Backbone

    0

    जैसे की इंसानी backbone signal को carry करता है पुरे शरीर के बहुत से छोटे छोटे nerves तक, ठीक वैसे ही एक network backbone भी data carry करता है transmission के सभी छोटे बड़े lines तक.

    एक local backbone उस main network lines को कहा जाता है जो की बहुत से local area networks (LANs) को साथ में connect करता है. इसका परिणाम ये होता है की एक wide area network (WAN) को link किया जाता है एक backbone connection के साथ.

    ये Internet भी, जो की ultimate wide area network होता है, वो निर्भर करता है एक backbone पर data को लम्बी दुरी तक carry करने के लिए. ये Internet backbone में बहुत से ultra-high bandwidth connections होते हैं जो की link करते हैं बहुत से अलग अलग nodes को पूरी दुनिभर के.

    येही nodes incoming data को route करते हैं छोटे networks तक वो भी local region में. जितनी कम “hops” आपकी data को जरुरत पड़ेगी backbone तक पहुँचने तक, उतनी ही तेजी से इसे लक्ष्य तक भेजा जा सकता है. यही कारण है की बहुत से Web hosts और ISPs के पास direct connections होता है Internet backbone के साथ.

    « Back to Wiki Index
    Previous articleBare Metal
    Next article4K
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA