RCB का मालिक कौन है और किस नंबर पर है?

यहाँ आपको RCB का मालिक कौन है 2022 के बारे में जानकारी मिलेगा। RCB का मालिक United Spirits है। दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है कि IPL लीग में खेलने और सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाले टीम RCB क्रिकेट टीम का मालिक कौन है? अगर आप क्रिकेट के दीवाने हैं फिर तो आप को क्रिकेट से जुड़ी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी खबरों की जानकारी होगी।

लेकिन अगर आप क्रिकेट फैन नहीं हैं या फिर आप क्रिकेट में कोई खास दिलचस्पी नहीं रखते हैं तो आप को IPL और उसमे खेले जाने वाले टीमों के बारे में भी कोई खास जानकारी नहीं होगी।

अगर आप भी ऐसे इंसान हैं जिन्हें क्रिकेट कुछ खास पसंद नहीं हैं या इस विषय में कुछ खास जानकारी नहीं हैं, तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपनी जानकारी को कुछ हद तक जरूर बढ़ा सकते हैं!

RCB आईपीएल में खेल रही कुछ बदकिस्मत टीमों में से एक है जिसने आईपीएल के इतिहास में एक बार भी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीत पाई। ऐसा नहीं हैं कि इस टीम में बुरे खिलाड़ी हैं! या ऐसे खिलाड़ी हैं! जिन्हें खेलना नहीं आता है।

RCB की टीम में कई सारे क्रिकेट में माहिर खिलाड़ी हैं। हमारे इंडियन क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोल्ही भी IPL लीग में RCB को ही रिप्रेजेंट करते हैं। विराट के साथ इस टीम में और भी कई सारे महंगे खिलाड़ी हैं जो क्रिकेट में बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

लेकिन किस्मत साथ न देने के कारण हर साल इन्हे हार का मुंह देखना पड़ता है। चलिए थोड़ा अब इस टीम के बारे में जानते है। IPL Live कैसे देखे एक बार जरुर पढ़ें।

RCB क्या है?

IPL लीग में खेलने वाली टीम RCB का full form यानी पूरा नाम Royal Challengers Bangalore हैं। RCB IPL लीग में बैंगलोर शहर के तरफ से खेलती हैं। साउथ इंडिया बैंगलोर में स्थिति टीम अपने खेल से आईपीएल के मेंबर्स को हैरान कर देते हैं।

rcb ka malik kaun hai

दूसरे शब्दों में कहें तो Royal Challengers Bangalore (RCB) कर्नाटक में स्थित बैंगलोर की फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम है जो कि खास तौर पर इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में खेलती हैं।

आरसीबी टीम का मालिक कौन है?

इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के मालिक United Spirits हैं। जब RCB टीम की स्थापना हुई थी तब से 2008 तक विजय माल्या ही RCB के मालिक थे लेकिन हाल ही में इस टीम का मालिकाना अधिकार विजय माल्या के जगह यूनाइटेड स्पिरिट को मिला है जिसके वर्तमान सीईओ सीईओ आनंद कृपालु जी हैं।

इस टीम के शुरुआती दौर में विजय माल्या RCB को चला रहे थे और इस टीम के मालिक भी थे। इतना ही नहीं विजय माल्या भारत के जाने माने अमीर इंडस्ट्रियलिस्ट यानी उद्योगपतियों में से एक हैं।

लेकिन विजय माल्या के ऊपर बहुत ज्यादा कर्ज होने के वजह से वे भारत छोड़कर विदेश जाकर बस गए। हमारे देश के न्यूज़ मीडिया के शब्दों में कहें तो कर्ज के कारण RCB को छोड़कर विदेश भाग गए। यही वो वजह हैं जिसके कारण RCB का मालिकाना अधिकार यूनाइटेड स्पिरिट के पास चला गया।

यूनाइटेड स्पिरिट दुनिया के बड़े व जाने माने कंपनियों में से एक हैं। इस कंपनी के ब्रैंड दुनिया भर में छाए हुए हैं। यूनाइटेड स्पिरिट कंपनी के अधिकतर सभी बिजनेस फ़ूड, ड्रिंक तथा तंबाकू के ही हैं। यूनाइटेड स्पिरिट के निर्देशन में 2017 में इनका पूरा टर्नओवर 4.9 बिलियन रहा था।

साथ ही इस कंपनी के नेतृत्व में खेलने वाली टीम RCB जिसके कप्तानी विराट कोहली करते हैं वो भी एक महंगी टीम हैं जिसमें खेलने वाले अधिकतर खिलाड़ी महंगे हैं।

IPL में खेलने वाली टीम RCB में कौन-कौन से खिलाड़ी हैं?

जैसे हमने आपको बताया कि इंडियन क्रिकेट टीम में कप्तानी कर रहे विराट कोहली इस टीम के भी कप्तान हैं। और विराट के अलावा हिना में जितने भी खिलाड़ी हैं, वे सभी काफी महंगे हैं!

इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तरफ से खेलने वाले खिलाड़ियों के नाम हैं –

1. Virat Kohli इस टीम के कैप्टन है जो इंडियन टीम के Batsman हैं।

2. Devdutt Padikkal के मंझे खिलाड़ी हैं ये भी इंडियन टीम के Batsman हैं।

3. AB de Villiers, South Africa के एक बहुत ही अच्छे Batsman हैं जो इस टीम में खेलते हैं।

4. Gurkeerat Singh Mann इंडियन टीम में खेलने वाले Batsman हैं।

5. Aaron Finch वैसे तो RCB में खेलते हैं लेकिन ये Australia के batsman हैं।

6. Pavan Deshpande एक इंडियन बैट्समैन हैं जो इस टीम के धुरंधर खिलाड़ियों में शामिल है।

7. Josh Philippe, Australia टीम में खेलते हैं और ये RCB के सबसे अच्छे विकेटकीपर और बैट्समैन है।

8. Parthiv Patel भी इंडियन खिलाड़ी हैं यह इस टीम के विकेटकीपर और बैट्समैन है।

9. Chris Morris, South African टीम के बेस्ट खिलाड़ियों में से एक हैं। यह एक ऑलराउंडर प्लेअर हैं।

10. Moeen Ali, इंगलैंड के तरफ से खेलते हैं और ये भी इस टीम के Allrounder खिलाड़ियों में शामिल हैं।

Royal challengers Bangalore के ये टॉप 10 खिलाड़ी हैं, ये सभी क्रिकेट में अपना एक अलग मुकाम रखते हैं।

Royal challengers Bangalore (RCB) किस देश की कंपनी है?

जैसे कि हमने आपको बताया कि RCB कर्नाटक में स्थित बैंगलोर टीम को रिप्रेजेंट करती हैं साथ ही इस टीम का होम प्लेग्राउंड का नाम M. Chinnaswamy Stadium हैं। इसीलिए यह कहा जा सकता हैं कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इंडिया की एक फ्रेंचाइजी हैं।

RCB का Full Form क्या है?

RCB का full form है “Royal Challengers Bangalore” हैं।

RCB की स्थापना कब हुई थी?

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की स्थापना 2008 में यूनाइटेड स्पिरिट्स के द्वारा की गई थी और इस कंपनी का नाम शराब के एक फेमस ब्रैंड रॉयल चैलेंजर्स के नाम पर रखा गया था।

आज आपने क्या सीखा?

मैं उम्मीद करता हूं कि हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप को IPL लीग के सबसे इंटरेस्टिंग टीम और विवादों से घिरे रहने वाली टीम RCB का मालिक कौन हैं? साथ ही आपको RCB टीम के बारे में भी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

अगर आप को हमारा यह काम अच्छा लगा हो और यह पोस्ट आप को उपयोगी लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर कीजिए, कोई सवाल हैं जिसे आप हमसे पूछना चाहते हैं तो आप निचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं।

पिछला लेखMother’s Day क्यूँ मनाई जाती है?
अगला लेखFax Machine क्या है और कैसे किया जाता है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here