Hindi Me Jankari YouTube
Home jQuery

jQuery

jQuery एक JavaScript library होता है जो की allow करता है web developers को extra functionality add करने के लिए उनके websites में. यह एक open-source होता है और ये Free में प्रदान किया जाता है MIT license के under में.

अभी कुछ वर्षों में, jQuery एक बहुत ही popular JavaScript library बनकर उभरा है जिसे की web development में इस्तमाल किया जाता है.

jQuery को implement करने के लिए, एक web developer को simply करना होता है reference इस jQuery JavaScript file को HTML में एक webpage के. कुछ websites host करती हैं उनकी खुदकी local copy jQuery की, वहीँ दुसरे simply reference करते हैं उस library को जिसे की host किया जाता है Google या jQuery server के द्वारा.

उदाहरण के लिए, एक webpage आसानी से jQuery library को लोड कर सकती है नीचे लिखी line के द्वारा, लेकिन इसे लिखा जाता है HTML के <head> section में कुछ इस तरह से :

<script type="text/javascript"
src="//ajax.googleapis.com/ajax/libs/jquery/1.9.1/jquery.min.js"></script>

एक बार jQuery library को load कर दिया जाता है, फिर एक webpage कितनी भी बार call कर सकती है Query function को जिसे की support किया जाता है library के द्वारा.

साधारण उदाहरण में शामिल हैं modifying text, processing form data, moving elements एक page में, और performing animations. jQuery आसानी से काम कर सकता है Ajax code और scripting languages के साथ, जैसे की PHP और ASP जिससे की वो data access कर सकें एक database से.

चूँकि jQuery run करती है client-side में (न की web server में), इसलिए ये information को update कर सकती हैं एक webpage वो भी realtime में, जिसमें page को reloading करने की भी जरुरत नहीं होती है.

एक बहुत ही common example है “autocomplete,” जिसमें एक search form automatically ही display करने लगती है common searches को जैसे ही आप type करते हैं आपके query को.

वहीँ इसकी free license, एक दूसरा महत्वपूर्ण कारण है क्यूँ jQuery इतनी ज्यादा popular हो गयी है. वहीँ इसकी cross-browser compatibility भी एक कारण है इसकी popularity की.

चूँकि प्रत्येक browser render करती है HTML, CSS, और JavaScript को अलग अलग तोर से, इसलिए एक web developer के पक्ष में बहुत ही कठिन है की वो एक website को एक जैसा ही appear करा सके सभी browsers में.

इसलिए प्रत्येक browser के लिए custom functions लिखने के स्थान पर, एक web developer इस्तमाल कर सकता है एक single jQuery function की जो की काम करेगा सभी browsers में जैसे की Chrome, Safari, Firefox, और Internet Explorer में.

ये multi-browser support ने काफी सारे developers को अपने तरफ आकर्षित किया है, जिससे की वो switch कर सकें standard JavaScript से jQuery में, क्यूंकि ये पूरी coding process को simplify कर देती है.

« Back to Wiki Index
16,324FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स