इंडियन प्रीमियर लीग क्या है और फ्री में कैसे देखें?

IPL क्या है? हर साल April और May के महीनों में हमें Cricket का एक अलग ही रूप देखने को मिलता है. इसमें सभी देशों के players हिस्सा लेते हैं. इस प्रकार के cricket matches को ही IPL कहते हैं.

ये देखने में बहुत ही रुचिकर और धमाकेदार होती हैं क्यूंकि इसमें बहुत ही कम overs होते हैं (20 Overs) और साथ में ये short form of Cricket होने के कारण, ये पुरे तरीके से रोचकभरा होता है. वहीँ एक ही team में बहुत ही बड़े बड़े दिग्गजों को एक साथ खेलता देख players लोगों के साथ साथ दर्शकों का भी मन उत्कंठित दृश्यमान होता है.

IPL देखने का तो अलग ही मज़ा है. जो इसे एक बार देख ले वो मनो इसका पूरा fan ही हो जायेगा. लेकिन बात सिर्फ इतनी ही नहीं है क्यूंकि जहाँ पहले आप इसे Hotstar App में मुफ्त में देख पाते थे अपने Smartphone में ही, वहीँ ऐसा करना अब मुमकिन नहीं है क्यूंकि Hotstar ने अपनी मुफ्त की सेवाएं को paid कर दिया है.

आप लोगों की इसी परेशानी का हल ढूंडने के लिए मैंने आज यह article लिखा हुआ है जिसमें मैं आप लोगों को कुछ ऐसे ही tricks के विषय में बताऊंगा, जिअका उपयोग कर आप आसानी से IPL Matches Free में देख सकते हैं. एक बात और की जब मैंने यह article लिखा तब सभी tricks काम कर रहे थे, यदि आप में ये काम न करें तब comment में मुझे जरुर बताएं. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

अनुक्रम

आईपीएल क्या है (What is IPL in Hindi)

IPL Kya Hai Hindi
इंडियन प्रीमियर लीग

IPL का फुल फॉर्म है Indian Premier League. यह एक professional Twenty20 cricket league है जिसे की भारत में contest किया जाता है वर्ष के March ये April और May में हार साल. वहीँ इसमें आठ teams हिस्सा लेती है जो की भारत के आठ अलग अलग राज्यों को represent करती हैं.

आईपीएल एक exclusive window है ICC Future Tours Programme का. वहीँ इसे पूरी दुनियाभर के लोग बड़े ही चाव से देखते हैं.

आईपीएल की शुरुआत किसने की थी और कब?

इस IPL league की शुरुवात Board of Control For Cricket in India (BCCI) ने सन 2008 में की थी, वहीँ इसे Lalit Modi का brainchild भी कहा जाता है. ये ही इस league के founder और पूर्व commissioner थे.

आईपीएल का इतिहास (History of IPL in Hindi)

इस IPL league की शुरुवात BCCI के द्वारा किया गया था, वहीँ IPL का सबसे पहला tournament सन 2008 में किया गया था. सन 2012 तक, IPL को DLF के द्वारा sponsor किया जा रहा था वहीँ सन 2013 में, Pepsi ने इस sponsor को took over कर लिया.

Pepsi ने करीब $72 million का payment किया था यह contract पाने के लिए अगले पांच वर्षों के लिए. वहीँ सन 2015 में, Pepsi के हाथों से ये sponsor एक Chinese smartphone maker Vivo ने ले लिया next दो वर्षों के लिए.

इसमें कुछ Spot fixing के issues भी सामने आये दो teams के खिलाफ – Chennai Super Kings और Rajasthan Royals. सन 2015 में, इन दोनों teams को suspend कर दिया गया दो वर्षों के लिए और इसके बदले में दो नयी franchises को establish किया गया – Rising Pune Supergiants और Gujarat Lions.

ये दोनों teams भी फिर से IPL 2018 में खेलने लगे बड़े लम्बे suspension के बाद. अब सभी teams पहले जैसे ही खेल रहे हैं.

आईपीएल 2019 कब से शुरू होगा

Indian Premier League की इस नयी संस्करण को ViVo IPL 2019 कहा जाता है. यह 23 March 2019 से 12th May 2019 को होने वाला है. यह Twenty20 cricket tournament को organize किया जाता है Board of Control for Cricket in India (BCCI) के द्वारा, और वहीँ ये follow करता है IPL Governing Council के सभी rules और regulation को.

Indian Premiere League 2019 को इस बार head कर रहे हैं Rajeev Shukla, जो की league के Chairman भी हैं.

IPL matches पुरे देशभर में आयोजित किया जाता है. यह एक trend बन गया है IPL में की जो भी city IPL league जीतता है वो आने वाले IPL league को host भी करता है.

IPL और Hotstar के नए Plans क्या हैं?

IPL अब फिर से वापस आ चूका है और इस साल भी पिछले के मुकाबले बहुत ज्यादा craze है. Disney के द्वारा own किया गया Hotstar, जिसके पास exclusive digital telecast rights भी हैं IPL 2019 के लिए, उसने कुछ नए exciting features include किया है जैसे की ball-by-ball predictor game, emojis, multi-cam feed और ज्यादा चीज़ उनके cricket live streaming feed में.

लेकिन पिछले साल जहाँ Hotstar IPL देखने की सुविधा free में प्रदान करता था, वहीँ अभी वो केवल 5 minutes तक का ही feed देखने के लिए allow करता है, जिसके बाद users को subscriptrion pack लेने के लिए कहा जाता है.

जब बात subscription plans की है तब Hotstar की सबसे सस्ती plans में है ये “all sports subscription” plan बहुत ही सस्ती है जो की एक reasonable Rs. 299 annually ही charge करती है. वहीँ अगर आप यदि केवल Sports से खुश नहीं हैं, तब आप Hotstar VIP subscription pack को चुन सकते हैं जिसकी कीमत है Rs 365 annually.

ये नयी Hotstar’s all-sports subscription plan आपको न केवल IPL 2019 को देखने के लिए service प्रदान करता है, बल्कि इसके साथ ये आपको live feeds भी प्रदान करता है सभी prominent Football, Tennis, Cricket, Formula 1, Kabaddi, Badminton events के.

जहाँ Hotstar ने नए sports plan को introduce किया है IPL के just पहले, वहीँ आप चाहें तो IPL 2019 live stream को Hotstar में free देख सकते हैं अपने smartphone में.

Note: जो तरीका में आपको निचे बताने वाला हूँ वो शायद आपके Desktop PC या Laptop में न चले.

आईपीएल मैच फ्री में कैसे देखे?

अब चलिए जानते हैं की कैसे आप IPL matches Free में अपने smartphone में देख सकते हैं.

1. इसके लिए आपके पास पहले एक working Reliance Jio या Airtel connection होना चाहिए अपने device में.

2. अब आप download कर सकते हैं Hotstar app अपने phone में Google Play Store या Apple app store से.

3. फिर, download करें Jio TV या Airtel TV अपने smartphone में वो भी अपने network के हिसाब से.

4. अब आप अपने smartphone के JioTV या Airtel TV app में जाकर live match feed देख सकते हैं.

5. Relax कीजिये, क्यूंकि JioTV या Airtel TV आपको redirect कर देगा Hotstar app में और फिर आप अपने smartphone में match की streaming देख सकते हैं.

Additional Tip: अगर आप फिर भी live match देखने में असमर्थ हुए तब आपको निचे बताये गए steps का पालन करना होगा :

1. Go to settings > Apps

2. tap करें Hotstar, फिर ‘Storage’.

3. अब सभी data को clear कर दें.

4. ऐसे ही सभी steps को Follow कर, आप Airtel TV app के data को भी clear कर सकते हैं. इससे आपकी streaming issue जरुर से fix हो सकती है.

कैसे देखें IPL 2019 Free में अपने Tata Sky और Airtel Digital पर?

अगर आप IPL matches को streaming करने के बदले में, चाहते हैं की अपने TV में इन्हें कैसे देखें. तब ऐसे में आप बिना कुछ extra पैसे दिए ही Tata Sky और Airtel Digital के Dish TV में ये देख सकते हैं.

हाँ, Tata Sky और Airtel Digital ने ये voluntarily decide किया है की वो इस साल IPL 2019 को broadcast कर सकते हैं, क्यूंकि उनके पास channels holding rights हैं.

जैसे की TataSky और Airtel users के पास messages आये हुए हैं, वो अब IPL 2019 matches को free में देख सकते हैं Star Sports 1, Star Sports 1 HD, Star Sports 1 Hindi, और Star, Sports 1 Hindi HD channels में.

हॉटस्टार पर आईपीएल कैसे देखें

Star India के पास official broadcast rights है IPL 2019 के लिए और Hotstar उनका ही एक digital platform है. आप चाहें तो पुरे match को live अपने smartphone (दोनों ही platform में Android और iOS) में देख सकते हैं via Hotstar app.

और वही समान चीज़ उनके website में भी की जा सकती हैं अपने laptop या PC के मदद से.

आप चाहें तो पहले के 10 mins को free में देख सकते हैं, और फिर उसके बाद आपको आगे देखना जारी रखने के लिए उनके plans को subscribe करना होगा. आपको इसके लिए एक Hotstar premium account या Hotstar VIP membership चाहिए.

जहाँ Hotstar premium की कीमत Rs 199 per month है लेकिन आप चाहें तो इसे Rs 999 yearly plan में भी ले सकते हैं. वहीँ Hotstar VIP membership की कीमत है Rs 365 एक साल के लिए. Premium Sports pack भी available है Rs 200, जिसमें आपको दुसरे sports देखने की भी सुविधा प्रदान की जाती है.

जिओ टीवी पर आईपीएल कैसे देखे

JioTV app की तो पहले से ही एक लम्बी list है कई सारे TV channels की जो की सभी Jio users’ Prime membership को free में उपलब्ध हैं. आप इन सभी को देख सकते हैं बस एक Jio Prime membership के मदद से, जिसकी कीमत है Rs 99/- per year. आपके पास एक active data tariff होनी चाहिए, जिससे की आप live matches को stream कर सकें अपने phone या दुसरे device में.

एयरटेल पर आईपीएल कैसे देखे

Bharti Airtel users चाहें तो matches को live stream कर सकते हैं अपने Airtel TV app में. वहीँ Users के पास उनके smartphone में Hotstar app जरुर से installed होनी चाहिए लेकिन उसमें कोई premium membership का होना जरुरी नहीं. जब तक आपके पास एक active data pack है अपने Airtel के लिए, तब आप ऐसा इस्तमाल कर सकते हैं.

IPL Mathces की Ticket कैसे Book करे?

IPL matches के ticket book करने का सबसे आसान और सरल तरीका है उन्हें genuine तरीके से ऑनलाइन ही book करें, Bookmyshow और Paytm के माध्यम से. ये दोनों ने पहले से partnership कर ली है Vivo IPL 2019 premier league के साथ और वो उसमें कुछ seats reserved कर लिए होते हैं और उन्हें तभी sell करते हैं जब को matches होने वाली होती है वो भी अपने website और app के माध्यम से.

लेकिन एक जरुरी चीज़ की उनके पास सभी teams और शहरों के लिए tickets उपलब्ध नहीं है. आप इनके द्वारा Mumbai Indians, Chennai Super King, Kolkata Knight Riders, और Rajasthan Royal के लिए ticket book कर सकते हैं.

वहीँ बाकि teams के लिए आपको उन teams के अपने ही websites को जाना होगा. उदहारण के लिए, अगर आप RCB team के लिए एक ticket book करना चाहें तब आपको उनके official website में जाना होगा और वहीँ से ही ticket book करना होगा.

IPL 2019 की Tickets Price

Ticket की कीमत इस बात पर निर्भर करता है की आप stadium के किस हिस्से में बैठना चाहते हैं. जितनी बेहतर view होगी उतनी ही ज्यादा कीमत आपको उसके लिए चुकानी भी होगी.

Ticket की price size करीब range करती है Rs. 15000 /– से Rs. 22000/- के भीतर Upper Seat के लिए, वहीँ middle और ground seat की price range हैं Rs. 500 से Rs.12000/-.

वहीँ Stadium में ऐसे कुछ VIP जगह हैं जिसकी कीमत Rs.40000 से भी ज्यादा होती है, क्यूंकि इनमें आपको सभी प्रकार की सुविधा प्रदान की जाती है.

IPL 2019 Tickets की Fake Selling से कैसे बचें?

Internet में ऐसे बहुत से आपको websites मिल जायेंगे जो की IPL tickets प्रदान करने का दावा कर रहे हों. लेकीन कभी भी इनके झांसे में मत आइये. क्यूंकि जैसे की मैंने पहले भी कहा है की PayTm और BookMyShow को छोड़कर केवल Teams के Official Websites में ही tickets की बिक्री होती है.

Fake Websites हमेशा येही कोशिश करते हैं की उनकी website भी पूरी तरह से Original Offical Website के तरह दिखें. लेकिन इससे वो official तो नहीं बन जाएँगी न. अपने को इस प्रकार के spamming से बचाएं.

आईपीएल सिलेक्शन कैसे होता है?

IPL Matches में खेलने के लिए Players का चुनाव बड़े ही ध्यान से किया जाता है. वहीँ इनके कुछ criteria हैं जिन्हें की ये पालन करते हैं. चलिए इन्ही के विषय में जानते हैं.

Players के भीतर unique talent होना चाहिए.
चाहे आप किसी भी background से क्यूँ न हो यदि आपके पास सही talent है तब आप आसानी से अपना स्थान IPL में बना सकते हैं.

Players के पास कुछ Awards या उपलब्धी होनी चहिये.
ऐसा बहुत बार होता है की Selectors players की उपलब्धियों को ज्यादा ध्यान देते हैं क्यूंकि उनके पास उतना समय नहीं होता है की वो आपके पास आकर आपको परखें.

उपलब्धी जैसे की आपने कितने tornamanet खेले हुए हैं, कितने बड़े touranament में खेला है, कितना score किया है, कितना wickets लिया है इत्यादि.

Players में All Rounder होने की क्ष्य्मता को परखते हैं.
Team को हमेशा all rounders की ज्यादा जरुरत होती है. जिस team में जितने ज्यादा all rounder उसमें उतनी ही ज्यादा जितने के क्ष्य्मता होती है.

कोशिश करें की खुद को एक बेहतर all rounder बनायें.

Team में Favourite होना
कई बार ये पाया गया है, selectors किसी team के coach से directly ही उनके favourite players की list मांगते है, जिससे की वो कम समय में ही सही players का चुनाव कर सकें. इसलिए अगर यदि आप अपने team का favourite बन सकें तो ये आपके लिए काफी लाभदायक होने वाला है.

IPL क्यूँ नहीं चल रहा है Hotstar पर पैसे किस लिए भरने है?

Hotstar अब पहले जैसे Free की service प्रदान नहीं कर रहा है. इस नए pack में आपको offer की जाएँगी live sports, web originals (Hotstar Specials) और Star India’s की local content वो भी सिर्फ Rs 365 per year में, जो की इसे सबसे सस्ता paid video OTT services बनाता है.

Hotstar की already ही एक annual ‘Hotstar Premium’ subscription plan है वो भी सिर्फ Rs 129 प्रतिमाह और Rs 999 per year, जो की बहुत हद तक similar है Amazon Prime के जैसे ही.

इनकी एक sports only pack भी है जिसके लिए ये Rs. 299 a year charge करते हैं. वहीँ सभी Existing subscribers Hotstar के, उनके लिए Rs. 299 All Annual Sports plan को automatically ही upgrade कर दिया जायेगा Hotstar VIP में, वो भी एक complimentary basis में, ऐसा company का कहना है.

क्या DD Free Dish पे IPL आएगा?

हाँ आप चाहें तो अपने DD Free Dish के DD Sport चैनल पर IPL देख सकते हैं लेकिन ये केवल 1 match per week तक ही सिमित है. वहीँ Doordarshan Network में एक दिन बाद का match आप देख सकते हैं.

अब तक का IPL में सब से ज्यादा 6 किस खिलाडी ने मारा है?

इसका सही जवाब है Chris Gayle. उन्होंने अब तक करीब 112 matches खेले हुए हैं जिसमें उन्होंने करीब 292 sixes score किये हैं. जो की IPL का अब तक का highest sixes का record है.

IPL Matches को कौन Organize करवाता है?

जब बात IPL Matches को Organize करवाने की आती है, तब इसमें कुछ नाम सामने आते हैं.

Sponsorship: Smartphone manufacturer Vivo इस साल का title sponsor है पुरे season में.

Broadcasters: Sony Pictures Networks इस league का official broadcaster है पुरे tournament के लिए.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख आईपीएल क्या है (What is IPL in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को IPL Matches फ्री में कैसे देखें  विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post आईपीएल का इतिहास हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

8 COMMENTS

  1. Good post. I learn something totally new and challenging on blogs I stumbleupon everyday. It’s always interesting to read content from other authors and practice something from
    other websites.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.