Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Offline

Offline

जब एक computer या कोई दूसरा device बंद हो या फिर किसी दुसरे device या network से जुड़ा न हो तब ऐसे में इसे “Offline” कहा जाता है. इसका ठीक उल्टा होता है “online,” जब एक device आसानी से communicate कर सकता हो दुसरे devices के साथ. उदाहरण के लिए, जब आप कुछ print करना चाहें अपने computer के द्वारा, ऐसे में आपके सामने एक error दिखाई पड़े, “The specified printer could not be found,” इसका मतलब की आपका printer शायद offline के स्तिथि में हो. ऐसे में Printer को check कर उसे दुबारे से शुरु कर सकते हैं.

Offline का ये फिर मतलब होता है की Internet के साथ connected न होना. जब आप disconnect करते हैं आपके ISP को या खिंच लेते हैं Ethernet cable को आपके computer से, तब ऐसे में computer offline हो जाता है. कुछ programs, जैसे की Web browsers और e-mail programs, में अआप्को एक option भी मिलता है “Work Offline” का.

ये option disable कर देता है program के network connection को, मतलब की कोई भी data transmit नहीं होता है to या from computer से. ये option उस समय ज्यादा उपयोगी होता है जब ज्यादातर लोग dial-up connections का इस्तमाल कर रहे हों तब. उन्हें शायद ये पसदं न हो की उनका computer automatically ही dial करने लगे उनके ISP को जब एक program internet access करने की कोशिश करे तब. वहीँ ऐसे में काफी लोग है जो की चाहते हैं की उनका system हमेशा “always on” की status में हो.

« Back to Wiki Index
16,889FansLike
2,904FollowersFollow
644FollowersFollow
34,046SubscribersSubscribe