Web Hosting क्या है और कहाँ से खरीदें?

आज में आपको बताउंगी के, वेब होस्टिंग क्या है. अपना खुदका एक website होना बहुत बड़ी बात है. Website को maintain कर पाना सबके बस की बात नही, इसके लिए proper knowledge का होना बहुत ज़रूरी है. Website बनाने केलिए बहुत सी चीज़ों को ध्यान मे रखना होता है जैसे आपके website के लिए domain name और hosting का होना बेहद ज़रूरी है जिसके वजह से हमारे website को पहचान मिलती है.

लेकिन जो blogging के दुनिया मे नये हैं उन्हे होस्टिंग का अर्थ के बारे मे ज़्यादा जानकारी नही होती, और इसी कारण वो उनके ज़रूरतों के हिसाब से ग़लत hosting चुन लेते हैं जिसके वजह से उन्हे आगे जा कर बहुत सी परेशानियाँ झेलनी पड़ती है.

इसलिए आज में इस लेख मे आपको होस्टिंग मीनिंग इन हिंदी के बारे मे ही जानकारी दूँगी की और ये कितने प्रकार के होते हैं. ताकि आप अपने वेबसाइट के लिए सही hosting चुन सके.

इन्टरनेट क्या है?

आप सोच रहे होंगे के में Internet के बारे में क्यों बता रही हूँ. होस्टिंग सेवा समझने से पहले आपको Internet क्या है जानना बहुत जरुरी है. Internet है दुनिया का सबसे बड़ा interconnected network. Interconnected का मतलब है एक दुसरे से जुड़ा हुआ. आज की पूरी दुनिया, mobile से ले कर computer तक इस बड़ी network से जुड़े हुए हैं.

अपने अगर कभी किसी computer lab में एक दुशरे से जुड़े हुए computers को देखा है तो आप उसको भी Internet का नाम दे सकते हैं. जब आपका computer कोई public network से जुड़ जाता है, तो वो भी Internet का एक हिस्सा बन जाता है. जिससे आप web server या web host भी कह सकते हैं.

तो आप ये सोच रहे होंगें, के अगर आपका computer भी एक server है तो दुसरे लोग इससे क्यों नहीं देख पाते? इसका जवाब ये है के, हर computer और mobile में privacy और security रहता है, इसीलिए दुसरों इसे access नहिं कर पाते. अगर आप इसी security को हटा के public access दे देते है तो हर कोई आपकी computer में रखे गए contents को देख पायेगा. चलिए अब web hosting के बारे में जान लेते है.

वेब होस्टिंग क्या है (What is Web Hosting in Hindi)

Web Hosting Kya Hai

वेब होस्टिंग सारे websites को Internet मे जगह देने की सेवा प्रदान करता है. इसकी वजह से किसी एक व्यक्ति या organization के website को पूरी दुनिया मे Internet के ज़रिए access किया जा सकता है. जगह देता है से मेरा मतलब है की आपके website के files, images, videos, etc को एक special computer पे store करके रखता है. इशी को हम web server कहते हैं.

वो computer हर वक़्त 24×7 Internet से connected हो कर रहता है. Web hosting की सेवा हमे बहुत सारे companies प्रदान करते हैं जैसे Godaddy, Hostgator, Bluehost, etc. और इनको हम web host भी कहते हैं.

एक हिसाब से हम ये भी कह सकते हैं की अपने वेबसाइट को दूसरे high powered computers (web servers) मे store करके रखने के लिए हम उन्हे किराया देते हैं जैसे हम किसी अंजान के घर मे रहने के लिए किराया देते हैं ठीक उसी तरह.

वेब होस्टिंग काम कैसे करता है?

जब हम अपना website बनाते हैं तो हम यही चाहते हैं की हम अपना knowledge और information लोगों के साथ बाटें, तो उसके लिए हमे पहले अपने files को web hosting पर upload करना पड़ता है.

ऐसा कर लेने के बाद, जब भी कोई Internet यूज़र अपने web browser(Mozilla Firefox, Google Chrome, Opera) पे आपका domain name टाइप करता है जैसे मान लीजिए https://hindime.net, फिर उसके बाद Internet आपके domain name को उस web server से जोड़ देता है जहाँ आपके website का फाइल्स पहले से ही store हो कर रखा गया है. जोड़ने के बाद website का सारा information उस यूज़र के कंप्यूटर मे पहुँच जाता है फिर वहाँ से यूज़र अपने ज़रूरतो के हिसाब से पेज को view करता है और ज्ञान ग्रहण करता है.

Domain Name को hosting में जोड़ने केलिए DNS(Domain Name Syatem) का इस्तिमाल किया जाता है. इससे domain को ये पता चलता है के आपका website कौनसे web server में रखा गया है. क्यूँ की हर server का DNS अलग अलग होते है.

वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें?

दुनियां में बहुत सारे companies है जो बेहतर से बेहतर hosting provide करते है. अगर आप चाहते है के आपके सारे visitors India से ही हो, तो आपको India से hosting खरीदना बेहरत रहेगा. आपकी hosting का server आपके country से जितना दूर रहेगा, website को access करने में आपको उतना time लगेगा.

Hostgator 50% Off on Hosting

अगर आप India के जितने web hosting providers है, उनसे hosting खरीदते है तो आपको उसके लिए credit card की जरुरत नहिं पड़ेगा. आप अपने ATM card या फिर Internet banking के जरिये खरीद सकते है. एक बार आप hosting खरीद लेते है तो आप आसानी से उसको अपने domain name के साथ जोड़ कर access कर सकते हैं. निचे आपको कुछ website के नाम मिलेंगे, जो के भरोशे के लायक है और अच्छा service देते हैं.

हमारा blog Hostgator India के hosting में चल रहा है. WordPress blog केलिए WordPress company BlueHost को recommend करता है. आप चाहे तो दुशरे hosting भी ले सकते है.

Coupon: HINDIME

कौन सी कंपनी से होस्टिंग खरीदें?

Web Hosting खरीदने केलिए आपके पास बहुत सारे options आयेंगे, पर आपको ये decide करना पड़ेगा के आपके जरूरतों के हिसाब से कौनसा company ठीक रहेगा. Hosting खरीदने से पहले कुछ जानकारिय होना बेहद जरुरी है.

Disk Space

Disk Space होता है आपके hosting का storage capacity. जैसे आपके computer में रहता है 500GB और 1TB space, उसी तरह hosting में भी storage रहता है. हो सके तो unlimited disk space वाला hosting खरीदें. इससे आपको कभी disk full होने का खतरा नहिं रहेगा.

Bandwidth

एक second में आपकी website के कितने data access कर सकते है उसे हम bandwidth कहते है. जब कोई आपकी website को access कर रहा होता है तो आपकी server कुछ data use करके उसे information share करता है. अगर आपका bandwidth कम है और आपके website को ज्यादा visitor access कर रहे है तो आपकी website down हो जायेगा.

Uptime

आपकी website जितने time online या available रहता है उसे uptime कहते है. कभी कभी कुछ problems के कारण आपका website down हो जाता है, मतलब खुल नहिं पता. उसे हम downtime कहते है. आज कल हर company 99.99% uptime के guarantee देते है.

Customer service

हर hosting company कहता है के वो 24×7 customer service provide करते है. पर आखिर में ऐसे नहिं होता. में जितना भी hosting service use कि हूँ, सबसे अच्छा customer service Hostgator देता है. Godaddy के customer service केलिए आपको फ़ोन पे ही बात करना पड़ेगा, जो के free नहिं है.

वेब होस्टिंग के प्रकार – Types of Web Hosting in Hindi

आपने तो जान लिया web hosting kya hai और कैसे काम करता है. अब जानते है के ये कितने तरह के होते हैं. Web hosting बहुत से प्रकार का होता है, लेकिन आज के वक़्त मे जो सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है हम सिर्फ़ उन्ही के बारे मे जानेगे. तो मूल रूप से web hosting 3 प्रकार के होते हैं. यहाँ से आप Hostgator से होस्टिंग कैसे खरीदें पढ़ सकते हो.

1) Shared web hosting
2) VPS (Virtual Private Server)
3) Dedicated hosting
4) Cloud Web Hosting

Shared Web Hosting

जब हम घर से बहार कहीं पढने जाते हैं या job के लिए जाते हैं तो हम एक किराये वाले घर में रहते हैं जहाँ हमारे साथ और भी बहुत से दुसरे लोग एक साथ एक ही रूम share करते हैं ठीक उसी तरह shared web hosting भी ऐसा ही काम करता है.

Shared web hosting में एक ही server होता है जहाँ हजारों websites के files एक साथ एक ही server computer में store हो कर रहता हैं इसलिए इस hosting का नाम shared रखा गया है.

Shared web hosting उन लोगों के लिए सही है जिन्होंने अपना website नया नया बनाया हो क्यूंकि ये hosting सबसे सस्ती होती है. इस hosting से आपको तब तक मुसीबत नहीं झेलनी पड़ेगी जब तक आपका website मसहुर न हो जाये और जब आपके websites में visitor बढ़ने लगेंगे तो आप अपना hosting change भी कर सकते हैं. जै

सा की ये shared web server है अगर कोई website बहुत व्यस्त हो जाये तो बाकि सारे website उसके कारण धीमें हो जायेंगे और उनके page को खुलने में वक़्त लग जायेगा, ये इस web hosting का सबसे बड़ा demerit है. Shared hosting का इस्तेमाल ज्यादा तर नए bloggers ही करते हैं. इसमें बहुत सारे users एक ही system का CPU, RAM इस्तिमाल करते है.

Shared Hosting के फायेदे

  • ये hosting का इस्तमाल और setup करना बहुत ही आसान है.
  • Basic Websites के लिए ये बढ़िया option है.
  • इसकी कीमत बहुत कम होती है इसलिए इसे सभी खरीद सकते हैं.
  • इसकी control panel बहुत ही user friendly होती है.

Shared Hosting के नुखसान

  • इसमें आपको बहुत ही limited resources access करने को मिलेंगी.
  • चूँकि आप इसमें server को दूसरों के साथ share करते हैं इसलिए इसकी performance में थोडा ऊपर निचे होने की संभावनाएं होती है.
  • इसकी security उतनी बेहतर नहीं होती है.
  • प्राय सभी companies इसमें ज्यादा support प्रदान नहीं करती हैं.

VPS Hosting

VPS hosting एक hotel के रूम की तरह होता है. जहाँ उस room के सारे चीजों पर बस आपका हक रहता है. इसमें और किसीका भी शेयरिंग नहिं होता. VPS hosting में visualization technology का प्रोयाग किया जाता है. ज्सिमे एक strong और secure server को virtually अलग अलग हिस्सों में divide कर दिया जाता है.

पर हर एक virtual server केलिए अलग अलग resource use किया जाता है. जिससे आपके website को जितना resource की जरुरत होता है वो उतना use कर सकता है. यहाँ आपको दुशरे किसी website के साथ share करना नहिं पड़ता और आपके website को best security और performance मिलता है.

ये hosting थोडा costly है और ज्यादा visitor वाले website इस्तिमाल करते हैं. अगर आपको कम पैसो में dedicated server जैसे performance चाहिए तो आपके लिए VPS best है.

VPS Hosting के फायेदे

  • इस Hosting में सबसे बेहतर performance प्रदान करी जाती है.
  • इसमें एक dedicated hosting के तरह ही आपको full control मिलती है.
  • इसमें आपको ज्यादा flexibility मिलती है क्यूंकि आप इसे अपने तरीके से customize कर सकते हैं और memory upgrades, bandwidth जैसे बदल सकते हैं .
  • Dedicated Hosting के तुलना में ये ज्यादा कीमती नहीं है जिसके चलते इसे कोई भी खरीद सकता है जिनकी traffic ज्यादा हो.
  • इसकी privacy और security बहुत ही बेहतर होती है.
  • इसके अलावा इसमें आपको अच्छा support प्रदान किया जाता है.

VPS Hosting के नुखसान

  • इसमें आपको dedicated hosting के तुलना में कम resources प्रदान किया जाता है.
  • इसे इस्तमाल करने के लिए आपके पास technical knowledge का होना आवश्यक है.

Dedicated Hosting

जीस तरह shared hosting में बहुत से website एक ही server का जगह share करते हैं dedicated hosting उसका पूरा ही उल्टा है. इसका उधारण ठीक वैसा ही है जैसे एक व्यक्ति का अपना एक बड़ा सा घर होता है और उसमे किसी और को रहने के लिए इज़ाज़त नहीं होती और उस घर की सारी ज़िम्मेदारी केवल उस व्यक्ति की होती है, dedicated hosting का काम भी कुछ ऐसा ही है.

Dedicated hosting में जो server होता है वो सिर्फ और सिर्फ एक ही website का files store करके रखता है और ये सबसे तेज server होता है. इसमें sharing नहीं होता है. और ये hosting सबसे मेहेंगी होती है क्यूंकि इसका पूरा किराया केवल एक ही व्यक्ति को भरना पड़ता है.

जिनकी website पर हर महीने ज्यादा visitor आते हैं ये hosting सिर्फ उनके लिए ही सही है. और उनके लिए भी जो अपने website से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं. बहुत सारे e-commerce site जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeal dedicated hosting ही इस्तेमाल करते हैं.

Dedicated Hosting के फायेदे

  • इसमें client को server के ऊपर ज्यादा control और flexibility दिया जाता है.
  • सभी Hosting की तुलना में इसमें security सबसे ज्यादा होती है.
  • ये सबसे ज्यादा stable होता है.
  • इसमें client को full root/administrative access प्रदान किया जाता है.

Dedicated Hosting के नुखसान

  • ये सभी hosting के तुलना में महंगा होता है.
  • इसे control करने के लिए आपके पास technical knowledge का होना आवश्यक होता है.
  • यहाँ पर आप अपने problems को खुद solve नहीं कर सकते जिसके चलते आपको technicians को hire करना होता है.

Cloud Web Hosting

Cloud webhosting एक ऐसा प्रकार का hosting है जो की दुसरे clustered servers के resources का इस्तमाल करते हैं. Basically, इसका मतलब ये हैं की आपकी website दुसरे servers के virtual resources का इस्तमाल करती है जिससे ये आपके hosting के सभी aspects को पूर्ण करती है.

यहाँ पर load को balance किया जाता है, security का ख़ास ध्यान रखा जाता है और इसमें सारे hardware resources virtually available होते हैं जिससे की इसे कभी भी और कहीं प्र भी इस्तमाल किया जा सकता है. यहाँ पर cluster of servers को ही cloud कहते हैं.

Cloud Hosting के फायेदे

  • यहाँ पर Server down होने के chances बहुत ही कम होते हैं क्यूंकि सभी चीज़ें cloud में उपलब्ध होती है.
  • यहाँ पर बड़े high traffic को भी आसानी से handle किया जा सकता है.

Cloud Hosting के नुखसान

  • यहाँ पर root access की सुविधा प्रदान नहीं की जाती है.
  • बाकियों की तुलना में ये hosting थोडा ज्यादा महंगा होता है.

Linux vs Windows Web Hosting in Hindi

Hosting खरीदते समय आपके पास दो options रहते है. एक है Linux का उर दुशर है Windows का. कभी अपने ये सोचा है के दोने में क्या फर्क है? आप दोनों में से कोई भी hosting use कर सकते है, पर Windows hosting थोडा महंगा पड़ता है. Linux एक open source operating system है, तो इसीलिए इसे use करने केलिए hosting company को पैसे देने नहिं पड़ते. इसीलिए ये सस्ता होता है.

पर Windows के license के लिए company को पैसे देने पड़ते है, इसीलिए ये महंगा है. दोनों हो server बहुत बढ़िया है पर Windows को Linux से ज्यादा secure माना जाता है. आप ज्यादातर blog और websites को Linux के server में ही पाएंगे, क्यूँ की ये सस्ता होते है और Windows से ज्यादा features देते है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Web Hosting क्या है ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Web Hosting के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Web Hosting क्या होता है in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

264 COMMENTS

  1. Hi madam, I Read your all artical and its grow my knowledge about blogging
    And with your all blogging knowledge I start marathi status website
    I am very thankful for you.

  2. सर आपका बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है सर मेरा एक ब्लॉग है जिसमें मैं सरकारी योजनाओ से रिलेटेड जानकारी प्राप्त करवाता हु।

  3. में जानना चाहता हु के जब डोमेन खरीदते समय सिक्योरिटी खरीदनी चाहिए या नहीं ? सिक्योरिटी खरीदने से कीमत बहुत ज़्यादा हो जाती है l

  4. आपके इस ब्लॉग में बहुत ही अच्छी जानकारी दी है मैं आगे भी ऐसे ही आपके ब्लॉग यूं ही पढता रहूंगा, और जितना हो सके शैयर भी करुंगा।

    Thank you so much for Very value able information

  5. Mai chahta hun ki mai pehle blogger se blog bnaun aur sikhu fir earning hone ka bad wordpress pr jaun
    Kya ESA krna thik hoga
    Please reply me.

  6. Basic but very informative. Things every new blogger should know about Hosting. i also write blogs in Hindi because most of the content available on internet written in english. For india we need more and more blogger who can write content in hindi. I have running two Hindi Blogs and sharing all my knowledge in hindi for my indian Hindi Readers.
    https://joginderposwal.com
    https://gyaanlok.com

  7. Blogger ke liye bi hosting ki jarurat hoti hai kya
    esa nhi ho sktha ki hum domain name lene ke baad apne blogger pr Add lga kr pese earn kr fir hosting le
    Ya fir domain ke saath hi hosting le

    • आप लोगों की मदद करने के लिए हमने एक हिंदी फ़ोरम की शुरुआत की है। इसमें आप अपने सभी सवाल पूछ सकते हैं, वहीं इसका जवाब फ़ोरम में स्तिथ मेम्बर्स और हम देंगे जिन्हें की उस विषय में जानकारी होगी। चूंकि सभी सवालों का जबाव कॉमेंट में देना संभव नहीं है इसलिए ये हमारी एक कोशिश है आपको मदद प्रदान करने की।

      https://ask.hindime.net/

      वहीं इस फ़ोरम में कैसे ज्वाइन करना है उसकी जानकारी आपको इस वीडियो में मिल जाएगी जिसकी लिंक नीचे दी गई है।

      https://youtu.be/XuRw7nqswxY

  8. Sir aapke btaaye anusar maine digital ocean k customer care se contact kiya tha wo kuch basic information maang rahe h

    Jaise ki kitna size chahiye, CPU kitna chahiye, memory kitna chahiye.

    Sir wo log keh rahe h month m minimum plan $10 ka haa. Sir thoda sa help kijiye. Ek basic plan hmm logo ko kaha tak help kar paayega ? aap boht acha kaam kar rahe h aapko dil se dhanyawaad.

  9. Shabina mam aapki jankari bhut easy trike se samjhai gyi h. Or me to inke bare me kuch Janta bhi nhi phir mujhe kuch2 samjh aya. Mam maine ek domain namepros se buy kya h but ab wo sight mujhe,1) build a new website,2)set up an email account, mam bta skte h.me fresher hu pls

  10. Sir, Mai dekh raha hu ki jyadatar log Foreigner company ko he recommend karte hai hosting ke liye per koi bhi ek company jo bahar ki hai wo ish ghadi me desh ke liye madad nahi kar rahi hai.

    ;/

  11. Oh bhai ye kya bakchodi Kar rakhi hai ? Tereko khudko proper knowledge nahi hai or dusro Ko galat knowledge de Raha hai , Shared Hosting , VPS Hosting , Dedicated hosting ye teen hi hosting Hoti hai kya ? reseller , master reseller and Alpha reseller ka Kon batayega ?

  12. sir i am big fan your and main apke hi niche me blog likta or apki blog pdne ke baad ase lgta ki apke blog expert likthe main accha content likhne ke kya krna chaye meri website ka name thedaddyadvice.com 40post ho gyi mgr traffic nhi aata hai to muze kya krna chaye

  13. Sir,I want to start my blog with blogspot.com after earnings I will use those money for hosting and domian name.sir can I Will be success in this.i don’t want to invest my father’s money.

  14. सभी जानकारियां सही है और बहुत ही उपयोगी है इसके राइटर को मैं धन्यवाद देना चाहता हूं मैं एक बात पूछना चाहता हूं कि अगर वेब होस्टिंग ना खरीदें तो हमें क्या परेशानी होगी क्या ब्लॉक गूगल में शो नहीं होगा या ब्लॉग बंद हो जाएगा l

    • Deepak ji, Site ko host karne ke liye aapko hosting ki jarurat hoti hai. Yadi nahi kharidein tab aap site host hi nahi kar sakte hain. ye site ke liye internet par ek jamin ke jaise hai. Jamin nahi hoga to ghar ya website kaise banayenge.

  15. Hii sir mai resellerclub ki wordpress hosting ka pro plan use kar rha hu . maonthly 500k visitor limit hai ey max live trafic kitna sambhaal sakti hai.

  16. hi
    mai abhi reseller club ki share hosting use ker raha hu aur mujhe lagta hai ye hosting sahi nahi hai
    aap abhi konsi web hosting use ker rahe ho
    kya aap mujhe webhosting ka link send ker sakte ho mai purchase karna chahta hu
    mai chahta hu aapne jo mujhe itni acchi jankari di hai to aapko bhi mujhse kuch fyda ho
    please send link with company name and hosting plan
    i’m waiting

  17. Hello
    Dost main blog teyar kar raha hu aur abhi freehoting website pr hi mene host kiya hai. Lekin us par kai bar server ka issue ata hai and blog par aprox 50 per day ka trafic ata hai.
    www.infospot. in ye mera blog hai. please mujhe guide kare ki agar hostgator, bluehost, bigrock inme se kisi se bhi agar me hosting leta hu to konsa palan sai hoga shared hosting ya fir cloud hosting?

    Kyuki abhi meri blog ki suruwat hi hai. aur agar ap koi achi se free hosting website bata sake jo wordpress ko manage kar sake aur server load ka issue na ae to wo aur behter hoga mere liye

  18. Hello
    Mai ek vacancy ki website bnane ja rha hu
    To abhi mai bs start kr rha hu
    Pr ye decide nhi kr pa rha ki konsa web hosting lu aur kis company se lu jisse mujhe aage problems na ho
    Aur meri website show na ho

  19. si mai indiatech97.blogspot.com ka founder hu mujhe ak achhe theme ki talash hai jo aapke blog ko dekh ke puri hui . mai chahta hu ki aap apne theme ka link mujhe de taki mai bhi apme blog ko beautifull bana saku ‘please sir

  20. Sbse acchi hosting kon si hai… Kripya hme btaye aur hmne apni website blogger prr bna rkhi hai…. Views v 5000 tk aa jate hai daily k toh plzz koi accha sa solution jrur de… Aap chahe toh ek bar website ko check kr skte hai…. www.cyberkida.com

  21. Nice Post, kiya app meri help karsakte hain mai mera problem app se share karraha hun please help.
    mai ne pahle youtube channel banaya tha aur kuch hi dino ke bad adsen ke liye apply kardiya tha adsen approval nahi aya toh maine youtube chennal ko parmanent delet kardiya aur takriban 1 saal bad bloge create kiya uske liye Godady se domain kharida us me 20 post likhe aur adsen ke liye apply kiya lekin mera adsen ka account jo ke pahle se tha usi same email se maine bloge banaya tha aur usi adsen ko blog se link kardiya mera wahi adsense account hai jo mai ne pahle banaya tha aur adsen ke other product coloum me apne url ko submit kiya toh woh submit nahi horaha aur code genrate nahi horaha kiya problem hai please help
    mera website hai www.successplanethindi.com

  22. मैडम
    अगर हम अपना वेबसाईट blogger पर बनातै है
    तो कया हमे hosting कि जरूरत है

  23. Sir Mujhe Please Bataye ki Cloudways se hosting server Lena sahi hai ya nahi or Cloudways me Jo 10$ per month ka plan hai usme kitne visitors handle kar sakte hai

  24. Hello madam ……!
    Aapne achhi jaankari di hai ….
    Web hosting k baare me……?

    Kiya blogger ke liye free domain name mil sakti hai……….ya sasti……
    .com lagne wala…….

  25. मेरा नया ब्लॉग है, क्या मुझे डोमेन नेम और वेब होस्टिंग की जरूरत है, प्लीज बतायें

  26. Hello sir mai ek website create karna chahta hu jisme mai. Song upload kar saku or log mere website mai aake gaane download kar sake. Kaise hoga plzzz help me

  27. काफी हेल्पफुल आर्टिकल है और काफी अच्छे तरीके से समझाया गया है।

  28. Sir/ madam namste
    1. mere articles google ke first page par rank hai but fir bhi blog par traffic nahi mil raha
    2. agr blog me bigrock jaisi site se domain name add karu to traffic / search engine me site rank improve hoga ?
    3. domain name + hosting purchase karne ke liye minimum kitane paise chahiye, domain name + hosting konahi acchi rahegi
    4. mere jaise newbies ke liye blogger ya fir wordpress konasa accha rahega.
    5. adnsese ke liye abhi tak apply nahi kiya hai meri site ko check kar ke bataiye ki adsense ke liye apply karna chahiye ya nahi ?

    • 1. Jis Keyword pe jyada searches hai wo use kariye
      2. Domain name se traffic ka kuch lena dena nahi hai, par domain add karne se apki branding badhega aur ranking bhi.
      3. Hostgator for Hosting and Godaddy for Domain
      4. WordPress sabse best hai
      5. Agar apki content acha hai to approve ho jayega

  29. Sir mai Blogger Blog use karta hu to please mujhe bataye ki mere liye kon si hosting achi rahegi aur uske liye mujhe kitna pay karna hoga?
    aur kya mujhe domain name ke liye bhi pay karna padega?

  30. Madam Apne Jo text ads lagaya hai hai uspar Click karne ke aapko paise milte hai ya uspar action lene se….

    Mene clcik kiya 20 staorage aisa kuch tha text ads jb clcik kiya to dekha ki andr kuch alg hi dikha raha tha..

    Aise hi puch raha hu kyoki jb mujhe post pasand ati hai clcik karta hu…
    Help ke liye…

  31. Sir Blogger ke liye million visitors ke liye manage wordpress hosting ( not dedicated ) thik rahegi kya….mene suna hai manage wp hosting ka server down nhi hota hai aur puri tarh secure rahta hai site hamari….

    ye bhi suna hai ki millions visitor ke liye manage wp hosting thik rahti hai non tech person ke liye…

    plz answer

  32. मैडम जी क्या हम ब्लॉगर पर भी वेब होस्टिंग यूज कर सकते है ?

  33. मेरी एक कुकिंग वेबसाइट हैं और मेने इसकी होस्टिंग एक व्यक्ति से ली है और उनसे ही मेने अपनी वेबसाइट बनवाई हैं। वेबसाइट बनवाने के लिए उनसे जितने पैसो की बात (मौखिक )हमारी हुई थी मेने उन्हें उतने पैसे दे दिए हैं। लेकिन अब वो मुझसे ज़्यादा पैसे मांग रहे हैं और इस कारन मेरी वेबसाइट को उन्होंने बंद कर दिया हैं। क्या आप मुझे बता सकती हैं की मैं अब कया करू ? क्या उनपर कोई क़ानूनी कार्यवाही की जा सकती हैं।

  34. आपकी पोस्ट बहुत उपयोगी है ऐसे ही मेरे जैसे नए लोगो की मदद करते रहिए धन्यवाद

  35. आपने काफी अच्छा पोस्ट लिखा है. ये आपकी पोस्ट काफी युसफुल है. धन्यवाद!

  36. मेने HostGator का vps का spappy 8000 वाला plan लिया है। जिसमे मेरी website की speed 300 से 200 ms आती है। और मेने आपकी wapsite की speed चेक की जो 30 se 10 ms आती है।
    मेरी website की इतनी बेकार speed क्यों आती है। मेरी website optimize भी है। कारण बताइये।
    मेरी website hindisite.in

  37. आपने कोनसी कम्पनी से होस्टिंग खरीदी है। यह बताइये क्योकि हमे भी वही से होस्टिंग खरीदनी है।

  38. hindime ब्लॉग में आपने कोनसी hosting plan है। हमे भी वही plan खरीदना है। cloud या vps है।

  39. मेरा एकाउंट 1 जुलाई से suspended बना हुआ है। hosting प्रोवाइडर से contact करने कहा जा रहा है। परंतु मेरा संपर्क अपने hosting provider से नही हो पा रहा। में अपना account प्रारंभ कराने क्या करूँ…?

  40. मैं देवेश यादव जौनपुर उत्तर प्रदेश से !
    मैम मुझे एक जानकारी लेना था। हमने ब्लॉगर पर एक ब्लॉग बनाया है, जिसकी थीम कस्टमाइज़ करते समय उसके HTML को एडिट कर रहा था।(for facebook comment plugin)

    वहां पर मुझसे कुछ गलती हो गई जिसे मैं ना तो समझ पाया और ना ही ठीक कर पाया। हो सकता है यह मेरा वहम हो! लेकिन मैं चाहता हूं कि अपनी टीम को फिर से रिसेट कर लूँ। क्योंकि वेब वर्ज़न पर जब मैं किसी आर्टिकल के टाइटल पर क्लिक करता हूँ, तो वहआर्टिकल दो भागों में कटकर आता है ! आधा तो ऊपर हो जाता है, और आधा जहां कमेंट बॉक्स होता है वहां आता है। यह कैसे ठीक करुंगा। मुझे आपके प्रत्युत्तर का इंतजार रहेगा।

  41. Hiii…
    Aapki jaankari bahut achhi h.
    Bahut detail me h.
    Mai bahut impress huaa.

    Mujhe ek shoping website banani h.eske bare me jaan kari chahiye.
    Kuchh jankari to aapke post padhne se mil gya h jaise software developer hair karna padega.
    Eske baad hosting kharidni padegi.
    But aur v bahut sare question h, jaise
    Online payment lene ke liye kya karna hoga?
    Kitne employees ki jaroorat padegi ?
    Total paisa kitna lagega ? Etc….

    En sab question ki jaankari ke liye kya aap call karke baat kar sakti h ?

    En sab ki jankari mil jati to bahut meharbani hoti.

  42. मेडम , अगर हमारे पास एक ऐसा idea हो ,जिससे हम भी करोडो कमाने वाली वेबसाइट बना सकते हे । लेकिन में यह नहीं समज पा रहा हु की ऐसी वेबसाइट कैसे बनाए के जिसमे लोग आकर register कर सके और खुद ही अपना अकाउंट हैंडल कर सके ।

  43. Bahut Usful Jankari Diya apne. Main apke Blog par pahlie baar aaya hu Mujhe apka Theme Bahut pasand aaya hai kya aap Iska Naam Bata sakte hai.

  44. mene ek new wodpress website bannai hai,,,,, me uske liye domain and hosting lena chahta hu.. to aap muje bata sakte hai ki meri website ke liye konsa packege chha rahega or kis company se lena thik rahega……
    meri website aap ek bar jarur khol kar dekhe …
    sriaaijisevasamiti.wordpress.com
    mene es par bahut mahnat ki hai or abhi tak kam chal raha hai… me chahta hu ki meri website par members apni profile bhi bana sake jisse log unki detail check kae sake or samaj ke bare me jan sake….
    aap ek bar plss meri website jarur khol kar dekhe….
    sriaaijisevasamiti.wordpress.com or es par apni ray de ki ese or kese parfect bana sakta hu….

  45. थैंक्स मेम ऐशी दमदार पोस्ट के लिए । पर्भु श्री राम आपको सदैव सफल बनाए ।।

  46. As slamualekum wa rahmatullahi wa barkatahu,
    Mashallah bahut hi behtareen malumaat hai.
    Shukriyaa.
    Mujhe online store ke liye website banaba hai,
    Aapse gujarish hai ke mujhe ye bataye,
    # Yearly Hosting charge kya hoga?
    # website making fees kya higa?
    # aur isse related koi fees lagega kya?

    Baraye meharbani mujhe bataye.
    Jazaak Allahu khair.

  47. Mam ये आपका शानदार पोस्ट है सारी चीजें clear हो गईं
    Thank you so much
    Mam आपके blog जैसी setting कहाँ से होगी
    क्या blogger.com के subdomain के साथ google adsense approve हो जायेगा
    वैसे कितनी पोस्ट के साथ adsense approve हो जाता है।
    और कितने visitor होने चाहिए
    मेरा एक ब्लॉग blogger पे बना है और वो 6 month पुराना है लेकिन उसके साथ webhosting और domain ख़रीदा हुआ नही है, तो adsense approval possible है

    एक बात और बता बताइये कि blog के लिए ज्यादा better topic क्या है
    में दो टॉपिक पे ब्लॉग बनाना चाहता हूँ
    Education एंड tech
    Reply soon plz
    Thanks a lot

  48. Ma’am main computer science ka student hoon.Aur main apna khud ka web hosting business start Karna chahta hoon…Main ise kaise start karu agar yeh detail me bataye toh woh bahut helpful hoga…

  49. नमस्ते सबीना जी,
    मैं WordPress और hosting क्या है इनके बारे में विस्तृत जानकारी चाहता हूँ ।
    धन्यवाद

  50. I thank you very much for hosting knowledge. I am too very interested in sharing knowledge with my friends. I have one question, hike ,Facebook,WhatsApp are this website all? And how it works?.

  51. mam ham jo ham google par search karte hai to google uske bahut se paridam deta hai magar mam mujhko aap se ye bat aor puchni thi ki jo site goole par aati hai to uske niche uski ditails hoti hai to mam wo ditalis kaise dalte hai

  52. Hey,sisters mai bhi blog banaya hu but ho Google search me add nahi ho raha hai please hlep
    Mene do blog banaya hu ek blog se aur dusra WordPress
    http://hindimejanakari.blogspot.in
    Hindimejankariweb.wordpress.com

    Please sisters aap ckeak karke bataeo ki kya problem hai

    Aasha karta hu ki aap jald hi replay dengi
    Thank you

  53. गूगल अडसन्सनसे कैसे पैसे कमाए जा सकते है क्यूकीं मुझे एक ब्लाॅग बनाना है? कूपया मेरी हेल्फ करे

  54. Mujhe aapka blogg bahut pasand aaya.
    Main movies website banana chahta hu
    iske liye kon-2 se software ki jarurat hogi
    suru se lekar ant tak kya kya prosess karna pgdega
    kripa vistar purwak bataye

  55. मेंभी एक ब्लॉगर हु, आपकी ये पोस्ट बहुत ही detail में हे , नए ब्लॉगर के लिए ये बहुत ही हेल्प फूल हे जो ब्लॉगर.कॉम से अपने खुद के डोमेन को लेना चाहते हे और जो डिटेल में वेबहोस्टिंग के बारेमे जानना चाहते हे ,
    क्या आप बता सकती हे आपने गूगल एडसेन्स approval कितनी पोस्ट डालने के बाद लिया. क्योकि मुझे मेरी वेबसाइट http://www.hindimehamesha.com/ के लिए aaproval लेना हे.

    • Asian country केलिय Google 6 month के बाद apply करने को बोलता है.
      अगर आपके blog के contents ज्यादा है और unique है, तो आप 1-2 महीने में भी apply कर सकते है.
      इसी blog में जो AdSense code दिया गया है वो हमारा एक दुशरे blog का है जो 1.5 months में approve हो गया था.

    • हमने 6 दिन में गूगल एडसेंस एप्रूवल लिया था 2 महीने पहले , जरुरी होता है आपका व्लॉग साफ हो पोस्ट कम से कम 100 हो अबॉट, कॉन्टैक्ट, आदि पेज जरूर हो और उनमें सही जानकारी आदि हो

  56. आपका बहुत धन्यवाद !
    मै एक new blogger हूं और मुझे hosting और domain के बारे मे बहुत ही कम knowledge थी लेकिन आपने तो सारी शंकाये दूर कर दी एक बार फ़िर से आपका धन्यवाद !
    मुझे कुछ पूछना था कि मै अभी blogger पर हूं
    1. अगर domain और hosting लेनी हो तो क्या blogger पर ही लुं,
    2. या फ़िर पहले wordpress पर shift करू.
    3. और मै अभी new bloger हूं क्या मुझे अभी shift करना चाहिये या थोडा wait करूं! plzzz 3नो बातों का जवाब देना Plzzz help me…

    • 1) आप चाहे तो एक domain लेकर blogger के साथ attach कर सकते हैं.
      2) अगर आप WordPress में शिफ्ट होना चाहते है तो इसके लिए आपको hosting लेना पड़ेगा.
      3) मेरी ये सुझाब है के एक नए blogger केलिए blogger platform ही सही है. आप बस एक domain खरीद कर अपने blog में add कर दीजिये.

  57. बढ़िया जानकारी है वास्तव में लोगो को यह पता चलता हैं की आखिर वेब होस्टिंग क्या हैं बहुत बहुत धन्यवाद में भी इस वेबसाइट पर आकर होस्टिंग के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल की
    में भी एक ब्लॉगर हु तो मेरे लिए और भी जरुरी हैं यह जानकारी
    कंप्यूटर और तकनिकी जानकारी के लिए आप
    <a href="www.ictipshindi.blogspot.com">www.ictipshindi.blogspot.com</a> पर जाए

    • मुझे ये जान कर ख़ुशी हुई के आप भी एक blogger है और आपको हमारी blog से hosting के बारे में कुछ जानने को मिला.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here