PUBG का मालिक कौन है और किस देश का गेम है?

PUBG एक ऐसा video game है, जिसके बारे में अलग अलग लोगों की अलग अलग सोच हैं. PUBG जो कि यंगस्टर्स के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर वीडियो गेम है, उसके मालिक के बारे में लोगों ने अपनी अलग सोच बनाकर रखी हैं.

अधिकतर लोग PUBG को चाइनीज कंपनी कहते हैं लेकिन इस बात पर कितनी सच्चाई है वो बात तो आप को इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मालूम हो ही जायेगा अगर आप PUBG के मालिक के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको PUBG और इसके मालिक के बारे में बहुत सी जानकारी देने वाले है.

PUBG क्या है?

PUBG दुनिया का नंबर 1 शूटिंग विडिओ गेम है ये गेम अपने यूजर को बहुत ही अच्छा गेमिंग experience देता है लॉन्च की बात करे तो PUBG इंडिया में साल 2017 में आया था ये गेम सबसे पहले कंप्यूटर और एक्सबॉक्स के लिए डिजाइन किया गया था इस गेम की सबसे खास बात ये है कि यह विडिओ गेम अपने गेमर को रियल शूटिंग का मजा देता है.

pubg ka malik kaun hai

ये एक adventures गेम है क्योंकि इस गेम के अगले लेवल मे क्या होगा ये बात किसी को मालूम नहीं इसीलिए इसे खेलते समय पूरा सस्पेन्स बना रहता है इस गेम की दूसरी सबसे खास बात ये है कि इसे खेलते समय आप को बिल्कुल भी बोर फ़ील नहीं होगा क्योंकि PUBG खेलते समय आप दूसरे गेमर्स से बात भी कर सकते है.

इस गेम को जीत पाना उतना भी आसान नहीं है क्योंकि इस गेम को जीतने के लिए आप के पास अच्छी गेमिंग स्किल होनी चाहिए साथ ही साथ इस गेम को जीतने के लिए आप का लक भी अच्छा होना चाहिए क्योंकि इस गेम मे आप को कभी भी दूसरा गेमर गेम से बाहर निकाल सकता है PUBG के ओसम इंटरफेस,फीचर और गेमिंग experience के कारण PUBG गेमर्स का पसंदीदा वीडियो गेम है .

PUBG का मालिक कौन है?

PUBG का मालिक Bluehole है. Bluehole असल में एक South Korean video game studio है जिन्होंने की PUBG Corporation की शुरुवात की थी. इससे ये बात साफ़ होती है की PUBG Corporation जिन्होंने की इस गेम को डिजाईन और डेवेलप किया वो असल में एक subsidiary (हिस्सा) है South Korean game developing company named Bluehole की.

सन 2018 में, China के गेमिंग मार्किट में घुसने के लिए, Bluehole ने वहां के पॉपुलर Chinese gaming company Tencent से हाथ मिला लिया, जहाँ उन्होंने वहां के डिमांड के हिसाब से PUBG का mobile version रिलीज़ किया. बाद में PUBG का mobile version वहां परबहुत ही पॉपुलर हो गया था. Tencent ने Bluehole में करीब 10% का stake ख़रीदा हुआ है, इससे वो इस कंपनी का second-largest shareholder बन चूका था.

PUBG बैन हो जाने के बाद बहुत से लोग PUBG को चीनी कंपनी का वीडियो गेम मानते है पर इस बात मे कितनी सच्चाई है इस बात का पता आप PUBG के के क्रीऐटर बारे मे जानकर लगा सकते है क्योंकि कंपनी में अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कंपनी को बनाने वाले ही अधिकतर कंपनी के मालिक होते है.

क्या पब्जी मोबाइल एक चीनी ऐप है?

जी नहीं PUBG Mobile एक Chinese app (चीनी app) नहीं है. PUBG game को एक Korean game-maker के द्वारा develop किया गया है. हाँ लेकिन PUBG की mobile version को develop किया गया है Tencent के द्वारा, जो की एक Chinese conglomerate है.

तो ऐसे में जहाँ तक PUBG गेम की बात है ये असल में एक Korean product है. इसलिए हो सकता है आने वाले समय में PUBG Mobile भारत में आता हुआ दिखे.

PUBG का Creator कौन है?

PUBG को बनाने वाले क्रीऐटर आयरलैंड के रहने वाले Brendan Greene और उनकी टीम है PUBG के क्रीऐटर खुद गेम खेलने के शौकीन है साथ ही उन्हे बैटल फील्ड और शूटिंग गेम्स खेलना बहुत पसंद था.

इसलिए उन्होंने अपना कैरियर गेमिंग के दुनिया मे ही बनाया और एक game developer के रूप में उभर कर सामने आये उन्होंने आर्मा 3 नामक अपना पहला गेम बनाया.

उसके बाद ब्रेंडन ने कुछ साल तक सोनी के गेम किंग ऑफ द किल नाम के गेम मे काम किया उनके काम को देख कर साउथ कोरिया के बहुत बड़ी कंपनी Bluhole ने ब्रेंडन को उनके साथ काम करने का मौका दिया Bluhole कंपनी ब्रेंडन से PUBG नाम की शूटिंग गेम बनवाना चाहते थे इतनी अच्छे अवसर का ब्रेंडन ने पूरा लाभ उठाया और सीधा साउथ कोरिया चले गए जहां उन्होंने Lightspeed Quantum, Krafton जो कि Bluhole का ही हिस्सा है और PUBG corporation के साथ मिलकर PUBG गेम बनाया जिसके वजह से ब्रेंडन के कैरियर को एक अच्छा बूस्ट मिला .

PUBG का Producer कौन है ?

वैसे तो PUBG के डायरेक्टर और क्रीऐटर Brendan Greene है क्योंकि ब्रेंडन ने Lightspeed Quantum, Krafton और PUBG corporation के साथ मिलकर PUBG को बनाया है.

लेकिन इसके पब्लिशर Tencent gaming (जो कि एक चीनी कंपनी है) और VNG Gaming Publishing है और इसके प्रडूसर की बात करे तो PUBG के प्रडूसर Chang han kim है क्योंकि PUBG को बनाने के पीछे जितना भी खर्च हुआ है वो Chang han kim ने किया और अब वे PUBG गेम से करोड़ों रुपये कमा रहे है इसीलिए ये कहा जा सकता है कि Chang han kim और Brendan Greene ही PUBG के मालिक है.

PUBG किस देश का गेम है?

PUBG साउथ कोरिया की कंपनी है. इस गेम को उनके क्रीऐटर Brendan Greene ने अपनी टीम के साथ मिलकर साउथ कोरिया में बनाया था इसलिए ये कहा जा सकता है कि PUBG एक चीनी कंपनी नहीं बल्कि साउथ कोरिया की कंपनी है लेकिन इसके पब्लिशर और PUBG कंपनी के शेयर होल्डर Tencent gaming एक चीनी कंपनी है इसलिए ज्यादातर लोग PUBG को चाइनीज कंपनी समझते है.

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों मुझे आशा है कि आप को हमारा ये आर्टिकल “PUBG का मालिक कौन है” पसंद आया होगा. साथ ही आप को यह भी मालूम हुआ होगा कि PUBG एक चाइनीज कंपनी नहीं है.

अगर आप को हमारा ये काम पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करके उनकी जानकारी भी बढ़ा सकते है इस आर्टिकल से जुड़ा अगर आप के मन में कोई सवाल है तो आप उसे नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

पिछला लेखघर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए?
अगला लेखObi-Wan Kenobi Full Series Download Available on Tamilrockers and Telegram to Watch Online
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here