Hindi Me Jankari YouTube
Home Backlink

Backlink

एक Backlink असल में एक incoming link होता है एक external website से किसी एक specific webpage को.

उदाहरण के लिए, अगर आपने publish की एक webpage और 15 से ज्यादा websites भी उससे link हो गए, तब ऐसे में कहा जायेगा की आपके webpage के पास 15 backlinks मेह्जुद हैं. ऐसे Links जो की आपके अपने ही website से जाते हैं उस page तक जिसे आपने publish किया है, उन links को backlink नहीं कहा जायेगा.

वेब डेवलपर को backlinks (या “inlinks”) से काफी फायेदा होता है, चलिए उनके बारे में जानते हैं.

सबसे पहला फायेदा ये की इससे direct traffic प्राप्त होती है और दूसरा फायेदा ये की search result में webpage आसानी से rank कर जाता है.

जैसे जैसे ज्यादा links point करेंगे किसी एक specific webpage को जिसे की आपने publish किया है external sites में, तब ऐसे में ज्यादा potential होता है की आप traffic generate कर सकें दुसरे websites से. इस प्रकार के traffic को direct traffic कहा जाता है.

ऐसे direct traffic को बढ़ाने से एक website भी gradually बढ़ने लगती है, वहीँ web में उसकी मेह्जुदगी का पता लगने लगता है और वहीँ आप generate कर सकते हैं एक अच्छी मात्रा की traffic दुसरे websites से.

जहाँ direct traffic काफी मददगार होती है, वहीँ ज्यादातर websites अपनी majority traffic generate करते हैं search engines के मदद से.

चूँकि search engines इस्तमाल करते हैं backlinks को एक महत्वपूर्ण हिस्से के तोर पर अपने algorithms में बेहतर search result placement के लिए, वहीँ external links बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं अच्छे search ranking के लिए. इसलिए backlinks generate करना एक तरह ही common practice बन गया है search engine optimization, या SEO के लिए.

जितनी ज्यादा backlinks (quality backlinks) होगी एक webpage में, उतना ही ज्यादा बेहतर chance होगा उस page के लिए search results में high rank करने के लिए वो भी कुछ relevant keywords के लिए.

यदि एक website के पास बहुत से pages है जिनमें की backlinks मेह्जुद हैं, तब ऐसे में इन incoming links के मदद से इन pages को आसानी से search engine में rank कराया जा सकता है. ज्यादातर backlinks website के home page को ही link करती है, लेकिन website के दुसरे pages के लिए भी backling काफी मददगार होता है overall site के लिए.

« Back to Wiki Index
16,207FansLike
1,938FollowersFollow
462FollowersFollow
14,000SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स