Backlink क्या है और Quality Backlink कैसे बनाये?

Backlink kya hai और Backlink kaise banaye को ले कर बहुत के मन में doubt होगा. तो आज हम उसी के ऊपर बात करेंगे. अपने blog को successful बनाने के लिए bloggers हर दिन कुछ ना कुछ नया सीखते रहते हैं, जिससे की अगर वो कुछ नया करेंगे अपने blog में तो उनका blog धीरे धीरे मसहुर हो जायेगा.

और दुनिया के सभी लोग उनके blog को access कर पाएंगे. अपने blog को मसहुर बनाने के बहुत से तरीके हैं उनमे से एक है SEO, जिसका blog में इस्तेमाल कर आप अपने ज्ञान को दुनिया भर के लोगों के साथ बाँट सकते हैं. जब बात होती है SEO की तब उससे जुडी सबसे जरुरी चीज का ख्याल सबके मन में आता है और वो है backlink।

जो पहले से ही blogging के field में हैं उन्हें backlink के बारे में पता होता है और जो इस field में नए हैं और अपना नए blog की शुरुवात कर रहे हैं उनलोगों को इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है. इसलिए आज मै आपको backlink के बारे में बताने वाली हूँ की Backlink क्या है, कैसे बनाये और ये कितने प्रकार के होते हैं? जो आपके blog को Google page पर high ranking पर लाने के लिए मदद करेगा।

Backlink क्या है – What is Backlink in SEO?

Backlink एक ऐसा link होता है जो दुसरे website से आपके website तक जाने का राश्ता बनाती है. जब एक web page का link दुसरे web page के link के साथ जुड़ा हुआ होता है उसे हम backlink कहते हैं. सरल भाषा में उधारण के साथ आपको backlink के बारे में और भी अच्छे से बताती हूँ.

Backlink kya hai aur kaise banaye

जैसे की मान लीजिये कोई एक अच्छा website हैं जहाँ बहुत से visitors उसके page में article पढने आते हैं, अगर आपके site का link उस web page में दिया गया होगा तो उस page में आने वाले visitors आपके site के link पर click कर आपके web page में भी आ जाते हैं।

जिससे की आपके भी site में visitors हर दिन बढ़ने लगेंगे और आपका website search engine में अच्छे rank पर आने लगेगा. इसी चीज को हम backlink केहते हैं।

आप समझ गए होंगे के backlink क्या है. अब आपको इससे जुड़े कुछ terms हैं जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरुरी है तभी आप इसके बारे में अच्छे से समझ पाएंगे और उसका इस्तेमाल अपने blog में करेंगे. तो चलिए जानते हैं उन terms के बारे में :-

1) Link Juice:

जब एक web page का link आपके website के किसी भी एक article के link से या फिर आपके homepage से जुड़ा हुआ होता है, तो वहां से link flow हो कर आपके website तक पहुँचता है उसे हम link juice केहते हैं. ये link juice आपके article को rank करने में मदद करता है और आपके domain authority को भी बेहतर करता है।

2) Low quality links:

Low quality links वो links होता है जो किसी गलत sites, spam sites या फिर porn sites से आपके website पर आ रही होती है. ऐसे links आपके website को सिर्फ नुक्सान ही पंहुचा सकती है, इसलिए जब भी आप backlink का इस्तेमाल अपने blog में कर रहे हो तो इस चीज का ध्यान जरुर रखें की आपकी blog की link high quality link से जुडी होनी चाहिए।

3) High quality links:

High quality backlinks quality website से आती है. quality website वो होते हैं जो popular होते हैं और जिनका value google में ज्यादा रहता है. अगर आपके website में भी quality website से backlink मिलते हैं तो search engine में आपके website को high ranking प्राप्त होगी।

Quality backlink में आपको एक चीज का खाश ध्यान रखना पड़ेगा की आपको authorative और relevant sites से backlink मिले. इसका मतलब है की आपका blog जिस niche पर बना है आप उसी niche से related दुसरे blog के साथ ही backlink को पाना होगा. जैसे मान लीजिये की आपका blog technology के ऊपर है तो आपको technology से related ही दुसरे blog से backlink हासील करना होगा और किसी दुसरे fashion से related blog से link create करेंगे तो इससे आपको कोई भी फायेदा नहीं होगा।

4) Internal links:

ये वो link होते हैं जो आप के website के एक page से लेकर दुसरे page तक जाते हैं, इसे हम internal links कहते हैं. जैस की मान लीजिये आपके website का एक article google के page में बहुत अच्छे rank पर है और आप अपने दुसरे article को भी उसी की तरह google पर अच्छे rank पर लाना चाहते हैं तो आप इनदोनो article को एक दुसरे के साथ link कर सकते हैं।

यहाँ तक हमने जान लिया की backlink क्या है? और उससे जुड़े हुए कुछ terms के बारे में भी हमने जाना. अब हम जानेगे की backlink कितने प्रकार के होते हैं।

Backlink कितने प्रकार के होते हैं – Types of Backlinks?

YouTube video

Backlink दो प्रकार के होते हैं एक है dofollow backlink और दूसरा है nofollow backlink. चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1# DoFollow Backlink

मैंने आपको link juice के बारे में पहले ही बता दिया है, do-follow backlink link juice को pass करने में सहायता करता है, जो की एक website से दुसरे website में जाने का राश्ता देता है link बनाता है उसे do-follow link केहते हैं. by default सारे links जो भी आप दुसरे website पे या blog post पर देते हैं वो सभी do-follow backlink होते हैं।

DoFollow link आपके site की ranking को search engine में बढ़ाने में काफी मदद करते हैं और ये आपके blog के लिए काफी फायेदेमंद साबित हो सकता है. एक DoFollow link में कोई भी एट्रिब्यूट नहीं रहता।

<a href="yourwebsite.com">Link Text</a>

2# NoFollow Backlink

Nofollow backlink एक website से दुसरे website तक link juice को pass नहीं करता. NoFollow links search engine में भी कोई value नहीं होता. NoFollow link आपके site को rank करने में बिलकुल काम नहीं आता।

इसके अलावा NoFollow backlink आपके blog के लिए कुछ हद तक फायेदेमंद साबित होते हैं, ये आपके profile link को natural look देते हैं. अगर आपका सारा link DoFollow होगा तो google को ऐसा लगेगा की आपका profile link natural नहीं है और आपको उसके लिए penalise भी कर सकता है।

इस link का एक और फायेदा है की अगर आपके site में किसी और site का link है जहाँ कुछ चीजें आपको पसंद ना आये या आपको गलत लगे तो आप उस link के साथ NoFollow attribute add कर सकते हैं. इससे आपके website का link उस website तक नहीं जा पायेगा. For example:

<a href="yourwebsite.comrel="nofollow">Link Text</a>

Apne Blog Ke Liye Backlink Kaise Banaye?

हर एक नए blogger के मनन में backlink कैसे बनाये को ले कर बहुत उलझन दिखाई देती है. अपने blog के लिए quality backlink पाना बहुत ही ज्यादा जरुरी है जो आपके blog पे visitors को बढ़ाने और मसहुर करने में मदद करता है।

Backlinks बनाने के लिए कोई सीमा नहीं है आप जितने चाहे उतने backlinks create कर सकते है, लेकिन वो सभी links आपको quality website से create करने होंगे वरना चाहे आप हजारो backlinks क्यूँ ना बना ले।

अगर वो quality website से नहीं होंगे तो आपके blog का इससे कोई फायेदा नहीं होगा और हो सकता है Google आपके blog को आगे जाकर penalise भीं कर दे।

इसलिए अपने blog के लिए backlinks कैसे बनाये इसके बारे आपको जानना है तो निचे दिए गए points को अच्छी तरह से समझ लें

1) Quality Content लिखें

अपने blog के लिए backlinks पाने के ये सबसे अच्छा तरीका है. अपने blog में अच्छे से अच्छे quality contents लिखें जो की आपके visitors को पसंद आये और उस content से उन्हें कुछ सिखने को भी मिले. अच्छे content लिखने से आपके website भी जल्द से जल्द Google page में अच्छे rank पर आ जाती है।

2) Guest Blogging जरुर करें

आज कल blogging की दुनिया में guest blogging की popularity बहुत ही तेजी से बढ़ रही है. Guest blogging का मतलब है की कुछ popular blogs में अपना guest post submit करना होता है. अपने blog को दुसरे popular blog में promote करने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे की उस blog के visitor आपके blog के बारे में धीरे धीरे जानने लगेंगे और आपके blog में traffic होने लगेगी.

Guest blogging की मदद से आपको अच्छी backlinks मिलेगी.

3) Comment करना शुरू कर दें

अपने ही blog के niche से related दुसरे अच्छे blogs पर comment करना शुरू कर दें इससे आपके blog के लिए NoFollow links मिलता है, पर ये कुछ हद तक फयिदेमंद है. जिस भी blogs में आप comment करेंगे वहां comment के साथ साथ अपने blog का url देना ना भूलें, ऐसा करने से आपको अच्छे backlinks मिलेंगे और उसके साथ साथ आपके blog पर ज्यादा visitors आने लगेंगे जिससे आपके site का rank भी बढ़ने लगेगा।

Backlink की परिभाषा क्या है ?

Backlink एक ऐसी link होती है जो की तब बनती है जब एक वेब्सायट दूसरे वेब्सायट को लिंक प्रदान करता है। यानी की एक वेबसाइट दूसरे वेबसाइट को रेफ़र करता है। Backlinks को “inbound links” या “incoming links” भी कहा जाता है। Backlinks बहुत ज़्यादा महत्वपूर्ण होते हैं SEO के नज़र से। 

किस प्रकार की backlink सबसे कम महत्वपूर्ण होती है ?

Nofollow backlinks सबसे कम महत्वपूर्ण होती है। ये ज़्यादा valuable भी नहीं होती है। ऐसा इसलिए क्यूँकि ये search engines को निर्देशित करती है की इस particular link को इग्नोर करें. Google’s official definition के अनुसार भी, nofollow tag होता है, “’Nofollow’ ये एक तरीक़ा होता है जिससे की webmasters, search engines को बताते हैं की इस प्रकार के लिंक को न follow करें।  

क्या backlinks आज भी काम करती हैं ?

जी हाँ, backlinks आज भी काम करती हैं। लेकिन हाँ, Google के algorithm अब ज़्यादा फ़ोकस कर रहे हैं कांटेंट की क्वालिटी के ऊपर, लेकिन फिर भी backlink का अपना ही महत्व होता है।

एक दिन में कितने backlinks बनाना safe माना जाता है ?

एक दिन में 10 backlinks बनाना safe माना जाता है और ये आपके वेबसाइट के growth के लिए भी सही होता है। 

क्या एक backlink को toxic बना देती है ?

Toxic backlinks ऐसे backlinks होते हैं जिनका कुछ महत्व ही नहीं होता है। ये ख़ास तोर से तैयार किए गए होते हैं सर्च रैंकिंग को हेरफेर करने के लिए। यदि कोई backlink किसी बहुत से ख़राब साइट यानी की ऐसी साइट जिसकी कोई टॉपिक किसी भी प्रकार से relevant नहीं होती, या ऐसी साइट जो अभी तक इंडेक्स भी नहीं हुई है गूगल के द्वारा से मिलती है तब ऐसी backlink को Toxic backlink कहा जाता है। ये सभी चीजें backlink को toxic बना देती है।

आज आपने क्या सीखा

Backlinks, blog और website के लिए हमेसा से ही फायेदेमंद रहा है. आशा करती हूँ की इस लेख से आपको backlink क्या है और backlink कैसे बनाये से जुड़े सभी चीजों के बारे में जानकारी मिल गयी होगी. तो अपने blog को google में जल्दी ranking करने के लिए backlink का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिये।

यदि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी हो तब इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करें। इससे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक ये backlink के बारे में जानकारी पहुँच सकें। उम्मीद है आप हमारे ब्लॉग पर नयी जानकारी के लिए दुबारा ज़रूर आएँगे। 

धन्यवाद। 

About the Author

Chandan Prasad Sahoo

Chandan Prasad Sahoo

Chandan इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं। वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Blogging, Make Money Online से जुड़ी विषय में रुचि रखते है। अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है।

Related Posts

Leave a Comment

Comments (665)

  1. वेबसाइट को ग्रो करने के लिए backlink बहुत ही जरुरी होता है| आपने इसके बारे में जो जानकारी दी है, बेहद उपयोगी है| धन्यवाद

    Reply
  2. thank you for information.
    me bhi blogger hu aur back link ke bare be jyada nahi janta tha lekin aapke post ke baad bahut kuchh pata chal gya hai thank you.

    Reply
  3. में टेकचंद चौधरी दो हफ्ते से ये पता लगा रहा हु की backlink क्या होता है तब जाकर आपका आर्टिकल मेरे सामने आता है अभी सिर्फ में ट्राई कर रहा हु लेकिन मुझे मालूम नही है की ये ट्रिक काम भी करेगी या नहीं लेकिन मुझे is ट्रिक को करने में कुछ नहीं जाता है।

    Reply
  4. Aapko shayad images lagni chahiye. Ki ye link ko backlink kehte hai

    Aise dofollow kehte hai.

    Baaki toh mujhe half samajh aaya. Par accha samjhaya. Aap Satish Bhai ke channel PE aaye the wohi ho naa.

    Reply
  5. Kya apne website ko kisi or company ki website se backlink kar k uss brand ka name google ads k headlines mai use kar sakte hai.

    Reply
    • Aapka article bahut hi knowledgeable hai, aapki website bahut fast open hoti hai, aap konsi hosting upyog karte Hain, Thank you

      Reply
    • Sorry Currently we are not accepting Guest Post. We will let you know when we will be accepting.

      Reply
  6. Very helpful content आपकी website पर tech से related बहुत से इन्फॉर्मेशन मिलती है धन्यवाद

    मेरा website UPSC ,PCS स्टूडेंट के लिए समर्पित है

    Reply
  7. thanks for use full info, par mujhe lagta hai no-follow backlink kewal croular ke liye hota hai… visitor aa sakte hain matlab link juice to milega na…? kya ye sahi hai yaa meri koi galat faimi please replay

    Reply
  8. hello sir/mam muje kuch puchna aap logo se, jyadatar blogger aur youtuber gyan dete hai ki quality contant likho par backlink buy nhi karna chahiye par jab un sabhi blogger ke contant ko check karti hu to unki khud ki koi aukat nhi hoti hai original contant likhne ki idhar udhar se copy karke likh diye hote aur jab unke backlink dekhti hu to 1000 se 2500 tak referring domain backlink hote h jabki unki site 1 se 2 saal hi old hoti to main yah janna chahti hu ki ye sab kaisa hota h kya vo sare blogger hum logo se jhut bolte hai kyoki muje lagta h india ke jyadatar blogger anpad hai copy paste aur backlink purchase karke apne blog ko rank kara lete hai aur hum logo ko gyan dete hai in anapad blogger se kuch sawal kar lo inki jawab dene ki aukat nhi hoti hai. jab ye anapan hai to jawab kaise denge aap top blogger hai isliye apse asha karti hu ki aap mere sawal ka jawab denge dhanywad.

    Reply
    • Swati ji aapki baat ko mein samajh sakta hun. Dekhiye Backlink important hai SEO ke liye. Lekin Backlink ki quality bhi sahi honi chahiye. Yani ki aapke blog par sabhi prakar ke backlink honi chahiye. Contextual, profile, Web 2.0 etc. Lekin backlink kabhi bhi ek sath mat banayen. Ise dhire dhire banana chahiye. Guest Post ek bahut hi badhiya jariya hai backlink banane ka. Baki samay ke sath sath aapko bhi backlink ki knowledge ho jayegi. Self experience. Youtubeers ko jyada mat dekho.. Follow good bloggers.

      Reply
    • google ne jitne bhi feature diye hai guideline di hai unsabhi ko follow karna chahiye – backlink jaruri hai ranking ke liye – do follow bhi aur no follow bhi dono ko lekar chalna hota hai .. 70% do follow to 30% no follow – tabhi cheej rank karengi – kisi bhi badi website ko check kar lijaye – rahie blogger ki baat agar woh sab deeply jankari bata dengey to unka paid course kaise launch hoga

      Reply
  9. Hello dear team, aapne bahut hi achcha content likha h or ye mere liy bahut helpful bhi rha.
    lekin abhi mere dimag me ek daubt hai to kya wo daubt ap clear kr skte hain

    Reply
  10. बहुत ही उम्दा एवं महत्वपूर्ण जानकारी।

    Reply
  11. Whenever I read your articles, I like it very much, you keep writing articles like this. Learn In An Easy Way

    Reply
  12. बहुत ही ज्ञान वर्धक पोस्ट हैं, मुझे भी अपने ब्लॉग की backlink बढ़नी हैं मदद करे, अप बहुत ही अच्छा लिखते हैं।

    Reply
  13. hello, apka ye blog ne muje bahut help kari hai , maine bhi blog likhna shuru kiya hai. views nahi the, search kiya to ye mila. main words me nahi bta skti ki ye kitna helpful tha. thank you so much .

    Reply
  14. यह लेख इतना अच्छा था कि मैंने एक भी शब्द नहीं छोड़ा, और मैं यह नहीं बता सकता था कि इसे पढ़ते हुए कितना समय बीत गया।
    मैं आपके लेख दैनिक आधार पर पढ़ता हूं और जब मुझे वे दिलचस्प लगते हैं तो साझा करते हैं।
    आपसे प्रेरित होकर मैंने पर एक लेख लिखा।

    2021 में क्वालिटी बैकलिंक कैसे बनाये।
    महोदय, आप हमेशा हमारे लिए लेख लिखने में सहायक होते हैं, और यह भी हमारी जिम्मेदारी है कि आप अपने लेख को अधिक से अधिक शेयर करें।
    अविश्वसनीय रूप से बहुत बहुत धन्यवाद।

    Reply
  15. Good article… पर क्या हमे backlinks को खरीदना पड़ेगा?
    Please visit my website – rohitresearch.com

    Reply
  16. Sabina ji aapne backlink building ke liye bahut hi achhi jankari share ki hai. backlink SEO ke liye bahut hi jruri hai par mera ek swal hai ki kya apni site par interlinking me bhi kuchh link par nofollow use karna jruri hai kya. Ya sbhi internal linking dofollow rakh skte hai. Thanks again for highliting points on making quality backlink

    Reply
  17. All posts are amazing. You have shared a very informative article, it will help me a lot, I do not expect that we believe you will keep similar posts in future. Thanks a lot for the useful post and keep it up.

    Reply
  18. Sir mai aap ke website se bahut kuchh sikha hunor aap ka interview bhi dekha hun….
    mai puchna chahunga ki mera bouns rate analytics ka bhut jayda hai uko kise kam kare

    Reply
  19. बहुत अच्छी जानकारी दी आपने, आपका दिल से बहुत बहुत धन्यवाद

    Reply
  20. plz ye btaiye hume ek din mei kitna backlink lena chahiye. abhi mene start ki hai apni website muje iss pr backlink chahiye toh plz kuch btaiye solution.

    Reply
  21. मेरा वीडियो देखें और बताएं मुझे इसमें क्या सुधार करना पड़ेगा

    Reply
  22. सर आपका बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है सर मेरा एक ब्लॉग है जिसमें मैं सरकारी योजनाओ से रिलेटेड जानकारी प्राप्त करवाता हु

    Reply
    • ji bahut achhe shalendra ji. Aap hamare fourm ask.hindime.net se bhi jud sate hain apne sawal puchne ke liye.

      Reply
  23. भाई आपने बहुत अच्छी तरह से समझाएं कहे कि वह के लिंक क्या होते हैं 2 साल और 9 सालों में फिलिंग्स कैसे करना है आपका लिखने का तरीका बहुत ही सिंपल फॉरएवर निकले जो कि सबके समझ में आ जाएगा बहुत ही उपयोगी आर्टिकल लिखा है आपने थैंक्स फॉर शेयरिंग थिस आर्टिकल।

    Reply
  24. mem aapne bahut hi achcha artical likha hai mai bhi ek blogr ho meri site pr bilkool bhi tirafik nhi aa rha hai kya aap chek kar ke bta skti hai kyo nhi aa rha hai tirafik

    Reply
    • आप लोगों की मदद करने के लिए हमने एक हिंदी फ़ोरम की शुरुआत की है। इसमें आप अपने सभी सवाल पूछ सकते हैं, वहीं इसका जवाब फ़ोरम में स्तिथ मेम्बर्स और हम देंगे जिन्हें की उस विषय में जानकारी होगी। चूंकि सभी सवालों का जबाव कॉमेंट में देना संभव नहीं है इसलिए ये हमारी एक कोशिश है आपको मदद प्रदान करने की।

      https://ask.hindime.net/

      वहीं इस फ़ोरम में कैसे ज्वाइन करना है उसकी जानकारी आपको इस वीडियो में मिल जाएगी जिसकी लिंक नीचे दी गई है।

      https://youtu.be/XuRw7nqswxY

      Reply
  25. article padhkar bahut acchi information mili ……mera sawal tha backlink banane ka code hota hai kya koi ?plz reply meri website hai businesskaushal.blogspot.com iske liye backlink banana chahta hu.

    Reply
  26. meri ek new website pr usme traffic ni aa raha h or jo post mai likhta hu wo bhi show ni krta hai , or maine jo backlink banaye h, wo bhi ek bhi backlink show ni krte ha maine( wso checker tools)pr check kiya h, plz thoda help kariye

    Reply
  27. aap be bahut hi ACCHE tarike se va details se explain kiya jisse mujhe samjhne Mai aashani Hui thanks mam.such a valuable information given by you

    Reply
  28. Hello, mere pas 3 site hai. Agar main 3 site ko ek-dusre ka link menu me add kare to kya yah good backlink hoga?. ya fir menu ke alav kahi aur add karna hoga. matlab ek site ka link dusre site ke menu bar me add kar sakte aur backlink le sakte hain?

    Reply
    • बहुत बहुत धन्य वाद इतनी अच्छी जानकारी देने के लिए। बहुत कुछ सीखने को मिला । बहुत ही फायदेमंद जानकारी है। इस जानकार को देने के लिए आभार
      achhasoche.blogspot.com

      Reply
  29. hello sir main apke blog se bahut kuch sikha hu aap hamesha important jankaari dete hain isi ko dekhkar maine bhi ek blog banaya hain jisase main sabhi janaari hindi me deta hu sir

    Reply
  30. software backlinks or manual backlinks me kya anter hai oe essy google ranking me kya fack parta hai
    pls bataye or profile backlinks kya hai

    Reply
  31. Hellow Sir
    kya app bta sakte hai ki jo comment kr link hum bna rhe h app ki site pr kya vo link Dofollow hai ya Nofollow …
    Ye hi confusion ho jata h ki Dofollow link bna h ki Nofollow Link bna h.
    Vase app k hindi blog bahut achha h ak ak baat clear ho jati h.

    Reply
  32. Hellow Sir
    kya app bta sakte hai ki jo comment kr link hum bna rhe h app ki site pr kya vo link Dofollow hai ya Nofollow …
    Ye hi confusion ho jata h ki Dofollow link bna h ki Nofollow Link bna h.
    Vase app k hindi blog bahut achha h ak ak baat clear ho jati h.

    Reply
  33. इस लेख को पढ़कर बहुत जानकरी मिली ,और बहुत अच्छा लेख है |

    Reply
  34. Bahut hi achche se Aapne samjhaya hai Aapne backlinks ke baare me bahut details me bataya hai it,s very very good

    Reply
  35. Sir, jaise meri website health se related hai aur Maine kisi low quality blog jo ko Heath se related hi hain pr uska pa da kam. Isse back link bana li to kya meri website ko google penalty se sakta hai.

    Aur agar meri hindi me Heath website hai aur maine english Heath website se back link banai to kya isse koi problem ho sakti hai .

    Reply
  36. Thank you for sharing your thoughts and knowledge on this topic. This is really helpful and informative, as this gave me more insight to create more ideas and solutions for my plan. I would love to see more updates from you.

    Reply
  37. very good article dear, god bless your article and you, itne dino se youtoube pe video dekh rha tha backlink kaise bnaye kha bnaye, itne faltu ke channl hai youtube pe sir por dard ho jata hai video dekhte dekhte, pr kuch bhi sikhne ko nhi milta,

    lekin aaj pehli bar google pe search kara or pehla hi tumhara article samne aaya, sach me padne se jo sikhne ko milta hai vo video ko dekhne se ya fir sun ne se nhi milta, so dear thanks alot for this article, or vaise me bhi blog likhta hun lekin dear aapse acha nhi, stock market se related, actually8alternate ye mera web addres hai i hope meri zindagi ka pehla ya fir dusra no follow link maine aapki website pe bnaya hai.

    Reply
  38. धन्यवाद बेहतरीन जानकारी के लिए मैंने भी एक छोटा सा ब्लॉगिंग साइट की शुरुआत की है उम्मीद है आपके जैसे बेहतरीन जानकारी हिन्दी पढ़ने वाले readers और Bloggers के लिए लाभदायक होगी
    https://www.knowledgepanel.in

    Reply
  39. nice post बहुत अच्छा लगा आपकी पोस्ट पढ़कर बैकलिंक के बारे में इतने अच्छे से बताया जिसे हर new blogger आसानी से समझ सकता है और अपने ब्लॉग को एक सक्सेसफुल ब्लॉग बना सकता है Thankyou भाई for nice tip भाई मेरा भी एक ब्लॉग है और उसका Url ये है

    Reply
  40. I like your blog too much. can you go in deep in this same topic? means how to check the good link. how to make backlink.

    Reply
  41. thank u for the information…mujhe yah puchna tha ek bar apni website par backlinks lagane ke bad kitne dino me apni website par treffic show hone lag jyega..
    kyo ke mene apni website par bhut sari backlinks lagai h .abhi itna traffic nahi aa raha h website par.

    Reply
    • Avtar ji, hamare blog mein aapko kuch aise post mil jayenge jise padhkar aap apne post rank kar sakte hain. Check jarur karen.

      Reply
  42. Thanks for this good article. and please suggest kare ki mai apne blog me conversion rate kaise badau kyunki blog pe visitors to ate hai but click nahi aa pate hai. Kya blogger pe website hona iska reason hai ya kuch or? Please suggest me sir.

    Reply
    • Rakesh ji, aisa kuch nahi hai ki aap kis platform mein blogging kar rahe hain. lekin han wordpress mein aapko bahut sahuliyat hoti hai apne posts ko attractive banane ke liye. wahin blogger mein aisa karna utna aasan nahi hota hai kyunki usmein aapko coding aana bahut hi jaruri hai. waise conversion ko badhane ke liye aapko aur bhi badhiya attarctive posts likhna hoga wahin usmein call for action wale cheezon ko bhi include karna hoga. ye sab tabhi hoga jab aap pe logon ka bharosa badhe. isliye achhe content logon ko dete rahen. baki iske liye aapko wait karna hoga.

      Reply
  43. क्या कुछ वेबसाईट है जिनसे पॉवरफुल Backlinks mil सके।

    Reply
  44. I liked your post very much … I hope everybody likes this post. And everyone should read it completely. You have done a very good post for the high
    quality backlincks information. I want to thank you for sharing this post …

    Reply
  45. aapke blog se achhi jankari milati hai maine bhi ek blog banaya hai usko pramote karne me aap meri kis prakar madad kar sakati hain.

    Reply
  46. thanks for this information. I just started blogging. Google’s adsense has not been approved yet. Please help me.

    Reply
  47. iska matlb nofollow backlink bhi jaruru hote hai site ke liye is post se pta chala warna to dofollw banane mai lage rhte
    hamari website mai kya kami hai ek baar check karke bataye to aabka bht aabhar hoga

    Reply
  48. Hi..sir mera naam deepak mujhe ek sawal hai backlink ke baare mein,bloglovin.com yah ek website hai iss website se dofollow baclink bana sakte hai agar ha to kaise banaye.

    Reply
  49. Amazing Tips, Thank You For Searching This Backlinks Seo Post Really This Is Awesome Tips Sir Thanks for Guide Me Backlinks Seo

    Reply
  50. Mera blog blogspot par hai.or maine domain mahi Liya to Kya muze back link banani chyahiye ya domain kharidne ke bad.

    Reply
  51. Hello sir / madam
    Pichhale 8-9 Month se mai blogging kar raha hu. par mere blog par traffic na ke barabar se jiski vajah se pichhale 6 month me mere blog ne $10 tak nahi par kiye…mai iss probleam ka hal chahta hu kya aap meri koi madad kar sakte / sakti hai. Mujhe Hindi me Jankari blog website se bahut ummeden hai…Mera Blog—> Technical Prajapati [please search on google no.1 show my blog]

    Reply
  52. Hello sir hindi website ke backlink hum kaise bnaye iske bare please muje kuch suggestions do. Meri website hindi me or mai kuch smjh nhi pa rha kaise backlink bnau or kha par backlink bnau.
    Apki ye post bhut achi lgi muje

    Reply
  53. sir maine pichle mahine hi blogger par site banayi hai usmein tech. lifestyle, motivational & inspiratonal etc sabhi include hai lekin samajh nahi aa rha ki mai google par apni site kaisse rank karoun aur ise attractive kaisse banaoun apki website ki hi tarah ?
    Aur ek query hai sir ki mai hindi mein post likhta hoon jab bhi publish karta hoon toh site open karne par article krutidev hindi mei hain lekin blur sa ya light sa dikhta hai aissa kyun hai sir ?
    plz reply me ..help me sir my site url is rozanatech19.blogspot.com

    Reply
  54. Sir meri website ka naam http://www.myhealthhindi.com hai. Mene ispar 70 articles likh diye h but traffic nhi a rha. Log bolte h backlink bnao but backlink bnte he nhi hai. Chahe forum submit karo ya directory. Mene semrush bhi liya h.
    Kya bina backlink ke traffic nhi mil sakta?

    Reply
  55. Sir,
    Nice article.
    I have a question ,why my website traffic decreased 500+ visitors to 40 visitors.
    What is problem.

    Reply
  56. you have given very good information about Back links . and all the information is very useful for all bloggers..

    Reply
  57. भाई , कीवर्डस एक जगह पर रुक नहीं रहे है बैकलिंक्स बनाने के बाद भी कभी ऊपर कभी नीचे .. ऐसा क्यों ?

    Reply
  58. Sir quality backlink fiverr se kaise buy kar sakte hai isske baare mein kuchh suggest kr sakte hai mtlab hum apne blog ke liye fiverr ka istemaal karke kaise apne ke liye backlink bana sakte hai.isske baare mein kuchh bataye

    Reply
  59. Sir suddenly mere blog ka traffic loss hone lag gaya hai aur alexa rank bhi girne lag gayi hai. Koi solution ho to bataye. Balki mai pahle ki tarah abhi bhi sharing kar raha hu.

    Reply
  60. kya baat hai first time apne language mei padhna bhut hi achha lga ..bhut hi badya jaankari mili hai ..bhut hi achhe se smjhaya hai aapne ..kosis karunga jaisa aapne btaya hai waise hi follow karu..

    Reply
  61. very nice post i am happy to read . hello sir ,
    thanks for writing this article . this is very useful article for me and blogger .I have started to earn from blog after reading your post .

    Reply
  62. HELLO MAM I AM REGULAR VISITOR OF YOUR WEBSITE YOU ARE PROVIDE GOOD IN INFORMATION FOR NEW BLOGGER KEEP IT UP….

    Reply
  63. Assalam o alikum sabina g aapka post bahut hi badhiya laga aage bhi isi tarah ki kuch new jankari humlog ko dete rahiye thankyou

    Reply
  64. I have read your article…. your article was osm… I follow you before too many days. your writing skills to osm… keep it up. you will beat all of your competitors one day.

    Reply
    • Thanks Neeraj, Your words are really inspiring. I wants guys like you to be on our side to win the battle of blogs. To provide the best content to our users.

      Reply
    • Nishu ji aapke jo bhi doubts hain aap hamese puch sakte hain aur chahen to fb group mein bhi puch sakte hain.

      Reply
  65. Very Nice Article.Great Information Provided Here.Very Good And Knowledgeable Information.Keep Up The Good Work.

    Reply
  66. very nice post sir. mai bhi blogger hu par do follow backlink nahi hia mere blog par. aapki is post se bahut help milegi.

    Reply
  67. sir aapne bahut aahe se smjhaya lekin ye btao ki backlink post pr lena chahiye ya domain pr,,,, baki apki post bahut acchi hai

    Reply
  68. You’ve been very helpful… I want to thank you for all the support and concern…Your support has made we a stronger person and we will forever be grateful.

    Reply
  69. Comment vs Guest post ki backlink kiska jyada mahtwa hota hai. Guest post sabhi site nahi krate hai lekin comment krate hai.

    Reply
    • Comment backlink sabse low quality ka hota hai.
      Aap comment chod ke 1-2 guest post kar den to bhi bahut achha hai.

      Reply
  70. this is a good post it helps me a lot. Thanks for this information. my website is rank in the top of Indian websites.

    Reply
  71. Helpful article ….par mein ye janana chahti hoon ki jyadatar health blogs mein commenting ka option nahi rahta …phir apne health niche par backlink kaise banaye…

    Reply
  72. This is the best article for me.Now I am understand to how to create backlinks.
    Thanks for this great post

    Reply
  73. बहुत अच्छी जानकारी हैं.
    इसके लिए थैंक्स

    Reply
  74. Thank you for this informative articles, this article really help me to grow my blog. Keep helping us.

    Once again Thank you so much Sir.

    Reply
  75. thanks for sharing, mai abhi nya blogger hu aur backlink ke bare me janna chahta tha. yah information mere lie bahot useful hai.

    Reply
  76. बहुत अच्छी जानकारी दी है,पोस्ट शेयर करने के लिए धन्यवाद

    Reply
  77. Bahut acchi jankari…but ek confusion hy ki backlunks bnane kaise hy..apne link to doosre website ke link se kaise jode..pls btaye

    Reply
  78. Hallo G men Google per search kar raha tha do follow back link kese banaye aapni website ke liye to mujhe aapka article mila men full padha to mujhe kafhi nolega
    Mili kese backlink banate h or article renk kese karaye aapka article very help full h

    Reply
  79. आपने बहुत अच्छी जानकारी दी बच्क्लिंक बहुत ही जरुरी होते है | क्या हम जो बच्क्लिंक खरीदते है वो भी काम के होते है या हम उनके कोई फायदा नही उठा सकते | क्योंकि नये नये ब्लॉगर की गेस्ट पोस्ट को धुरंधर ब्लॉगर अप्रूव नही करते और छोटी मोती साईट पर पोस्ट करने का ख़ास फायदा नही होता |

    Reply
  80. गरीब घर में जन्मे लोग अंततः अमीर कैसे बन जाते हैं?

    Reply
  81. बहुत ही अच्छी knowledge शेअर की है…
    Backlinks के बारे में जितने भी confusion थे उनके ans मुझे आज मिल गए
    But
    जब हम कोई backlink बनाते है तो कैसे समजे वो create हुआ या नही ?

    Reply
    • This is really good information for new bloggers. Thanks sir for share this wonderful knowledge. Keep it up

      Reply
  82. kisi ke paas back link banae ka badiya metod h ta shere kr do bhai…………. backlink to bna sakte he… lekin quality backlink banane me preshani h…

    Reply
  83. बहुत बढ़िया जानकारी दी गई है । बहुत बहुत धन्यवाद।

    Reply
  84. आपने इस पोस्ट में अच्छी जानकारी दी ….धन्यवाद

    Reply
  85. hello..!! bahut badiya post this. aap her ek chiz detail me bade hi asan tarike se samjhati h isliye mujhe aap ke article ko padne m bahut interest aata h. mene bhi inspire hoker blogging start ki h but not getting gd response. plz have a look on my blog ,

    Reply
    • Hello Zakki Ali, dhanyawad. Aapka blog bi bahut hi achha hai lekin aapko aur bhi mehnat karne ki jarurat hai, iske sath patience bhi chahiye.

      Reply
    • Hello Arun ji, aisa isliye hota hai kyunki aapki site shayad abhi tak index nahi hui hai. iske liye aapko wait karna hoga. Yadi aur koi doubt ho tab aap hamare FB group mein sawal puch sakte hain.

      Reply
  86. Very nice post आपने इस Article ,में backlink के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी thenk

    Reply
  87. Shukriya Sabina ji aapne kaafi vistaar se samjhaaya hai ye hum jaise naye blogger ke liye kaafi faaydemand hoga.
    Thanks

    Reply
  88. mai phle back link ke bare me nhi janta tha.. iss article ko padh kr bhut kuch
    samjh aaya back link ke bare me ..
    apka article bhut acha hai….
    thank you….

    Reply
  89. Bhaut hi simple language me aapne backlink ke bare me bataye , par kya aa bata sakte ho ki ye inbound or outbound link kya hote hai ?

    Reply
  90. Hello दोस्त अगर आप seo के बारे में ओर backlink के बारे में ओर भी जानाकरी चाहिए तो आप मेरे site पे visit कर सकते है

    Reply
    • अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

      Reply
  91. Bahut useful content hai, padhkar bahut achha laga, is tarah ka useful and informative article ke liye bahut bahut dhanyawad.

    Reply
  92. Bhai aapka ye post bhut hi acha hai aapke website se hamesha kuch naya sikhne ko milta hai. Or aapke website se bhut achi jankari bhi milti hai.

    Reply