Hindi Me Jankari YouTube
Home IO (Input/Output)

IO (Input/Output)

IO का Full Form होता है “Input/Output” और इसे pronounce किया जाता है simply “ऑय-ओह”. वैसे देखा जाये तो Computers असल में based होते हैं इस fundamental idea पर की प्रत्येक input results करता है एक output में.

उदाहरण के लिए, अगर आप एक word processor program रन कर रहे हैं और type करते हैं एक sentence आपके keyboard में, तब text तुरंत ही appear होता है screen पर.

यहाँ पर keyboard एक input device होता है और वहीँ screen एक output device. यहाँ पर आप text को print करने के लिए एक printer का भी इस्तमाल कर सकते हैं, जो की एक दूसरा output device होता है.

Computer का CPU handle करता है सभी प्रकार के I/O operations को, वहीँ ये receive किये गए data को भेजता है correct path में. ये path एक video card हो सकता है, या एक hard drive, या फिर एक एक RAM भी हो सकता है.

Computer के बाहरी side में जो ports होते हैं उन्हें commonly refer किया जाता है “I/O ports” क्यूंकि ये वही होते हैं जो की connect करते हैं input और output devices को computer के साथ.

Software developers भी इस्तमाल करते हैं I/O को ये describe करने के लिए की कैसे एक program function करता है, वहीँ ये निर्भर करता है एक User क्या enter करता है.

उदाहरण के लिए, अगर एक user press करता है space bar key एक game में, जहाँ पर की Space Bar को press करने पर player बड़ा jump करता हो, ऐसे में वो character वाकई में एक बड़ा jump ही करता है screen पर.

« Back to Wiki Index
16,324FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स