Camera RAW

    0

    ये camera RAW image असल में एक unprocessed photograph होता है जिसे की एक digital camera से capture किया गया होता है.

    इसमें होता है raw image data जो की capture हुआ होता है camera के sensor (या CCD) के द्वारा, जिसे की save किया जाता है proprietary file format में जो की specific होता है उसी camera manufacturer के जैसे ही.

    वैसे by default, ज्यादातर digital cameras process और compress करते हैं photos को JPEG files के हिसाब में. जब वो किसी image को capture करते हैं तब. अब processing step में ये automatically apply करता है appropriate color correction और साथ में JPEG compression significantly कम करता है file size को. जिससे अंत में एक efficiently processed JPEG image प्राप्त होता है.

    वैसे JPEG images प्राय सभी कार्यों के लिए उपयुक्त होता है, लेकिन professional photographers और photography जानकार prefer करते हैं की वो कैसे प्रत्येक image के processing को control कर सकें.

    इसलिए ज्यादातर high-end cameras में ये ability होती है जिससे की आप RAW mode में shoot कर सकते हैं न की JPEG में. ये raw files unprocessed होते हैं, जो की allow करते हैं photographer को इसकी settings को adjust करने के लिए जैसे की exposure, white balance, और saturation जब एक बार image को capture कर लिया जाता है.

    यहाँ पर lossy JPEG compression को apply नहीं किया जाता, क्यूंकि इससे image quality कम हो सकती है, वहीँ RAW mode files को save करती है losslessly compressed format में.

    चूँकि Camera RAW files uncompressed होती है, इसलिए वो बहुत ज्यादा space लेते हैं typical JPEG images की तुलना में. ख़ास इसलिए RAW files को करीब 5 से 10 गुना ज्यादा disk space की जरुरत है जब वो कोई image को capture करते हैं.

    इसलिए यदि आप RAW Mode में shooting करना चाहते हैं तब ऐसे में आपको एक बड़ी size की memory card चाहिए होगी आपके camera के लिए.

    Camera RAW Files को कैसे देखें

    चूँकि Camera RAW files को save नहीं किया जाता है एक standard image format में, इसलिए बहुत से image viewing programs उसे recognize भी नहीं पाते हैं. यदि कोई program support करती है Canon RAW format को, तब इस बात कोई guarantee नहीं है की वो recognize करेगी एक RAW file को जिसे की save किया गया है एक newly released Canon camera में.

    इसलिए camera manufacturers अक्सर include करते हैं proprietary RAW photo editing software उनके high-end cameras के साथ. वहीँ सभी popular operating systems और software programs भी खुदको regularly update करते रहते हैं जिससे की support कर पायें नए RAW formats को.

    File Extensions

    .ARW (Sony), .CR2 (Canon), .DCR (Kodak), .DNG (Adobe), .ERF (Epson), .NEF (Nikon), .ORF (Olympus), .PEF (Pentax), .RAF (Fuji), .RW2 (Panasonic)

    Synonyms:
    RAW
    « Back to Wiki Index
    Previous articleCamelCase
    Next articleCaptcha
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA