Valentine Day क्यों मनाते हैं? इस दिन की History क्या है?

क्या आप जानना चाहते है के Valentine Day क्यों मनाते हैं और Valentine Day की History क्या है, तो ये आपके लिए सही post है. हमारे देश भारत को त्योहारों का देश माना जाता है क्यूंकि यहाँ सभी लोग मिल कर एक साथ सारे त्योहारों को खुसी से मनाते हैं जैसे होली, दिवाली, ईद, क्रिसमस इत्यादि. भारत में जितने भी प्रकार के त्यौहार मनाये जाते हैं उन सभी त्योहारों के पीछे एक सच्ची कहानी होती है जो इतिहास के पन्नो पर लिखी गयी है और वो सभी त्यौहार सदियों से चली आ रही है जो एक रिवाज की तरह बन गयी है जिसे सभी लोग अपने अपने तरीके से मनाते हैं.

एक और ऐसा दिन है जो Valentine Day के नाम से जाना जाता है, इस दिन को हम प्यार का दिन केहते हैं और हर साल के फ़रवरी माह को प्यार का महिना कहते हैं. लेकिन क्या कभी आप ने ये सोचा है की क्यों 14 फ़रवरी को हम valentine day मनाते हैं? इस दिन के पीछे भी एक कहानी है जिसके बारे में सायद आप लोगो को पता भी हो लेकिन अगर नहीं पता तो आज मै आपको इसकी कहानी बताउंगी की आखिर हम वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है और इस दिन की history क्या है?

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है – History of Valentine Day in Hindi

Valentine Day Kyu Manate Hai

Valentine day एक व्यक्ति के नाम पर रखा गया है जिसका नाम valentine था. इस प्यार के दिन की कहानी की शुरुआत प्यार से भरा हुआ नहीं है. ये कहानी एक दुष्ट राजा और कृपालु संत valentine के बिच हुए मुठभेड़ के बारे में है. इस दिन की शुरुआत होती है Rome की तीसरी सदी से जहाँ एक अत्याचारी राजा हुआ करता था जिसका नाम Claudius था.

Rome के राजा का ये मानना था की एक अकेला सिपाही एक शादी शुदा सिपाही के मुकाबले जंग के लिए एक उचित और प्रभावशाली सिपाही बन सकता है क्यूंकि शादी शुदा सिपाही को हर वक़्त बस इसी बात की चिंता लगी रहती है की उसके मर जाने के बाद उसके परिवार का क्या होगा और इसी चिंता से वो जंग में अपना पूरा ध्यान नहीं दे पाता है. यही सोच कर Claudius राजा ने ऐलान किया की उसके राज्य का कोई भी सिपाही शादी नहीं करेगा और जिस किसी ने भी उसके इस आदेश का उलंघन किया तो उसे कड़ी सजा दी जाएगी.

राजा के इस फैसले से सभी सिपाही दुखी थे और उन्हें ये भी पता था की ये फैसला गलत है लेकिन राजा के डर से किसी ने भी इसका उलंघन करने का हिम्मत नहीं किया और उनकी इस आज्ञा का पालन करने के लिए मजबूर हो गए. लेकिन Rome के संत Valentine को ये नाइंसाफी बिलकुल मंजूर नहीं थी इसलिए उन्होंने राजा से छुपकर युवा सिपाहियों का मदद किया और उनकी शादी करवाने लेगे.

जो भी सिपाही अपने प्रेमिका से शादी करना चाहते थे वो valentine के पास मदद मांगने जाते थे और valentine उनकी मदद भी करते थे और उनकी शादी करवा देते थे. इसी तरह valentine ने बहुत से सिपाहियों की गुप्त शादी करवा चुके थे.

लेकिन सच ज्यादा दिन तक नहीं छुपता किसी ना किसी दिन वो सबके सामने बाहार निकल कर आ जाता है. उसी तरह valentine के इस कार्य के बारे में भी Claudius राजा के कान में खबर पहुँच गयी. Valentine ने राजा के आदेश का पालन नहीं किया इसलिए राजा ने valentine को सजा-ए-मौत की सजा सुना दी और उन्हें जेल के अन्दर डाल दिया गया.

जेल के अन्दर valentine अपनी मौत की तारीख का इंतज़ार कर रहे थे और एक दिन उनके पास jailor आया जिसका नाम Asterius था. Rome के लोगों का केहना था की valentine के पास एक दिव्य शक्ति थी जिसके इस्तेमाल से वो लोगो को रोगों से मुक्ति दिला सकता था.

Asterius की एक अंधी बेटी थी और उसे valentine के पास बसी जादुई ताकात के बारे में पता था इसलिए वो valentine के पास जाकर उनसे विन्नती करने लगा की उसकी बेटी की आँखों की रौशनी को अपने दिव्य शक्ति से ठीक कर दे. Valentine एक नेक दिल के इंसान थे और वो सबकी मदद करते थे इसलिए उन्होंने jailor की भी मदद की और उनकी अंधी बेटी की आँखों को भी अपनी शक्ति से ठीक कर दिया.

उस दिन के बाद से Valentine और Asterius के बेटी के बिच गेहरी दोस्ती हो गयी थी और वो दोस्ती कब प्यार में बदल गयी उन्हें पता ही नहीं चला. Asterius की बेटी को Valentine की मौत होने वाली है ये सोच सोच कर उसको गहरा सदमा लग गया था. और आखिर कर वो दिन 14 फ़रवरी आ गया था जिस दिन valentine को फाँसी लगने वाली थी. अपनी मौत से पहले valentine ने jailor से एक कलम और कगाज़ माँगा और उस कागज़ में उसने jailor की बेटी के लिए अलविदा सन्देश लिखा, पन्ने के आखिर में उसने “तुम्हारा valentine” लिखा था, ये वो लफ्ज़ हैं जिसे आज भी लोग याद करते हैं.

Valentine के इस बलिदान के वजह से 14 फ़रवरी को उनके नाम से रखा गया और इस दिन को पूरी दुनिया में सभी प्यार करने वाले लोग valentine को याद करते हैं और एक दुसरे के साथ प्यार बाँटते हैं. इस दिन को सभी प्यार करने वाल लोग अपने प्रेमी प्रेमिका को फुल, तोहफे और chocolates दे कर अपने प्यार का इजहार करते हैं.

वैलेंटाइन डे किसके साथ मनाये?

ये बहुत ही अहम् सवाल है की क्या हम Valentine केवल अपने Girlfriend या प्रेमी के साथ ही मनाएं? इसका जवाब न है क्यूंकि आजकल ये केवल lovers तक ही सिमित नहीं रह गया है, आजकल तो इसे दोस्तों, परिवारवर्ग, भाई बहन सभी के साथ मनाया जा रहा है. यह अपने प्यार को जाहिर करने का एक प्रतिक है. आज तो ये प्रेम, स्नेह, करुना और मोहब्बत का दिन बन गया है. इसलिए इसे आप किसी के साथ भी मना सकते हैं. उदहारण के लिए –

  •  अपने जीवनसाथी के साथ प्यार को मजबूत करने के लिए
  •  अपने lovers के साथ नए रिश्ते को अटूट बनाने के लिए
  •  अपने दोस्तों के साथ दोस्ती को बढ़ाने के लिए
  •  अपने परिवार के लोगों के साथ रिश्तों की दोर को मजबूत करने के लिए
  •  अपने pets के साथ अच्छा समय गुजरने के लिए

अगर में इसे आसान शब्दों में कहूँ तो आप जिसकी फिक्र करते हैं उनके साथ आप Valentine Day को अच्छी तरह से celebrate कर सकते हैं.

वैलेंटाइन डे कैसे मनाते हैं?

आज का दिन दो प्रेम करने वालों के लिए बहुत ही माईने रखता है. इसलिए पुरे दिन को कैसे बिताएं इसकी तयारी वो पहले से ही करके रखते हैं. यहाँ पर में आपको कुछ ऐसे tips देने वाली हूँ जिन्हें की आप इस valentine day पर अपना सकते हैं और इस सुनहरे दिन को और भी हसीन कर सकते हैं.

  •  अपने साथी के साथ आप कहीं बहार घुमने जा सकते हैं.
  •  ये फिर आप कहीं Dinner के लिए भी जा सकते हैं.
  •  कहीं आप Movie देखने के लिए भी जा सकते हैं.
  •  कहीं किसी ऐसे स्थान को जाएँ जहाँ की आपकी सबसे पहली मुलाकात हुई थी चाहे वो कोई पार्क हो, पुराना स्कूल हो या फिर मंदिर.
  •  अपने साथी को कोई special gift देकर खुश कर सकते हैं.
  •  आप एक अच्छा सा प्रेम पत्र लिख कर दे सकते हैं.
  •  साथी के साथ समय बिता सकते हैं और अपने बीते लम्हों को याद कर सकते हैं.
  •  ये फिर अपने दुसरे घनिष्ट दोस्तों को घर बुलाकर एक साथ समय बिता सकते हैं.
  •  पास में कहीं bike ride कर सकते हैं या long drive में जा सकते हैं.
  •  एक दुसरे के साथ quality time व्यतीत कर सकते हैं.

अपने BF/GF के लिए गिफ्ट

Valentine Day Gift Hindi

वैलेंटाइन week में 7 दिन होते है और हर दिन का महत्य अलग अलग होता है. अगर आप किसी से सच्चा प्यार करते है और इन सातो दिनों को स्पेशल बनाना चाहते है तो गिफ्ट सबसे बेहतरीन तरीका है. अगर आप अपने प्यार से दूर है और फिर भी उनके साथ इन लम्हों का आनंद उठाना चाहते है तो उनके लिए एक गिफ्ट जरुर भेजें.

💖 Valentine’s Day Gifts 💖

तरह तरह की उपहार आते है, जैसे Jewellery, Watch, Wallet, Chocolate, Books, etc. आप अपने प्यार के पसंद के हिसाब से अपना गिफ्ट खरीद सकते है. अगर आप दूर रहते है तोह सबसे अछा होगा आप eCommerce वेबसाइट जैसे Amazon या Flipkart से डायरेक्ट उनके address पे कर सकता है. ऊपर आपको एक बटन दिखेगा, यहाँ पर आपको Valentine’s Day के लिए एक से बढ़कर एक गिफ्ट मिलेगा.

कुछ बेहतरीन Valentine Day Quotes

यहाँ पर मैंने कुछ बहुत ही सुन्दर Valentine Day Quotes को संग्रह किया है, जो की मुझे अच्छे लगते हैं और में आशा करती हूँ की आपको भी ये पसंद आये.

Valentine Day Quotes in Hindi

तन्हाई का उसने मंजर नही देखा,
तन्हाई का उसने मंजर नही देखा,
अपसोस की उसने मेरे दिल के अन्दर नही देखा,
दिल टूटने का दर्द वो क्या जाने,
दिल टूटने का दर्द वो क्या जाने,
वो लम्भः कभी उसने जीकर नही देखा.

प्यार कभी पाने की जिद नही करता,
प्यार कभी पाने की जिद नही करता,
खुद के लिए खुशियों की उम्मीद नही करता,
जिसने बिना किसी खुवाईश के प्यार किया हो,
जिसने बिना किसी खुवाईश के प्यार किया हो,
उसका दिल कभी नफरत से नही डरता.

भर आई मेरी आँखे जब उसका नाम आया,
भर आई मेरी आँखे जब उसका नाम आया,
ईश्क न काम सही फिर भी बहुत काम आया,
हमने मोहब्बत में भी ऐसी गुजारी राते,
हमने मोहब्बत में भी ऐसी गुजारी राते,
जब तक आँसू न बहे दिल को न आराम आया.

हर गम तेरे आने की आस रहती है,
हर गम तेरे आने की आस रहती है,
हर पल तुजसे मिलने की प्यास रहती है,
सबकुछ हे यहाँ बस तु नही,
सबकुछ है यहाँ बस तु नही,
इसलिए शायद यह जिन्दगी उदास रहती है.

वो कह गया मेरा इंतजार मत करना,
वो कह गया मेरा इंतजार मत करना,
में कहू तोभी मेरा ऐत्बाल मत करना,
येभी कहा उसने प्यार नही मुझसे,
येभी कहा उसने प्यार नही मुझसे,
और यह भी कह गया की किसी और से प्यार मत करना.

उल्फ़त की झंजिर से डर लगता है,
उल्फ़त की झंजिर से डर लगता है.
कुछ अपनी ही तकदीर से डर लगता है,
जो जुदा करती है किसी को किसी से,
जो जुदा करती है किसी को किसी से,
हाथों की बस उस लखीर से डर लगता है.

Valentine Day Quotes in English

We began as strangers.
We became friends.
We became one with each other…
We remain as one forever.

Roses are red, violets are blue
I made this card just for you
It’s not the neatest, it wouldn’t pass a test
But it’s made with love–that makes it the best

You are unique
You are caring and
You are the Best.
And I am the luckiest to have you in my life!
Happy Valentine’s Day my sweetheart!

May this Valentine bless us with the cupid of love and warmth of romance.
Happy Valentine’s Day Honey!

If you wake up one day and were asked to have a wish, what would it be?
Mine would be that our love would last until you see an apple in an orange tree.

I may not always tell you
What I’m feeling deep inside
The emotions and the feelings
That I sometimes tend to hide
But I’m really proud and pleased
To know that you are mine
And I hope that you still love me
My Darling Valentine

Because each little wish of mine
You’ve tried to make come true
(On Valentine’s Day), I want to say
How dearly I love you.

Love is like swallowing hot chocolate before it has cooled off. It takes you by surprise at first, but keeps you warm for a long time.

Sweeter than chocolates, Sweeter than wind, Sweeter than just about everything, You are my Valentine, Happy I Love You Day.

It was love at first sight… and second sight… and third… and so on. It was, it is and it will be you and me in love forever.

Pure love is a willingness to give without a thought of receiving anything in return.

Love is like a cloud
Love is like a dream
Love is 1 word
& everything in between
Love is a fairytale come true
I found Love when I found u

No poems no fancy words
I just want the world to know
that I LOVE YOU my Princess with all my heart.
Happy Valentine’s Day.

My Heart To You Is Given,
Oh Dear, Do Give Yours To Me,
We’ll Lock Them Up Together
And Throw Away The Key

Valentine Week

ये था Valentine Day की History क्या है के बारे में कुछ जानकारी. Valentine day मानाने के सात दिन पहले से ही प्यार का सिलसिला शुरू हो जाता है और लोग हर दिन अलग अलग तरीके से अपने प्यार का जश्न मनाते हैं. मै आपके सामने उन सात दिनों का list निचे पेश कर रही हूँ

  • 7 February – Rose Day
  • 8 February – Propose Day
  • 9 February – Chocolate Day
  • 10 February – Teddy Day
  • 11 February – Promise Day
  • 12 February – Hug Day
  • 13 February – Kiss Day
  • 14 February – Valentine’s Day

मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख पसंद आएगी और अब तो आपको ये भी पता चल गया होगा की हम valentine day क्यों मनाते हैं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख valentine day क्यों मनाते हैं जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Valentine’s day in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. तो दोस्तों अगर आप भी किसी को बेहद चाहते हैं तो अपने प्यार का इजहार valentine’s day को जरुर कर दीजिये क्यूंकि आपने तो ये सुना ही होगा की “किसी से तुम प्यार करो तो फिर इजहार करो कहीं ना फिर देर हो जाए”.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Valentine day क्यों मनाया जाता हैं पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

68 COMMENTS

  1. Its really an amazing information thank u so much for sharing this
    Mera ek hi suggestion hai ki 14th feb ko black day bhi hai aur valentine day bhi to aap dono hi manao kyunki black day is liye manate hai hamare desh ke prem ke liye log shahid huye the aur valentine day is liye manate hai kyunki valentine apne pyar ke khatir kurbaan huye is liye in dono ka bahot adtitva hai in dono din se itni hi sikh milti hai ki hum sabhi ko har haal me prem aur ekta bhaav se rehna chahiye sari dushmani bhulakar tabhi hum sache deshpremi aur premi kehlayenge aur meri yahi dua hai bhagwan se ki bhavishya me kabhi kisi ko shahid na hona pade aur haalat puri tarah se ache ho jaaye ameenjai hind

  2. मैं कई दिनों से वेलेनटिन डे क्यों मनाया जाता है, इस बारे में जानने की कोशिश कर रहा था। मैंने अपने कई दोस्तों से भी इसके बारे में पूछा पर किसीको इसके बारे में मालुम नहीं था। आखिरकार मैंने गूगल पर सर्च किया और आपकी पोस्ट को पढ़ा। वाकई आपने बहुत ही सरल तरीके से हमें वैलेंटाइन डे के बारे में बताया। मैं आपको इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए धन्यवाद देना चाहता हूँ।

  3. मैं कई दिनों से वेलेनटिन डे क्यों मनाया जाता है, इस बारे में जानने की कोशिश कर रहा था। मैंने अपने कई दोस्तों से भी इसके बारे में पूछा पर किसीको इसके बारे में मालुम नहीं था। आखिरकार मैंने गूगल पर सर्च किया और आपकी पोस्ट को पढ़ा। वाकई आपने बहुत ही सरल तरीके से हमें वैलेंटाइन डे के बारे में बताया। मैं आपको इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए धन्यवाद देना चाहता हूँ।

  4. आपने बहुत ही सरल तरीके से बताया है कि वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है इससे लोगों को बहुत ही हेल्प मिलेगी शेयर करने के लिए आपका धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here