Backlink क्या है और Quality Backlink कैसे बनाये?

Kya aap janna chahate hai ke Backlink kya hai aur Backlink kaise banaye? Kyun ki ye har ek blogger aur website owner keliye bahut jaruri hai.

500

Backlink kya hai और Backlink kaise banaye को ले कर बहुत के मन में doubt होगा. तो आज हम उसी के ऊपर बात करेंगे. अपने blog को successful बनाने के लिए bloggers हर दिन कुछ ना कुछ नया सीखते रहते हैं, जिससे की अगर वो कुछ नया करेंगे अपने blog में तो उनका blog धीरे धीरे मसहुर हो जायेगा. और दुनिया के सभी लोग उनके blog को access कर पाएंगे. अपने blog को मसहुर बनाने के बहुत से तरीके हैं उनमे से एक है SEO, जिसका blog में इस्तेमाल कर आप अपने ज्ञान को दुनिया भर के लोगों के साथ बाँट सकते हैं. जब बात होती है SEO की तब उससे जुडी सबसे जरुरी चीज का ख्याल सबके मन में आता है और वो है backlink.

जो पहले से ही blogging के field में हैं उन्हें backlink के बारे में पता होता है और जो इस field में नए हैं और अपना नए blog की शुरुवात कर रहे हैं उनलोगों को इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है. इसलिए आज मै आपको backlink के बारे में बताने वाली हूँ की Backlink क्या है, कैसे बनाये और ये कितने प्रकार के होते हैं? जो आपके blog को Google page पर high ranking पर लाने के लिए मदद करेगा.

Backlink क्या है – What is Backlink in SEO?

Backlink kya hai aur kaise banaye

Backlink एक ऐसा link होता है जो दुसरे website से आपके website तक जाने का राश्ता बनाती है. जब एक web page का link दुसरे web page के link के साथ जुड़ा हुआ होता है उसे हम backlink कहते हैं. सरल भाषा में उधारण के साथ आपको backlink के बारे में और भी अच्छे से बताती हूँ. जैसे की मान लीजिये कोई एक अच्छा website हैं जहाँ बहुत से visitors उसके page में article पढने आते हैं, अगर आपके site का link उस web page में दिया गया होगा तो उस page में आने वाले visitors आपके site के link पर click कर आपके web page में भी आ जाते हैं जिससे की आपके भी site में visitors हर दिन बढ़ने लगेंगे और आपका website search engine में अच्छे rank पर आने लगेगा. इसी चीज को हम backlink केहते हैं.

आप समझ गए होंगे के backlink क्या है. अब आपको इससे जुड़े कुछ terms हैं जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरुरी है तभी आप इसके बारे में अच्छे से समझ पाएंगे और उसका इस्तेमाल अपने blog में करेंगे. तो चलिए जानते हैं उन terms के बारे में

1) Link Juice: जब एक web page का link आपके website के किसी भी एक article के link से या फिर आपके homepage से जुड़ा हुआ होता है, तो वहां से link flow हो कर आपके website तक पहुँचता है उसे हम link juice केहते हैं. ये link juice आपके article को rank करने में मदद करता है और आपके domain authority को भी बेहतर करता है.

2) Low quality links: Low quality links वो links होता है जो किसी गलत sites, spam sites या फिर porn sites से आपके website पर आ रही होती है. ऐसे links आपके website को सिर्फ नुक्सान ही पंहुचा सकती है, इसलिए जब भी आप backlink का इस्तेमाल अपने blog में कर रहे हो तो इस चीज का ध्यान जरुर रखें की आपकी blog की link high quality link से जुडी होनी चाहिए.

3) High quality links: High quality backlinks quality website से आती है. quality website वो होते हैं जो popular होते हैं और जिनका value google में ज्यादा रहता है. अगर आपके website में भी quality website से backlink मिलते हैं तो search engine में आपके website को high ranking प्राप्त होगी.

Quality backlink में आपको एक चीज का खाश ध्यान रखना पड़ेगा की आपको authorative और relevant sites से backlink मिले. इसका मतलब है की आपका blog जिस niche पर बना है आप उसी niche से related दुसरे blog के साथ ही backlink को पाना होगा. जैसे मान लीजिये की आपका blog technology के ऊपर है तो आपको technology से related ही दुसरे blog से backlink हासील करना होगा और किसी दुसरे fashion से related blog से link create करेंगे तो इससे आपको कोई भी फायेदा नहीं होगा.

4) Internal links: ये वो link होते हैं जो आप के website के एक page से लेकर दुसरे page तक जाते हैं, इसे हम internal links कहते हैं. जैस की मान लीजिये आपके website का एक article google के page में बहुत अच्छे rank पर है और आप अपने दुसरे article को भी उसी की तरह google पर अच्छे rank पर लाना चाहते हैं तो आप इनदोनो article को एक दुसरे के साथ link कर सकते हैं.

यहाँ तक हमने जान लिया की backlink क्या है? और उससे जुड़े हुए कुछ terms के बारे में भी हमने जाना. अब हम जानेगे की backlink कितने प्रकार के होते हैं.

Backlink कितने प्रकार के होते हैं – Types of Backlinks?

Backlink दो प्रकार के होते हैं एक है dofollow backlink और दूसरा है nofollow backlink. चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

1# DoFollow Backlink

मैंने आपको link juice के बारे में पहले ही बता दिया है, do-follow backlink link juice को pass करने में सहायता करता है, जो की एक website से दुसरे website में जाने का राश्ता देता है link बनाता है उसे do-follow link केहते हैं. by default सारे links जो भी आप दुसरे website पे या blog post पर देते हैं वो सभी do-follow backlink होते हैं.

DoFollow link आपके site की ranking को search engine में बढ़ाने में काफी मदद करते हैं और ये आपके blog के लिए काफी फायेदेमंद साबित हो सकता है. एक DoFollow link में कोई भी एट्रिब्यूट नहीं रहता.

<a href="yourwebsite.com">Link Text</a>

2# NoFollow Backlink

Nofollow backlink एक website से दुसरे website तक link juice को pass नहीं करता. NoFollow links search engine में भी कोई value नहीं होता. NoFollow link आपके site को rank करने में बिलकुल काम नहीं आता.

इसके अलावा NoFollow backlink आपके blog के लिए कुछ हद तक फायेदेमंद साबित होते हैं, ये आपके profile link को natural look देते हैं. अगर आपका सारा link DoFollow होगा तो google को ऐसा लगेगा की आपका profile link natural नहीं है और आपको उसके लिए penalise भी कर सकता है.

इस link का एक और फायेदा है की अगर आपके site में किसी और site का link है जहाँ कुछ चीजें आपको पसंद ना आये या आपको गलत लगे तो आप उस link के साथ NoFollow attribute add कर सकते हैं. इससे आपके website का link उस website तक नहीं जा पायेगा. For example:

<a href="yourwebsite.comrel="nofollow">Link Text</a>

Apne Blog Ke Liye Backlink Kaise Banaye?

हर एक नए blogger के मनन में backlink कैसे बनाये को ले कर बहुत उलझन दिखाई देती है. अपने blog के लिए quality backlink पाना बहुत ही ज्यादा जरुरी है जो आपके blog पे visitors को बढ़ाने और मसहुर करने में मदद करता है.

Backlinks बनाने के लिए कोई सीमा नहीं है आप जितने चाहे उतने backlinks create कर सकते है, लेकिन वो सभी links आपको quality website से create करने होंगे वरना चाहे आप हजारो backlinks क्यूँ ना बना ले अगर वो quality website से नहीं होंगे तो आपके blog का इससे कोई फायेदा नहीं होगा और हो सकता है Google आपके blog को आगे जाकर penalise भीं कर दे.

इसलिए अपने blog के लिए backlinks कैसे बनाये इसके बारे आपको जानना है तो निचे दिए गए points को अच्छी तरह से समझ लें

1) Quality Content लिखें

अपने blog के लिए backlinks पाने के ये सबसे अच्छा तरीका है. अपने blog में अच्छे से अच्छे quality contents लिखें जो की आपके visitors को पसंद आये और उस content से उन्हें कुछ सिखने को भी मिले. अच्छे content लिखने से आपके website भी जल्द से जल्द Google page में अच्छे rank पर आ जाती है.

2) Guest Blogging जरुर करें

आज कल blogging की दुनिया में guest blogging की popularity बहुत ही तेजी से बढ़ रही है. Guest blogging का मतलब है की कुछ popular blogs में अपना guest post submit करना होता है. अपने blog को दुसरे popular blog में promote करने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे की उस blog के visitor आपके blog के बारे में धीरे धीरे जानने लगेंगे और आपके blog में traffic होने लगेगी. Guest blogging की मदद से आपको अच्छी backlinks मिलेगी.

3) Comment करना शुरू कर दें

अपने ही blog के niche से related दुसरे अच्छे blogs पर comment करना शुरू कर दें इससे आपके blog के लिए NoFollow links मिलता है, पर ये कुछ हद तक फयिदेमंद है. जिस भी blogs में आप comment करेंगे वहां comment के साथ साथ अपने blog का url देना ना भूलें, ऐसा करने से आपको अच्छे backlinks मिलेंगे और उसके साथ साथ आपके blog पर ज्यादा visitors आने लगेंगे जिससे आपके site का rank भी बढ़ने लगेगा.

Backlinks, blog और website के लिए हमेसा से ही फायेदेमंद रहा है. आशा करती हूँ की इस लेख से आपको backlink क्या है और backlink कैसे बनाये से जुड़े सभी चीजों के बारे में जानकारी मिल गयी होगी. तो अपने blog को google में जल्दी ranking करने के लिए backlink का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिये.

500 COMMENTS

  1. धन्यवाद बेहतरीन जानकारी के लिए मैंने भी एक छोटा सा ब्लॉगिंग साइट की शुरुआत की है उम्मीद है आपके जैसे बेहतरीन जानकारी हिन्दी पढ़ने वाले readers और Bloggers के लिए लाभदायक होगी
    https://www.knowledgepanel.in

  2. nice post बहुत अच्छा लगा आपकी पोस्ट पढ़कर बैकलिंक के बारे में इतने अच्छे से बताया जिसे हर new blogger आसानी से समझ सकता है और अपने ब्लॉग को एक सक्सेसफुल ब्लॉग बना सकता है Thankyou भाई for nice tip भाई मेरा भी एक ब्लॉग है और उसका Url ये है

  3. I like your blog too much. can you go in deep in this same topic? means how to check the good link. how to make backlink.

  4. I want to say what a beautiful site you have made.
    I am a regular customer of your website.
    One such is my website too.
    http://www.techsgalaxy.com
    I hope you will see it soon.
    I will wait
    Thanku

  5. thank u for the information…mujhe yah puchna tha ek bar apni website par backlinks lagane ke bad kitne dino me apni website par treffic show hone lag jyega..
    kyo ke mene apni website par bhut sari backlinks lagai h .abhi itna traffic nahi aa raha h website par.

  6. आपकी जानकारी अच्छी लगी.
    मैंने भी एक ब्लॉग स्टार्ट किया है यह उसका यूआरएल https://techsriser.blogspot.com
    है।

  7. Thanks for this good article. and please suggest kare ki mai apne blog me conversion rate kaise badau kyunki blog pe visitors to ate hai but click nahi aa pate hai. Kya blogger pe website hona iska reason hai ya kuch or? Please suggest me sir.

    • Rakesh ji, aisa kuch nahi hai ki aap kis platform mein blogging kar rahe hain. lekin han wordpress mein aapko bahut sahuliyat hoti hai apne posts ko attractive banane ke liye. wahin blogger mein aisa karna utna aasan nahi hota hai kyunki usmein aapko coding aana bahut hi jaruri hai. waise conversion ko badhane ke liye aapko aur bhi badhiya attarctive posts likhna hoga wahin usmein call for action wale cheezon ko bhi include karna hoga. ye sab tabhi hoga jab aap pe logon ka bharosa badhe. isliye achhe content logon ko dete rahen. baki iske liye aapko wait karna hoga.

  8. I liked your post very much … I hope everybody likes this post. And everyone should read it completely. You have done a very good post for the high
    quality backlincks information. I want to thank you for sharing this post …

  9. aapke blog se achhi jankari milati hai maine bhi ek blog banaya hai usko pramote karne me aap meri kis prakar madad kar sakati hain.

  10. thanks for this information. I just started blogging. Google’s adsense has not been approved yet. Please help me.

  11. iska matlb nofollow backlink bhi jaruru hote hai site ke liye is post se pta chala warna to dofollw banane mai lage rhte
    hamari website mai kya kami hai ek baar check karke bataye to aabka bht aabhar hoga

  12. Hi..sir mera naam deepak mujhe ek sawal hai backlink ke baare mein,bloglovin.com yah ek website hai iss website se dofollow baclink bana sakte hai agar ha to kaise banaye.

  13. Amazing Tips, Thank You For Searching This Backlinks Seo Post Really This Is Awesome Tips Sir Thanks for Guide Me Backlinks Seo

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here