Web Hosting क्या है – पूरी जानकारी हिन्दी में

आज में आपको बताउंगी के, Web Hosting kya hai (क्या है)? अपना खुदका एक website होना बहुत बड़ी बात है. Website को maintain कर पाना सबके बस की बात नही, इसके लिए proper knowledge का होना बहुत ज़रूरी है. Website बनाने केलिए बहुत सी चीज़ों को ध्यान मे रखना होता है जैसे आपके website के लिए domain name और hosting का होना बेहद ज़रूरी है जिसके वजह से हमारे website को पहचान मिलती है. लेकिन जो blogging के दुनिया मे नये हैं उन्हे web hosting kya hai (क्या है) के बारे मे ज़्यादा जानकारी नही होती, और इसी कारण वो उनके ज़रूरतों के हिसाब से ग़लत hosting चुन लेते हैं जिसके वजह से उन्हे आगे जा कर बहुत सी परेशानियाँ झेलनी पड़ती है.

इसलिए आज में इस लेख मे आपको web hosting क्या है के बारे मे ही जानकारी दूँगी की web hosting kya hai (क्या है) और ये कितने प्रकार के होते हैं. ताकि आप अपने वेबसाइट के लिए सही hosting चुन सके.
Web Hosting Kya Hai

Internet Kya hai (इन्टरनेट क्या है)?

आप सोच रहे होंगे के में Internet के बारे में क्यों बता रही हूँ. Web hosting kya hai (क्या है) समझने से पहले आपको Internet क्या है जानना बहुत जरुरी है. Internet है दुनिया का सबसे बड़ा interconnected network. Interconnected का मतलब है एक दुशरे से जुड़ा हुआ. आज की पूरी दुनिया, mobile से ले कर computer तक इस बड़ी network से जुड़े हुए हैं. अपने अगर कभी किसी computer lab में एक दुशरे से जुड़े हुए computers को देखा है तो आप उसको भी Internet का नाम दे सकते हैं. जब आपका computer कोई public network से जुड़ जाता है, तो वो भी Internet का एक हिस्सा बन जाता है. जिससे आप web server या web host भी कह सकते हैं.

तो आप ये सोच रहे होंगें, के अगर आपका computer भी एक server है तो दुशरे लोग इससे क्यों नहिं देख पाते? इसका जवाब ये है के, हर computer और mobile में privacy और security रहता है, इसीलिए दुसरों इसे access नहिं कर पाते. अगर आप इसी security को हटा के public access दे देते है तो हर कोई आपकी computer में रखे गए contents को देख पायेगा. चलिए अब web hosting के बारे में जान लेते है.

Web Hosting Kya Hai (वेब होस्टिंग क्या है) – What is Web Hosting?

Web hosting (web server) सारे websites को Internet मे जगह देने की सेवा प्रदान करता है जिसके वजह से किसी एक व्यक्ति या organization के website को पूरी दुनिया मे Internet के ज़रिए access किया जा सकता है. जगह देता है से मेरा मतलब है की आपके website के files, images, videos, etc को एक special computer पे store करके रखता है जिसको हमweb server कहते हैं. वो computer हर वक़्त 24×7 Internet से connected हो कर रहता है. Web hosting की सेवा हमे बहुत सारे companies प्रदान करते हैं जैसे Godaddy, Hostgator, Bluehost, etc. और इनको हम web host भी कहते हैं. एक हिसाब से हम ये भी कह सकते हैं की अपने वेबसाइट को दूसरे high powered computers (web servers) मे store करके रखने के लिए हम उन्हे किराया देते हैं जैसे हम किसी अंजान के घर मे रहने के लिए भाड़ा देते हैं ठीक उसी तरह.

Web Hosting Kaam Kaise Karta Hai (काम कैसे करता है)?

जब हम अपना website बनाते हैं तो हम यही चाहते हैं की हम अपना knowledge और information लोगों के साथ बाटें, तो उसके लिए हमे पहले अपने files को web hosting पर upload करना पड़ता है. ऐसा कर लेने के बाद, जब भी कोई Internet यूज़र अपने web browser(Mozilla Firefox, Google Chrome, Opera) पे आपका domain name टाइप करता है जैसे मान लीजिए https://hindime.net, फिर उसके बाद Internet आपके domain name को उस web server से जोड़ देता है जहाँ आपके website का फाइल्स पहले से ही store हो कर रखा गया है. जोड़ने के बाद website का सारा information उस यूज़र के कंप्यूटर मे पहुँच जाता है फिर वहाँ से यूज़र अपने ज़रूरतो के हिसाब से पेज को view करता है और ज्ञान ग्रहण करता है.

Domain Name को hosting में जोड़ने केलिए DNS(Domain Name Syatem) का इस्तिमाल किया जाता है. इससे domain को ये पता चलता है के आपका website कौनसे web server में रखा गया है. क्यूँ की हर server का DNS अलग अलग होते है.

Web Hosting Kahan se Kharide (कहाँ से खरीदें)?

दुनियां में बहुत सारे companies है जो बेहतर से बेहतर hosting provide करते है. अगर आप चाहते है के आपके सारे visitors India से ही हो, तो आपको India से hosting खरीदना बेहरत रहेगा. आपकी hosting का server आपके country से जितना दूर रहेगा, website को access करने में आपको उतना time लगेगा. अगर आप India के जितने web hosting providers है, उनसे hosting खरीदते है तो आपको उसके लिए credit card की जरुरत नहिं पड़ेगा. आप अपने ATM card या फिर Internet banking के जरिये खरीद सकते है. एक बार आप hosting खरीद लेते है तो आप आसानी से उसको अपने domain name के साथ जोड़ कर access कर सकते हैं. निचे आपको कुछ website के नाम मिलेंगे, जो के भरोशे के लायक है और अच्छा service देते हैं.

हमारा blog Hostgator India के hosting में चल रहा है. WordPress blog केलिए WordPress company BlueHost को recommend करता है. आप चाहे तो दुशरे hosting भी ले सकते है.

Kounsi Company Se Web Hosting Kharide?

Web Hosting खरीदने केलिए आपके पास बहुत सारे options आयेंगे, पर आपको ये decide करना पड़ेगा के आपके जरूरतों के हिसाब से कौनसा company ठीक रहेगा. Hosting खरीदने से पहले कुछ जानकारिय होना बेहद जरुरी है.

Disk Space

Disk Space होता है आपके hosting का storage capacity. जैसे आपके computer में रहता है 500GB और 1TB space, उसी तरह hosting में भी storage रहता है. हो सके तो unlimited disk space वाला hosting खरीदें. इससे आपको कभी disk full होने का खतरा नहिं रहेगा.

Bandwidth

एक second में आपकी website के कितने data access कर सकते है उसे हम bandwidth कहते है. जब कोई आपकी website को access कर रहा होता है तो आपकी server कुछ data use करके उसे information share करता है. अगर आपका bandwidth कम है और आपके website को ज्यादा visitor access कर रहे है तो आपकी website down हो जायेगा.

Uptime

आपकी website जितने time online या available रहता है उसे uptime कहते है. कभी कभी कुछ problems के कारण आपका website down हो जाता है, मतलब खुल नहिं पता. उसे हम downtime कहते है. आज कल हर company 99.99% uptime के guarantee देते है.

Customer service

हर hosting company कहता है के वो 24×7 customer service provide करते है. पर आखिर में ऐसे नहिं होता. में जितना भी hosting service use कि हूँ, सबसे अच्छा customer service Hostgator देता है. Godaddy के customer service केलिए आपको फ़ोन पे ही बात करना पड़ेगा, जो के free नहिं है.

Web hosting kitne prakar ke hote hain – Types of Web Hosting

आपने तो जान लिया web hosting kya hai और कैसे काम करता है. अब जानते है के ये कितने तरह के होते हैं. Web hosting बहुत से प्रकार का होता है, लेकिन आज के वक़्त मे जो सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है हम सिर्फ़ उन्ही के बारे मे जानेगे. तो मूल रूप से web hosting 3 प्रकार के होते हैं.

1) Shared web hosting
2) VPS (Virtual Private Server)
3) Dedicated hosting

Shared Web Hosting

जब हम घर से बहार कहीं पढने जाते हैं या job के लिए जाते हैं तो हम एक किराये वाले घर में रहते हैं जहाँ हमारे साथ और भी बहुत से दुसरे लोग एक साथ एक ही रूम share करते हैं ठीक उसी तरह shared web hosting भी ऐसा ही काम करता है. Shared web hosting में एक ही server होता है जहाँ हजारों websites के files एक साथ एक ही server computer में store हो कर रहता हैं इसलिए इस hosting का नाम shared रखा गया है. Shared web hosting उन लोगों के लिए सही है जिन्होंने अपना website नया नया बनाया हो क्यूंकि ये hosting सबसे सस्ती होती है. इस hosting से आपको तब तक मुसीबत नहीं झेलनी पड़ेगी जब तक आपका website मसहुर न हो जाये और जब आपके websites में visitor बढ़ने लगेंगे तो आप अपना hosting change भी कर सकते हैं. जैसा की ये shared web server है अगर कोई website बहुत व्यस्त हो जाये तो बाकि सारे website उसके कारण धीमें हो जायेंगे और उनके page को खुलने में वक़्त लग जायेगा, ये इस web hosting का सबसे बड़ा demerit है. Shared hosting का इस्तेमाल ज्यादा तर नए bloggers ही करते हैं. इसमें बहुत सारे users एक ही system का CPU, RAM इस्तिमाल करते है.

VPS Hosting

VPS hosting एक hotel के रूम की तरह होता है. जहाँ उस room के सारे चीजों पर बस आपका हक रहता है. इसमें और किसीका भी शेयरिंग नहिं होता. VPS hosting में visualization technology का प्रोयाग किया जाता है. ज्सिमे एक strong और secure server को virtually अलग अलग हिस्सों में divide कर दिया जाता है. पर हर एक virtual server केलिए अलग अलग resource use किया जाता है. जिससे आपके website को जितना resource की जरुरत होता है वो उतना use कर सकता है. यहाँ आपको दुशरे किसी website के साथ share करना नहिं पड़ता और आपके website को best security और performance मिलता है. ये hosting थोडा costly है और ज्यादा visitor वाले website इस्तिमाल करते हैं. अगर आपको कम पैसो में dedicated server जैसे performance चाहिए तो आपके लिए VPS best है.

Dedicated Hosting

जीस तरह shared hosting में बहुत से website एक ही server का जगह share करते हैं dedicated hosting उसका पूरा ही उल्टा है. इसका उधारण ठीक वैसा ही है जैसे एक व्यक्ति का अपना एक बड़ा सा घर होता है और उसमे किसी और को रहने के लिए इज़ाज़त नहीं होती और उस घर की सारी ज़िम्मेदारी केवल उस व्यक्ति की होती है, dedicated hosting का काम भी कुछ ऐसा ही है. Dedicated hosting में जो server होता है वो सिर्फ और सिर्फ एक ही website का files store करके रखता है और ये सबसे तेज server होता है. इसमें sharing नहीं होता है. और ये hosting सबसे मेहेंगी होती है क्यूंकि इसका पूरा किराया केवल एक ही व्यक्ति को भरना पड़ता है. जिनकी website पर हर महीने ज्यादा visitor आते हैं ये hosting सिर्फ उनके लिए ही सही है. और उनके लिए भी जो अपने website से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं. बहुत सारे e-commerce site जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeal dedicated hosting ही इस्तेमाल करते हैं.

Linux vs Windows Web Hosting

Hosting खरीदते समय आपके पास दो options रहते है. एक है Linux का उर दुशर है Windows का. कभी अपने ये सोचा है के दोने में क्या फर्क है? आप दोनों में से कोई भी hosting use कर सकते है, पर Windows hosting थोडा महंगा पड़ता है. Linux एक open source operating system है, तो इसीलिए इसे use करने केलिए hosting company को पैसे देने नहिं पड़ते. इसीलिए ये सस्ता होता है.

पर Windows के license केलिए company को पैसे देने पड़ते है, इसीलिए ये महंगा है. दोनों हो server बहुत बढ़िया है पर Windows को Linux से ज्यादा secure माना जाता है. आप ज्यादातर blog और websites को Linux के server में ही पाएंगे, क्यूँ की ये सस्ता होते है और Windows से ज्यादा features देते है.

इसी लेख में अापने जाने के Web hosting kya hai (क्या है), kitne type ke hai, Hosting kaha se kharide, etc. आसा करती हूँ के आपको ये जानकारी पसंद आया होगा. अगर आप blogging को लेके serious है तो free hosting use करना छोड़ दीजिये और कोई अच्छा company से hosting खरीद लीजिये. अगर आपको फिर भी कोई doubts है तो आप निचे comment करके पूछ सकते है.

loading...

69 COMMENTS

  1. बढ़िया जानकारी है वास्तव में लोगो को यह पता चलता हैं की आखिर वेब होस्टिंग क्या हैं बहुत बहुत धन्यवाद में भी इस वेबसाइट पर आकर होस्टिंग के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल की
    में भी एक ब्लॉगर हु तो मेरे लिए और भी जरुरी हैं यह जानकारी
    कंप्यूटर और तकनिकी जानकारी के लिए आप
    <a href="www.ictipshindi.blogspot.com">www.ictipshindi.blogspot.com</a> पर जाए

    • मुझे ये जान कर ख़ुशी हुई के आप भी एक blogger है और आपको हमारी blog से hosting के बारे में कुछ जानने को मिला.

  2. आपका बहुत धन्यवाद !
    मै एक new blogger हूं और मुझे hosting और domain के बारे मे बहुत ही कम knowledge थी लेकिन आपने तो सारी शंकाये दूर कर दी एक बार फ़िर से आपका धन्यवाद !
    मुझे कुछ पूछना था कि मै अभी blogger पर हूं
    1. अगर domain और hosting लेनी हो तो क्या blogger पर ही लुं,
    2. या फ़िर पहले wordpress पर shift करू.
    3. और मै अभी new bloger हूं क्या मुझे अभी shift करना चाहिये या थोडा wait करूं! plzzz 3नो बातों का जवाब देना Plzzz help me…

    • 1) आप चाहे तो एक domain लेकर blogger के साथ attach कर सकते हैं.
      2) अगर आप WordPress में शिफ्ट होना चाहते है तो इसके लिए आपको hosting लेना पड़ेगा.
      3) मेरी ये सुझाब है के एक नए blogger केलिए blogger platform ही सही है. आप बस एक domain खरीद कर अपने blog में add कर दीजिये.

  3. मेंभी एक ब्लॉगर हु, आपकी ये पोस्ट बहुत ही detail में हे , नए ब्लॉगर के लिए ये बहुत ही हेल्प फूल हे जो ब्लॉगर.कॉम से अपने खुद के डोमेन को लेना चाहते हे और जो डिटेल में वेबहोस्टिंग के बारेमे जानना चाहते हे ,
    क्या आप बता सकती हे आपने गूगल एडसेन्स approval कितनी पोस्ट डालने के बाद लिया. क्योकि मुझे मेरी वेबसाइट http://www.hindimehamesha.com/ के लिए aaproval लेना हे.

    • Asian country केलिय Google 6 month के बाद apply करने को बोलता है.
      अगर आपके blog के contents ज्यादा है और unique है, तो आप 1-2 महीने में भी apply कर सकते है.
      इसी blog में जो AdSense code दिया गया है वो हमारा एक दुशरे blog का है जो 1.5 months में approve हो गया था.

    • हमने 6 दिन में गूगल एडसेंस एप्रूवल लिया था 2 महीने पहले , जरुरी होता है आपका व्लॉग साफ हो पोस्ट कम से कम 100 हो अबॉट, कॉन्टैक्ट, आदि पेज जरूर हो और उनमें सही जानकारी आदि हो

  4. Mujhe aapka blogg bahut pasand aaya.
    Main movies website banana chahta hu
    iske liye kon-2 se software ki jarurat hogi
    suru se lekar ant tak kya kya prosess karna pgdega
    kripa vistar purwak bataye

  5. गूगल अडसन्सनसे कैसे पैसे कमाए जा सकते है क्यूकीं मुझे एक ब्लाॅग बनाना है? कूपया मेरी हेल्फ करे

  6. thanks you mam mam aap mujh pe naraj hogi lekin mam aap mujhe aek bat aor bataiye plz ki ham apne domain ka name change kar sakte hai ya nhi maine godaddy se liya hai

  7. mam ham jo ham google par search karte hai to google uske bahut se paridam deta hai magar mam mujhko aap se ye bat aor puchni thi ki jo site goole par aati hai to uske niche uski ditails hoti hai to mam wo ditalis kaise dalte hai

  8. I thank you very much for hosting knowledge. I am too very interested in sharing knowledge with my friends. I have one question, hike ,Facebook,WhatsApp are this website all? And how it works?.

  9. नमस्ते सबीना जी,
    मैं WordPress और hosting क्या है इनके बारे में विस्तृत जानकारी चाहता हूँ ।
    धन्यवाद

  10. Ma’am main computer science ka student hoon.Aur main apna khud ka web hosting business start Karna chahta hoon…Main ise kaise start karu agar yeh detail me bataye toh woh bahut helpful hoga…

  11. Mam ये आपका शानदार पोस्ट है सारी चीजें clear हो गईं
    Thank you so much
    Mam आपके blog जैसी setting कहाँ से होगी
    क्या blogger.com के subdomain के साथ google adsense approve हो जायेगा
    वैसे कितनी पोस्ट के साथ adsense approve हो जाता है।
    और कितने visitor होने चाहिए
    मेरा एक ब्लॉग blogger पे बना है और वो 6 month पुराना है लेकिन उसके साथ webhosting और domain ख़रीदा हुआ नही है, तो adsense approval possible है

    एक बात और बता बताइये कि blog के लिए ज्यादा better topic क्या है
    में दो टॉपिक पे ब्लॉग बनाना चाहता हूँ
    Education एंड tech
    Reply soon plz
    Thanks a lot

  12. As slamualekum wa rahmatullahi wa barkatahu,
    Mashallah bahut hi behtareen malumaat hai.
    Shukriyaa.
    Mujhe online store ke liye website banaba hai,
    Aapse gujarish hai ke mujhe ye bataye,
    # Yearly Hosting charge kya hoga?
    # website making fees kya higa?
    # aur isse related koi fees lagega kya?

    Baraye meharbani mujhe bataye.
    Jazaak Allahu khair.

  13. थैंक्स मेम ऐशी दमदार पोस्ट के लिए । पर्भु श्री राम आपको सदैव सफल बनाए ।।

  14. mene ek new wodpress website bannai hai,,,,, me uske liye domain and hosting lena chahta hu.. to aap muje bata sakte hai ki meri website ke liye konsa packege chha rahega or kis company se lena thik rahega……
    meri website aap ek bar jarur khol kar dekhe …
    sriaaijisevasamiti.wordpress.com
    mene es par bahut mahnat ki hai or abhi tak kam chal raha hai… me chahta hu ki meri website par members apni profile bhi bana sake jisse log unki detail check kae sake or samaj ke bare me jan sake….
    aap ek bar plss meri website jarur khol kar dekhe….
    sriaaijisevasamiti.wordpress.com or es par apni ray de ki ese or kese parfect bana sakta hu….

  15. mujhe aap ye bataye k coding wale website bana kar income kaise kare aur income karne k kon konse tarike hai plz detail me bataye

  16. मेडम , अगर हमारे पास एक ऐसा idea हो ,जिससे हम भी करोडो कमाने वाली वेबसाइट बना सकते हे । लेकिन में यह नहीं समज पा रहा हु की ऐसी वेबसाइट कैसे बनाए के जिसमे लोग आकर register कर सके और खुद ही अपना अकाउंट हैंडल कर सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here