Video Call कैसे करें (Computer, Smartphone & Tablet)

Video Calling क्या है और वीडियो कॉल कैसे करें? इसका जवाब शायद आप सभी की पता ही क्यूंकि Jio के आ जाने से अब Video calling को बहुत ज्यादा बढ़ावा मिल गया है. लेकिन क्या आप इसके काम करने की विधि के बारे में जानते हैं. यदि नहीं तब आज का यह article वीडियो कॉल कैसे करें, आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है. इसलिए इस article को जरुर से पूरा पढ़ें. हम एक ऐसे समय में रह रहे हैं जहाँ की सभी लोग एक दुसरे के साथ technology के माध्यम से जुड़े हुए हैं. Communication Technology में advancements होने के कारण अब हमारे पास और ज्यादा sophisticated एवं effective methods हैं communication करने के लिए.

साथ ही ऐसे devices भी है जिनका access कर हम आसानी से बहुत से communication features का इस्तमाल कर सकते हैं. अब लोग एक दुसरे के साथ interact करने के लिए electronic mediums का इस्तमाल करते हैं, साथ ही इसका उपयोग corporations और businesses भी अपने partners और employees के साथ connect करने के लिए करते हैं. केवल Businesses में क्यूँ अब तो इन Video Calling का इस्तमाल हर घरों में होने लगा है, एक दुसरे के साथ communicate करने के लिए.

Technology ने हमें seamlessly connect होने के लिए सक्षम किया है दुसरे लोगों के साथ interact करने के लिए, चाहे वो अपने locality में हों या फिर globally कहीं दुसरे देश में वास करते हो. हम कभी भी और किसी भी समय में उनके साथ connect हो सकते हैं. जहाँ हमें Audio calling (Phone में बातचीत करना) के बारे में तो पता ही है लेकिन वहीँ Video Calling (Audio के साथ साथ Video) से हम बातचीत होने के साथ साथ उनके साथ video interaction भी कर सकते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Video Call क्या है हिंदी में के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान करूँ जिससे आपको ये Video Calling कैसे काम करता है और इसके advantages क्या है के बारे में विस्तार से पता चल सके. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और वीडियो कालिंग कैसे की जाती है के बारे में और अधिक जानें.

Video Calling क्या है

Video Call Kaise Kare Hindi

एक video call भी एक प्रकार का phone call होता है जो की Internet connection का इस्तमाल करता है, और sometimes इसे VoIP कहा जाता है. VoIP का Full form होता है Voice Over Internet Protocol. इस Phone Call में audio के साथ साथ video को transmit किया जाता है, जिसमें sender और receiver दोनों एक दुसरे को सामने से देख और बातचीत कर सकते हैं.

इसमें ऐसा प्रतीत होता है की सामने वाला आपके पास स्तिथ है. Video calls को computer के webcam या किसी ऐसी electronic device से जिसमें की एक video-capable camera हो उससे किया जा सकता है जैसे की smartphone या tablet, या फिर video-capable phone system.

वीडियो कॉल कैसे करें

हम रोजाना बहुत सारे स्मार्ट गैजेट्स का इस्तिमाल करते है, जैसे Computer, Smartphone, Tablet, etc. क्या आप जानते है के हम इन सभी के मदद से एक दुश्रे के साथ विडियो कॉल कर पाएंगे. यहाँ मैंने सारी Gadgets के बारे में बताया है.

कंप्यूटर में वीडियो कॉलिंग कैसे करें

कंप्यूटर में वीडियो कॉलिंग कैसे करें

कंप्यूटर में ज्यादातर ऑफिसियल पर्पस में विडियो कॉल लिया जाता है. इसके लिए आपके कंप्यूटर में एक इन्टरनेट कनेक्शन, Web Cam, और एक third-party सॉफ्टवेर की जरुरत पड़ता है. कंप्यूटर में विडियो कॉल करने के लिए जो ज्यादातर इस्तिमाल होता है वो है Skype. यह एक Microsoft का प्रोडक्ट है जो person to person और ग्रुप विडियो कॉल के लिए इस्तिमाल किया जात है.

सबसे पहले आपको Skype पर एक अकाउंट बनवाना पड़ेगा. फिर आप अपने कंप्यूटर में इसी सॉफ्टवेर को डाउनलोड करके अपने फ्रेंड के अकाउंट डिटेल्स डालेंगे तो आप उन्ह से बात कर पाएंगे. आपका इन्टरनेट कनेक्शन जितना बेहतर होगा आपके विडियो की क्वालिटी उतना अच्छा मिलेगा.

Video Call करने के basic requirements क्या होती हैं ?

वैसे तो Video Call करना उतना और मुश्किल नहीं रहा जैसे की पहले हुआ करता था. लेकिन फिर भी ऐसे कुछ basic requirements जरुर हैं जिससे की आप Video Call आसानी से कर सकते हैं बिना किसी तकलीफ के.

1.  एक बेहतर internet connection का होना सबसे ज्यादा जरुरी होता है video calls के लिए. इस बात का ख़ास ख्याल रखें की आपके पास एक strong Wi-Fi signal जरुर से होना चाहिए video calling करने से पहले. आप चाहें तो एक ‘wired’ connection का भी इस्तमाल कर सकते हैं जिसके लिए आपको computer directly ही plug करना होगा router के साथ.

2.  इस बात का भी ख्याल रखें की अपने microphone और camera को turned on रखें साथ ही आपके speakers (या headphones) भी computer के साथ जरुर से plug हुआ या नहीं check कर लें, अगर आप video calling computer desktop से कर रहे हैं.

3. Video Calling के लिए latest Android Application अगर आप SmartPhone का इस्तमाल कर रहे हैं या latest software अगर आप Computer का इस्तमाल का र्राहे हैं तब..

4. अच्छा होगा अगर आप एक शांत जगह का चुनाव करें तब calling के लिए जिससे आपको disturbances बहुत ही कम होंगी.

स्मार्टफोन में वीडियो कॉलिंग कैसे होती है

स्मार्टफोन में वीडियो कॉलिंग कैसे होती है

अगर आपके Smartphone में front camera है, तब आपको सिर्फ एक Andorid या iOS application download कर install करने की देरी है, जिससे आप अपने smartphone में भी video call कर सकते हैं.

WhatsApp के बारे में कौन नहीं जनता. इसकी मदद से अप अपने Android और iOS फ़ोन में आसानी से विडियो और ऑडियो कॉल कर पाएंगे. WhatsApp के अलावा और भी बहुत सारे अप्प्स है जैसे, Google Duo, IMO, Skype, etc. आप इन सब apps के मदद से आसानी से विडियो कॉल कर सकते है.

टेबलेट में वीडियो कॉलिंग कैसे करते हैं

स्मार्टफोन में वीडियो कॉलिंग कैसे होती है

Tablets में भी एक video calling application की जरुरत होती है video calls करने के लिए. साथ में आपके tablet में एक built-in camera भी होना चाहिए जिससे आप video call कर सकें. Smartphone के लिए जितने सारे Video Calling Apps है, आप उन्ही का इस्तिमाल Tablet में भी कर पाएंगे. इसके लिए आपको कोई दुशर app देखने की जरुरत नहीं है.

बिना App के वीडियो कॉलिंग कैसे की जाती है

Phone systems में अब एक built-in video call capability भी आने लगी है जिसमें की एक camera लगा हुआ होता है और जरुरत की सभी instruments लगे हुए होते हैं Video Calls करने के लिए. लेकिन जिस person को call किया जा रहा है उसके पास भी similar phone system होना आवश्यक होता है video कॉल receive और video transmit back करने के लिए.

जियो फोन में वीडियो कॉल कैसे करें?

चलिए आगे जानते हैं की आखिर ये Jio Phone का इस्तमाल कर कैसे हम Video Call कर सकते हैं. इसके लिए आपको निचे बताये गए steps को follow करना होगा.

Step 1 – Press करें ‘Center button’ और Navigation keys का इस्तमाल कर locate करें ‘JioVideocall’ icon को.

Step 2 – एक बार आपने ये locate कर दिया की JioVideocall icon कहाँ पर स्तिथ हैं, तब आपको press करना होगा Center Button को जिससे आप App को Open कर सकते हैं.

Step 3 – अब आपको सामने दिखाई पड़ सकता है ‘Recent’ और ‘Contacts’ tabs screen के top में, अब आप जब भी चाहें तब Video Call कर सकते हैं किसी भी tabs का इस्तमाल कर. आप navigation keys का उपयोग कर Contact select कर सकते हैं, जिन्हें आप चाहें की Video Call करना.

जियो फोन से जियो फोन पर वीडियो कॉल कैसे करें

अगर आप एक Jio Phone का इस्तमाल दुसरे Jio Phone को Video Call करने के लिए करना चाहते हैं तब ये आप बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं लेकिन आपको कुछ steps का पालन करना होगा. तो चलिए इसके विषय में जानते हैं.

एक बात का हमेशा ख्याल रखें की यदि आप एक video call चाहते हैं, तब दोनों आप और आप जिसे call करना चाहते हैं उनके पास एक VoLTE compatible 4G handset जरुर से होना चाहिए, इसके साथ Jio Join app भी दोनों ही devices में installed होनी चाहिए और इसके अलावा दोनों ही Jio 4G Network के साथ connected होनी चाहिए.

तो चलिए अब जानते हैं की कैसे jio phone से jio phone पर video call कैसे करें :

Contacts/Address Book: सबसे पहले Select करें contact और फिर camera icon पर tap करें.
Phone Dialler : फिर एक mobile phone number को enter करें अपने contact से जो की capable हो video calling के लिए और फिर tap करें camera icon पर.

Call History logs: फिर Select करें एक phone number जो की indicate हुआ हो एक camera icon के साथ. इसका मतलब की इन्हें आप video call कर सकते हैं.

एक HD voice call के दौरान : आप चाहें तो एक HD Voice call को upgrade कर सकते हैं एक Video call में, इसके लिए आपको tap करना होगा Switch icon पर in-call screen में. Video call केवल तभी establish (connect) होगा जब वो दूसरा व्यक्ति उस video call request को accept करता है. कुछ handsets में, एक upgrade option available होता है ‘Modify Call‘ setting के नीचे में. Click करें Modify call पर और select करें Video call को.

Video Calling कैसे होता है?

अक्सर लोगों को Video calling तो करना आता ही है लेकिन ये नहीं मालूम होता है की आखिर ये Video calling कैसे होता है? तो चलिए इसी के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं.

Video Calling को technically Voice over Internet Protocol (VoIP) भी कहा जाता है. यह एक बहुत ही popular standard होता है voice और video calling का web के माध्यम से. हम सभी voice और video call करने के लिए अलग अलग platform जैसे की WhatsApp, Skype, Messenger, Facebook का इस्तमाल करते हैं.

Basically, दोनों voice और video call निर्भर करता है की कैसे media को stream किया जा सकें दो clients के बीच जो की एक दुसरे के साथ connected हों. इसलिए ऐसा कुछ जरुर होना चाहिए जो की media streaming के इस कार्य को कर सके एक client से दुसरे client तक.

इस media streaming को समझने के लिए, हमें WebRTC के बारे में जानना होगा.

WebRTC क्या है?

WebRTC एक free, open project होता है जो की browsers और mobile applications को Real-Time Communications (RTC) capabilities प्रदान करता है simple APIs के माध्यम से. इन WebRTC components को जरूरत के हिसाब से optimized किया गया होता है उनके काम को ठीक ढंग से करने के लिए.

लेकिन इसके साथ हमें और भी कुछ चीज़ों को करना होता है WebRTC के साथ ताकि इसे सही तरीके से implement कर सकें.

वो दुसरे चीज़ें यह होते हैं

  • Signaling
  • STUN Server
  • TURN Server

Signaling क्या है?

एक call को होने से पहले उन्हें setup किया जाता है दो clients के बीच, दोनों clients एक दुसरे के साथ confirm होने चाहिए जिसके लिए उन्हें कुछ कार्य करना होता है जैसे की sending key data, messages, metadata media के बारे में. Signaling में ये सभी कार्य किये जाते हैं.

हम WebSocket का इस्तमाल कर सकते हैं signaling को करने के लिए.

इससे केवल ये पता चलता है की दोनों clients ready हैं एक दुसरे के साथ connect होने के लिए call के लिए.

Peer to Peer Connection

Signaling के बाद, हमें दोनों clients को connect करना होता है peer to peer. और connect करने के लिए, हमारे पास public IP address होना चाहिए दोनों clients के लिए.

इसलिए एक public IP address प्राप्त करने के लिए, हमें STUN Server का इस्तमाल करना होता है.

STUN Server

STUN Server का इस्तमाल public IP address पाने के लिए किया जाता है.

हमें Public IP Address की क्यूँ जरुरत होती है?

एक Public IP Address उस IP address को कहा जाता है जो की globally unique होता है पुरे Internet में. केवल एक ही device के पास वह public IP address होना चहिये. मतलब की समान Public IP address एक से ज्यादा devices में नहीं हो सकते हैं.

वहीँ एक Private IP Address उस IP address को कहा जाता है जो की globally unique नहीं होता है और simultaneously एक से ज्यादा अलग अलग devices में मेह्जुद हो सकता है. एक private IP address कभी भी directly Internet के साथ connected नहीं होता है. जिन Devices में एक private IP address होता है वो अपने ही unique IP space में मेह्जुद होते हैं (उदाहरण के तोर पर अलग अलग companies या domains).

जैसे NAT(Network Address Translation) प्रदान करता है local IP address किसी device का जिसे की publicly इस्तमाल नहीं किया जा सकता है peer to peer connect करने के लिए. और WebRTC के लिए, हमें public IP address की ख़ास जरुरत होती है. जिसे की हम STUN Server से प्राप्त कर लेते हैं.

अगर सभी चीज़ें ठीक से हो गयी, तब हमें दोनों clients के public IP addresses मिल जाते हैं, और हम इन दोनों clients को connect कर सकते हैं WebRTC के द्वारा और call start कर सकते हैं. WebRTC सभी media streaming को handle करने में सक्षम होता है.

अब समस्या आती ये आती है की ये real world connectivity उतनी ideal नहीं होती जितनी होनी चाहिए.
ऐसे case में, हमें दोनों clients के public IP address नहीं प्राप्त होते हैं. जिसके कारन हम peer to peer connect नहीं कर सकते हैं. ख़ास इसीलिए हमें TURN Server की जरुरत होती है.

TURN Server क्या है?

TURN Server का इस्तमाल दोनों clients को connect करने के लिए किया जाता है अगर peer to peer fail हो जाये एक mediator के जैसे काम करने में. Basically, यह एक client से data लेता है और उसे दुसरे client को भेजता है. इसलिए इसका कार्य होता है media को relay करने का.

इस तरह से दो clients एक दुसरे के साथ बातचीत करने लगते हैं.
दुसरे छोटे data जो की media से related ही नहीं है जैसे की एक client cut करता है call को, कोई setting changes, messages इत्यादि जिन्हें की signaling process में इस्तमाल किया जाता है.

अक्सर लोगो के मन में ये सवाल आता है की क्यूँ WebRTC signaling नहीं करते हैं?

इसका जवाब है: Redundancy को avoid करने के लिए और दुसरे established technologies के साथ compatibility को maximize करने के लिए. इसमें signaling methods और protocols को specified नहीं किया जाता है WebRTC Standards में.

WebRTC को केवल media के लिए ही optimized किया जाता है. और इसी प्रकार ही voice और video call कार्य करता है.

मेरा Video Call Safe है या नहीं?

वैसे Video Calls safe है या नहीं इसका सीधा सा जवाब देना ज्यादा कठिन है क्यूंकि इसका जवाब हाँ भी है और नहीं भी. चलिए दोनों ही बातों को थोडा विस्तार में समझते हैं. तीन कारण क्यूँ Video Calls Safe होते हैं?

1 . इसमें probably कोई भी intermediary नहीं होते हैं

ज्यादातर video chat एक direct machine-to-machine connection में होते हैं. Video Stream को efficiently deliver करने के लिए, data को directly एक computer से दुसरे में भेजा जाता है. इसमें middle processing में कोई server या service नहीं होता है video stream को capture करने के लिए.

2 . ज्यादातर chats encrypted होते हैं

आप किसी भी प्रकार का service इस्तमाल कर रहे हों इसमें जो data transmit होता है वो सभी encrypted होते हैं. यदि कोई उस data को intercept भी करे जैसे की आपकी ISP, तब भी उसे decipher कर पाना इतना आसान नहीं होता है.

3 . हो सकता है की आप उतने ज्यादा interesting न हो

में यह कहकर आपको disappoint करना चाहता हूँ, लेकिन ये सच है की आप और हम इतने ज्यादा interesting लोग नहीं है की जो दुसरे लोग हमपर तहकीकात करें और हमारे video को intercept करें. देखा जाये तो दुसरे ऐसे और लोग हैं जिनके ऊपर वो ऐसा कर सकते हैं न की हमारे ऊपर. हा हा हा.

कुछ Common कारण क्यूँ Video Calls Safe नहीं होते है?

शायद Video calls ज्यादा safe भी न हों, क्यूंकि अगर दूसरा इन्सान जो की receiving end में हो, अगर वो कोई screen recorder का इस्तमाल कर रहा हो तब इसके विषय में आपको कुछ भी पता नहीं चलेगा. ये काम अक्सर blackmail करने के लिए किया जाता है.

इसमें कोई कुछ भी नहीं कर सकता है क्यूंकि इसमें कोई अलग hacking technology का इस्तमाल नहीं हो रहा होता है, बस एक video recording software का इस्तमाल होता है जो की एक normal software होता है.
या ऐसा भी हो सकता है की आपके computer में यदि पहले से ही कोई malware मेह्जुद हैं तब ऐसे में वो hacker जिसने वो malware को install किया है वो आपके सभी video stream को record कर सकता है और बाद में आपको blackmail भी कर सकता है.

Video Call और Voice Call में क्या अंतर होता है?

Video calling में आप एक दुसरे को सुन और देख भी सकते हैं वहीँ Voice Call में आप केवल एक दुसरे को सुन सकते हैं. Video Calling के लिए Internet की जरुरत होती है वहीँ Voice Call के लिए normal network ही काफी होता है. Video Calling में बहुत ज्यादा data का इस्तमाल होता है.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख वीडियो कॉल कैसे करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Video Calling in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह लेख वीडियो कॉलिंग कैसे करें पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here