Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Log On

Log On

Log On उस प्रक्रिया को कहा जाता है जिसमें की एक secure computer system या website को access किया जाता है. जब आप एक system में log on करते हैं, तब आप प्रदान करते हैं “login” information जो की आपको एक user के तोर पर authenticate करती है. इन information में typically शामिल होती है एक username और password, वहीँ कुछ logins में कुछ extra information की भी जरुरत होती है, जैसे की एक PIN number या एक correct answer वो भी एक security question को.

ज्यादातर computer systems को configure किया जा सकता है जिससे की Users को Log On करने की जरुरत पड़ती है उस system को access करने से पहले. उदाहरण के लिए, दोनों Mac और Windows systems को set up किया जा सकता है जिससे की सभी users को अपने username और password enter करना पड़े जब computer को restart किया जाये या sleep mode से active किया जाये. ठीक इसी तरह जब आप access करते हैं एक remote system को वो भी एक एक remoteaccess या FTP connection के माध्यम से, तब ऐसे में आपको जरुरत होती है system में log on करने की.

जब आप एक account create करते हैं एक secure website में, तब आपको typically जरुरत होती है उस site में log on करने की, वो भी प्रत्येक बार जब आप अपने account information को access करना चाहें. उदाहरण के लिए, online banking websites, social networking sites जैसे की Facebook और LinkedIn, online Web forums, और ऐसे ही बहुत से अलग अलग प्रकार के sites.

कोई भी website जो की आपको allow करता है एक unique user account बनाने के लिए, वहीँ साथ में आपको अपने personal information को access करने के लिए उस site में log on भी करना होता है. केवल उस समय आपको ऐसे ही किसी website में log on करने की जरूरत नहीं पड़ेगी जब यदि आपकी login information को store कर लिया जाये एक cookie के तोर पर आपके Web browser के द्वारा.

वैसे तो ये शब्द “log on” और “login” काफी समान लगते हैं सुनने में, लेकिन इन दोनों की अलग अलग अर्थ होते हैं. जहाँ “Log on” उस प्रक्रिया को कहते हैं जिसके द्वारा एक secure system को access किया जाता हो. वहीँ “Login” का अर्थ होता है एक user की login information, जैसे की एक username और password का combination. वहीँ लेकिन इन दोनों ही शब्दों को बहुत बार एक ही तरह से इस्तमाल भी किया जाता है.
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe