Backlink क्या है और Quality Backlink कैसे बनाये?

Kya aap janna chahate hai ke Backlink kya hai aur Backlink kaise banaye? Kyun ki ye har ek blogger aur website owner keliye bahut jaruri hai.

Backlink kya hai और Backlink kaise banaye को ले कर बहुत के मन में doubt होगा. तो आज हम उसी के ऊपर बात करेंगे. अपने blog को successful बनाने के लिए bloggers हर दिन कुछ ना कुछ नया सीखते रहते हैं, जिससे की अगर वो कुछ नया करेंगे अपने blog में तो उनका blog धीरे धीरे मसहुर हो जायेगा. और दुनिया के सभी लोग उनके blog को access कर पाएंगे. अपने blog को मसहुर बनाने के बहुत से तरीके हैं उनमे से एक है SEO, जिसका blog में इस्तेमाल कर आप अपने ज्ञान को दुनिया भर के लोगों के साथ बाँट सकते हैं. जब बात होती है SEO की तब उससे जुडी सबसे जरुरी चीज का ख्याल सबके मन में आता है और वो है backlink.

जो पहले से ही blogging के field में हैं उन्हें backlink के बारे में पता होता है और जो इस field में नए हैं और अपना नए blog की शुरुवात कर रहे हैं उनलोगों को इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है. इसलिए आज मै आपको backlink के बारे में बताने वाली हूँ की Backlink क्या है, कैसे बनाये और ये कितने प्रकार के होते हैं? जो आपके blog को Google page पर high ranking पर लाने के लिए मदद करेगा.

Backlink क्या है – What is Backlink in SEO?

Backlink kya hai aur kaise banaye

Backlink एक ऐसा link होता है जो दुसरे website से आपके website तक जाने का राश्ता बनाती है. जब एक web page का link दुसरे web page के link के साथ जुड़ा हुआ होता है उसे हम backlink कहते हैं. सरल भाषा में उधारण के साथ आपको backlink के बारे में और भी अच्छे से बताती हूँ. जैसे की मान लीजिये कोई एक अच्छा website हैं जहाँ बहुत से visitors उसके page में article पढने आते हैं, अगर आपके site का link उस web page में दिया गया होगा तो उस page में आने वाले visitors आपके site के link पर click कर आपके web page में भी आ जाते हैं जिससे की आपके भी site में visitors हर दिन बढ़ने लगेंगे और आपका website search engine में अच्छे rank पर आने लगेगा. इसी चीज को हम backlink केहते हैं.

आप समझ गए होंगे के backlink क्या है. अब आपको इससे जुड़े कुछ terms हैं जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरुरी है तभी आप इसके बारे में अच्छे से समझ पाएंगे और उसका इस्तेमाल अपने blog में करेंगे. तो चलिए जानते हैं उन terms के बारे में

1) Link Juice: जब एक web page का link आपके website के किसी भी एक article के link से या फिर आपके homepage से जुड़ा हुआ होता है, तो वहां से link flow हो कर आपके website तक पहुँचता है उसे हम link juice केहते हैं. ये link juice आपके article को rank करने में मदद करता है और आपके domain authority को भी बेहतर करता है.

2) Low quality links: Low quality links वो links होता है जो किसी गलत sites, spam sites या फिर porn sites से आपके website पर आ रही होती है. ऐसे links आपके website को सिर्फ नुक्सान ही पंहुचा सकती है, इसलिए जब भी आप backlink का इस्तेमाल अपने blog में कर रहे हो तो इस चीज का ध्यान जरुर रखें की आपकी blog की link high quality link से जुडी होनी चाहिए.

3) High quality links: High quality backlinks quality website से आती है. quality website वो होते हैं जो popular होते हैं और जिनका value google में ज्यादा रहता है. अगर आपके website में भी quality website से backlink मिलते हैं तो search engine में आपके website को high ranking प्राप्त होगी.

Quality backlink में आपको एक चीज का खाश ध्यान रखना पड़ेगा की आपको authorative और relevant sites से backlink मिले. इसका मतलब है की आपका blog जिस niche पर बना है आप उसी niche से related दुसरे blog के साथ ही backlink को पाना होगा. जैसे मान लीजिये की आपका blog technology के ऊपर है तो आपको technology से related ही दुसरे blog से backlink हासील करना होगा और किसी दुसरे fashion से related blog से link create करेंगे तो इससे आपको कोई भी फायेदा नहीं होगा.

4) Internal links: ये वो link होते हैं जो आप के website के एक page से लेकर दुसरे page तक जाते हैं, इसे हम internal links कहते हैं. जैस की मान लीजिये आपके website का एक article google के page में बहुत अच्छे rank पर है और आप अपने दुसरे article को भी उसी की तरह google पर अच्छे rank पर लाना चाहते हैं तो आप इनदोनो article को एक दुसरे के साथ link कर सकते हैं.

यहाँ तक हमने जान लिया की backlink क्या है? और उससे जुड़े हुए कुछ terms के बारे में भी हमने जाना. अब हम जानेगे की backlink कितने प्रकार के होते हैं.

Backlink कितने प्रकार के होते हैं – Types of Backlinks?

Backlink दो प्रकार के होते हैं एक है dofollow backlink और दूसरा है nofollow backlink. चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

1# DoFollow Backlink

मैंने आपको link juice के बारे में पहले ही बता दिया है, do-follow backlink link juice को pass करने में सहायता करता है, जो की एक website से दुसरे website में जाने का राश्ता देता है link बनाता है उसे do-follow link केहते हैं. by default सारे links जो भी आप दुसरे website पे या blog post पर देते हैं वो सभी do-follow backlink होते हैं.

DoFollow link आपके site की ranking को search engine में बढ़ाने में काफी मदद करते हैं और ये आपके blog के लिए काफी फायेदेमंद साबित हो सकता है. एक DoFollow link में कोई भी एट्रिब्यूट नहीं रहता.

<a href="yourwebsite.com">Link Text</a>

2# NoFollow Backlink

Nofollow backlink एक website से दुसरे website तक link juice को pass नहीं करता. NoFollow links search engine में भी कोई value नहीं होता. NoFollow link आपके site को rank करने में बिलकुल काम नहीं आता.

इसके अलावा NoFollow backlink आपके blog के लिए कुछ हद तक फायेदेमंद साबित होते हैं, ये आपके profile link को natural look देते हैं. अगर आपका सारा link DoFollow होगा तो google को ऐसा लगेगा की आपका profile link natural नहीं है और आपको उसके लिए penalise भी कर सकता है.

इस link का एक और फायेदा है की अगर आपके site में किसी और site का link है जहाँ कुछ चीजें आपको पसंद ना आये या आपको गलत लगे तो आप उस link के साथ NoFollow attribute add कर सकते हैं. इससे आपके website का link उस website तक नहीं जा पायेगा. For example:

<a href="yourwebsite.comrel="nofollow">Link Text</a>

Apne Blog Ke Liye Backlink Kaise Banaye?

हर एक नए blogger के मनन में backlink कैसे बनाये को ले कर बहुत उलझन दिखाई देती है. अपने blog के लिए quality backlink पाना बहुत ही ज्यादा जरुरी है जो आपके blog पे visitors को बढ़ाने और मसहुर करने में मदद करता है.

Backlinks बनाने के लिए कोई सीमा नहीं है आप जितने चाहे उतने backlinks create कर सकते है, लेकिन वो सभी links आपको quality website से create करने होंगे वरना चाहे आप हजारो backlinks क्यूँ ना बना ले अगर वो quality website से नहीं होंगे तो आपके blog का इससे कोई फायेदा नहीं होगा और हो सकता है Google आपके blog को आगे जाकर penalise भीं कर दे.

इसलिए अपने blog के लिए backlinks कैसे बनाये इसके बारे आपको जानना है तो निचे दिए गए points को अच्छी तरह से समझ लें

1) Quality Content लिखें

अपने blog के लिए backlinks पाने के ये सबसे अच्छा तरीका है. अपने blog में अच्छे से अच्छे quality contents लिखें जो की आपके visitors को पसंद आये और उस content से उन्हें कुछ सिखने को भी मिले. अच्छे content लिखने से आपके website भी जल्द से जल्द Google page में अच्छे rank पर आ जाती है.

2) Guest Blogging जरुर करें

आज कल blogging की दुनिया में guest blogging की popularity बहुत ही तेजी से बढ़ रही है. Guest blogging का मतलब है की कुछ popular blogs में अपना guest post submit करना होता है. अपने blog को दुसरे popular blog में promote करने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे की उस blog के visitor आपके blog के बारे में धीरे धीरे जानने लगेंगे और आपके blog में traffic होने लगेगी. Guest blogging की मदद से आपको अच्छी backlinks मिलेगी.

3) Comment करना शुरू कर दें

अपने ही blog के niche से related दुसरे अच्छे blogs पर comment करना शुरू कर दें इससे आपके blog के लिए NoFollow links मिलता है, पर ये कुछ हद तक फयिदेमंद है. जिस भी blogs में आप comment करेंगे वहां comment के साथ साथ अपने blog का url देना ना भूलें, ऐसा करने से आपको अच्छे backlinks मिलेंगे और उसके साथ साथ आपके blog पर ज्यादा visitors आने लगेंगे जिससे आपके site का rank भी बढ़ने लगेगा.

Backlinks, blog और website के लिए हमेसा से ही फायेदेमंद रहा है. आशा करती हूँ की इस लेख से आपको backlink क्या है और backlink कैसे बनाये से जुड़े सभी चीजों के बारे में जानकारी मिल गयी होगी. तो अपने blog को google में जल्दी ranking करने के लिए backlink का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिये.

548 COMMENTS

  1. Hello, mere pas 3 site hai. Agar main 3 site ko ek-dusre ka link menu me add kare to kya yah good backlink hoga?. ya fir menu ke alav kahi aur add karna hoga. matlab ek site ka link dusre site ke menu bar me add kar sakte aur backlink le sakte hain?

  2. hello sir main apke blog se bahut kuch sikha hu aap hamesha important jankaari dete hain isi ko dekhkar maine bhi ek blog banaya hain jisase main sabhi janaari hindi me deta hu sir

  3. Hellow Sir
    kya app bta sakte hai ki jo comment kr link hum bna rhe h app ki site pr kya vo link Dofollow hai ya Nofollow …
    Ye hi confusion ho jata h ki Dofollow link bna h ki Nofollow Link bna h.
    Vase app k hindi blog bahut achha h ak ak baat clear ho jati h.

  4. Hellow Sir
    kya app bta sakte hai ki jo comment kr link hum bna rhe h app ki site pr kya vo link Dofollow hai ya Nofollow …
    Ye hi confusion ho jata h ki Dofollow link bna h ki Nofollow Link bna h.
    Vase app k hindi blog bahut achha h ak ak baat clear ho jati h.

  5. Sir, jaise meri website health se related hai aur Maine kisi low quality blog jo ko Heath se related hi hain pr uska pa da kam. Isse back link bana li to kya meri website ko google penalty se sakta hai.

    Aur agar meri hindi me Heath website hai aur maine english Heath website se back link banai to kya isse koi problem ho sakti hai .

  6. Thank you for sharing your thoughts and knowledge on this topic. This is really helpful and informative, as this gave me more insight to create more ideas and solutions for my plan. I would love to see more updates from you.

  7. very good article dear, god bless your article and you, itne dino se youtoube pe video dekh rha tha backlink kaise bnaye kha bnaye, itne faltu ke channl hai youtube pe sir por dard ho jata hai video dekhte dekhte, pr kuch bhi sikhne ko nhi milta,

    lekin aaj pehli bar google pe search kara or pehla hi tumhara article samne aaya, sach me padne se jo sikhne ko milta hai vo video ko dekhne se ya fir sun ne se nhi milta, so dear thanks alot for this article, or vaise me bhi blog likhta hun lekin dear aapse acha nhi, stock market se related, www.actually8alternate.com ye mera web addres hai i hope meri zindagi ka pehla ya fir dusra no follow link maine aapki website pe bnaya hai.

  8. धन्यवाद बेहतरीन जानकारी के लिए मैंने भी एक छोटा सा ब्लॉगिंग साइट की शुरुआत की है उम्मीद है आपके जैसे बेहतरीन जानकारी हिन्दी पढ़ने वाले readers और Bloggers के लिए लाभदायक होगी
    https://www.knowledgepanel.in

  9. nice post बहुत अच्छा लगा आपकी पोस्ट पढ़कर बैकलिंक के बारे में इतने अच्छे से बताया जिसे हर new blogger आसानी से समझ सकता है और अपने ब्लॉग को एक सक्सेसफुल ब्लॉग बना सकता है Thankyou भाई for nice tip भाई मेरा भी एक ब्लॉग है और उसका Url ये है

  10. I want to say what a beautiful site you have made.
    I am a regular customer of your website.
    One such is my website too.
    http://www.techsgalaxy.com
    I hope you will see it soon.
    I will wait
    Thanku

  11. thank u for the information…mujhe yah puchna tha ek bar apni website par backlinks lagane ke bad kitne dino me apni website par treffic show hone lag jyega..
    kyo ke mene apni website par bhut sari backlinks lagai h .abhi itna traffic nahi aa raha h website par.

  12. आपकी जानकारी अच्छी लगी.
    मैंने भी एक ब्लॉग स्टार्ट किया है यह उसका यूआरएल https://techsriser.blogspot.com
    है।

  13. Thanks for this good article. and please suggest kare ki mai apne blog me conversion rate kaise badau kyunki blog pe visitors to ate hai but click nahi aa pate hai. Kya blogger pe website hona iska reason hai ya kuch or? Please suggest me sir.

    • Rakesh ji, aisa kuch nahi hai ki aap kis platform mein blogging kar rahe hain. lekin han wordpress mein aapko bahut sahuliyat hoti hai apne posts ko attractive banane ke liye. wahin blogger mein aisa karna utna aasan nahi hota hai kyunki usmein aapko coding aana bahut hi jaruri hai. waise conversion ko badhane ke liye aapko aur bhi badhiya attarctive posts likhna hoga wahin usmein call for action wale cheezon ko bhi include karna hoga. ye sab tabhi hoga jab aap pe logon ka bharosa badhe. isliye achhe content logon ko dete rahen. baki iske liye aapko wait karna hoga.

  14. I liked your post very much … I hope everybody likes this post. And everyone should read it completely. You have done a very good post for the high
    quality backlincks information. I want to thank you for sharing this post …

  15. iska matlb nofollow backlink bhi jaruru hote hai site ke liye is post se pta chala warna to dofollw banane mai lage rhte
    hamari website mai kya kami hai ek baar check karke bataye to aabka bht aabhar hoga

  16. Hi..sir mera naam deepak mujhe ek sawal hai backlink ke baare mein,bloglovin.com yah ek website hai iss website se dofollow baclink bana sakte hai agar ha to kaise banaye.

  17. Hello sir / madam
    Pichhale 8-9 Month se mai blogging kar raha hu. par mere blog par traffic na ke barabar se jiski vajah se pichhale 6 month me mere blog ne $10 tak nahi par kiye…mai iss probleam ka hal chahta hu kya aap meri koi madad kar sakte / sakti hai. Mujhe Hindi me Jankari blog website se bahut ummeden hai…Mera Blog—> Technical Prajapati [please search on google no.1 show my blog]

  18. Hello sir hindi website ke backlink hum kaise bnaye iske bare please muje kuch suggestions do. Meri website hindi me or mai kuch smjh nhi pa rha kaise backlink bnau or kha par backlink bnau.
    Apki ye post bhut achi lgi muje

  19. sir maine pichle mahine hi blogger par site banayi hai usmein tech. lifestyle, motivational & inspiratonal etc sabhi include hai lekin samajh nahi aa rha ki mai google par apni site kaisse rank karoun aur ise attractive kaisse banaoun apki website ki hi tarah ?
    Aur ek query hai sir ki mai hindi mein post likhta hoon jab bhi publish karta hoon toh site open karne par article krutidev hindi mei hain lekin blur sa ya light sa dikhta hai aissa kyun hai sir ?
    plz reply me ..help me sir my site url is rozanatech19.blogspot.com

  20. Sir meri website ka naam www.myhealthhindi.com hai. Mene ispar 70 articles likh diye h but traffic nhi a rha. Log bolte h backlink bnao but backlink bnte he nhi hai. Chahe forum submit karo ya directory. Mene semrush bhi liya h.
    Kya bina backlink ke traffic nhi mil sakta?

  21. भाई , कीवर्डस एक जगह पर रुक नहीं रहे है बैकलिंक्स बनाने के बाद भी कभी ऊपर कभी नीचे .. ऐसा क्यों ?

  22. Sir quality backlink fiverr se kaise buy kar sakte hai isske baare mein kuchh suggest kr sakte hai mtlab hum apne blog ke liye fiverr ka istemaal karke kaise apne ke liye backlink bana sakte hai.isske baare mein kuchh bataye

  23. Sir suddenly mere blog ka traffic loss hone lag gaya hai aur alexa rank bhi girne lag gayi hai. Koi solution ho to bataye. Balki mai pahle ki tarah abhi bhi sharing kar raha hu.

  24. kya baat hai first time apne language mei padhna bhut hi achha lga ..bhut hi badya jaankari mili hai ..bhut hi achhe se smjhaya hai aapne ..kosis karunga jaisa aapne btaya hai waise hi follow karu..

  25. very nice post i am happy to read . hello sir ,
    thanks for writing this article . this is very useful article for me and blogger .I have started to earn from blog after reading your post .

  26. I have read your article…. your article was osm… I follow you before too many days. your writing skills to osm… keep it up. you will beat all of your competitors one day.

  27. You’ve been very helpful… I want to thank you for all the support and concern…Your support has made we a stronger person and we will forever be grateful.

  28. Helpful article ….par mein ye janana chahti hoon ki jyadatar health blogs mein commenting ka option nahi rahta …phir apne health niche par backlink kaise banaye…

  29. Hallo G men Google per search kar raha tha do follow back link kese banaye aapni website ke liye to mujhe aapka article mila men full padha to mujhe kafhi nolega
    Mili kese backlink banate h or article renk kese karaye aapka article very help full h

  30. आपने बहुत अच्छी जानकारी दी बच्क्लिंक बहुत ही जरुरी होते है | क्या हम जो बच्क्लिंक खरीदते है वो भी काम के होते है या हम उनके कोई फायदा नही उठा सकते | क्योंकि नये नये ब्लॉगर की गेस्ट पोस्ट को धुरंधर ब्लॉगर अप्रूव नही करते और छोटी मोती साईट पर पोस्ट करने का ख़ास फायदा नही होता |

  31. बहुत ही अच्छी knowledge शेअर की है…
    Backlinks के बारे में जितने भी confusion थे उनके ans मुझे आज मिल गए
    But
    जब हम कोई backlink बनाते है तो कैसे समजे वो create हुआ या नही ?

  32. hello..!! bahut badiya post this. aap her ek chiz detail me bade hi asan tarike se samjhati h isliye mujhe aap ke article ko padne m bahut interest aata h. mene bhi inspire hoker blogging start ki h but not getting gd response. plz have a look on my blog ,

  33. Very nice post आपने इस Article ,में backlink के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी thenk

  34. Hello दोस्त अगर आप seo के बारे में ओर backlink के बारे में ओर भी जानाकरी चाहिए तो आप मेरे site पे visit कर सकते है

    • अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  35. Bhai aapka ye post bhut hi acha hai aapke website se hamesha kuch naya sikhne ko milta hai. Or aapke website se bhut achi jankari bhi milti hai.

  36. सरल शब्दों में आपने बहुत अच्छे से backlink के बारे में समझाया आशा करता हु आगे भी आप आपने पाठको के लिए इसी तरह के आर्टिकल लिखते रहेंगे .

    • धन्यवाद संजय जी, बहुत खुसी हुई की आपको हमारा article पसंद आया. ऐसे ही हमारे support करते रहें और हम आपको अच्छे अच्छे contents प्रबंध करवाते रहेंगे.

  37. Very useful article, Thank you sir ji….. sir me pichle 1 sal se blogging me hu. kya aap meri web site ko check karke bta sakte h kya ki mujhe ranking improve ke liye karna chahiye…

    • Hello Tarachand ji, अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  38. Aapne bahut acchi jankari share ki hai..
    But aap kya batayege ki google adsense ke liye kab Apply kare..Jo approval mil jaye..
    Ye hai meri website ki link aap check kar le jarur bataye

    • अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  39. Hi नमस्कार mam मै ये जानना चाहता हु की मेरा एक website है जिसका मैंने adword कराया google पर website के रैंक और पोजीशन में कोई खास सुधार नही हुआ है .तो क्या मै उसका backlink लिंक बनाऊ या फिर उसके लिए और किसी प्रक्रिया का use करू मै , तो sir मुझे उसके seo के लिए क्या करना चाहिए जो हमने seo के सभी technique को use किया है

  40. हम जैसे नये लोगो के लिये आप बहुत अच्छा जानकारी दे रहे हैं धन्यवाद आपका

    • Hello Sanjay, ji hum kisi website ko backink abhi nahi dete hain, lekin aap ise prapt karne ke liye hamare Forum mein join ho sakte hain, jahan aap khud ko upgrade kar ye prapt kar sakte hain. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  41. hello sir, mere blog ek post ko 5 domain ne 1000 se jada spam backlink de chuke he ! me google search console check Kiya or usko nikale ke liye disavow tool ko use kiya lekin 1 month ke baad bi backlink remove nehi hua hee… abb me kya karu

    domain link

    domain:shag-conservate.com
    domain:flirt-phipps.com
    domain:shag-balbuena.com
    domain:date-tousings.com
    plz reply my email

    • Hello Sourav ji, mujhe pata hai ki aap kis pareshani se gujar rahe hain lekin yahan itne detail mein bata pana sambhav nahi hai. Isliye aap hame अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  42. @sabina ji
    aapne es post ko bahut ache se expree kiya hai. bhut acha explen kiya hai backlink ke baare me.

    mujhe ek baat puchni hai ki comment se backlink bnane me kin btaao ka dhyan rkhe. i hope aap mere question ka jawaab jaldi dege

  43. ज्यादातर वेबसाइट एडमिन बेक लिंकिंग में से कमेन्ट करने वाले की वेबसाइट का URL क्यों हटा देते है | सिर्फ कमेंट तो Approve कर देते है | मेरी वेबसाइट पर हर रोज लगभग 12000 Page Views है और यह एक साल पुराना, हेल्थ के टॉपिक पर वर्डप्रेस का ब्लॉग है | आप कुछ इस बारे में बता सकती है ??

    • अगर आप किसी blog में आपके post के link कमेंट में देंगे तो वो रेमोवे कर देते है.
      अगर आपको backlink चाहिए तो आप अपने होम पेज का link दीजिये, या फिर गेस्ट post करिए.

  44. jabse maine mere blog ka URL Googleping me submit kiya hai tabse mere blog ka trffick badha hai but blog par Traffic source me reffering sites me porn sites show kar rahi hai , iska reason kya ho sakta hai plz help

  45. क्या ये जरूरी होता है क्या सभी ब्लॉगर do – follow Commnet बॉक्स का उपयोग करते हैं । अगर नही तो उनका पता कैसे लगा सकते हैं ।

  46. Mem Bahut Acchi Article Hai , Apki Is Post se kafi Kuch Sikhne Ko Mila , Aap ek Baar Mere Blog Visit Kare Or Mujhe Kuch Tips Bataye ki Mujhe Mere Blog Me Kuch Changes Karne Chahiye Ya Nahi

  47. Sabina ji,
    aap ke blog ka theme kaunsa hai yeh savaal maine kuch time pahle poocha tha. kya aap is theme ka naam aur iska prize bata sakte hain? aap ke blog par right click disable hai is liye theme ka naam source ke madhyam se pata nahin chalta hai,
    dusra savaal yah tha ki side baar me social share ke liye aap kaynsa plugin use karte hain?
    teesra saval yeh hai ki aap is blog se google adsense ka kitna revenue earn kar lete hain?

    aap ke replay ka intzzaar rahega, and last but not list. this is wonderful blog with great design, thanks for sharing such a wonderful content.

  48. site map kya hota hai.. aur usai google mein kesai submit karte hai.. mam.. jara bataoge…

    meri site blogger par bani hai,.uska site map kesai banega…

  49. Sabina Di back links ke bare me useful article ke liye Thanks.
    Maine ek MP Teachers related Hindi blog bnaya hai, jis par adhikansh traffic social media se hi milta hai. Back links ke bare me mujhe adhik jankari nhi thi. Aapke dwara di information se mujhe bahut fayda hoga. Thanks again.

  50. hm bahut jagah comments v karte hain or URL v profile pe set karte hain but koi koi aisa jagah hota hain waha se milta hain or kahi se nahi milta h iska reason bata sakte gain?

  51. Apne bohot achhi jankari diye or puri tarah se samjh bhi aya mere site ki post google ke second page me ati h me isko first page me lana chahta hu kya karu plizz batana jarur yadi meri site me problem h to ap mujhe jarur bataye meri site.

  52. jeevanrahi.com pr main kaafi time se work kr rha hu pr issper kitna bhi work kr lu lekin iski ranking nhi aati hai. jeevanrahi main mujhe kin cheezo ko apply krna chahiye

  53. Hello Sir Muje Ek Help Chahiye Meri eK Website Hai freehindihelp.com
    Us Me mujhe Facebook par Super Mario Game request Kaise Block kare.Me Blog me naya hu
    pls help me.Adsense Account Kaise Banaye Step By Step Batao Na.

  54. बहुत अच्छी पोस्ट है और हमारे ब्लॉग के लिए बेकलीक बहुत जरूरी है आपने अच्छी जानकारी शेयर की है

  55. मुझे ये तो समझ में आ गया की backlinks क्या है पर मेरा ब्लॉग गूगल के सर्च में जल्दी आता ही नहीं है ?

  56. Hello madam mene webinhindi.in khrida godaddy se or ise free 000webhosting se conect kiya nameserver dal kr ab aap site open krke dekho kya problem hai isme kuch notifucation are plz bsi mujhe ki ab me kya kru

  57. Mujhe ek confusion hai….. Plz help me….. Agor mei blog commenting se backlinks banana sahuu to kiya.. jo email address se blog account create kiya tha wohi email comment me dena sahiye ? Ya mei koi mera dusara email bhi de sakta hu…….

  58. mene abhi apni new sote banayi he plss aap isko ek baar check karke bata de ki mujhe isme abhi kya karna he.
    mere artical ki quality kaisi he. aur alexa rank kaise increase karu

  59. very good information, sabina and chandan. aap dono bahot achha likhte ho. plz meri ek help kijiye aap meri site abletricks.com iska look bahot kharab lag raha hai. mai ise wordpress me transfer karna chahta hu. kya koi problams to nahi hogi. bolne ka matlab link problams.

    plz meri site chek karke batao is me kya kami hai. plz

  60. Shabina ji post bhut achchi thi ye bata kya back link maker se successful hone ke bad web master me show karegi back link
    Or ek bat mera blog
    www.pahchankon.com
    Is par visit kar ke iski kamiyo ke bare me batao
    Mujhe templet pasand nhi apna

  61. मुझे ये तो समझ में आ गया की backlinks क्या है पर मेरा ब्लॉग गूगल के सर्च में जल्दी आता ही नहीं है ?
    http://taknikworld.blogspot.in/

  62. mai ye janna chahta hu ki backlink banane ke liye kya guest post ya commenting karna jaruri hai kya…kya blog ko regular update karne se kya backlink nhi milegi hame kya

    • Blog ko regularly update karne se backlink nahi milta.
      Agar aap quality post likh rahe hai to dushre blog apki post ka link referal ke hisab se apne post me daal sakte hai. Ye natural backlink hota hai.
      Backlink banane se achha hai backlink earn kare.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here