WhatsApp की जानकारी हिंदी में

क्या आपको पता है की ये व्हाट्सएप्प क्या है और इसे कैसे इस्तमाल किया जाता है? में कोसिस करूँगा व्हाट्सएप्प की जानकारी हिंदी में देने के लिए. अगर आप कुछ समय से Internet का इस्तमाल कर रहे हैं और आपको internet के विषय में थोड़ी बहुत जानकारी है तब आपने जरुर इस नए messaging app WhatsApp के विषय में सुना होगा. इसके साथ आपने जरुर इसके बारे में सोचा भी होगा की आखिर ये क्या है और क्यूँ इतना ज्यादा popular है. इसके साथ आप इसे कैसे कैसे इस्तमाल कर सकते हैं इत्यादि.

सुनने में आपको आश्चर्य लगेगा लेकिन WhatsApp हमारे बिच काफी सालों से मेह्जुद है, 2009 में इसे design किया गया था yahoo company के दो employees के द्वारा, जब उन्होंने Facebook में interview दिया तब उन्हें वहां से reject कर दिया गया था. बाद में एक Russian coder के मदद से WhatsApp के दोनों founders Brian Acton और Jan Koum ने इस communication app को और भी refine किया और इसमें बेहतर features को include किया जिससे की इसे लोगों ने traditional messaging service की तुलना में ज्यादा पसंद किया. बाकि की बात तो हम सब जानते हैं की कैसे ये Google Playstore और Apple Appstore में सबसे ज्यादा download होने वाला app बन गया. ऐसे ही कई और रोचक बातों के साथ आज मैंने या post लिखने का तय किया जिससे की आप लोगों को WhatsApp की पूरी जानकारी hindi me प्राप्त हो सके. तप फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं व्हाट्सएप्प की जानकारी हिंदी में.

व्हाट्सएप्प की जानकारी हिंदी में

WhatsApp Ki Jankari Hindi Me

WhatsApp एक ऐसा free messaging app है जिसके मदद से कोई भी user अपने दोस्तों या परिवार के लोगों को message भेज सकता है internet के मदद से. जिससे आपको किसी को messaging करने के पैसे नहीं देने पड़ते. अब तो आप message के साथ साथ photos, document, voice messages और video call जैसे बहुत कुछ भी कर सकते हैं.

यह Messenger पुराने traditional messaging service से इसलिए बेहतर है क्यूंकि इसमें end-to-end encryption होती है जिससे आपके messages, photo और videos को कोई दूसरा व्यक्ति देख नहीं सकता. इसलिए यह उनसे ज्यादा secure है. इन्ही बेहतरीन features के कारण ही WhatsApp ज्यादा popular है. अगर आपको WhatsApp डाउनलोड करना है तो आप WhatsApp के वेबसाइट पे जा कर कर सकते है. वहां आपको Android, iPhone और Windows Computer का लिंक मिल जायेगा.

व्हाट्सएप्प का इतिहास

इस बहुत ही popular app के बनने के पीछे की कहानी भी उतनी ही रोचक है जितनी की यह app. इसके दो founder Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर इस app को 2009 में ही बना लिया था. लेकिन अब भी उसमें कुछ improvement करना बाकि था जिसके चलते उन्होंने इसे market में लाना सही नहीं समझा. लेकिन फिर उन्होंने एक russian coder के मदद से इसमें बहुत सारी improvement करी जिसके चलते WhatsApp एक user friendly messaging app बन गया.

तो चलिए पहले इस app की निर्माताओं की कहानी सुनते हैं जो भी बहुत प्रेरनादायी है. Jan Koum जो की एक बहुत ही साधारण परिवार में जन्मे थे. इनका जन्म युक्रेन के एक छोटे से गाँव में सब 1976 में हुआ था. इनके पिता एक construction company में काम करते थे जो की school और hospitals बनाती थी, वहीँ माता गृहिणी थी. Koum ने सन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी में गणित और computer science की पढाई करी.

ठीक वैसे ही Brian Acton का बचपन central florida में बिता था. बाद में इन्होने stanford university से 1994 में computer science में graduation किया. Degree लेने के बाद उन्होंने पहले Apple company में बटोर एक software engineer join किया, बाद में 1996 में Yahoo में join किया. WhatsApp का मुख्य विचार Koum को तब आया जब वो एक movie देख रहे थे. उन्हें लगा की क्यूँ न एक ऐसा app बनाया जाये जिससे की दोस्तों को किसी भी फिल्म के बारे में निशुल्क message भेजा जा सके. बाद में उन्होंने ये idea अपने दोस्त Brian को बताया जिन्हें की पहले ये practical नहीं लगा पर बाद में उन्होंने भी इसमें दिलचस्पी दिखाई. और बाद में उन्होंने यह app बना डाला.

WhatsApp के Features

देखा जाये तो दुसरे messgaing apps की तुलना में WhatsApp में ऐसे बहुत से features है जो की इसे दूसरों से बेहतर बनाते हैं. तो आज हम इसी के विषय में जानेंगे की आखिर WhatsApp के ऐसे कोन से features है जो की इसे दूसरों से अलग बनाते हैं.

1) Text
Simple और Reliable Messaging
इसके माध्यम से आप अपने friends और family को free में message कर सकते हैं. इसके लिए WhatsApp phone के Internet connection का इस्तमाल करता है messages भेजने के लिए जिससे की users को SMS fees देना नहीं होता है.

2) GROUP CHAT
Groups के साथ संपर्क में रहने के लिए
इस feature के माध्यम से अब आप एक साथ करीब 256 लोगों के साथ एक साथ संपर्क में रह सकते हैं जैसे की आपके family members, coworkers इत्यादि. इस group chats, के माध्यम से आप messages, photos, और videos को एक साथ share कर सकते हैं 256 लोगों के साथ. इसके साथ आप इन groups को एक नाम भी दे सकते हैं, mute कर सकते हैं और इसके साथ इसकी notification को customize भी कर सकते हैं.

3) WhatsApp WEB और DESKTOP में इस्तमाल
अपने बातचीत को बंद न होने दें
अब WhatsApp का इस्तमाल आप web और desktop में भी कर सकते हैं, आप आसानी से अपने सारे chats को computer के साथ sync कर सकते हैं जिससे आप जब चाहें अपने chat को जिस भी device चाहें उस device से आसानी से इस्तमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको Desktop app का इस्तमाल करना होगा और WhatsApp Web का इस्तमाल करने के लिए आप web.WhatsApp.com को visit कर उसे use कर सकते हैं.

4) WhatsApp VOICE और VIDEO CALLS
आराम से बात करें Freely
अब voice calls के होने से आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ free में बातचीत कर सकते हैं चाहे वो दुसरे देश में क्यूँ न हो. और free video calls, से आप face-to-face conversations कर सकते हैं जब आपको voice या text ज्यादा न लगे. WhatsApp की voice और video calls आपके phone के Internet connection का इस्तमाल करती हैं, इसलिए आपको अब अपने mobile के voice plan की कोई भी जरुरत नहीं है और उनके ज्यादा दाम होने भी परवाह नहीं करनी पड़ेगी.

5) END-TO-END ENCRYPTION का होना
Security का by Default होना
चूँकि ऐसे बहुत से users हैं जो की अपना बहुत सा personal moments WhatsApp में share करते हैं , इसलिए WhatsApp को end-to-end encryption बनाया गया है ताकि कोई दूसरा व्यक्ति इसे देख न सके. जब आपके messages को end-to-end encrypted किया जाता है, तब आपके messages और calls बहुत ही secure हो जाते हैं और आप जिसे ये messages भेज रहे हैं बस वही इसे पढ़ और सुन सकता है और दूसरा कोई नहीं. इसलिए WhatsApp बहुत ही ज्यादा secure हैं.

6) PHOTOS और VIDEOS
आप अपने best Moments को share कर सकते हैं
आप instantly अपने photos और videos को WhatsApp में किसी दुसरे को भेज सकते हैं. आप अपने phone के built-in camera से अपने moments को capture कर सकते हैं. WhatsApp, में photos और videos को slow connection होने के वाबजूद भी आसानी से share किया जा सकता है.

7) VOICE MESSAGES
आपके मन में जो आया वो आप बोल सकते हैं
कभी कभी हमें लिखने को मन नहीं करता, या फिर हमारे voice से हूँ बहुत कुछ कह सकते हैं बस इसीलिए WhatsApp का voice message feature बहुत काम में आता है जो की एक ही tap में आपके voice messages को record कर सकता है और तुरंत ही उसे send भी कर सकता है.

8) DOCUMENTS
Document भी आप आसानी से Sharing कर सकते हैं
आप आसानी से PDFs, documents, spreadsheets, slideshows और बहुत कुछ बिना किसी तकलीफ के यहाँ से भेज सकते हैं, जहाँ आपको कोई भी email और file sharing apps की कोई भी जरुरत नहीं है. आप कोई भी document up to 100 MB, तक भेज सकते हैं.

क्या WhatsApp Free है

जी हाँ WhatsApp Messenger बिलकुल ही मुफ्त (free) है. WhatsApp में messages भेजने की लिए internet का इस्तमाल होता है. इसलिए इसके लिए किसी भी Users को कोई भी Subscription fees देने की जरुरत नहीं है, ख़ास इसीलिए यह messaging app दुनियाभर में सबसे ज्यादा popular है.

WhatsApp के दुसरे महत्वपूर्ण options भी मेह्जुद हैं जैस की :

  • Group Chat: जैसे की मैंने पहले ही कहा है की Group chat के मदद से कैसे आप एक ही समय में बहुत सारे लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं.
  • WhatsApp Web: आप WhatsApp messages को directly अपने computer की मदद से send और receive का सकते हैं.
  • कोई भी Usernames और Pins नहीं : एक बार register हो जाने पर आपको username और PIN याद नहीं रखना पड़ेगा. WhatsApp आपके phone के साथ अच्छे से integrate हो जाता है जिससे वो आसानी से आपके phone में स्तिथ address book के साथ जुड जाती है.
  • हमेशा Logged In होना : ये एक बहुत से बड़ी feature है WhatsApp का जिससे आपको बार बार login करना नहीं पड़ेगा जिससे आप कभी भी कोई notification से वंचित नहीं होंगे.
  • जल्द Connect होना : WhatsApp में ये feature है जिससे ये आपके contacts से WhatsApp number को अलग कर देता है जिससे आपको बड़ी address book के contact list को खोजना नहीं पड़ेगा.

इसके साथ आप WhatsApp, की मदद से अपने location को share कर सकते हैं, आप custom wallpapers set कर सकते हैं, contacts exchange कर सकते हैं ऐसे ही आप बहुत से काम कर सकते हैं.

WhatsApp में कैसे Register करे

अगर आप पहली बार WhatsApp में sign up करना चाहते हैं तब आपको इन steps का पालन करना पड़ेगा : –

1) सबसे पहले अपने Phone number को enter करना होता है.

2) फिर आपको एक text message में एक confirmation code receive होगा.

3) इसे enter करते ही आपका account create हो जायेगा.

4) फिर आप पाने User name set कर सकते हैं.

5) Profile Pic को भी set कर सकते हैं.

6) ऐसे ही आप अपने phone में WhatsApp का इस्तमाल कर सकते हैं.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को WhatsApp की पूरी जानकारी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को WhatsApp क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख WhatsApp की जानकारी हिंदी में? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

15 COMMENTS

  1. Sir mai whatsapp group banaya tha aur khud left bhi ho gaye. O group abhi bhi chalu hai. Us group ko permanentaly delet karna hai but mai us group se pahale hi left ho chuka hu. Plz help

    • Hello satish ji, yadi aapko group delete karna hai tab aapko phir se group join karna hoga. iskeliye aap kisi group member ko aapko add karne ke liye keh sakte hain. Yadi koi admin group chod deta hai tab whatsapp kisi bhi random member ko admin bana sakta hai yadi previous admin ne kisi ko co-admin nahi banaya hua hai tab. Nahi to jo member admin ke sath jyada interact karta hai wahi admin ban jata hai. Ye sabhi cheezein whatsapp ke upar nirbhar karta hai.

  2. whatsapp के बारे में बहुत ही बढ़िया जानकारी शेयर किया आपने और साथ में whatsapp के काहानी के बारे में बाताये उसके लिए धन्यबाद.

  3. Acchi information share ki hai aapne. But sir kya koi aisa tarika hai jisse hum bina inviting ke kisi ka bhi whatsapp group join kar saken.

    • Hello Tapan ji, yadi aap bina invition ke group mein join karna chahte hain tab aapko ye steps follow karna hoga :
      1) sabse pehle group info mein jakar group link ko copy karna hoga
      2) agar aap ye link kisi dusre ko share karen tab to bina invitation ke hi group join kar sakta hai automatically.

  4. बहुत अच्छा लिखते हो मेने आपकी बहुत सारी पोस्ट पड़ी है मेने भी एक वेबसाइट बनाई है www. hinditextmp.com क्या आप मुझे बता सकते हो मेरी वेबसाइट को ओर आगे तक कैसे ले जाया जाए डिटेल्स में बताना प्लीज़ मेरा whatsapp नंबर 8889838900

    • अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.