट्यूब कंपनी का मालिक कौन है?

यूट्यूब का मालिक Google है. जी हाँ दोस्तों, YouTube जो कि एक बहुत बड़ा video sharing और video watching प्लेटफॉर्म है, इसका मालिक कोई और नहीं बल्कि गूगल है.

youtube malik name

यूट्यूब, गूगल का daughter company या यूं कहे कि subsidiary company है लेकिन गूगल ने यूट्यूब को नहीं बनाया यूट्यूब को बनाने के पीछे गूगल का नहीं बल्कि किसी और का हाथ है और ये लोग कोई और नहीं बल्कि Paypal के तीन कर्मचारी चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim) है.

Paypal के इन तीनों कर्मचारियों ने यूट्यूब (YouTube) को साल 2005 में बनाया था जिसे Google LLC ने $1.65 बिलियन में नवंबर 2006 में खरीद लिया था.

इसीलिए YouTube के ऊपर मालिकाना अधिकार गूगल का है पर इसे बनाने का श्रेय हमेशा PayPal के इन तीनों कर्मचारियों को ही जाता हैं. 2005 में YouTube अमेरिकी लोगों द्वारा बनाया गया था और उन्हीं के देश यानी अमेरिका में चलता था.

लेकिन समय के साथ साथ जैसे जैसे YouTube ने ग्रो किया वैसे वैसे ये दूसरे देशों में भी लॉन्च किया जाने लगा. ऐसे में वर्ष 2008 में YouTube भारत में लॉन्च किया गया था. वर्तमान समय में YouTube का main headquarter कैलिफोर्निया के San Bruno में स्थित है.

YouTube ने वर्ष 2019 में कुल revenue 15 बिलियन डॉलर का बनाया था. एलेक्सा ट्रैफिक रैंक की बात करे तो साल 2020 में YouTube को दूसरा रैंक मिला.

यूट्यूब कैसे शुरू हुआ?

जैसा कि हम जानते हैं हर चीज के बनने के पीछे कोई न कोई कारण व कहानी होती है वैसे ही यूट्यूब के बनने के पीछे भी ऐसी ही एक कहानी है. 2005 से पहले इंटरनेट पर YouTube जैसा कोई प्लेटफार्म नहीं था.

एक दिन PayPal के तीन कर्मचारी चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim) एक शादी में गए थे जहां उन्होंने एक वीडियो बनाई और वे इस वीडियो को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करना चाहते थे पर कोई वीडियो sharing platform नहीं होने के कारण वे ऐसा नहीं कर पाये.

तब ही उनके दिमाग में एक idea आया कि क्यों न वो तीनो मिलकर ही ऐसी कोई वेबसाइट बनाए जहां लोग अपनी पसंद के वीडियो दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सके. अपने इसी idea में काम करके तीनों दोस्तों ने बड़ी मेहनत से YouTube.com बनाया जो बाद में YouTube के नाम से जाना जाने लगा.

ये तो हो गई कि YouTube कैसे बना चलिए अब जानते हैं, YouTube की शुरुआत कैसे हुई ?

YouTube की शुरुआत कैसे हुई?

Youtube की शुरुआत स्टार्टअप के रूप में हुई थी जिसमें Sequoia capital ने $11.5 मिलियन का निवेश और Artis Capital Management ने $8 मिलियन का निवेश यानी इन्वेस्टमेंट किया था. इस इन्वेस्टमेंट के साथ YouTube पर सबसे पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था.

इस वीडियो का नाम Me at the zoo था आप चाहे तो इसे आज भी YouTube पर देख सकते हैं क्योंकि ये वीडियो आज भी YouTube पर मौजूद है. इस वीडियो में यूट्यूब के co-founder जावेद करीम San Diego Zoo में दिखाई देते है. YouTube पर 1 मिलियन views पाने वाला सबसे पहला वीडियो Ronaldinho के द्वारा किया गया Nike का विज्ञापन था.

15 नवंबर 2005 को YouTube को officially launch किया गया था जिसमें Sequoia Capital के दोबारा $3.5 मिलियन के इन्वेस्टमेंट ने बहुत मदद की. इस लॉन्च के बाद इस साइट को एक दिन में 8 मिलियन से ज्यादा views मिलने लगे और ऐसे करते करते जुलाई 2006 तक यूट्यूब ने काफी ग्रो किया क्योंकि एक दिन में इसके views 100 मिलियन तक बढ़ गए थे और इस साइट पर हर दिन 65,000 से भी ज्यादा नए videos अपलोड होने लगे थे.

YouTube जब अपने ग्रोथ के पीक पर था तब गूगल ने इसे 9 अक्टूबर 2006 को खरीदने का फैसला किया और घोषणा की कि उसने यूट्यूब को $1.65 बिलियन में खरीद लिया है. इसके बाद यह deal 13 नवंबर 2006 को फाइनल हो गई और गूगल यूट्यूब का मालिक बन गया.

Susan Wojcicki YouTube की CEO है, जिसने YouTube को एक नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है. साल 2011 में प्रति मिनट 48 घंटे के नए videos YouTube पर upload होते थे ये आंकड़ा 2017 में बढ़ कर 400 घंटे प्रति मिनट हो गया था.

YouTube की कमाई के बारे में बात करे तो यूट्यूब से होने वाली सारी कमाई गूगल को जाती हैं क्योंकि गूगल ने यूट्यूब को खरीदा है लेकिन इसे पूरे कमाई का कुछ हिस्सा इसे बनाने वालो को जाता हैं YouTube अब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका हैं जो अब दूसरों के लिए भी जॉब की ऑपर्टूनिटी पैदा करता हैं आज बहुत से लोग YouTube से पैसा कमा रहे हैं और अपने सपनो को पूरा कर रहे हैं.

यूट्यूब के जन्मदाता कौन है?

यूट्यूब के जन्मदाता कोई एक इंसान नहीं है बल्कि तीन हैं, वो हैं चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim), इन तीनों ने मिलकर यूट्यूब की शुरुवात की थी.

सबसे पहला Youtuber कौन था?

दुनिया का सबसे पहला यूटूबर खुद YouTube का founder, Jawed Karim था. उन्होंने ही सबसे पहले यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट किया था.

सबसे पहले किसने यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किया था?

Jawed Karim ने सबसे पहला वीडियो YouTube पर अपलोड किया था. यह एक 18-second का video था, जिसका title था “Me at the zoo,” जिसमें आपको Karim, नज़र आएंगे जो खुद एक YouTube cofounder थे. इस वीडियो में वो कुछ हाथियों के झुण्ड के सामने खड़े हुए नज़र आते हैं San Diego Zoo में.

YouTube का मुख्य Headquarter कहाँ स्तिथ है?

YouTube का मुख्य headquarter कैलिफोर्निया के San Bruno में स्थित है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा है कि आप को हमारा ये काम पसंद आया होगा और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको यूट्यूब का असली मालिक कौन है उससे जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी.

इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में भी शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी YouTube जैसे प्लेटफार्म की खास जानकारी मिल सके.

इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है अगर आप के पास ऐसा कोई टॉपिक है जिस पर आप आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं उसका नाम भी कमेंट बॉक्स में डाल सकते है धन्यवाद.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here