Data Science

    0

    Data Science का मतलब पूछा जाये तो इसका सीधा सा जवाब है की ये एक study होता है data का. इसके अंतर्गत आते हैं कुछ developing methods जैसे की recording, storing, और analyzing करना data का, जिससे की effectively सभी useful information को extract किया जा सके.

    Data Science का मुख्य लक्ष्य होता है की किसी भी प्रकार के data से सही insights और knowledge हासिल करना — फिर चाहे वो डाटा structured हो या unstructured हो.

    वैसे तो Data science सम्बंधित है computer science से, लेकिन ये एक अलग ही field है. Computer science के अंतर्गत आता है programs और algorithms create करना जिससे की data को record और process किया जा सके, वहीँ data science cover करता है किसी भी प्रकार के data analysis को, जो की computers का इस्तमाल करते हो या नहीं भी.

    Data science ज्यादा सम्बंधित होता है mathematics field के Statistics से, जिसके अंतर्गत आता है data का collection, organization, analysis, और साथ में presentation भी.

    आज के समय में बहुत से बड़े modern companies और organization काफी बड़ी मात्रा में data को maintain करते हैं, ऐसे में data science एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है IT का.

    उदाहरण के लिए, एक company की करीब petabytes की मात्रा में user data होती है, इसके लिए data science का उपयोग कर कुछ ऐसे effective ways तैयार करने होते हैं जिससे की data को store, manage, और analyze बड़ी ही आसानी से किया जा सके.

    ऐसे में company काफी सारी scientific method का इस्तमाल कर सकती है, वहीँ tests भी run कर सकती है और results extract करने के लिए जो की कुछ meaningful insights प्रदान कर सके उनके users के लिए.

    Data Science vs Data Mining

    लोग अक्सर Data science को Data Mining समझ लेते हैं. वहीँ इन दोनों के साथ अक्सर confuse हो जाते हैं. वहीँ सच्चाई ये हैं की data mining एक subset होता है data science का.

    इसमें बहुत ही बड़े मात्रा के data (जैसे की big data) को analyze किया जाता है, जिससे की कोई patterns या कोई उपयोगी information निकाला जा सके. Data science cover करता है पूरी scope को data collection और processing की.

    « Back to Wiki Index
    Previous articleData Mining
    Next articleData Transfer Rate
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA